कैसे एक इलाके में सुधार करने के लिए

सभी अनुभवी या कम अनुभवी माली के सामने, उसके पहले या बाद में, उस भूमि को सुधारने की चुनौती जहां वे बढ़ते हैं। नहीं सभी मिट्टी विभिन्न फसलों के लिए उपयुक्त हैं, और उनके सुधार उन किसानों के लिए एक सामान्य गतिविधि है जो एक छोटे या बड़े परियोजना में लगे हुए हैं। प्रभावी परिणाम प्राप्त करने के लिए, विशिष्ट कौशल और रणनीतियों पर भरोसा करने में सक्षम होना जरूरी है। यहाँ हम मिट्टी को बेहतर बनाने और भूमि के एक टुकड़े के प्रभावी प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए कुछ सामान्य तरीके सुझाए गए तरीके का वर्णन करते हैं।

कदम

भाग 1

पोषक तत्वों के साथ मिट्टी समृद्ध करें
छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि पौधों की पोषक तत्वों की आवश्यकता क्या है रोग प्रतिरोध के लिए नाइट्रोजन (एन) जड़ें, फल और बीज के लिए पत्ते और तने, फास्फोरस (पी) के विकास के लिए, और पोटेशियम (K): वहाँ के लिए बागवानी तीन बहुत महत्वपूर्ण पदार्थ हैं और सामान्य स्वास्थ्य अंकुर पत्ते के विकास पर संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए है, जबकि वयस्क पौधों की जरूरत है, सामान्य, कुछ पोषक तत्वों में बढ़ती सत्र से बाहर अधिक फास्फोरस पड़ सकता है। सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, उन पौधों की विशिष्ट आवश्यकताओं की जांच करें, जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं। इन्हें आम तौर पर तीन नंबरों के साथ व्यक्त किया जाता है जो कि प्रतिशत या कुल राशि दर्शाते हैं "एनपीके", जो नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम के क्रम में है।
  • यदि आप मिट्टी में पोषक तत्वों पर एक विस्तृत रिपोर्ट चाहते हैं, तो स्थानीय कृषि सहायता केन्द्रों या विश्लेषणात्मक प्रयोगशाला में जमीन के नमूने भेजें। यह अधिकांश घर उद्यान के लिए जरूरी नहीं है, जब तक कि पौधों को धीमी गति या रंग परिवर्तन दिखाई नहीं दे।
  • इमटॉव सॉईल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कार्बनिक स्रोतों से प्राप्त उर्वरक चुनें जैसे मछली निलंबित कणों या फिश हायड्रोलायसेट का एक मिश्रण के रूप में वनस्पति और पशु पदार्थ,, लंबे समय में माइक्रोबियल विकास है, जो मिट्टी के पोषक तत्वों और झरझरा में समृद्ध रहता है के लिए उर्वरक का सबसे अच्छा प्रकार प्रदान करते हैं। प्रयोगशालाओं में संश्लेषित उर्वरकों, सामान्य रूप से, मिट्टी में सुधार के बिना पौधों को भोजन करते हैं, और कुछ मामलों में वे भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं।
  • मिट्टी के additives के साथ काम करते समय हमेशा अपने हाथों और चेहरे की रक्षा करें, क्योंकि इन में बैक्टीरिया और अन्य पदार्थ होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • इमटॉव सॉईल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    खाद या अन्य कार्बनिक पदार्थों का उपयोग करने पर विचार करें एक औद्योगिक उत्पाद के बजाय, आप एक बगीचे की दुकान या खेत में नाखुश और कम महंगे समाधान पा सकते हैं। यहां कुछ सामान्य समाधान दिए गए हैं:
  • पौधों को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए खाद को कम से कम एक महीने पहले उपयोग करने के लिए सिकुड़ जाना चाहिए। चिकन या टर्की खाद सस्ते है, लेकिन बड़ी मिट्टी में अपवाह समस्याओं का कारण हो सकता है। गाय, भेड़, बकरी और खरगोश के छिलके बेहतर गुणवत्ता वाले हैं और कम तीव्र गंध है।
  • फास्फोरस के लिए हड्डियों का भोजन या नाइट्रोजन के लिए खून का भोजन जोड़ें।
  • इमटवॉव सॉईल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    खाद तैयार करें. नई कंपोस्ट को आम तौर पर परिपक्व होने में चार से आठ महीनों लगते हैं, जब तक कि आप विशेष बैक्टीरिया को जोड़कर इस प्रक्रिया को तेज करना नहीं चाहते। अगर आपके पास इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए धैर्य है तो यह दीर्घकालिक समाधान मृदा स्थिरता और पोषक तत्वों को लाभ देगा। बड़े बाहरी कंटेनर तैयार करें, इसे जानवरों से बचाने के लिए कसकर बंद कर दिया गया है, लेकिन हवा के प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिए छेदों के साथ। इन तकनीकों के साथ ध्यान रखना:
  • लगभग 20% पृथ्वी, परिपक्व खाद या खाद के साथ शुरू करें - 10 से 30% तक सब्जी का कचरा - शुष्क पत्ते, घास और 50 से 70% तक की घास। यह सब एक साथ ध्यान से मिक्स करें।
  • खाद गर्म और नम रखें, और रसोई के टुकड़े जोड़ें - जो मांस आधारित नहीं हैं
  • ऑक्साजन पेश करने के लिए कम से कम एक या दो हफ्ते में एक पिचफोर्क या फावल के साथ खाद को मुड़ें, जो फायदेमंद बैक्टीरिया को प्रोत्साहित करता है।
  • पत्थरों के नीचे गीले इलाकों में कीड़ों की खोज करें और उन्हें खाद बिन में जोड़ें।
  • खाद परिपक्व (उपयोग करने के लिए तैयार है) अगर यह निचोड़ा हुआ होता है, लेकिन इसे आसानी से कुचल दिया जा सकता है। संयंत्र फाइबर अब भी दिखाई देना चाहिए, लेकिन खाद ज्यादातर सजातीय होना चाहिए।
  • छवि का आकार सुधारने के चरण 5
    5
    उर्वरक सामग्री जोड़ें जो भी उर्वरक, ठोस पदार्थ, परिपक्व खाद या खाद का इस्तेमाल करते हैं, अधिकांश माली इसे मिट्टी में सावधानी से मिलाते हैं। कई फसलें 30% खाद और 70% मिट्टी के मिश्रण के साथ अच्छी तरह से बढ़ती हैं, लेकिन सब्जियां और फलों के पौधे अक्सर कम मात्रा में खाद के साथ बेहतर होते हैं। एकाग्रता के अनुसार उर्वरक की मात्रा काफी भिन्न होती है - विभिन्न पौधों की सिफारिशों का पालन करें।
  • कृषि के समर्थक "शून्य मशीनिंग" या "बिना जमीन के बिना" वे सामग्री को सतह में जोड़ देते हैं, जिससे यह धीरे-धीरे मिट्टी में सड़ जाता है। जो लोग अभ्यास करते हैं वे इस मिट्टी में सुधार करने के लिए एक अधिक प्राकृतिक और कम आक्रामक तरीके मानते हैं, भले ही पूरा परिणाम साल लग सकते हैं और कई कार्बनिक पदार्थ
  • सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए शरद ऋतु में जोड़ें कई पौधों को लाभ होता है "टॉपिंग" बढ़ते मौसम के दौरान हर महीने या दो, लेकिन यह प्रजातियों और किस्मों के अनुसार भिन्न होता है।
