वॉलीबॉल में वॉल कैसे बनाएं

वॉल वॉलीबॉल की मूलभूतताओं में से एक कम प्रशिक्षित है, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण में से एक है। यह विरोधी टीम के हमलों के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति है, जो क्षेत्र को अन्य टीममाटियों के लिए कवर करने के लिए प्रतिबंधित करता है। इन चरणों के बाद आप वॉलीबॉल की दीवार में बहुत कुशल बन सकते हैं।

कदम

भाग 1

सही स्थिति ले लो
ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 1 नामक छवि
1
हमेशा तैयार रहें समय दीवार के सबसे महत्वपूर्ण घटकों में से एक है - एक दूसरे का एक अंश एक प्रतिद्वंदी के हमले को रोकने के बीच का अंतर बना सकता है और पूरी तरह से गेंद को लापता कर सकता है। एक तैयार की स्थिति को पकड़कर आप दीवार की कोशिश करते समय अधिक कुशलता से स्थानांतरित करने की अनुमति देंगे।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने पैरों के साथ कंधे-चौड़ा अलग और नेट के समानांतर रखें। अपने पैरों को सही दूरी पर रखते हुए आपको फुटवर्क के साथ, दीवार के एक अन्य महत्वपूर्ण घटक की मदद मिलेगी कंधों और कूल्हों के साथ नेट के समानांतर आप तेजी से ऊपर कूद कर सकते हैं।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने घुटनों झुकाव रखें यह तैयारी की स्थिति का एक मौलिक हिस्सा है। अपने घुटनों को झुकाव से आप ऐसा करने से पहले खुद को कम करने के बजाय तुरंत कूदने के लिए तैयार रहेंगे। सावधान रहो आलसी न हो और न खड़े हो जाएं जब आप दीवार की प्रतीक्षा करें।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी बाहों को उच्च रखें कंधे की ऊंचाई पर अपनी कोहनी रखें इससे दीवार को हथियार बढ़ाने के लिए आवश्यक समय कम हो जाएगा। यदि आप अपनी तरफ से अपने हथियार के साथ आंदोलन शुरू करते हैं, तो आपको दीवार पर बहुत अधिक स्थानांतरित करना होगा
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने हथेलियों को नेट के सामने रखें इस तरह से उनका निर्माण करने के लिए सही कोण होगा और आपको अपने हाथों को जगह देने के लिए कम समय की आवश्यकता होगी।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    नेट से आधे हाथ की दूरी पर स्थित यदि आप किसी दीवार के दौरान नेट को स्पर्श करते हैं, तो आप एक अवरोध करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इसे गलती से नहीं छूते हैं, आपके शरीर और नेट के बीच पर्याप्त जगह छोड़ दें
  • भाग 2

