एक मध्यस्थ कैसे बनें

बहुत से लोग अपने आप पर एक निष्पक्ष सफलता के साथ काम करते हैं, जो आपूर्तिकर्ताओं और उपभोक्ताओं के बीच मध्यस्थ सेवाएं प्रदान करते हैं। हालांकि, इस तरह के पेशे को करना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको जोखिमों से निपटने और कम से कम करने का तरीका जानना होगा।

सामग्री

कदम

भाग 1

अपनी गतिविधि प्रारंभ करें
छवि एक दिमागदार कदम शीर्षक 1
1
अपने व्यवसाय को ज़िंदगी दो। एक स्वतंत्र दलाल के रूप में काम करने के लिए, आपको अपना व्यवसाय शुरू करना होगा। शुरूआती अप खोलने की लागत अपेक्षाकृत कम है और आप तुरंत शुरू कर सकते हैं, लेकिन आपको अभी भी एक पूर्णतया कंपनी के रूप में इस नौकरी पर विचार करने की आवश्यकता होगी, फिर पेशेवर और कानूनी दोनों, सभी पहलुओं का मूल्यांकन करें।
  • सरलतम स्तर पर आपको क्या करना चाहिए, अंतरिक्ष की स्थापना करना और अपने काम को करने के लिए आवश्यक उपकरणों से खुद को तैयार करना है। आपके पास एक फ़ोन नंबर, एक फैक्स नंबर, एक कंपनी का ईमेल पता होना चाहिए, और यदि संभव हो तो, एक अलग कंप्यूटर और काम के लिए घर का कोने।
  • अधिक उन्नत स्तर पर, संबंधित कानूनी पहलुओं के बारे में जानकारी दीकंपनी का उद्घाटन. एक उद्यमी इकाई बनने के लिए तैयार उत्पाद या सेवा जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं, से संबंधित बाजार पर किसी भी प्रतिबंध को देखें सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि करों को घोषित कैसे करें और इस कार्य को ठीक से कब पूरा करें जब समय आता है।
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 2 नामक छवि
    2
    जरूरतों को पहचानें बाजार को देखो और अपने आप को पेश करने के लिए एक जगह की खोज करें सबसे बड़ी ज़रूरत बैंड में मिलती है जिसमें आपूर्ति और मांग के बीच संबंध कमजोर है या उपभोक्ताओं या आपूर्तिकर्ताओं को संतुष्ट नहीं करता है।
  • आम तौर पर, विशेष सेवाएं या उत्पाद उन दलालों के लिए हस्तक्षेप करने के लिए आसान क्षेत्र होते हैं जो अभी शुरुआत कर रहे हैं। अक्सर, अधिक सामान्य उत्पाद, क्योंकि तुरंत उपलब्ध होते हैं, सीधे निर्माताओं से खरीदे जाते हैं, और इसके अलावा, रिटेलर को आदतों में बदलाव करने के बारे में समझना लगभग असंभव हो सकता है, यदि वर्तमान में उपयोग की जाने वाली प्रणाली अच्छी तरह से काम करती है
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 3 नामक छवि
    3
    संभावित खरीदारों के लिए खोजें निर्धारित करें कि आपके द्वारा चुने गए उत्पाद या सेवा के उपभोक्ता कौन हैं आपके व्यवसाय की प्रकृति के आधार पर, उपभोक्ता स्थानीय और गैर-स्थानीय खरीदारों को शामिल कर सकते हैं
  • यदि आप किसी उत्पाद के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको इसे बेचने में रुचि रखने वाले व्यापारियों को देखना होगा। आप स्थानीय व्यापारियों को फोन बुक में या इंटरनेट पर पा सकते हैं, जबकि आपके आस-पास के लोग ऑनलाइन व्यापारियों के डेटाबेस में पाए जा सकते हैं। बड़ी कंपनियों के बजाय छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों पर शोध केंद्रित करता है
  • जब आप किसी सेवा के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको व्यक्तिगत उपभोक्ताओं और व्यवसायिक संस्थाओं को ढूंढने के लिए अधिक परंपरागत विज्ञापनों पर भरोसा करना होगा, जिनके लिए आपके प्रदर्शन की आवश्यकता है उन विषयों के साथ शुरू करें जिन्हें आपने पहले ही इस आवश्यकता को देखा है - यह वह व्यक्ति हो सकता है जिसे आप व्यक्तिगत रूप से जानते हैं या एक स्थानीय कंपनी इसी तरह की समस्याओं वाले अन्य संभावित खरीदारों को खोजने के लिए इस संसाधन का विश्लेषण करें।
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 4 नामक छवि
    4
