कैसे पहचानने nettles

नालियां पतले जड़ी बूटी वाले पौधे हैं जो पतले डंकने वाले बालों के लिए प्रसिद्ध हैं जो उनके पत्ते और उपजी हैं। वे पूरी दुनिया में पाए जाते हैं और ये भी उपयोगी होते हैं। वनस्पति के दृष्टिकोण से, नालियां उद्यान पौधों और प्रकृति के लिए उत्कृष्ट साथी हैं। वे पोषक तत्वों को मिट्टी में लौटते हैं और आसपास के पौधों की पत्तियों को अधिक तेल का उत्पादन करते हैं, जिससे उन्हें अधिक प्रतिरोधक बनाते हैं। टकसाल, विशेष रूप से, नेटल्टों के पास पनपती है नब्बे के औषधीय गुणों को मध्य युग के बाद से जाना जाता है, क्योंकि वे शरीर को शुद्ध करते हैं और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि करते हैं। आजकल खाल के पत्ते धमाकेदार होते हैं और चाय और सुई लेते हैं। हालांकि, अधिकांश लोग केवल उनकी उपस्थिति का एहसास करते हैं जब वे इसके साथ संपर्क में आते हैं, वे दर्द के कारण होते हैं। जानने के लिए कि वे कहां बढ़ते हैं और वे कैसा दिखते हैं, आपको "पिने हुए" होने से बचने में मदद मिलेगी यदि आप इस संयंत्र को पहचानना सीखना चाहते हैं, तो पढ़ना जारी रखें।

कदम

छवि का शीर्षक पहचानें चरण 1
1
नदियों या नदियों के किनारों के साथ फंसे हुए इलाकों की तलाश करें, बाढ़ वाले मैदानों में और जंगल में। उत्तरी अमेरिका में आम बिछुआ, या आर्चिका डाइआका, भी घास का मैदान में बढ़ता है।
  • छवि का शीर्षक पहचानें चरण 2
    2
    पौधों से दूर रहें, जब तक कि आपने यह पहचान नहीं किया कि वे किस प्रकार हैं यहां तक ​​कि अगर आप उनको बहुत अधिक बढ़ाते हैं, तो नेटिक अपने शरीर से फार्मिक एसिड और अन्य रासायनिक एजेंटों को रिहा कर देते हैं, जिससे स्टिंग सनसनी होती है जो कई घंटों तक रहता है। इसे स्पर्श करने से पहले पौधे को पहचानना हमेशा महत्वपूर्ण होता है। नेटल्स में एक विशेष गंध या फूल नहीं हैं, इसलिए वे बाकी वनस्पतियों के साथ मिश्रण करते हैं लेकिन अगर आप अपनी बुनियादी विशेषताओं को पहचानना सीखते हैं, तो आप दर्दनाक स्टिंग से बचने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक पहचानें चरण 3
    3
    संयंत्र को मापें यह प्राप्त सूरज की मात्रा पर निर्भर करता है, मिट्टी और अन्य कारकों का प्रकार, बिछुआ 2.15 मीटर तक बढ़ता है, लेकिन सामान्य तौर पर आप 0.60-1.20 मीटर के झुंड पाएंगे।
  • छवि का शीर्षक पहचानें चरण 4
    4
    जब आप संयंत्र को नियंत्रित करना चाहते हैं तो भारी काम दस्ताने पहनें, तो आप डंक नहीं करेंगे।
  • छवि का शीर्षक पहचानें चरण 5
    5
    पत्ते जो अंडा के आकार का होते हैं और एक दूसरे से स्टेम से विपरीत दिशा में दिखाई देते हैं। उनके पास मोटे या दाँतेदार किनार हैं
  • छवि का शीर्षक पहचानें चरण 6



    6
    पत्तियों को मापें वे आम तौर पर 15 सेमी की लंबाई और 5 सेमी की चौड़ाई तक पहुंचते हैं।
  • पहचानें नेटटल्स चरण 7 का चित्र
    7
    जांचें कि प्रत्येक पत्ता में 3-5 नसें हैं हालांकि, याद रखें कि कुछ बिछुआ प्रजातियों में 7 हैं।
  • छवि का शीर्षक पहचानें चरण 8
    8
    बालों को कवर करने वाले बालों की जांच करें
  • छवि का शीर्षक पहचानें चरण 9
    9
    सफेद या भूरा-सफेद फूलों के लिए देखो चिड़िया के पास पुरुष और महिला दोनों फूल हैं, जो देर से मई से सितंबर तक फूलते हैं। कुछ प्रजातियों में गुलाबी या पीले फूल होते हैं।
  • छवि का शीर्षक पहचानें चरण 10
    10
    स्टेम की जांच करें, इसमें चार भागों वाला खोखला हिस्सा है। यह एक ईमानदार स्थिति में बढ़ सकता है, या एक पर्वतारोही की तरह और ठेठ बाल द्वारा कवर किया जाता है। अधिकांश नेट्टल्स की जड़ें पीले और रेशेदार हैं।
  • टिप्स

    • वर्ष के कुछ समय में जहां वे पैदा होते हैं, उन इलाकों में नेटल्टों की तलाश करें। आम तौर पर वे पहले पौधे हैं जो वसंत में दिखाई देते हैं और हर जगह थोड़ा-बहुत बढ़ते हैं, भले ही वे छायांकित क्षेत्रों को पसंद करते हैं।
    • यह एक पौधा है जो पालतू जानवरों को एलर्जी का कारण बनता है और उन में बैक्टीरिया की त्वचा संक्रमण उत्पन्न करता है जो नमी और गर्मी की स्थिति में तेजी से फैलता है, और घातक भी हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • काम दस्ताने
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com