    सही तकनीक का उपयोग करें
    ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    सही समय जानें आलसी पहुंचने से पहले गेंद को देखो और उसके बाद उसे देखो ड्रिबलर को देखने के बाद, गेंद का पालन करें और स्पाइकर को देखें। पूरे अनुक्रम को देखने से आपको दीवार के लिए बेहतर तरीके से तैयार करने में मदद मिलेगी।
    • कुछ चीजों को ध्यान में रखने के लिए सेटर को देखें यदि ड्रिबलर का मार्ग किसी विशेष स्थिति में या एक निश्चित कोण के साथ होता है, तो उसके विकल्प सीमित हो सकते हैं आप यह भी देख सकते हैं कि जहां ड्रिबलर के कंधों का सामना करना पड़ रहा है या जहां वह गेंद को उठाने का निर्णय लेते हैं, वहां कहाँ दिखता है।
    • एक दीवार बनाने के लिए लिफ्ट के तुरंत बाद गेंद को देखें यदि गेंद नेट से दूर है, तो स्प्रेडर शायद सीधे नीचे की तरफ नहीं खेल पाएगा और स्थिति में आने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी। आपको अपनी छलांग थोड़ी देर में देरी करनी पड़ेगी और जितना संभव हो उतना उतना उठाना होगा जितना कि शॉट बनाना। यदि लिफ़्ट इसके बजाय नेट के करीब है, तो आपको दीवार जितना संभव हो उतना आक्रमण करने की कोशिश करनी चाहिए। यदि लिफ्ट बहुत कम है, तो आपको तेजी से कूदना होगा, क्योंकि शॉट जल्दी ही पहुंच जाएगा।
    • घास काटने की मशीन को देखने के लिए अन्य सुराग ध्यान दें अपने रन-अप एंगल को यह पता लगाने के लिए देखें कि आपको अपनी दीवार को किनारा चाहिए। यदि कंधे और ऊपरी शरीर को घुमाने के लिए, यह एक विकर्ण स्क्वैश के लिए तैयार हो सकता है यदि कंधों या कोहनी की जगह कम हो, तो यह एक पैर के लिए तैयार हो सकता है।
    • पल को छोड़कर मैशर गेंद को मार रहा है। आपको गेंद की स्थिति और स्पाइकर की विशेषताओं के अनुसार कूदने का समय समायोजित करना पड़ सकता है।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने सहपाठियों के साथ संवाद करें अधिकांश टीम एक खिलाड़ी (आमतौर पर केंद्रीय) को दीवार के कप्तान के रूप में दीवार के बारे में संवाद करने की जिम्मेदारी देते हैं। उनका काम सबसे अच्छा रणनीति खोजने के लिए दीवार पर सभी खिलाड़ियों का समन्वय करना होगा।
  • यह smashers और dribbler निरीक्षण महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह इन खिलाड़ियों के आंदोलनों के लिए है कि रक्षा प्रतिक्रिया करना चाहिए।
  • रक्षा के लिए टीम तैयार करने के लिए, जो ड्रिबलर की स्थिति को कॉल करते हैं और सेवा करने से पहले smashers की पहचान करते हैं, उनके लिए यह उपयोगी है।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    सही फुटवर्क का उपयोग करें अपने पैरों को तेजी से आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है ताकि शरीर को कंधे के सामने लाया जा सके जिससे कि उसे मारने और उसे दीवार में बांटा जा सके। आप सही स्थिति को जल्दी से ग्रहण करने के लिए दो प्रकार के पैर की गति का उपयोग कर सकते हैं: पार्श्व कदम और पार किया कदम।
  • पक्ष चरण का उपयोग तब किया जाता है जब मैशर आपके पास 1-1.5 मीटर दूर होता है पैदल चलने वालों के सबसे निकटतम पैर के साथ एक कदम उठाओ और फिर दूसरे पैर के साथ आंदोलन का पालन करें, उन्हें कंधे की दूरी पर वापस लाने के लिए। अपने कूल्हों और कंधों को नेट के समानांतर रखें जैसा कि आप अपने पैर ले जाते हैं यदि आपको माशी पर पहुंचने के लिए दो से अधिक चरणों की आवश्यकता है, तो आपको क्रॉस पास का उपयोग करना चाहिए।
  • जब आप अधिक जमीन को कवर करने की आवश्यकता होती है तो क्रॉस पास का उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए यदि स्पिकर आपके पास 1.5 मीटर से अधिक है पहले स्पाइकर के निकट पैर के साथ एक कदम उठाओ, फिर शरीर के सामने दूसरे पैर को पार करें। यहां तक ​​कि अगर पारित पारित होने के दौरान कूल्हे के ऊंचे पैरों के पार हो जाए, तो कंधे नेट के समानांतर रहें। अपने पैरों को कंधे पर वापस लाने के लिए और नेट के समांतर भी पैदल चलने वाले पैरों के साथ एक और कदम उठाएं।



