इंजीनियर लकड़ी के फर्श को साफ कैसे करें

केवल लकड़ी से बने दृढ़ लकड़ी फर्श के विपरीत, इंजीनियर लकड़ी के फर्श कई परतों से बने होते हैं। यहां तक ​​कि अगर सतह की लकड़ी होती है, तो अंतर्निहित परत आम तौर पर प्लाईवुड पैनल या उच्च घनत्व फाइबर होते हैं। उन्हें खरोंच होने या स्थायी रूप से दागने से रोकने के लिए, उन्हें नियमित रूप से साफ करना आवश्यक है आप झाड़ू और स्कूप के साथ शुरू कर सकते हैं और फिर निर्माता द्वारा अनुशंसित एक तरल डिटर्जेंट का उपयोग कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

धूल और मलबे को हटा दें
स्वच्छ इंजीनियर्ड दृढ़ लकड़ी फर्श चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
झाड़ू हर दिन पास करें गंदगी और छोटे पत्थर एक दैनिक आधार पर घर में प्रवेश कर सकते हैं। घर पर फर्श पर बैठने वाली सारी गंदगी को दूर करने के लिए नरम बाल खड़े झाड़ू का प्रयोग करें। उन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान दें जहां धूल या कठोर स्थिरता के मलबे को इकट्ठा होने की संभावना है, जैसे कि प्रवेश द्वार पर। सब कुछ धूल के नीचे रखो और उसे कचरे में फेंक दो।
  • अगर फर्श पर छोड़ दिया जाता है, तो इन अवशेषों को लकड़ी की सतह पर कुचल दिया जाएगा, ऊपर की परत को खरोंच या नुकसान पहुंचाएगा, लेकिन लिबाल को भी खरोंच करना होगा
  • अच्छी हालत में इंजीनियर लकड़ी रखने के लिए, इसे अक्सर साफ़ करें अपने जीवन को अधिकतम करने के लिए, क्लीनर को हर दिन सफाई या वैक्यूम करने का प्रयास करें
  • स्वच्छ इंजीनियर फ़र्डवुड फर्श चरण 2 नामक छवि
    2
    वैक्यूम क्लीनर धीरे उपयोग करें यदि आप झाड़ू से बचना चाहते हैं या आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपने सभी गंदगी को हटा दिया है, तो आप वैक्यूम क्लीनर का उपयोग कर सकते हैं। के लिए मोड सेट करने के लिए सुनिश्चित करें "कठिन फर्श", या घूर्णन ब्रिलल बार को निष्क्रिय कर दें, अन्यथा यदि आप इसे डाला छोड़ देते हैं, तो यह लिबास को खरोंच और बर्बाद कर देगा
  • यदि आप घूर्णन ब्रिलल बार के साथ इंजीनियर लकड़ी के फर्श को खरोंच करते हैं, तो नुकसान भी अपरिवर्तनीय हो सकता है।
  • क्लीन इंस्ट्रूमेंटेड दृढ़ लकड़ी फर्श चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सूखे माइक्रोफ़ीबर क्लॉप को साफ करें फर्श को साफ करने के लिए माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि आपने घर में आने वाली सभी धूल को हटा दिया है। एक माइक्रोफिबर स्क्रबर प्रभावी ढंग से फर्श पर जमा किसी भी गंदगी और मलबे को कैप्चर करेगा, जिसमें वे झाड़ू इकट्ठा करने में नाकाम रही हैं, और आप पानी के साथ फर्श को नुकसान पहुंचाने का जोखिम नहीं उठाएंगे। इस ऑपरेशन को सप्ताह में कम से कम एक बार करना।
  • माइक्रोफिबर क्लॉथ के साथ फर्श को साफ करने की कोशिश करें, क्योंकि यह सामान्य स्क्रबिंग ब्रश की तुलना में कम अपघर्षक है और इसलिए, फर्श के ऊपर की परत या ऊपरी परत को बर्बाद नहीं करेगा और आपको पानी का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • स्वच्छ इंजीनियर्ड दृढ़ लकड़ी फर्श चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक थोड़ा नम एमओपी के साथ फर्श धो लें यदि आप माइक्रोफ़ीबर क्लॉथ का उपयोग नहीं करना चाहते हैं या पसंद नहीं करते हैं, तो आप फर्श को साफ करने के लिए कपड़े के स्ट्रिप्स के साथ एक नियमित एमओपी का उपयोग कर सकते हैं। इसे अच्छी तरह से निचोड़ कर दें ताकि इसे लकड़ी पर जाने से पहले अतिरिक्त पानी निकालना हो। सुनिश्चित करें कि यह थोड़ा नम है लकड़ी के फर्श को प्रभावी ढंग से साफ करने के लिए इसे टपकाव करने की आवश्यकता नहीं है। अगर पानी धोने के बाद उसके निशान निकलते हैं, तो उन्हें कपड़े से हटा दें।