  • यदि आपको लगता है कि खाद या खाद को पर्याप्त रूप से विघटित नहीं किया जाता है, तो पौधों के आसपास खाद या खाद के बिना जमीन का एक चक्र रखें जिससे उन्हें नुकसान पहुँचाये न जाए।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 6
    6
    ट्रेस तत्वों को जोड़ें ऐसे कई तत्व हैं जो कम या कम प्रत्यक्ष प्रभाव रखते हैं, लेकिन पौधों की स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है या यदि वे आवश्यक स्तरों से नीचे आते हैं तो उन्हें मिट जाता है। यदि आप उन्हें शामिल करना सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो रोपण से पहले मिट्टी में हरे रंग की रेत (ग्लूकोनाइट शामिल), शैवाल आटा या एज़ोमाइट को मिलाएं। छोटे घरेलू बागानों के लिए, यह आवश्यक नहीं हो सकता है - जब तक पौधों की स्वास्थ्य समस्याएं नहीं हों।
  • सबसे महत्वपूर्ण ट्रेस तत्व लोहा, बोरान, तांबे, मैंगनीज, मोलिब्डेनम और जस्ता हैं।
  • यहां सूचीबद्ध एडिटिव्स जैविक और प्राकृतिक खेती के लिए उपयुक्त हैं।
  • इम्पोर्ट सॉईल स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    फसल रोटेशन पर विचार करें। यदि आप एक ही स्थान में हर साल एक ही प्रकार के पौधे उगाते हैं, तो मिट्टी के पोषक तत्व तेजी से चलेंगे। कुछ पौधे कम पोषक तत्वों का उपयोग करते हैं और यहां तक ​​कि मिट्टी में नाइट्रोजन भी उगाते हैं, इसलिए एक वार्षिक संयंत्र रोटेशन योजना पोषक तत्वों के स्तर को अधिक स्थिर बनाए रखेगी।
  • होम बागवानी के लिए, एक सरल फसल रोटेशन गाइड के साथ शुरू करें (आप कई ऑनलाइन पा सकते हैं) खेत व्यवसाय के लिए, एक अनुभवी स्थानीय किसान या सहायता केंद्र से परामर्श करें, क्योंकि रोटेशन योजना उपलब्ध फसलों के अनुसार भिन्न होती है।
  • कृषि उद्यमी भी विचार कर सकते हैं "कवर फसलें" सर्दियों अगले फसल के लिए पोषक तत्व प्रदान करने के लिए पहले ठंढ से कम से कम 30 दिन पहले एक सर्दियों का फसल लगाओ (या अगर फसल को तीव्र सर्दी की आवश्यकता नहीं होने से 60 दिन पहले) अगले रोपण के पहले कम से कम तीन या चार सप्ताह में फसल काटना या निकालना, और जमीन पर कवर फसल को सड़ने के लिए छोड़ दें।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 8
    8
    फायदेमंद बैक्टीरिया या कवक जोड़ने पर विचार करें। यदि मिट्टी को अच्छी तरह से वातित और पोषक तत्व युक्त रखा जाता है, तो रोगाणुओं को अपने दम पर बढ़ने होंगे, मृत पौधों को पोषक तत्वों में विघटित करने के लिए पौधों का पुन: उपयोग किया जा सकता है। मिट्टी की स्वास्थ्य को सुधारने के लिए, यदि आप अपने पौधे की प्रजातियों के लिए उपयुक्त हैं तो आप किसी बगीचे की दुकान में बैक्टीरिया या फंगल योजक खरीद सकते हैं। मिट्टी जहां अपघटन तेजी से इन जोड़ों की ज़रूरत नहीं है, यद्यपि कोई भी स्थापित और तात्कालिक नियम नहीं हैं कि इसका उपयोग कितना करना है या कब रोकना है।
