सिंचाई प्रणाली में कंट्रोल यूनिट को कैसे बदलें I

नियंत्रण इकाई सिंचाई प्रणाली का मस्तिष्क है, यह वाल्वों और सिंचाई के समय के उद्घाटन और समापन दोनों को स्थापित करती है। लगभग 15 साल पहले तक यांत्रिक टाइमर का इस्तेमाल किया गया था, जो डिजिटल प्रौद्योगिकी के आगमन से अप्रचलित हो गया है।

कदम

एक लॉन स्प्रीन्कलर टाइमर चरण 1 को बदलें शीर्षक वाला छवि
1
निर्धारित करता है कि नियंत्रण इकाई को वास्तव में बदला जाना चाहिए। यदि यह बस बंद कर दिया गया है, तो एक शक्ति समस्या हो सकती है और इसलिए इसे बदला जाना चाहिए। यह शॉर्ट सर्किट के कारण उड़ा हुआ फ्यूज हो सकता है, इसलिए ईसीयू बरकरार हो सकता है।
  • एक लॉन स्प्रीन्कलर टाइमर चरण 2 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    2
    पुराने टाइमर पर सेट कार्यक्रम का ध्यान रखें किस दिन को पानी पर लिखना, किस समय शुरू करना और कितने घंटों के लिए बाद में आप प्रोग्राम को संशोधित कर सकते हैं।
  • एक लॉन स्प्रीन्कलर टाइमर चरण 3 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    3
    साधन से बिजली की आपूर्ति को डिस्कनेक्ट करें (जैसे कि मोबाइल फोन चार्जर्स की तरह) या पैनल से बिजली बंद करें तब तक जारी न रखें जब तक आप यह नहीं जानते कि प्रणाली में कोई वर्तमान नहीं है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो परीक्षक के साथ केबलों की जांच करें, या इलेक्ट्रीशियन को कॉल करें बिजली आपको चोट पहुंचा सकती है या आपको मार सकती है। जब आप इसे सुनिश्चित करते हैं, तो अगले चरण पर जाएं। केबल जो कि बुझानेवाले वाल्व को नियंत्रित करते हैं, नियंत्रण इकाई के अंदर हैं। तारों को तोड़ने के लिए अब आपको कवर को निकालना होगा
  • एक लॉन स्प्रीन्कलर टाइमर चरण 4 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    4
    नियंत्रण इकाई केबलों को डिस्कनेक्ट करें और उन्हें कागज़ टेप के साथ लेबल करें।
  • एक लॉन स्पिंक्लर टाइमर बदलें चरण 5 में छवि का शीर्षक
    5



    केबलों को लेबल कैसे करें:
  • दो सबसे महत्वपूर्ण तटस्थ हैं और (अगर सिस्टम दबाव टैंक के बिना पंप से संचालित होता है) पंप ड्राइव
  • केबल उन्हें पहचानने योग्य बनाने के लिए चिह्नित किए जाएंगे। नोट: यदि नियंत्रक के एक से अधिक क्षेत्र हैं, तो पंप को संचालित करने के लिए एक से अधिक केबल होंगे।
  • यदि आप तारों को नहीं बता सकते, तो इलेक्ट्रीशियन कॉल करें और उसे काम पूरा करें।
  • एक लॉन स्प्रीन्कलर टाइमर चरण 6 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    6
    एक ही मॉडल में से किसी एक के साथ नियंत्रण इकाई को बदलें यहां तक ​​कि अगर सिस्टम एक पंप के साथ काम नहीं करता है, तब भी एक केबल मुख्य वाल्व के संचालन के लिए समर्पित हो सकता है, फिर इसे लेबल करें।
  • एक लॉन स्पिरेंकलर टाइमर चरण 7 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    7
    आम तौर पर, काम की सुविधा के लिए तारों के पास अलग-अलग रंग होते हैं। प्रत्येक ज़ोन से जुड़े रंग को नोट करें, उदाहरण के लिए: लाल एक क्षेत्र को इंगित करता है, हरा दो इंगित करता है, सफेद तटस्थ है, आदि।
  • एक लॉन स्प्रीन्कलर टाइमर चरण 8 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    8
    पुराने नियंत्रण इकाई को निकालें और एक नया माउंट करें। किसी स्थिति में इसे माउंट करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप केबल फिर से कनेक्ट करने की अनुमति देता है अगर मौजूदा केबल नए नियंत्रण इकाई के लिए बहुत कम हैं, तो आप उन्हें बढ़ा सकते हैं और एक विशेष अछूता वाले बॉक्स में क्लिप सम्मिलित कर सकते हैं। नोट: यदि आप बाहर हैं, तो एक निविड़ अंधकार बॉक्स का उपयोग करें।
  • एक लॉन स्प्रिन्कलर टाइमर चरण 9 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    9
    विद्युत केबलों को फिर से कनेक्ट करें और नियंत्रक चालू करें। फिर विभिन्न क्षेत्रों के केबलों को कनेक्ट करें और आपरेशन को सिर करें। यदि आपके पास बारिश संवेदक है (यदि आपके पास यह नहीं है, तो आपको इसे प्राप्त करना चाहिए), कनेक्शन अलग-अलग होंगे। वर्षा सेंसर के पास दो केबल हैं और नियंत्रण इकाई और सिंचाई वाल्व के बीच एक स्विच के रूप में कार्य करते हैं।
  • यदि प्रत्यक्ष वाल्व संचालन के लिए कोई केबल नहीं है, तो तटस्थ को संवेदक कनेक्ट करें। यदि नियंत्रण इकाई ने बारिश सेंसर एकीकृत किया है, तो उन का उपयोग करें
  • अगर वाल्व संचालित करने के लिए एक केबल है, तो बाद के सेंसर को कनेक्ट करें। इस तरह से बारिश के मामले में वाल्व नहीं खुलेगा इस ऑपरेशन की सहीता बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप एक पंप का उपयोग करते हैं यदि आप इस हिस्से को पर्ची करते हैं और वाल्व बंद रहता है, दबाव प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है।

  • 10
    स्विच करते समय, नियंत्रण इकाई को सही ढंग से काम करना चाहिए और प्रोग्रामिंग के लिए तैयार होना चाहिए। नए कार्यक्रमों को सेट करने के लिए पहले ली गई नोटों को देखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com