  • यहां तक ​​कि थोड़ा गीला एमओपी तरल पदार्थ की वजह से सभी प्रकाश के दाग को हटा सकता है जो फर्श पर फैलता है।
  • स्वच्छ इंजीनियर फ़र्डवुड फर्श चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    घर के प्रवेश द्वार पर कालीन रखो। एक कालीन के साथ दरवाजे की रक्षा करके आप अपने आप को थोड़ा कोहनी से बचा लेंगे, खासकर अगर आपके पास डबल प्रवेश द्वार है। कालीन बहुत सारी गंदगी, धूल और कीचड़ पर कब्जा कर लेगा जिसे आप लकड़ी की छत पर ले जाएंगे।
  • हर प्रवेश द्वार के बाहर कालीन रखने की कोशिश करें ताकि जो कोई भी आप के पास आए, आप अपने जूते से पृथ्वी और कीचड़ निकाल सकते हैं। इसके बाद, द्वार के इस तरफ एक और कालीन रखा जाता है जो अतिथि को फिर से अपने पैरों को रगड़ने देता है, इस समय बेहतर धूल और गंदगी के निशान हटाने के लिए।
  • हर हफ्ते कालीन को बाहर निकालना, संचित धूल को शेष घर में निशान छोड़ने से रोकने के लिए।
  • भाग 2

    तरल डिटर्जेंट का उपयोग करें
    स्वच्छ इंजीनियर फ़र्डवुड फर्श चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    कंपनी द्वारा अनुशंसित एक तरल डिटर्जेंट खरीदें इंजीनियर लकड़ी के फर्श को केवल निर्माता द्वारा अनुशंसित तरल डिटर्जेंट के साथ साफ किया जाना चाहिए। वास्तव में, हर प्रकार की लकड़ी को एक विशेष डिटर्जेंट की आवश्यकता होती है, अन्यथा गलत ब्रांड जोखिम का उपयोग कर लकड़ी की छत को गंभीर रूप से हानि पहुंचाता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि किस प्रकार का डिटर्जेंट चुनने के लिए, कंपनी से फोन या ई-मेल द्वारा सलाह के लिए संपर्क करें।
    • आप एक तरल उत्पाद खरीद सकते हैं जो विशेष रूप से एक हार्डवेयर स्टोर में इंजीनियर लकड़ी के फर्श के लिए तैयार किए गए हैं।
    • अगर आपको इसे हार्डवेयर की दुकान पर नहीं मिल सकता है, तो डिटर्जेंट लेन में हायपरमार्केट की जांच करें।
  • स्वच्छ इंजीनियर्ड दृढ़ लकड़ी फर्श चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2
    तरल डिटर्जेंट के साथ गंदगी और दागों को दबाएं। यदि फर्श का एक हिस्सा विशेष रूप से गंदे, दाग या एक घिसा हुआ है, तरल डिटर्जेंट से साफ है। सीधे सतह पर एक छोटी सी राशि लागू करें और एक साफ स्पंज या कपड़ा का उपयोग करें। आवश्यक रूप से अधिक डिटर्जेंट जोड़ने, दाग को हटाने के लिए साफ करें।
  • फर्श पर डिटर्जेंट के निशान छोड़कर एक बार दाग न दें। तुरंत एक कपड़ा या शोषक कागज के साथ पोंछ पानी से कुल्ला करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • यदि आप एक छोटे से क्षेत्र को साफ करना चाहते हैं कि आप एमओपी के साथ नहीं पहुंच सकते या आप दाग तक पहुंचने में मुश्किल करना चाहते हैं, तो आपको मैन्युअल रूप से पोंछना होगा। एक साफ सूती कपड़े और टाम्पन पर तरल डिटर्जेंट की एक छोटी मात्रा डालो या गंदी क्षेत्र पर धीरे से रगड़ें।
  • स्वच्छ इंजीनियर फ़र्डवुड फर्श चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    टाइल या विनील फर्श के लिए तैयार किए गए उत्पादों का उपयोग न करें। हालांकि डिटर्जेंट सभी समान दिखते हैं और सुपरमार्केट या हार्डवेयर स्टोर के समतल पर एक-दूसरे के बगल में स्थित होते हैं, वे विनिमेय नहीं होते हैं उन तरल पदार्थों को विन्यिल या टाइल की सफाई के लिए इरादा एक लकड़ी के फर्श को नुकसान पहुंचा सकता है
