रग्बी कैसे खेलें

रग्बी एक मजेदार और तेजी से पुस्तक वाले खेल है रग्बी बजाना, बेहतर स्वास्थ्य लाभ और शारीरिक सहनशक्ति, शरीर के ऊपर और नीचे की ताकत, चपलता, गति, गेंद नियंत्रण और फुटबॉल तकनीक, वजन घटाने और कई अन्य लाभ जैसे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। दोस्तों के साथ मज़े करना और नए लोगों को जानना भी एक शानदार तरीका है।

कदम

विधि 1

खेलने से पहले
प्ले रग्बी चरण 1 नामक छवि
1
खेल को जानने के लिए जानें ऐसा खेल करना बहुत कठिन है, जिसे आप नियमों के बारे में नहीं जानते। सुनिश्चित करें कि आप खेलने का प्रयास करने से पहले रग्बी समझते हैं इस खेल के बारे में जानने के कई तरीके हैं, और इसे अच्छी तरह से समझें और इसे सराहना करने से आपको बहुत अधिक मज़ा मिल सकेगा।
  • नियमों और गेम यांत्रिकी को समझें खेल का उद्देश्य, नियम और रणनीति जानें। किस तरह की गेंद का उपयोग किया जाता है? गेंद कैसे पारित की जाती है? अंक कैसे बनाए जाते हैं? खिलाड़ी कैसे बातचीत करते हैं? यह जानने के लिए बहुत महत्वपूर्ण चीजें हैं आप इस लेख को पढ़कर इन में से कुछ सीख सकते हैं, लेकिन रग्बी के आधिकारिक नियमों को पढ़ कर या इस विषय पर एक पुस्तक प्राप्त करने से आपको अधिक जानना चाहिए। मैं भी आपके निपटान में कई उपयोगी इंटरनेट साइटों है जो आपको इस खेल के बारे में जानकारी दे सकता हूँ
  • कुछ गेम देखें रग्बी के बारे में जानने का यह सबसे अच्छा तरीका है यह सबसे मजेदार भी है! यह खेल कैसे काम करता है यह समझने के लिए, स्थानीय और पेशेवर टीमों या प्रशिक्षण सत्रों के मैचों को देखें। आप डीवीडी पर टीवी या रिकॉर्डिंग पर गेम भी देख सकते हैं। वास्तविक गेम देखना आपको खेल के सबसे जटिल पहलुओं को नोटिस करने की अनुमति देगा।
  • प्ले रग्बी चरण 2 नामक छवि
    2
    गरम। किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि से पहले गर्म होना महत्वपूर्ण है यह आपको रक्त के प्रवाह को बढ़ाने और मांसपेशियों को तैयार करने की अनुमति देता है खेलने से पहले वार्मिंग से चोट या मांसपेशियों में तनाव की संभावना कम हो जाती है, साथ ही साथ अपने प्रदर्शन में सुधार भी होगा।
  • खींच कर खींचें अपनी मांसपेशियों को ध्यान से और धीरे-धीरे ले जाएं जैसे कि आप किसी खेल के दौरान करते हैं। क्वाड्रिसस खड़े होने का विस्तार, बछड़ों को खड़े करने और बैठने की जांघों के लिए बढ़ाव, रग्बी के लिए उपयुक्त गर्म अप के उत्कृष्ट उदाहरण हैं।
  • चलाएँ। तीव्र शारीरिक गतिविधि के लिए गर्म करने का एक शानदार तरीका चल रहा है 5 मिनट के लिए तेज रफ्तार से चलना शुरू करें, और रेस के लिए तैयार होने के लिए 10 मिनट का प्रकाश चलना जारी रखें।
  • समन्वय अभ्यास इन प्रदर्शनों को अपने प्रदर्शन और अपने दैनिक जीवन में सुधार के लिए करें। बेहतर समन्वय आपको पिच पर और बंद करने में मदद करेगा। इस तरह के व्यायाम में उन सभी शामिल होते हैं जिनमें शरीर के एक भाग के विपरीत दिशा में शरीर के किसी अन्य भाग या सभी व्यायाम शामिल होते हैं जिनमें दो एक साथ आंदोलनों शामिल हैं रस्सी कूद और टेनिस अच्छे उदाहरण हैं। यह आंख के हाथ समन्वय और चपलता भी संभालता है।
