कालीन से fleas कैसे निकालें

उनसे छुटकारा पाने के लिए आसान नहीं है पिस्सू

, कभी-कभी कोई यह धारणा प्राप्त करता है कि उपद्रव वापस आ रहा है और यह कभी समाप्त नहीं होता है। यह आलेख कालीन से परजीवी को खत्म करने के कुछ तरीकों का वर्णन करता है और उन्हें वापस आने से रोकने के लिए कुछ युक्तियां प्रदान करता है।

कदम

विधि 1

सफाई के साथ fleas से छुटकारा
कार्पेट चरण 1 में फ्लीस की गेट रिड ऑफ़ इमेज
1
वैक्यूम क्लीनर के साथ कालीन को पूरी तरह से साफ़ करें सामान्य कालीन क्लीनर के बजाय टॉउट एसेसरीज़ का उपयोग करें कमरे के एक छोर से शुरू करो और एक बार में एक मंजिल पट्टी का इलाज करें जब तक आप पूरी सतह को साफ नहीं कर लेते। कोनों और स्कीइंग बोर्डों पर विशेष ध्यान दें फ्लीज़ अंधेरे और नम क्षेत्रों में छिपाना पसंद करते हैं, इसलिए फर्नीचर के नीचे के क्षेत्रों की उपेक्षा न करें।
  • पेटी के किनारे किनारों पर, प्रवेश द्वार के पास और फर्नीचर के नीचे, स्किर्टिंग के किनारों पर ध्यान केंद्रित क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें।
  • ऐसे मामलों में जहां उपद्रव बहुत गंभीर है, वो रोज 10-14 दिनों के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करना जारी रखता है।
  • कार्पेट में चरण 2 में गेट रिड ऑफ फेलस शीर्षक वाला इमेज
    2
    कमरे में असबाब के साथ साफ-सफाई सामान बेस पर और इस फर्नीचर के छिपे हुए पक्ष पर वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। पिस्सू अक्सर इन मदों पर कूदते हैं और अगर आप इसे से छुटकारा नहीं मिलता है, तो फिर कालीन से पीड़ित हो सकता है।
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    कचरा में वैक्यूम क्लीनर बैग फेंको। घर के अंदर कचरे में मत छोड़ो, लेकिन कचरे के बाहर प्लास्टिक के थैले में डालकर कचरा बिन में बाहर ले जाओ। इस तरह, से बचें कि जीवित परजीवी कंटेनर से बाहर निकल सकते हैं और कालीन को फिर से संगठित कर सकते हैं।
  • यदि आपके पास एक बैग के बजाय एक टोकरी के साथ वैक्यूम क्लीनर है, तो इसे बाहर ले जाएं और सामग्री को एक प्लास्टिक बैग में स्थानांतरित करें। इसे सील करने और घर के बाहर कचरे में फेंकने के लिए इसे गाँठें।
  • गेट रड ऑफ़ फ्लेस इन कार्पेट्स चरण 4
    4
    भाप के साथ फर्नीचर और कालीन को साफ करने के लिए दर। यदि आपके पास इस प्रकार का कोई साधन नहीं है, तो आप इसे हार्डवेयर स्टोर या बड़े DIY केंद्र पर किराए पर कर सकते हैं। पत्र में मशीन पुस्तिका में दिए गए निर्देशों का पालन करें। आप अपने लिए यह नौकरी करने के लिए एक सफाई कंपनी भी किराए पर कर सकते हैं भाप तक पहुंचने वाले उच्च तापमान वयस्क पिस्सू और अंडे दोनों को मारता है।
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    जानवर के बिस्तर को साफ करें एक सिन्यिटिज़िंग प्रोग्राम सेट करके जिस मशीन पर आप सोते हैं - मशीन भी अधिकतम तापमान पर ड्रायर का उपयोग करते हैं। इन सामग्रियों को हर दिन धोएं जब तक कि उपद्रव गायब नहीं हो जाता है।
  • विधि 2