  • इसके अलावा, वे इंजीनियर लकड़ी के फर्श पर प्रभावी नहीं हैं अगर संभावित विकल्पों के बारे में आपके पास कोई सवाल है, तो निर्माता से संपर्क करें और पूछें कि आप कौन सी तरल डिटर्जेंट का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो आपकी लकड़ी की छत को नुकसान पहुंचाए बिना उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 3

    क्षति से बचें
    क्लीन इंस्ट्रूमेंटेड दृढ़ लकड़ी फर्श चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    तुरंत जो सब कुछ बदल जाता है उसे तुरंत साफ करें यह दुर्घटनाओं के लिए सामान्य है, लेकिन अगर आपने कुछ पानी या अन्य तरल डाला है, तो आपको इसे तुरंत साफ करना चाहिए। यदि एक दाग में घिरा होने का समय है, तो वह सामग्री के तंतुओं में प्रवेश कर सकता है और लकड़ी या लिबास को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन यह स्थायी रूप से बने रह सकता है।
    • जब आप साफ करते हैं, तो धीरे-धीरे छिड़कें और दाग मिटा दें। क्षेत्र पर ज्यादा दबाव डालना या लागू न करें, अन्यथा आप लिबास को विकृत करना या तरल डिटर्जेंट को लकड़ी में घुसना और इसे नुकसान पहुंचाते हैं।
  • स्वच्छ इंजीनियर फ़र्डवुड फर्श चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    सिरका और अमोनिया से बचें यहां तक ​​कि अगर वे कुछ सतहों पर प्रभावी होते हैं, तो उनके अपघर्षक शक्ति का धन्यवाद करते हैं, तो वे लकड़ी के फर्श को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अम्मोनी और सिरका लकड़ी की छत के शीर्ष पर लिबाल को नष्ट या बर्बाद करने की संभावना है।
  • स्वच्छ इंजीनियर फ़र्डवुड फर्श चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    कभी भी भाप क्लीनर का उपयोग न करें हालांकि यह कालीन सफाई के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकता है, आपको इसे इंजीनियर लकड़ी पर कभी भी उपयोग नहीं करना चाहिए वास्तव में, वाष्प सतह को नुकसान पहुंचा सकता है, जिसके कारण पानी को लिबाल में घुसना और लकड़ी की छत के ऊपर की तरफ
  • भाप इंजन अन्य सफाई प्रणालियों की तुलना में अधिक गंभीर क्षति का कारण हो सकता है जो प्रचुर मात्रा में पानी का उपयोग करते हैं (जैसे गीला एमओपी)। चूंकि यह लकड़ी को घुसना करने के लिए नमी का कारण बनता है, इसलिए यह प्लाईवुड या फाइबर बोर्डों की निचली परतों को नष्ट कर सकता है।
  • स्वच्छ इंजीनियर फ़र्डवुड फर्श चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    घर्षण ब्रश का प्रयोग कभी नहीं करें घर्षण सफाई उपकरण, जैसे स्टील ऊन या तार ब्रश, लकड़ी की छत पर कभी भी इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे लकड़ी की सतह पर लिबास को खरोंच या समझौता करते हैं।
  • क्लीन इंस्ट्रूमेंटेड दृढ़ लकड़ी फर्श चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    5
    तुरंत तरल पदार्थों द्वारा छोड़े गए किसी भी अवशेष को सूख जाता है। यहां तक ​​कि अगर इंजीनियर लकड़ी फर्श ठीक लकड़ी फर्श से अधिक तरल-प्रतिरोधी हैं, तो आपको मंजिल पर पानी या तरल डिटर्जेंट की अनुमति नहीं देनी चाहिए। सफाई के समाप्त होने के बाद किसी भी निशान रह जाएंगे तो उसे कपड़े से पोंछ लें।
  • इसी तरह, यदि एमओपी पानी से टपका रहा है, तो यह लकड़ी के ऊपरी परत को नुकसान पहुंचाने का जोखिम लेता है। अगर बाद में बहुत अधिक अवशोषित होता है, तो यह विकृत या बदल सकता है फिर, फर्श धोने से किसी नमी को मिटा दें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com