  • हाइड्रेटेड। शारीरिक गतिविधि के लिए हाइड्रेशन आवश्यक है जब आप काम करते हैं, तो आपका शरीर पसीना करता है यह पसीना काफी हद तक पानी से बना है। आपकी मांसपेशियों को भी काम करने के लिए पानी की जरूरत है द्रवों के नुकसान और उनके उपयोग में वृद्धि से निपटने के लिए, दिन के दौरान अच्छी हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेष रूप से गतिविधि से पहले
  • इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरें प्रशिक्षण के दौरान शरीर के अन्य आवश्यक पोषक तत्वों को इस्तेमाल किया जाता है और उन्हें निष्कासित किया जाता है सोडियम और पोटेशियम। कुछ अन्य पोषक तत्वों के साथ, इन पदार्थों को इलेक्ट्रोलाइट्स के रूप में जाना जाता है। विशेष रूप से सोडियम में रक्तचाप को विनियमित करने में मदद मिलती है, साथ ही शरीर में विद्युत संकेतों को संचालित करने में मदद करता है। एक स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने या कुछ विशेष भोजन, जैसे कि केले, जो पोटेशियम में समृद्ध है, खाने से व्यायाम के दौरान खो गए इलेक्ट्रोलाइट्स को फिर से भरें।
  • छवि रग्बी चरण 3 नामक छवि
    3
    तैयार हो जाओ। एक मैच के लिए खिलाड़ियों और फील्ड तैयार करें आपको मैदान और लोगों के साथ खेलना होगा, क्योंकि रग्बी एक टीम का खेल है और एक व्यक्ति नहीं है। सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी आवश्यक उपकरण हैं, कि आपके पास सही संख्या है और आपके पास खेल शुरू करने से पहले सही आकार है
  • क्षेत्र खोजें आप किसी भी बड़े क्षेत्र में रग्बी खेल सकते हैं, जो पर्याप्त भी है। मैदान का आकार खेल के एंजिन के स्तर पर सभी के ऊपर निर्भर करेगा। अगर आप बस दोस्तों के साथ समय बिताना चाहते हैं, तो एक बड़ा लॉन वाला एक स्थानीय पार्क पर्याप्त होगा लेकिन अगर आप एक असली गेम खेलना चाहते हैं, तो आपको एक रग्बी फील्ड की आवश्यकता होगी। यह जानने के लिए कि आपके क्षेत्र में कोई भी क्षेत्र हैं, तो एक स्थानीय टीम से संपर्क करें।
  • उपकरण प्राप्त करें रग्बी कुछ उपकरणों की आवश्यकता है यदि संभव हो तो प्रकाश, लचीला कपड़े और जरूरी जूते पहनें उच्च स्तर के खिलाड़ियों को सुरक्षात्मक कपड़े पहनना चाहिए, जैसे कि छाती पैड, हेलमेट और मुंह गार्ड, लेकिन ये उपकरण मित्रों के बीच एक साधारण खेल के लिए आवश्यक नहीं हो सकते हैं। आपको एक गेंद और कुछ चीजें भी मिलनी चाहिए जो लक्ष्य के क्षेत्र को विभाजित करती हैं। एक वास्तविक क्षेत्र में परिवर्तनों के लिए दांव भी होगा, लेकिन आप अचानक गेम के लिए चट्टानों या पेड़ों के रूप में सरल रूप में कुछ का उपयोग कर सकते हैं।
  • खिलाड़ियों को खोजें आपको उन लोगों को ढूंढना होगा जो आपके साथ खेलना चाहते हैं। यदि आप एक साधारण गेम खेलना चाहते हैं, तो दोस्तों और परिवार के साथ खेलते हैं। यदि आप एक छात्र हैं, तो आपको इस गेम में रुचि रखने वाले कुछ साथी मिल सकते हैं। यदि आप अधिक गंभीर गेम खेलना चाहते हैं, तो आप अपने दोस्तों के साथ एक टीम बना सकते हैं या आप एक स्थानीय टीम में शामिल हो सकते हैं। अचानक खेल के लिए, खिलाड़ियों को सभी उम्र और दोनों लिंगों का हो सकता है इसके बजाय प्रतियोगी मैचों में एक ही उम्र के खिलाड़ियों और एक ही लिंग की उपस्थिति की आवश्यकता होती है।
  • टीमों का निर्माण करें जब आपको पर्याप्त खिलाड़ी मिलते हैं, तो दो टीम बनाएं रग्बी टीम आम तौर पर 15 खिलाड़ियों से बना होती है, इसलिए आपको कुल 30 खिलाड़ियों की आवश्यकता होगी। यह संख्या असली मैचों के लिए अनिवार्य है, लेकिन आपको अचानक खेलों के लिए इसका सम्मान नहीं करना होगा। सुनिश्चित करें कि टीम एक बेहतर और अधिक दिलचस्प मैच सुनिश्चित करने के लिए संतुलित है।