  • सबसे आम योजक में से एक मायकोर्हाइज़े नामक एक कवक है, जो पौधे की जड़ों पर हमला करता है और उन्हें अधिक पोषक तत्वों और पानी को अवशोषित करने में मदद करता है। सभी पौधों, जीनस के अलावा ब्रैसिका (सरसों और जमीनी सब्जियों जैसे ब्रोकोली और चीनी गोभी सहित) इससे लाभ होता है, जब तक कि मिट्टी पहले से ही उत्कृष्ट स्थिति में न हो।
  • रजबिअम नामक जीवाणु अक्सर मिट्टी में मौजूद होते हैं, लेकिन आप सुरक्षित होने के लिए इनोक्लंट खरीद सकते हैं ये आलू और बीन्स जैसे फसलों के साथ एक सहजीवी संबंध बनाते हैं, नाइट्रोजन के साथ मिट्टी को समृद्ध करते हैं।
  • भाग 2

    मिट्टी की संरचना में सुधार
    छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 9
    1
    भूरे त्रिकोण को समझने की कोशिश करें विशेषज्ञ कणों को विभाजित करते हैं जो तीन श्रेणियों में मिट्टी बनाते हैं। रेत के कणों में सबसे अधिक संख्याएं हैं, उनमें गाद की कम प्रचुर मात्रा में होती है, और मिट्टी के भी कम होते हैं कणों के इन तीन श्रेणियों के बीच का संबंध भू-प्रकार के प्रकार को निर्धारित करता है, और नामित ग्राफ़ में वर्णित है "जमीन त्रिकोण"। अधिकांश पौधों के लिए, एक बेहतर है "सोलो लोम", या लगभग क्रमशः रेत, गाद और मिट्टी की संरचना 40-40-20 के साथ।
    • दूसरी ओर सुकुलेंट और कैक्टि अक्सर एक पसंद करते हैं "रेतीले लोम" 60 या 70% रेत के साथ
  • इम्पोर्ट सॉइल स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    संरचना के लिए एक त्वरित परीक्षण की कोशिश करो सतह परत के नीचे से पृथ्वी का एक छोटा ढेर ले लीजिए इसे गीला कर, इसे एक गेंद में आकार की कोशिश करें और फिर इसे एक रिबन आकार में समतल करें। यह त्वरित और अनुमानित विधि निम्न निदान के आधार पर मुख्य समस्याओं का पता लगाने में सक्षम है:
  • यदि टेप 2.5 सेमी तक पहुंचने से पहले टूट जाती है, तो आपके पास तलछटी या शांत मिट्टी होती है (यदि आप एक गेंद या रिबन बनाने में सफल नहीं हुए हैं, तो मिट्टी सैंडी है)।
  • यदि टेप टूटने से पहले 2.5-5 सेमी तक पहुंच जाता है, तो आपके पास एक मिट्टी मिट्टी है भूभाग शायद अधिक रेत और तलछटी भूमि से लाभान्वित हो सकता है।
  • यदि टेप 5 सेमी से अधिक है, तो मिट्टी का मिट्टी है इसलिए इस खंड के अंत में वर्णित मुख्य additives को जोड़ना आवश्यक होगा।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 11
    3
    पूरी तरह से जांच के लिए जमीन का एक नमूना तैयार करें यदि आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप बीस मिनट के कार्य और प्रतीक्षा के कुछ दिनों के साथ अधिक सटीक जानकारी प्राप्त करेंगे। शुरू करने के लिए, सतह की मिट्टी को हटा दें, फिर मिट्टी का नमूना लगभग 15 सेंटीमीटर की गहराई तक खोदें। एक अखबार पर इसे सूखा और सभी अपशिष्ट, पत्थर और अन्य बड़े मलबे को हटा दें। कपड़ों को कुचलने के लिए, जितना संभव हो उन्हें अलग करना।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 12
    4