    रासायनिक, प्राकृतिक और अन्य उपचारों का उपयोग करें
    गली रड ऑफ फ्लीस इन कार्पेट्स चरण 6
    1
    इनडोर उपयोग के लिए कालीन के लिए एक सुरक्षित कीटनाशक लागू करें इसे छिड़क और प्रतीक्षा करें जब तक यह वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने से पहले पूरी तरह से सूख जाता है। हर हफ्ते दो हफ्तों तक फर्श को साफ करने के लिए जारी रखें, क्योंकि उत्पाद वयस्क नमूनों को मारता है, लेकिन अंडे नहीं - वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करके आप उपद्रव को संभालने में सक्षम हैं। उपचार को दोहराते हुए कुछ हफ्तों तक प्रतीक्षा करें।
    • यदि आपने कीटनाशक के लिए चुना है, तो पालतू को फिर से सुरक्षित होने से पहले इलाज क्षेत्र तक पहुंचने की अनुमति नहीं दें। यह उत्पाद जहरीला है और बहुत दुखद दुर्घटनाएं पैदा कर सकता है। पैकेज के निर्देशों को देखें कुछ उत्पादों के लिए क्षेत्र सुरक्षित होने के कई घंटे पहले सुरक्षित होना आवश्यक है
  • गेट रड ऑफ़ फ्लीज़ इन कार्पेट्स चरण 7
    2
    नमक या बोरैक्स कालीन छिड़कें उन इलाकों पर ध्यान दें जहां पशु अपने समय के अधिकांश समय में प्रवेश करते हैं, इसके अलावा बेसबोर्ड और फर्नीचर के आसपास कार्पेट पर बोरैक्स या नमक फैलाएं, यह सुनिश्चित करें कि यह फाइबर के बीच में प्रवेश करता है। यदि आपने पहले उत्पाद का चयन किया है, तो अगले दिन वैक्यूम क्लीनर के साथ फर्श को साफ करने से पहले पूरी रात काम करें। यदि आप इसके बजाय नमक पसंद करते हैं, तो वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करने के 24-48 घंटे पहले प्रतीक्षा करें। जब तक आप उत्पादों को निकाल नहीं देते तब तक पालतू को इलाज कक्ष में प्रवेश न दें।
  • यदि आपने बोरक्स का इस्तेमाल करने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि न तो बच्चे और न ही पालतू जानवर इलाज क्षेत्र में भाग ले सकते हैं।
  • बहुत अच्छे नमक का उपयोग करना याद रखें
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 8
    3
    सिरका पर आधारित एक स्प्रे उत्पाद आज़माएं एक स्प्रे बोतल में सिरका और पानी के बराबर भागों में समाधान डालें कंटेनर को बंद करें और अच्छी तरह से सामग्री मिश्रण करने के लिए इसे हिलाएं। आप दोनों सेब और सफेद सिरका का उपयोग कर सकते हैं कालीन के मिश्रण को पशु द्वारा अक्सर आते-जाते क्षेत्रों के लिए विशेष रूप से ध्यान देने के साथ-साथ प्रवेश के निकट और फर्नीचर के नीचे, झालर के किनारों पर स्प्रे करें।