  • विधि 2

    खेल की मूल बातें
    प्ले रग्बी चरण 4 नामक छवि
    1
    कैंपो। रग्बी मैदान, आपके पास क्या उपलब्ध है और खिलाड़ियों की आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। हालांकि, एक रग्बी फील्ड का एक आधिकारिक विवरण है क्षेत्र के छोर पर डंडे के दो जोड़े होने चाहिए। दो दरवाजों के बीच की दूरी लगभग 140 मीटर या उससे कम होनी चाहिए, जिसमें 22.5 मीटर से अधिक के प्रत्येक द्वार के पीछे लक्ष्य क्षेत्र होना चाहिए। फ़ील्ड 70 मीटर या उससे कम चौड़ी होनी चाहिए। डंडे के बीच की दूरी 5.5 मीटर होनी चाहिए, जमीन से 3 मीटर ऊपर स्थित क्रॉसबार के साथ। फिर क्षेत्र को एक केंद्रीय रेखा और दो पार्श्व रेखाओं से विभाजित किया जाएगा और सीमा रेखाएं बनींगी, जिसके अलावा गेंद अब खेलने में नहीं है सीमा रेखा क्षेत्र के प्रत्येक छोर पर लक्ष्य क्षेत्र से परे हैं
  • चलायें रग्बी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    खेल की शब्दावली कुछ नियम हैं जो आपको खेल के नियमों और रणनीति को समझने की आवश्यकता है। इस शब्दावली को समझना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आगे की जानकारी प्राप्त करें आप अक्सर इंटरनेट पर वीडियो उदाहरण पा सकते हैं
  • मिश्रण है। खेल को फिर से शुरू करने के लिए उपयोग किए जाने वाले स्क्रम्स का इस्तेमाल आमतौर पर मामूली अवरोधन के बाद किया जाता है, लेकिन यह भी बदतर के बाद भी अनुरोध किया जा सकता है। एक हाथापाई मूल रूप से ताकत का एक परीक्षण है एक हाथापाई में, प्रत्येक टीम के 8 खिलाड़ियों ने एक अद्वितीय मोर्चे बनाने के लिए तीन पंक्तियों में खुद को व्यवस्थित किया। दोनों टीमों ने सिर से सिर पर टकराया, और एक-दूसरे के खिलाफ धक्का लगा दिया, जिसके बीच जमीन में एक सुरंग का निर्माण हुआ। टीम से खिलाड़ी जो स्क्रोम लगाता है, वह गेंद को इस अंतरिक्ष में फेंकता है। इस बिंदु पर प्रत्येक घोटाले का सबसे उन्नत खिलाड़ी अपने पैरों के साथ इसे हुक करके गेंद को कब्जा करने की कोशिश करेगा और अपने साथियों द्वारा एकत्रित किए जाने के लिए इसे वापस लात कर देगा। हालांकि इन खिलाड़ियों ने गेंद का कब्जा करने की कोशिश की, लेकिन उनकी टीम विरोधियों के खिलाफ उनकी टीम की मदद करने और दूसरे पर एक फायदा हासिल करने के लिए धक्का देगी।
  • रक। एक रक अक्सर एक निपटने के बाद फार्म जब गेंद के कब्जे वाले खिलाड़ी जमीन पर गिर जाता है, तो एक रक का गठन होता है, जब दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने जमीन पर खिलाड़ी के चारों ओर क्षेत्र पर कब्जा कर लिया और गेंद को ठीक करने और पुनर्प्राप्त करने के लिए। यह भी ध्यान रखना ज़रूरी है कि खिलाड़ियों को जो रैक में भाग लेना चाहते हैं केवल पीछे से प्रवेश कर सकते हैं, क्योंकि पक्ष प्रवेश द्वार दिवालिया माना जाता है।
  • मॉल। माउल्स रक्स के समान हैं, लेकिन जब खिलाड़ी जमीन पर नहीं खड़े होते हैं, तो उनका गठन होता है। यदि गेंद के कब्जे में टीम आगे बढ़ने में विफल हो जाती है, तो मैच को रेफरी द्वारा अक्सर बाधित किया जा सकता है और उस टीम को वह झटका दिया जाएगा जिसकी अधिकार नहीं है।