    एक फ्लोकेलिलेशन टेस्ट के लिए सामग्री को मिलाएं (जार टेस्ट)। एक बार पृथ्वी सूखी है, एक चौथाई क्षमता को भरने के लिए इसे एक बड़े बर्तन में डालें। पानी को ¾ में जोड़ें, फिर गैर-फोमिंग डिशवॉशर डिटर्जेंट के 5 मिलीलीटर (1 चम्मच) जोड़ें। जार बंद करो और कम से कम पांच मिनट के लिए सामग्री को तोड़ने के लिए हलचल।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 13
    5
    धरती तय होने पर फूलदान को चिह्नित करें इन अंतराल पर मार्कर या एक टेप के साथ अंक लगाना, कम से कम कुछ दिनों तक आराम करें:
  • एक मिनट के बाद, जमा कणों के शीर्ष पर फूलदान को चिह्नित करें ये रेत से बनते हैं, और अपने बड़े कैलिबर के लिए पहले बसते हैं।
  • दो घंटे बाद, जार फिर से चिह्नित करें। अब तक, अधिकांश गाद रेत पर जमा किया जाएगा।
  • एक बार पानी साफ हो जाने के बाद, यह तीसरी बार चिह्नित करता है मिट्टी के बहुत से मिट्टी में एक या दो सप्ताह लग सकते हैं, जबकि धीमी गति वाले लोग कुछ दिनों बाद पानी साफ कर सकते हैं।
  • प्रत्येक कण की मात्रा निर्धारित करने के लिए अंकों के बीच की दूरी को मापें। हर प्रकार के कणों के सापेक्ष प्रतिशत प्राप्त करने के लिए प्रत्येक माप को कणों की कुल ऊंचाई से विभाजित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 5 सेमी की रेत और 10 सेमी कणों की कुल परत है, तो जमीन 5 ÷ 10 = 0.5 = 50% रेत का है।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 14
    6
    खाद या पौधे मलबे के साथ मिट्टी में सुधार। यदि आपको लगता है कि इलाके पहले से ही शांत है, तो आपको इसे बदलने की आवश्यकता नहीं है। पोषक मिट्टी में परिपक्व खाद से बहुत लाभ होता है, जैसा कि पोषक तत्व अनुभाग में वर्णित है। सूखे पत्ते या मोनन घास जैसे अन्य पौधे जोड़ों का एक ही उद्देश्य होता है।
  • वर्ष तत्वों, टहनियाँ या छाल के संपर्क में लकड़ी से छीलन, या तो सरंध्रता बनाने के साथ-साथ एक धीमी गति से जारी करने के लिए सामग्री को अवशोषित कर पानी और पोषक तत्वों की अवधारण वृद्धि हुई है। नई लकड़ी से बचें क्योंकि यह नाइट्रोजन का स्तर कम कर सकता है।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 15
    7
    मैन्युअल इलाके समायोजन पर विचार करें आप मिट्टी के बहुत सारे (20% से अधिक) या बहुत रेतीले या तलछट (60% से अधिक रेत और 60% गाद) के साथ एक देश है, तो आप जमीन के अन्य प्रकार में मिश्रण रेत और गाद के एक काफी भी मिश्रण प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं और 20% से अधिक मिट्टी नहीं। यह श्रमसाध्य हो सकता है, लेकिन यह एक विशिष्ट खाद बनाने से तेज है लक्ष्य एक झरझरा मृदा बनाना है जो बहुत अधिक पानी, हवा और पोषक तत्वों को बचा सकता है।
  • ध्यान दें कि आपको कई प्रोट्रूशियंस के साथ केवल नमक रहित रेत का उपयोग करना चाहिए
  • पेर्लाइट, बगीचे की दुकानों में उपलब्ध है, सभी प्रकार की मिट्टी के लिए उपयोगी है, लेकिन विशेष रूप से क्लेय वाले लोगों के लिए, जिसमें अनिवार्य रूप से बहुत बड़े कण होते हैं
  • इमटॉप्ट सॉईल स्टेप 16 नामक छवि का शीर्षक