  • फ्लीस सिरका की गंध पसंद नहीं है, यह पदार्थ भी वयस्क नमूनों को मारता है।
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रिड का शीर्षक चित्र 9
    4
    नींबू स्प्रे का उपयोग करने पर विचार करें पतले स्लाइस में एक से तीन नींबू में काटें। एक बर्तन में आधे लीटर पानी डालो, नींबू के स्लाइस को जोड़ें और इसे उबाल लें। जब पानी उबाल करना शुरू हो जाता है, तो गर्मी को बंद कर दें और स्टोव से पैन को हटा दें - रातोंरात जलसेक में नींबू छोड़ दें। अगली सुबह, मिश्रण से फल निकालने के लिए और स्प्रे बोतल में तरल को पूरे कालीन पर फैलाने के लिए डालना। इस अवसर पर, विशेष रूप से उन बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित करें जहां जानवर बहुत समय बिताते हैं, स्कर्टिंग बोर्डों पर, दरवाजे के पास और फर्नीचर के नीचे।
  • पिस्सू नींबू की गंध से नफरत है, इसलिए आप इस विधि के साथ कुछ परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 10
    5
    एक पिस्सू जाल तैयार करें अगर आपको पता नहीं है कि कालीन के किनारे के क्षेत्र में वे नेस्टेड हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे एक विशिष्ट भाग में एक जाल के साथ एक साथ आते हैं। पानी के साथ एक छोटी कटोरी भरें। डिश साबुन के कुछ बूंदों को जोड़ें और मिश्रण मिश्रण मिश्रण। फर्श पर कंटेनर को दीवार के पास और दीपक के पास रखें। रात्रि के दौरान दीपक प्रकाश में, fleas प्रकाश स्रोत पर कूद और पानी में गिरने की कोशिश करेंगे अगली सुबह आप रोशनी बंद कर सकते हैं और पानी को फेंक सकते हैं।
  • यदि आपके पास पालतू जानवर हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे कमरे में प्रवेश नहीं कर सकते। यदि यह संभव नहीं है, तो इसे बचाने के लिए कटोरे पर एक बाधा डालें - लेकिन पिस्सू को पारित करने के लिए पर्याप्त जगह छोड़ दें
  • आप उज्ज्वल रात की रोशनी का भी उपयोग कर सकते हैं
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 11
    6
    अंतिम रिज़ॉर्ट के रूप में एक डिस्फेनेशन कंपनी को कॉल करें इन पेशेवरों ने पिस्सू से मुक्त करने और समस्या का ख्याल रखने के लिए घर पर एक विशेष उपचार किया।
  • विधि 3