  • टच। जब गेंद को खेल मैदान के पक्षों को निकाल दिया जाता है या फेंक दिया जाता है, तो रेफरी आम तौर पर छूएगा। प्रत्येक टीम का आगे एक फाइल में रखा जाएगा, एक मीटर की दूरी पर, उस बिंदु पर जहां गेंद ने फील्ड छोड़ दिया है। गेंद तब खिलाड़ियों की ओर फेंक दी जाएगी, आमतौर पर टीम के वेश्या द्वारा जो गेंद को बाहर नहीं लाती है। इसके बाद इसे खेलने के बाद वापस गेंद को नियंत्रित करने की कोशिश की जाएगी। खिलाड़ियों अक्सर हवा में इसे धक्का और प्रक्षेपवक्र में उच्चतम बिंदु पर गेंद को पुनः प्राप्त करने के लिए उनके एक साथी को बढ़ा देगा।
  • प्ले रग्बी चरण 6 नामक छवि
    3
    खिलाड़ियों की स्थिति खिलाड़ियों को विभाजित करें प्रत्येक टीम में आठ आगे और सात क्वार्टर होंगे। आगे की भूमिका गेंद का कब्ज़ा पाने के लिए है और ट्रार्क की भूमिका गेंद को आगे बढ़ाने के लिए है जो कि किक या रन के साथ आगे बढ़ती है। आगे वाले सामान्यतः बड़े, बड़े और शक्तिशाली होते हैं। बजाय ट्रोकर अक्सर हल्का, हल्का और तेज़ होता है ये भौतिक लक्षण अपने काम को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए संभव बनाते हैं। अपनी शारीरिक विशेषताओं के अनुसार प्रत्येक खिलाड़ी को सही भूमिका प्रदान करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें खिलाड़ियों को खेल की शुरुआत में लाइनों में व्यवस्थित किया जाएगा।
  • पहली पंक्ति पहली पंक्ति में तीन खिलाड़ी हैं: वेश्या, सही पिलोन और बाएं पिलोन। वेश्या की भूमिका को स्पर्म के दौरान बॉल का कब्ज़ा करना और आमतौर पर प्रेषण के दौरान गेंद को फेंकना होता है। पिल्लों की भूमिका हुक के दौरान घोड़े की मदद करने के लिए है, टक के दौरान अन्य खिलाड़ियों की मदद करने के लिए और रक और मौल के दौरान अपनी ताकत का उपयोग करने के लिए।
  • दूसरी पंक्ति दूसरी लाइन दो खिलाड़ियों से बना है। ये आम तौर पर टीम में सबसे ज्यादा खिलाड़ी हैं, जिन्हें टॉफ़ प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है। उन्हें मिक्स के दौरान भी धक्का देना चाहिए
  • तीसरी पंक्ति आगे की अंतिम पंक्ति तीन खिलाड़ियों के होते हैं: दो झंडे और एक 8 या तीसरे केंद्र रेखा। ये खिलाड़ियों ने खरोंच की आखिरी पंक्ति बनायी है और मुख्य रूप से गेंद को नियंत्रित करने का कार्य है, जब वेश्या ने कब्ज़ा प्राप्त कर लिया है।
  • Mediani। दो खिलाड़ी हैं: स्क्रोम आधा, जो आगे और ट्रोकर के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है, और उद्घाटन आधा जो आम तौर पर खिलाड़ी की किक्स के लिए जिम्मेदार खिलाड़ी होता है।
  • Trocar। ट्रोकार में चार पद हैं सभी चार खिलाड़ियों को विरोध टीम के हमला करने वाले खिलाड़ियों से निपटने की आवश्यकता होगी, लक्ष्यों और अन्य रणनीतियों को प्राप्त करने के अलावा
  • सुदूर। केवल एक खिलाड़ी चरम खेलता है टीम के बचाव की आखिरी पंक्ति के रूप में कार्य, विरोधियों द्वारा गेंदों को इकट्ठा करने और उन खिलाड़ियों से निपटने के लिए जो उसके सामने लाइनों पर काबू पाने का प्रबंधन करते हैं।



  • चलायें रग्बी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    4
    खेल शुरू करना खेल आमतौर पर एक सिक्के के टॉस के साथ शुरू होता है, यह निर्धारित करने के लिए कि पहले किस गेंद को गेंद का कब्जा होगा। यदि आप एक सिक्के फेंकना नहीं चाहते हैं, तो आप अन्यथा तय कर सकते हैं। मैदान के केंद्र में भाग लेने के बाद, टीम जिसकी पहली पकड़ है, वह प्रतिद्वंद्वियों की ओर गेंद को लात मार देगा। खिलाड़ी तब गेंद और स्कोर अंक हासिल करने का प्रयास करेंगे।