  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    सीधे ऊपर कूदो अपने आप को सीधे हाइकर के कंधे के सामने रखें और सीधे दीवार की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि आपके पास कूदने से पहले सही संतुलन है और ऐसा करने पर मैशर गेंद को मारता है।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    ओरिएंट अपने हाथ आवक जैसे कि आप गेंद को हथिया रहे थे आपको अपना हाथ बहुत करीब रखना चाहिए (उनके बीच 10-15 सेमी से अधिक नहीं) और जब आप एक दीवार बनाते हैं, इस तरह आप प्रतिद्वंदी के क्षेत्र की दीवार को निर्देशित करेंगे और गेंद को अपने बचाव दल से दूर रखने की संभावना कम कर देंगे। अपने हाथों को एक साथ रखें, गेंद को गुजरने से रोकता है।
  • आपको अपने हाथों को सपाट नहीं रखना होगा, बॉल के बाहर, यह किसी भी दिशा में उछाल सकता है।
  • अगर आप मैदान के किनारे के पास हैं, तो अपना हाथ और हाथ की तरफ बारी करें ताकि आप गेंद को मैदान से बाहर नहीं हटा दें।
  • यदि आप बहुत लंबा नहीं हैं और नेट के ऊपर विरोधियों के क्षेत्र पर आक्रमण नहीं कर सकते हैं, तो अपने हाथों को झुका हुआ रखें। इस तरह आप गेंद को धीमा करने की कोशिश करेंगे ताकि दीवार बनाने के बजाय टीम के सदस्यों की मदद कर सके।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी उंगलियों को बढ़ाया और आराम से रखें, लेकिन बाहर बढ़ाया अपनी उंगलियों को चौड़ा रखने से आपको एक बड़ी सतह को कवर करने की सुविधा मिलती है और आपकी उंगलियां नरम होती हैं, जिससे बेहद विचलन से बचा जा सकता है। यदि आप बहुत अधिक गेंद लेते हैं तो रक्षा टीम के लिए इसे ठीक करना मुश्किल होगा।
  • अपनी उंगलियों को कठोर, तना हुआ और झुकाव रखें, आप गेंद को निर्देशन करने से रोकेंगे I अक्सर गेंद दीवार के बाद मैदान से पलट जाती है। आप अपनी अंगुलियों को बहुत सख्त होने के बिना विस्तारित और मजबूत रखना चाहिए।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी कलाई को कठोर रखें आपको एक शक्तिशाली क्रश का जवाब देने के लिए अपनी कलाई कठोर पकड़ना होगा। अपनी कलाई की ओर ध्यान दें, क्योंकि वे आपको चोट पहुंचा सकते हैं या घायल हो सकते हैं यदि आप उन्हें कठोर नहीं रखते हैं
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने हथियारों को नेट पर दबाएं। आपको अपने हाथों को सीधे रखना चाहिए और जितना संभव हो उतना नेट प्राप्त करना चाहिए। यह आपको गेंद के करीब पहुंचने की अनुमति देगा यहां तक ​​कि अगर इस तकनीक की वजह से कूद की ऊंचाई थोड़ा कम हो जाती है, तो यह अधिक महत्वपूर्ण है कि क्षेत्र की दूसरी तरफ आक्रमण करने के बजाय ऊँची पाने के लिए। इस तरह विचलन प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र में गेंद को भेज देगा और किसी अन्य दिशा में नहीं।
  • सुनिश्चित करें कि आप इस आंदोलन के दौरान कूल्हों को आगे नहीं बढ़ाते हैं। ऊपरी भाग को पेट के अनुबंध के साथ आगे झुका जाना चाहिए।
  • यदि आप बहुत ऊंची नहीं हैं, तो आपको अपने हाथों को सीधे रखना चाहिए और अपनी उंगलियों को थोड़ा पीछे की तरफ मोड़ना चाहिए। इस तकनीक का उपयोग करें, भले ही आप देर हो जाएं और दूसरे फ़ील्ड पर आक्रमण नहीं कर सकते।
  • भाग 3