    चरागाहों से छुटकारा पाने के लिए डायटोमासियस अर्थ का प्रयोग करें
    कार्पेट्स में चरण के 12 में गेट रिड ऑफ फेलिस शीर्षक वाला इमेज
    1
    भोजन के उपयोग के लिए कुछ डायटोमसियस धरती खरीदें सुनिश्चित करें कि यह खाद्य है और नहीं पूल additive। निगलने वाला भोजन खाने के लिए डायटोमासियस पृथ्वी जहरीले नहीं है
  • कार्पेट्स 13 में गेट रइड ऑफ फ्लीज़ का शीर्षक चित्र
    2
    वैक्यूम क्लीनर के साथ कालीन को साफ करें टोंटी सहायक का उपयोग करें और पूरे मंजिल को उन बिंदुओं पर विशेष रूप से ध्यान में रखते हुए ध्यान दें जहां जानवर बहुत समय बिताते हैं, दरवाजे के पास के क्षेत्रों और बेसबोर्ड के साथ।
  • कार्पेट्स के चरण 14 में गेट रिड ऑफ फ्लीज़ का शीर्षक
    3



    डायटोमोसियस पृथ्वी के साथ कालीन छिड़क। हमेशा अपने प्यारे दोस्त, स्कीइंग बोर्ड, प्रवेश द्वार और फर्नीचर के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करें। इस पदार्थ में सूक्ष्म जीवाश्म वाले शैवाल होते हैं जो fleas को घायल करने में सक्षम होते हैं।
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 15
    4
    मुद्रा को जानवर के कुत्र्याल में भी लगाया जाता है। यदि आप कार्पेट से fleas से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, तो आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि इन परजीवी घर के अन्य हिस्सों में नहीं मिले हैं, जिसमें कुत्ते भी शामिल है बस ऊतकों पर डायटोमोसियस धरती का प्रसार करते हैं जो पशु सोने के लिए उपयोग करता है और उन्हें दो या तीन दिनों तक अलग कर देता है। अपने प्यारे दोस्त के इलाज के दौरान उन्हें इस्तेमाल न होने दें। दो या तीन दिनों के बाद, उन्हें वैक्यूम क्लीनर से साफ करें और यदि संभव हो तो उन्हें वॉशिंग मशीन में एक बहुत ही उच्च तापमान सेट करें।
  • कार्पेट्स के चरण 16 में गेट रइड ऑफ फ्लीज़ का शीर्षक चित्र
    5
    पशु में स्नान लेने पर विचार करें यदि आपने कुत्ते या बिल्ली द्वारा अक्सर सतहों पर डायटोमसियस पृथ्वी का इस्तेमाल किया है, तो कुछ धूल इसके फर पर बने रह सकते हैं। इस मामले में आपको जानवर धोना चाहिए, लेकिन याद रखना कि बिल्लियाँ से कुत्तों के साथ आगे बढ़ना आसान है।
  • जानवरों के लिए सर्फटेक्टर्स या मॉइस्चराइज़र विशिष्ट के बिना शैम्पू का उपयोग करें। डायटोमेसियस पृथ्वी आपके चार-पैर वाला दोस्त की त्वचा को बहुत शुष्क कर सकता है, लेकिन आप विशिष्ट डिटर्जेंट के साथ समस्या को हल कर सकते हैं। किसी वयस्क कीट, लार्वा या अंडे को पकड़ने के लिए पिस्सू कंघी के साथ बाल का इलाज करना याद रखें
  • कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र 17
    6
    वैक्यूम क्लीनर के साथ कालीन को साफ करें चार या पांच दिनों के बाद आप डायटोमैसियस धरती को निकालने के लिए आगे बढ़ सकते हैं, पशु, स्कर्टिंग बोर्डों, प्रवेश द्वारों और फर्नीचर के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों पर ध्यान दे सकते हैं।
  • कार्पेट्स के चरण 18 में गेट रिड ऑफ फ्लीज़ का शीर्षक चित्र
    7
    कचरा में वैक्यूम क्लीनर बैग फेंको। घर में कचरे के बीच में मत छोड़ो। इसे उपकरण से निकालें और उसे एक प्लास्टिक बैग में जमा करें, इसे टाई और इसे बाहर बिन में फेंक दें। इस तरह से आप जीवित बग से फिर से कालीनों को बाहर निकालने और उससे परेशान करने से बचते हैं।
  • यदि आपका वैक्यूम क्लीनर बैग के बिना बैग से लैस है, तो एक प्लास्टिक बैग में सामग्री को स्थानांतरित करें, इसे गाँठ करें और इसे बाहरी बॉक्स में डालें।
  • विधि 4