    8
    मिट्टी का संयोजन पैदल यात्री ट्रैफिक और वाहन यातायात को न्यूनतम तक सीमित करें ताकि भू-भाग प्रसारित हो सके। यदि जमीन शीर्ष पर घने या कूड़ा हुआ दिखती है, तो आप इसे फिर से चालू करने के लिए एक कांटा का उपयोग कर सकते हैं और बड़े झाड़ू टूट सकते हैं। एक बहुत ही कॉम्पैक्ट मिट्टी के लिए, एक टिलर का उपयोग करें, या एक लॉन एयरेटर के साथ छेद खोदें। हालांकि पानी की अवधारण एक समस्या नहीं है, घनी मात्रा में कॉम्पैक्ट मिट्टी कवक और लाभकारी बैक्टीरिया को मार सकती है और एनारोबिक हानिकारक लोगों को प्रोत्साहित करती है।
  • जैविक पदार्थों के मिश्रण को मृदा पोषक तत्वों पर अनुभाग में वर्णित रूप में मदद मिलती है।
  • डंडेल्सियस और अन्य नल रूट जड़ों से संघनन और गड़बड़ी गठन रोकने में मदद मिल सकती है।
  • वैकल्पिक रूप से, आप कृषि तकनीकों का पालन कर सकते हैं "शून्य मशीनिंग" या "बिना जमीन के बिना" इसे अव्यवस्थित छोड़ने के लिए, और इसे कुछ वर्षों में प्राकृतिक मिट्टी में बदल दिया। हालांकि, इस विधि के लिए सीमित यातायात की सिफारिश की गई है।
  • भाग 3

    मिट्टी पीएच को समायोजित करें
    इमटॉव सॉईल स्टेप 17 नामक छवि का चित्रण
    1
    पृथ्वी का एक नमूना लें सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए, सतही भाग को हटा दें, जब तक यह एक समान संरचना और रंग के साथ परतों तक नहीं पहुंचता, आमतौर पर लगभग 5 सेमी गहराई पर होता है। एक 15 सेमी छेद खोदो नमूनों का एक प्रतिनिधि समूह प्राप्त करने के लिए बगीचे या क्षेत्र में कई बार दोहराएं।
  • इमटॉव सॉईल स्टेप 18 नामक छवि का चित्रण
    2
    मिट्टी पीएच की जांच करें आप इन नमूनों को एक स्थानीय सेवा केंद्र में या परीक्षण प्रयोगशाला में भेज सकते हैं, और पीएच, या मिट्टी की अम्लता का परीक्षण करने के लिए भुगतान कर सकते हैं। हालांकि, पीएच परीक्षण किट उद्यान भंडार या नर्सरी में सस्ते में उपलब्ध हैं, और घर पर उन्हें उपयोग करना आसान है।
  • कृषि पेशेवरों के लिए पेशेवरों के नमूनों को भेजना अनुशंसित है, ताकि आप उपयोग करने के लिए योजक के रूप में सटीक नुस्खे प्राप्त कर सकें। गार्डनर्स सबसे सस्ता और व्यावहारिक किट का इस्तेमाल कर सकते हैं, और परीक्षण और त्रुटि से आगे बढ़ सकते हैं।
  • छवि का आकार सुधारें मृदा चरण 1 9
    3
    पौधों की जरूरतों की जांच करें कई पौधे थोड़ा अम्लीय मिट्टी को पसंद करते हैं, फिर 6.5 के पीएच के लिए लक्ष्य रखें यदि आपके पास अन्य कोई जानकारी नहीं है। आप अब भी अपने पौधों की प्राथमिकताओं को ऑनलाइन खोज सकते हैं, या एक अनुभवी माली से बात कर सकते हैं।
  • यदि आपको सटीक पीएच स्तर नहीं मिल रहा है, तो मान लें कि मैं "एसिड मिट्टी" 6.0 और 6.5 के बीच एक पीएच है, जबकि I "क्षारीय मिट्टी" 7.5 और 8 के बीच पीएच है
  • इमटॉफ सॉईल स्टेप 20 नामक छवि का चित्रण
    4