    दीवार के लिए कसरत
    ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने कूद की क्षमता पर काम करें ऊँचाई, बांह की लंबाई और जंपिंग की क्षमता वॉलीबॉल प्रभावी रूप से दीवार के लिए महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं। आप लम्बे नहीं पा सकते हैं, लेकिन आप अपनी कूद की क्षमता को प्रशिक्षित कर सकते हैं, जैसे कि स्क्वेट, बछड़ा लिफ्ट या शक्ति प्रशिक्षण
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    फुटवर्क का अभ्यास करें दीवार बनाने वालों के लिए पैरों की गति आवश्यक है कार्रवाई बहुत जल्दी होती है और इसमें आपको फर्क करने के लिए बनाए गए नक़्शे शामिल हो सकते हैं पार्श्व चरण में और क्रॉस पास में अभ्यास करें
  • मैशर तुम्हारे पास है जब आप पार्श्व कदम का उपयोग करेंगे पैदल चलने वालों के सबसे निकटतम पैर के साथ एक कदम उठाओ और फिर दूसरे पैर के साथ आंदोलन का पालन करें, उन्हें कंधे की दूरी पर वापस लाने के लिए। अपने कूल्हों और कंधों को नेट के समानांतर रखें जैसा कि आप अपने पैर ले जाते हैं नेट पर दोनों दिशाओं में इस आंदोलन को प्रशिक्षित करें, अपने पैरों को अधिकतम गति से और हल्के ढंग से आगे बढ़ाएं।
  • जब आप अधिक दूरी को कवर करने की आवश्यकता होती है तो क्रॉस-अप का उपयोग किया जाता है। पहले स्पाइकर के निकट पैर के साथ एक कदम उठाओ, फिर शरीर के सामने दूसरे पैर को पार करें। यहां तक ​​कि अगर पारित पारित होने के दौरान कूल्हे के ऊंचे पैरों के पार हो जाए, तो कंधे नेट के समानांतर रहें। अपने पैरों को कंधे पर वापस लाने के लिए और नेट के समांतर भी पैदल चलने वाले पैरों के साथ एक और कदम उठाएं। नेट पर दोनों दिशाओं में इस आंदोलन को प्रशिक्षित करें, अपने पैरों को अधिकतम गति से और हल्के ढंग से आगे बढ़ाएं।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी बाहों और हाथों की स्थिति के लिए अभ्यास करें नेट की दूसरी तरफ एक सहायक द्वारा आयोजित गेंद छोड़ो और गेंद ले लो, इसे अपने पक्ष से ले जाना। आपको अपने हाथों और हथियारों को नेट पर गुना चाहिए, लेकिन इसे छूना नहीं चाहिए। यह आपको दीवार के लिए सही हाथों और हथियारों की स्थिति को अपनाने में मदद करेगा।
  • अपने कौशल को सुधारने के लिए नेट से जितनी संभव हो उतनी गेंद को रखें।
  • जब आप दीवार पर अपने हथियारों को सीधे ऊपर नहीं रखते हैं, लेकिन उन्हें नेट पर थोड़ा मोड़ लेना चाहिए। यह व्यायाम दीवार के लिए सही तकनीक की नकल करता है
  • दीवार के आंदोलन की नकल करने के लिए जब आप गेंद को पकड़ते हैं, तो आपको संपर्क में अपने हाथ रखना चाहिए।
  • अधिक उन्नत अभ्यास के लिए, सहायक को बॉल को दाईं ओर ले जाने के लिए कहें और आपको अलग-अलग प्रकार के डंक को बांटने में मदद करने के लिए बाएं।
  • टिप्स

    • हमेशा अपने हाथों को कठोर और चौड़ा रखें, और कूद की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए ट्रेन।
    • हमेशा मैदान के अंदर अपने हाथ के साथ एक दीवार बनाने की कोशिश करो
    • यद्यपि दीवारों के लिए शारीरिक क्षमताएं उपयोगी होती हैं, सबसे महत्वपूर्ण पहलू मानसिक है सफल इमारत के लिए हमले का निरीक्षण करने और कूदने का सही समय लेने के लिए आवश्यक है।
    • भले ही आप दीवार में कितना अच्छा है, हमेशा कुछ smashers होगा कि आप अच्छी तरह से दीवार नहीं कर सकेंगे निराश मत हो और अपने कौशल का अभ्यास करना और सुधारना जारी रखें।

    चेतावनी

    • हमेशा चोटों से बचने के लिए और हवा में बग़ल में ले जाने के लिए, दोनों पैरों और जमीन पर दोनों के साथ कूदो।
    • सावधान रहें जब आप दीवार को शुद्ध न करें। यदि रेफरी आपको देखता है, तो उसे विरोधी टीम को अंक प्रदान करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com