    अधिक infestations रोकें
    कार्पेट में फ्लीस के गेट रइड का शीर्षक चित्र स्टेप 1 9
    1
    पालतू जानवरों की जांच करें कई संभावनाएं हैं जो fleas कालीन में रहते हैं क्योंकि वे आपके पालतू जानवर के फर से गिर गए हैं। इसे घर पर चोट पहुंचाने से रोकने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कुत्ते या बिल्ली की जांच करनी चाहिए कि यह इन परजीवी नहीं है यदि आपका चार-पैर वाला दोस्त लगातार खरोंच रहा है, तो वह शायद fleas है।
  • गेट रड ऑफ़ फ्लीज़ इन कार्पेट्स चरण 20
    2
    जानवर को नियमित रूप से ब्रश करें पालतू जानवर की दुकान में एक विशिष्ट कंघी खरीदें और इसे कुत्ते या बिल्ली के कोट के इलाज के लिए उपयोग करें ये कंघी मोटे, पतले दांत हैं जो छोटे कीड़े पकड़ कर बालों से हटा सकते हैं। वे ढीले बाल निकालने में भी सक्षम हैं, इस प्रकार उन्हें पूरे घर में फैलने से रोकते हैं।
  • पानी के साथ एक छोटी कटोरी और हाथ पर डिश साबुन के कुछ बूंदों को ध्यान में रखकर गौर करें। आप समाधान में कंघी को डुबकी कर सकते हैं जिससे कि पिस्सू से साफ किया जा सके और संवारने के दौरान fleas को डुबो कर सकते हैं।
  • कार्पेट में फ्लीस में गेट रइड का शीर्षक चित्र 21
    3
    अपने प्यारे दोस्त को स्नान करो जल परजीवी को मारने में सक्षम है जबकि साबुन लार्वा को समाप्त करता है कीड़ों के खिलाफ एक विशिष्ट शैम्पू का उपयोग करने पर विचार करें। लेकिन याद रखें कि यह विधि बिल्लियों के लिए उपयुक्त नहीं है - ज्यादातर बिल्लियां पानी से नफरत करती हैं और अगर आप स्नान करने की कोशिश करते हैं तो आक्रामक हो जाते हैं अगर आप बिल्ली को धोना चाहते हैं, तो आपकी त्वचा की रक्षा के लिए मोटी दस्ताने और लंबी आस्तीन वाली कपड़े पहनें।
  • कार्पेट्स के चरण 22 में गेट रिड ऑफ फ्लीज़ नाम वाली छवि
    4
    जानवरों के लिए fleas दवाओं के प्रशासन के लिए मुद्रा इसे अपने पशु चिकित्सक के पास ले जाएं और पूछें कि कौन सा दवा आपके लिए सही है। चिकित्सक सही उत्पाद (कुत्तों या बिल्लियों के लिए) और खुराक को सुझाएंगे या सुझाएंगे। यदि आप दवा को स्वतंत्र रूप से संचालित करना चाहते हैं, तो लीफलेट को ध्यान से पढ़ें, जो उम्र, जानवर का वजन और इस तथ्य पर आधारित खुराक की जानकारी दिखाती है कि यह कुत्ता या बिल्ली है यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको ज़्यादा मौत के कारण ज़्यादा मौत के कारण होने का खतरा है।
  • प्रकार के आधार पर, पिस्सू दवाएं मौखिक रूप से या विषम रूप से नियंत्रित की जा सकती हैं। उत्तरार्द्ध आम तौर पर जानवरों के नल के आधार पर लागू होते हैं, सही कंधे के ब्लेड के बीच। अपने प्यारे दोस्त को उत्पाद को कैसे देना चाहिए यह समझने के लिए पैकेज के निर्देश देखें।
  • असुविधा या एलर्जी की प्रतिक्रिया के संकेत के लिए पशु की निगरानी करें। कभी-कभी, एक कुत्ते या एक बिल्ली एक पिस्सू दवा के प्रति संवेदनशील हो सकता है
  • कुत्तों के लिए कभी भी एक बिल्ली का उत्पाद नहीं देना और इसके विपरीत। हमेशा खुराक के बारे में निर्देशों का अनुपालन करें और कभी अधिक न हो।
  • गली रड ऑफ फ्लीस इन कार्पेट्स स्टेप्स 23
    5
    एक पिस्सू कॉलर खरीदने पर विचार करें इन उपकरणों में रासायनिक यौगिक होते हैं जो कीट को हटा देते हैं और यदि आपके पास पालतू है तो यह भी बहुत उपयोगी है कि वह बाहर रहती है। यदि आप अपने चार-पैर वाले दोस्त के बालों से दूर पिस्सू रखते हैं, तो आप उन्हें कालीन से दूर रख सकते हैं। पशु पर कॉलर रखो और इसे कस कर जब तक आप इसके तहत केवल एक उंगली डाल सकते हैं। कैंची की एक जोड़ी के साथ अतिरिक्त हिस्से को काटें।