  • प्ले रग्बी चरण 8 नामक छवि
    5
    हमला। हमले का उद्देश्य अंक स्कोर करना है टीम विरोधियों के गोल लाइन की ओर गेंद को आगे बढ़ाने की कोशिश करेगी खिलाड़ी अपने साथी के साथ गुजरता या किक के साथ अदालत में गेंद को स्थानांतरित करेंगे, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप केवल गेंद को अपने हाथों से वापस कर सकते हैं गेंद को निपटने के बाद भी छोड़ा जाना चाहिए।
  • प्ले रग्बी चरण 9 नामक छवि
    6
    रक्षा। रग्बी में रक्षा के पीछे यह विचार है कि यदि दूसरी टीम में गेंद होती है, तो उसे रोकने की कोशिश करें। इस खेल में गेंद का कब्ज़ा रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है हमलों की अनुमति है, लेकिन वर्तमान में गेंद के कब्जे वाले खिलाड़ी के खिलाफ है
  • प्ले रग्बी चरण 10 नाम की छवि
    7
    स्कोर। कुछ अलग अलग तरीकों से अंक स्कोर करना संभव है। एक तरीका एक लक्ष्य को चिह्नित करना है एक लक्ष्य, जो पांच अंक के लायक है, जब एक खिलाड़ी विरोधी टीम के लक्ष्य रेखा और क्षेत्रीय सीमा रेखा के बीच मैदान पर गेंद डालता है, तो उसे बनाया जाता है। अन्य विधियों में पदों के बीच और क्रॉसबार के ऊपर गेंद को शामिल करना शामिल है। ऐसा करने के लिए कुछ तरीके हैं:
  • एक लक्ष्य के बाद टीम जो एक परिवर्तन का अधिकार बताती है। एक पिच या एक पलटाव से एक लात बदलने का काम करना संभव है एक परिवर्तन उस टीम को दो अंक देता है जो इसे बनाता है
  • एक बूंद तब होती है जब गेंद को सामान्य गेम एक्शन के दौरान पदों के बीच लाया जाता है। इस तरह की किक का प्रयास करने के लिए, गेंद को मार दिया जाए इससे पहले ही उसे मार दिया जाए। एक बूंद टीम को 3 अंक देता है जो इसे बनाती है।
  • टीम को एक फ्री किक प्रदान की जाती है, जब विरोधी टीम के खिलाड़ी ने नियमों का गंभीर उल्लंघन किया है। एक पिच या एक पलटाव से किक करना संभव है। एक फ्री किक 3 अंक देता है।
  • प्ले रग्बी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    8
    डिक्स। रग्बी में कई तरह के फॉल्ट हैं मामूली उल्लंघन केवल विरोध टीम को दिए गए हाथापाई के साथ मंजूर किए जाते हैं। दूसरी ओर, अन्य अपराध, एक खिलाड़ी के निष्कासन जैसे सख्त दंड के लिए प्रदान करते हैं।
  • सबसे आम गलतियों में गड़बड़ी से निपटना, घबराहट, एक गड़बड़ी या एक मौल को ढंके हुए, गेंद को नाकाबंदी के बाद रिहा नहीं करना और रक और मौल में पक्ष की प्रविष्टि शामिल है।
  • दंड से लाभ वाली टीम में कई विकल्प हैं वह गेंद को सीधे पक्ष में फेंक सकते हैं, स्थिति को आगे बढ़ाने के लिए और पक्ष में छुटकारा, या डंडे में लात मारें या झुंड के लिए पूछें।
  • प्ले रग्बी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    9
    जीतना। एक रूबी मैच में दो 40-मिनट का समय होता है, कुल के लिए 80 (टीमों को शिफ्ट में मध्य खेल बदलते हैं)। खेल के अंत में खेल की चोटों और निलंबनों के कारण लेने के लिए ठीक होने की अनुमति है। टीम जिसने विनियमन समय के अंत में सबसे अधिक अंक बनाए हैं, वह खेल जीतता है।
  • विधि 3

    सूत्रों और कोटेशन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com