कैसे एक प्राकृतिक तरीके से fleas से छुटकारा पाने के लिए

यदि आप fleas को देखा है और अधिक से अधिक कई हो गए हैं, लेकिन आप अपने पालतू जानवर या घर पर रसायनों का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो यहाँ fleas से लड़ने के लिए कुछ कम आक्रामक तरीके हैं।

कदम

विधि 1

घर को साफ करो
छवि का शीर्षक छेड़छाड़ के स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
वॉशिंग मशीन में अपने पालतू के सभी कंबल फेंको। यहां तक ​​कि जिस पर वह नियमित रूप से सोता है या सोता है, भले ही वह उसका बिस्तर न हो। यदि आप ड्रायर में जा सकते हैं, 15 या 20 मिनट गर्म सूखने के साथ आप वयस्क fleas को मार देंगे, लेकिन लार्वा और अंडे भी।
  • छवि का शीर्षक छेड़छाड़ से स्वाभाविक तौर पर चरण 2
    2
    वैक्यूम क्लीनर हर जगह आपको यह विशेष रूप से खराब रोशनी वाले क्षेत्रों में करना चाहिए (fleas गीला और ठंडे वातावरण से प्यार है), लेकिन गद्देदार सतहों पर भी और जहां आप सूखे रक्त या मल (पिस्सू कचरा) पाते हैं। कालीन को खाली करने से पहले, इसे नमक, बोरेकैक्स या बिकारबोनिट के साथ कवर करें, झाड़ू का उपयोग करके पदार्थ को पूरी तरह फैलाना और इसे ब्रिसलों के बीच घुसना करना। यह कुछ घंटों के लिए कार्य करने के लिए छोड़ दें, ताकि धूल कालीनों में गहरे छिपे हुए अंडे को सूखा जाएगा।
  • जानवर को कालीन पर चलने न दें, क्योंकि जिस पदार्थ के साथ आप छिड़काते हैं उसे पैरों से जुड़ा रहता है और यदि वह इसे लेता है, तो यह बुरा लग सकता है। यदि एक मौका है कि जानवर उस पर चलेगा, केवल बायकार्बोनेट का उपयोग करें और इसे गहराई से घुसने के लिए अनुमति दें ताकि यह सतह पर न बने हो और पैरों पर चिपक न जाए।
  • जब वैक्यूम क्लीनर बैग भरा हुआ है, तो इसे एक लिफाफे में बंद करें कि आप कचरा में फेंक सकते हैं, अधिमानतः बाहर हो सकते हैं अन्यथा, fleas बाहर क्रॉल सकता है और एक आरामदायक जगह फिर से पैदा करने के लिए मिल सकता है।
  • छवि का शीर्षक छेड़छाड़ के स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    इसके अलावा बाहरी इलाकों को साफ करें जहां पशु समय बिताते हैं। खराब रोशनी वाले क्षेत्रों में घास के मैदानों और घास को काट लें, यहां तक ​​कि गीले और छायादार स्थानों (जैसे fleas से प्यार करता है) में सूरज भी हो या जानवरों को इन क्षेत्रों से दूर रखें।
  • विधि 2

    जानवर को साफ करें
    छवि का शीर्षक छेड़छाड़ से स्वाभाविक तौर पर चरण 4
    1
    इसे एक दे दो बाथरूम एक हल्के शैम्पू के साथ गर्दन को पहले धो लें, ताकि धुलाई के दौरान फ्लाईस सिर पर कूद न जाए। इसे अच्छी तरह से साफ करें, वास्तव में आप देखेंगे कि अलग-अलग fleas बाहर आते हैं और पानी पर तैरते हैं।
  • छवि का शीर्षक छिड़काव के स्वाभाविक रूप से चरण 5
    2
    में तैयार घर एक हर्बल विरोधी पिस्सू ताजा रोज़मिश्र के दो कप लें और एक लीटर पानी डालें जो 30 मिनट के लिए उबाल लें। तरल फ़िल्टर करें, पत्तियों को हटा दें, फिर इसे 3.7 लीटर गर्म पानी में जोड़ें। जानवर पर मिश्रण डालो, जब तक कि यह पूरी तरह गीली न हो। कुल्ला मत करो, लेकिन ताजी हवा में सूखने दो।
  • छवि का शीर्षक छेड़छाड़ के स्वाभाविक रूप से चरण 6
    3
    इस पद्धति को केवल गर्म दिनों में अभ्यास में रखना चाहिए। इसके अलावा, जानवरों के कॉलर के नीचे नींबू-आधारित मिश्रण के दो या तीन बूंदों को जोड़ने के लिए और अधिक प्रभावी रूप से fleas दूर ड्राइव।
  • एक विरोधी पिस्सू कंघी का प्रयोग करें। जब जानवर सूख जाता है, तो सभी विरोधी कीड़े नष्ट करने के लिए डिज़ाइन एक विरोधी पिस्सू कंघी का उपयोग करें, यहां तक ​​कि सबसे अधिक प्रतिरोधी। हर बिंदु पर कंबल
  • छवि का शीर्षक छेड़छाड़ के स्वाभाविक रूप से चरण 7
    4
    एक विरोधी पिस्सू कॉलर बनाएँ पशु के कॉलर या स्कार्फ पर कुछ नीलगिरी ऑयल, मेलेलेका तेल, लेम्ग्रास, लैवेन्डर या जीरियम डालो। यह मार्ग हर सप्ताह दोहराया जाना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक छेड़छाड़ से स्वाभाविक तौर पर चरण 8