  • कार्पेट्स में स्लीप गेट रिड ऑफ ग्रिड स्टेप्स 24
    6
    लहसुन या शराब बनानेवाला के खमीर का उपयोग न करें इन खाद्य पदार्थों को कुत्ते के भोजन में जोड़ने से फ्लीस (और फिर उन्हें कालीन में घुसने से रोकने) के लिए काफी सामान्य उपाय माना जाता है - हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि इसका न्यूनतम या गैर-मौजूद प्रभाव है
  • कभी भी बिल्ली को लहसुन न दें। यह कुत्तों के लिए एक विशिष्ट उपाय है, चूंकि यह बिल्लियों के लिए बेहद विषाक्त पौधे है।
  • गेट रड ऑफ़ फ्लीज़ इन कार्पेट्स चरण 25
    7
    आवश्यक तेलों के साथ उपद्रव का प्रबंधन करें आप एक स्प्रे बॉटल में पानी डालने से निजी पिस्सू स्प्रे बना सकते हैं, जिससे आप आवश्यक तेल की कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं। सामग्री को मिश्रण करने के लिए कंटेनर को हिलाएं और फिर कालीन पर सामग्री को वाष्पीकृत करें। यह विकर्षक बच्चों और कुत्तों की उपस्थिति में भी उपयोग करने के लिए सुरक्षित है, लेकिन एक ऐसे घर में नहीं जहां एक बिल्ली रहता है
  • Bergamot, देवदार, सिट्रोनेला, नीलगिरी, geranium, लैवेंडर, पुदीना, मेंहदी, ऋषि और नारंगी: यहाँ आवश्यक तेलों कि बंद पिस्सू वार्ड और कुत्तों को विषाक्त नहीं हैं कर सकते हैं की एक सूची है।
  • नहीं बिल्लियों की उपस्थिति में इन समाधानों का उपयोग करें, क्योंकि वे आवश्यक तेलों के प्रति बहुत संवेदनशील हैं।
  • कार्पेट के चरण 26 में गेट रिड ऑफ फ्लीज़ का शीर्षक चित्र
    8
    पौधों का उपयोग बे पर पिस्सू रखने के लिए करें। कुछ इन कीड़ों के लिए अप्रिय है - वे उन्हें मारने में सक्षम नहीं हैं, लेकिन वे उन्हें अपने घर में प्रवेश करने से हतोत्साहित करते हैं। विकर्षक पौधों को खरीदने और उन्हें घर पर रखने पर विचार करें। यहां एक सूची है:
  • बिल्ली घास fleas repels और भी बिल्ली के लिए एक स्वादिष्ट उपचार है!
  • कैमोमाइल में न केवल एक अच्छी गंध और एक सुखद उपस्थिति है, लेकिन इसके फूलों को हर्बल चाय तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • लैवेंडर बेड़े पर पिस्सू रखता है और एक ही समय में सुखद घर की खुशबू आ रही है। यह सुंदर बैंगनी-ग्रे फूल पैदा करता है।
  • लमग्रास न केवल पिले के खिलाफ लागू किया गया है, बल्कि भोजन की तैयारी में भी है।
  • टकसाल एक प्रभावी विकर्षक और भी रसोई घर में उत्कृष्ट है! आप इसे स्वाद व्यंजन या स्वाद पेय के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • रोज़मिरी एक बहुत लोकप्रिय सुगंधित जड़ी बूटी है आप इसे कीड़े और स्वाद के भोजन से छुटकारा पाने के लिए दोनों का उपयोग कर सकते हैं।
  • ऋषि आमतौर पर खाना पकाने में उपयोग किया जाता है, लेकिन यह फ्लास को दूर रखने के लिए भी उपयोगी है।
  • टिप्स

    • यदि आप एक स्टूडियो में रहते हैं और डायटोमोसियस पृथ्वी, नमक, बोरैक्स या कीटनाशकों का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो पहले दिन आधा अपार्टमेंट का इलाज करने पर विचार करें और दूसरी छमाही में इस तरह से आप और आपके पालतू जानवरों को स्थानांतरित करने के लिए कमरा है।

    चेतावनी

    • कालीन पर पिस्सू उत्पादों के छिड़काव या छिड़कने के बाद, छोटे पालतू जानवरों को उन तक पहुंचने की अनुमति न दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com