    मिट्टी को अधिक क्षारीय बनाओ यदि आपके पौधों के लिए पीएच बहुत कम है, तो इन एडिटिव्स के साथ इसे बढ़ाएं। बगीचे की दुकान में जांच लें अगर उनके पास चूने, नाक की कटाई या अन्य कैल्शियम की खुराक के गोले हों या अंडरशेल्स को धूल से कम करें। मिट्टी में कई बार additive के एक उदार मात्रा को हल करें, और हर बार पीएच की जांच करें।
  • इम्पोर्ट सॉईल स्टेप 21 शीर्षक वाली छवि
    5
    मिट्टी को अधिक अम्लीय बनाओ यदि आपको पीएच स्तर कम करने की आवश्यकता है, तो इसके बजाय एक एसिड की आवश्यकता है। एक बागवानी दुकान में खरीदा एल्यूमीनियम सल्फेट या सल्फर का मिश्रण, प्रत्येक मुट्ठी भर के बाद पीएच की जांच।
  • मिट्टी पीएच को बढ़ाने के लिए कोई विश्वसनीय घरेलू विधियां नहीं हैं I वैज्ञानिक परीक्षणों से पता चलता है कि विपरीत की व्यापक सजा के बावजूद, पाइन सुइयों और कॉफी मैदानों का मृदा अम्लता पर कोई प्रभावी प्रभाव नहीं है।
  • छवि का शीर्षक
    6
    परीक्षाएं हर तीन साल में लें समय के साथ, पीएच धीरे-धीरे अपने सामान्य स्तर पर लौट आएगा, जो मुख्य रूप से इस क्षेत्र में मौजूद खनिजों के प्रकार से निर्धारित होता है। जब तक पीएच विनियमन या विकास समस्याओं वाले पौधों के साथ समस्याएं हो रही हैं, तो मिट्टी का परीक्षण करने के लिए हर तीन साल ठीक होना चाहिए।
  • टिप्स

    • जमीन में जहरीले रसायनों एक आम समस्या नहीं हैं, लेकिन अगर आप एक औद्योगिक क्षेत्र, एक लैंडफिल या विषाक्त अपशिष्ट स्थल के निकट रहते हैं यह जांच कर रही लायक है, या यदि आप सड़क के किनारे के साथ खाद्य पौधों की खेती। परीक्षण और सलाह के लिए मिट्टी के नमूनों को एक सेवा केंद्र में भेजें। खतरनाक रसायनों को पेशेवर हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है, जबकि दूसरों के लिए यह अन्य मिट्टी के साथ पतला करने के लिए पर्याप्त है
    • यदि बिल्लियों में बगीचे का प्रयोग शौचालय के रूप में होता है, तो उन्हें बगीचे में एक पतली परत को फैलाने से रोका जा सकता है, और पौधों के चारों ओर घूमने वाले हलकों को छोड़ दिया जाता है। पुआल पानी की अवधारण और मिट्टी का तापमान भी बढ़ाएगा, जो मिट्टी की विशेषताओं और जलवायु पर आधारित उपयोगी या हानिकारक हो सकता है।

    चेतावनी

    • हमेशा अपने चेहरे, हाथों और शरीर के अन्य हिस्सों को अलग-अलग पदार्थों से संपर्क करें, जिनका उपयोग आप मिट्टी में सुधार के लिए करते हैं। उत्पाद चेतावनियां पढ़ें और भूमि सुधार के लिए रसायनों के सुरक्षित उपयोग के बारे में जानें।
    • मिट्टी में सुधार करने के लिए किसी भी प्रकार की कार्बनिक सामग्री का उपयोग करते समय, खरपतवार बीज को शामिल करने की सीमा को कम करने का प्रयास करें। इनमें से बहुत से बीज बढ़ते चक्र के दौरान और समस्याएं पैदा कर सकते हैं।
    • कुत्ते के रूप में कुत्ते या बिल्ली के मल का कभी इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह मानव स्वास्थ्य के लिए खतरनाक एजेंटों का घर हो सकता है।
    • साइट्रस कचरे खाद के लिए आदर्श नहीं हैं क्योंकि ये कीड़े की गतिविधि को कम करने और कम करने के लिए बहुत समय लगता है।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com