    5
    सावधानी: बिल्लियों पर आवश्यक तेलों का उपयोग न करें! वे युकलिप्टस और मेलेगलुका तेल (चाय के पेड़ के तेल) से बेहद असहिष्णु हैं - वे आसानी से आवश्यक तेलों को त्वचा के माध्यम से लिया, गाया या अवशोषित नहीं कर सकते हैं, इसलिए शरीर को अतिभारित करने का जोखिम हमेशा होता है।
  • आपको मेलायलेका तेल से सावधानी बरतनी चाहिए, जिसे भी कहा जाता है चाय के पेड़ के तेल, 1% या उससे कम वाले उत्पादों का उपयोग करना इससे मतली, उल्टी, सुस्ती और सामान्य कमजोरी का कारण हो सकता है, इसलिए इसे सावधानी के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए। इस आवश्यक तेल का उपयोग करना बेहतर नहीं होना चाहिए।
  • विधि 3

    प्राकृतिक उत्पादों को fleas से छुटकारा पाने के लिए
    1
    • खमीर एक हथियार है जाहिर है, fleas गंध पसंद नहीं है, तो शराब बनानेवाला खमीर या पोषण खमीर खरीद जानवर की त्वचा पर रगड़ना करने के लिए आप अपने गीले भोजन में कुछ भी जोड़ सकते हैं
  • छवि का शीर्षक छेड़छाड़ के स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    टकसाल का उपयोग करें poleggio इस संयंत्र के आवश्यक तेल fleas हटाता है इसे अपने घर के चारों ओर संयंत्र दें ऐसा न करें यदि आपके जानवरों के पौधे खाने जाते हैं या यदि आपके बच्चे हैं।
  • छवि का शीर्षक छेड़छाड़ के स्वाभाविक रूप से चरण 10
    3
    एक साइट्रस आधारित स्प्रे तैयार करें नींबू को पतली स्लाइस में काट लें, उन्हें 500 मिलीलीटर पानी में डाल दें, जो उबाल लेंगे। तरल को एक रात के लिए आराम करो और सुबह में स्प्रे करें जहां आपको संदेह है कि वहाँ fleas (दाग से सावधान रहना!)। यह जानवर के फर पर रगड़ें, लेकिन इसे पूरी तरह से गीली मत करो, बस इसे गीला करना Fleas से छुटकारा पाने के लिए महीने में एक बार करो।
  • शुरुआत में, स्प्रे बहुत कम है और अपने पालतू जानवर को नियंत्रण में रखकर, असुविधा का कोई संकेत करके
  • विधि 4

    निगरानी
    छवि का शीर्षक छेड़छाड़ के स्वाभाविक रूप से चरण 11
    1
    कुछ साबुन पानी तैयार करें अगर फ्लाईस बगीचे या घर में एक विशिष्ट बिंदु पर मौजूद है, तो साबुन का पानी के साथ एक एल्यूमीनियम ट्रे भरें और उस क्षेत्र में इसे छोड़ दें (उदाहरण के लिए बिस्तर के नीचे) तनाव के कारण पानी में फ्लीज़ फंस जाएगा। प्रत्येक दिन तरल को बदल दें, जब तक कि अब कोई फ़्लास न हो। यदि आप बाहर पैन छोड़ देते हैं, तो मच्छरों के प्रसार को रोकने के लिए हर दिन इसे खाली करें।
  • छवि का शीर्षक छिड़काव के स्वाभाविक रूप से चरण 12
    2
    जितनी बार हो सके सफाई करें यदि आप पिस्सू-पीड़ित क्षेत्रों को छोड़ देते हैं, तो आप उन्हें पैदा करने का मौका देंगे।
  • हर दूसरे दिन वैक्यूम क्लीनर फ्लीज़ कीटनाशकों के प्रतिरोध को विकसित कर सकते हैं, स्थिति को नियंत्रण में रखने के लिए वैक्यूम क्लीनर आवश्यक है।
  • लॉन को नियमित रूप से काटें।
  • एक सप्ताह में कम से कम एक बार उबलते पानी और साबुन के साथ जानवरों के बिस्तर और कंबल धो लें।
  • छवि का शीर्षक छेड़छाड़ के स्वाभाविक रूप से चरण 13
    3
    कुछ तैयार करें पिस्सू जाल. वे प्रगति की निगरानी के लिए उपयोगी हैं जितना अधिक आप देखते हैं, उतना ही आपको साफ करना होगा
  • टिप्स

    • यह एक बार फिर दोहराना है कि उपचार भी आवश्यक है "प्राकृतिक" वे दोनों जानवरों और लोगों के लिए खतरनाक हो सकते हैं असुविधा और बीमारी के किसी भी संकेत पर ध्यान दें
    • वैक्यूम क्लीनर किसी भी अन्य उत्पाद की तरह fleas मार सकता है और interstices के साथ लकड़ी के फर्श पर बहुत प्रभावी है। यदि आपके पास पूरी तरह से पीड़ित कमरा है, तो इसे दिन में दो बार वैक्यूम करें, शायद आप समस्या को हल करेंगे।
    • बाहर जानवर को भेजें या इसे बाथरूम में रख दें, ताकि उसके पिले ताजे साफ सतहों पर न जाएं।
    • हमेशा अपने पालतू जानवर पर कोई घर उपाय करने से पहले पशु चिकित्सक की राय से पूछें यह आपको बताएगा कि विधि सुरक्षित है और आपको fleas को समाप्त करने और रोकने के लिए कुछ अन्य सलाह दे सकता है।
    • पता है कि विशेष रूप से बनाए गए उत्पादों की तुलना में fleas को खत्म करने के लिए कुछ भी अधिक प्रभावी नहीं है। इस गाइड में वर्णित तरीके विरोधी पिस्सू दवाओं के लिए वैकल्पिक समग्र दृष्टिकोण हैं। यहां तक ​​कि बाजार पर दवाएं भी जोखिम भरा हो सकती हैं, इसलिए अच्छी तरह से सूचित और निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें।
    • अंगूर छील को रखें और इसे पानी में छोड़ दें जिसके साथ आप जानवर को स्नान करेंगे (यदि यह आपके लिए कोई समस्या नहीं है)। आमतौर पर, fleas कि गंध से नफरत है और दूर कूद सकता है, तो यह खुली हवा में ऐसा करने के लिए याद है।

    चेतावनी

    • सावधान रहें कि किसी भी उत्पाद को ज़्यादा न करें, खासकर आवश्यक तेलों के साथ जो कई जानवरों, विशेषकर बिल्लियों के लिए विषाक्त हो। इसके बारे में पशु चिकित्सक से परामर्श करें
    • आपको मेलायलेका तेल से सावधानी बरतनी चाहिए, जिसे भी कहा जाता है चाय के पेड़ के तेल, 1% या उससे कम वाले उत्पादों का उपयोग करना इससे मतली, उल्टी, सुस्ती और सामान्य कमजोरी का कारण हो सकता है, इसलिए इसे सावधानी के साथ प्रयोग किया जाना चाहिए। इस आवश्यक तेल का उपयोग करना बेहतर नहीं होना चाहिए।
    • असहिष्णुता के किसी भी लक्षण को पकड़ने के लिए अपने पालतू की बारीकी से जाँच करें पर्यावरण में नए तत्वों का परिचय न करें। एक समय में एक चीज की कोशिश करें, जिससे कि यह जानवर के स्वास्थ्य या शांति को ज्यादा परेशान न करें।
    • पहाड़ों में टकसाल यह कुख्यात विषाक्त है हमें इसका अत्यधिक सावधानी से उपयोग करना चाहिए यह सहज-गर्भपात का कारण बन सकता है, इसलिए महिलाओं या जानवरों के गर्भावस्था के दौरान उपयोग के लिए यह सिफारिश नहीं की जाती है।
    • कई हर्बल समर्थकों का दावा है कि कुछ आवश्यक तेलों बिल्लियों के लिए हानिरहित हैं खुराक को ज़्यादा नहीं करने का रहस्य है। आम तौर पर, बिल्लियों के लिए देवदार, लेम्ग्रासस, पेपरमिंट और रोज़ेमरी खतरनाक नहीं माना जाता है। बिल्कुल melaleuca तेल (चाय के पेड़ के तेल) और किसी भी आवश्यक खट्टे तेल (नींबू, नारंगी, अंगूर, आदि) से बचें। लेमोसस हानिरहित है क्योंकि यह एक जड़ी बूटी है और एक खट्टे फल नहीं है अगर आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो इंटरनेट पर खोज करें "आवश्यक तेलों जो बिल्लियों के लिए हानिरहित हैं"। अलग-अलग साइटें पढ़ें, स्थिति की पूरी तस्वीर बनाने के लिए, पहले लेख पर रोक न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com