    संपर्क में जाओ संभावित खरीदारों की सूची बनाने के बाद, सभी को कॉल करें पता लगाएँ कि उन्हें क्या जरूरत है और आप उन्हें अपनी सर्जरी के माध्यम से खरीदने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • आप संभावित खरीदारों के साथ संपर्क स्थापित करने के लिए ई-मेल भेज सकते हैं, लेकिन फोन से उन्हें संपर्क कर सकते हैं, आप अधिक पेशेवर प्रभाव देंगे, खासकर जब आप व्यक्तियों के बजाय कंपनियों के साथ काम कर रहे हों
  • जब आप व्यापारियों से संपर्क करते हैं, तो सीधे क्रय प्रबंधक के साथ बोलने का प्रयास करें। उससे पूछें कि क्या वह थोक मूल्यों की सूची का परीक्षण करने में दिलचस्पी लेगा। यदि जवाब सकारात्मक है, तो उसे वादा करो कि वह इसे कुछ दिनों के भीतर प्राप्त करेगा।
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 5 नामक छवि
    5
    संभावित आपूर्तिकर्ताओं के लिए खोजें आपके द्वारा चुने गए उत्पाद या सेवा के लिए जितने आप कर सकते हैं उतने आपूर्तिकर्ताओं को ढूंढें उनमें से प्रत्येक पर अपना शोध करें और शीर्ष दस तक संभावनाओं को कम करें।
  • जब आप एक लेख से काम कर रहे हैं, तो आपको उत्पादकों को देखना होगा। जब तक आप कड़ाई से स्थानीय उत्पाद पर ध्यान नहीं देते, आप अंतर्राष्ट्रीय निर्माताओं से भी संपर्क कर सकते हैं
  • जब आप एक सेवा के साथ काम कर रहे हैं, आमतौर पर आपूर्तिकर्ताओं स्थानीय हैं
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 6 नामक छवि
    6
    एक उद्धरण के लिए पूछें अपने संभावित आपूर्तिकर्ताओं से संपर्क करें और उन्हें एक निश्चित मात्रा में उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता पर उद्धरण के लिए कहें। उद्धरण एकत्र करने के बाद, उनकी तुलना करें और यह निर्धारित करें कि सबसे अच्छी कीमत कौन प्रदान करता है।
  • बोली की पूरी लागत पर विचार करें। सबसे कम उद्धरण वाले आपूर्तिकर्ता सबसे अच्छा नहीं हो सकता है, यदि वह उत्पाद की गुणवत्ता की आपूर्ति करता है तो वह दूसरे सप्लायर द्वारा दिए गए उत्पाद की तुलना में बहुत कम है। वही उन लोगों पर लागू होता है जो सेवाएं उपलब्ध कराते हैं
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 7 नामक छवि
    7
    मूल्य के लिए अपना कोटा जोड़ें यदि आप प्रत्येक बिक्री से एक निश्चित कमीशन प्राप्त कर सकते हैं तो आप पैसे कमा सकते हैं हालांकि सटीक राशि भिन्न हो सकती है, कई उद्योगों में 10 से 15% तक के कमीशन सबसे आम हैं
  • ध्यान रखें कि अन्य बिचौलियों के साथ काम करने वाले आपूर्तिकर्ताओं के पास पहले से एक कमीशन हो सकता है जिसके साथ वे ब्रोकरेज लागत को कवर कर सकते हैं। अपने आयोग को स्थापित करने की कोशिश करने से पहले यह पहलू एक समस्या है, तो निर्धारित करें।
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 8 नामक छवि
    8
    खरीदारों को जानकारी पास करें अपनी सूची में संभावित खरीदारों के संपर्क में फिर से आएँ उस उत्पाद या सेवा के अंतिम मूल्य को सूचित करें जिसमें आपने अपना कमीशन शामिल किया है
  • संभावित उपभोक्ताओं को अंतिम मूल्य प्रदान करते समय, अन्य जीवित लागतों में शामिल होते हैं, जैसे करों और शिपिंग लागत
  • भाग 2

    एक मध्यस्थ के रूप में जीवित रहें
    बीए ए मिडलमन स्टेप 9 नाम वाली छवि
    1



    जोखिमों के बारे में जानें हालांकि मध्यस्थ बाजार के कुछ हिस्सों में कामयाब होते हैं, लेकिन अधिकांश क्षेत्रों में उन्हें वाणिज्यिक परिदृश्य से खत्म करने के लिए काम कर रहे हैं। अगर आप उपभोक्ताओं और आपूर्तिकर्ताओं की आंखों में अपनी कीमत को उजागर नहीं कर सकते हैं, तो आपका व्यवसाय लंबे समय तक नहीं रहेगा।
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 10 नामक छवि
    2
    अपनी शाखा में खड़े हो जाओ बहुत सामान्य न हो, लेकिन किसी प्रकार के उत्पाद या सेवा में विशेषज्ञ होने की कोशिश करें अद्यतित, विविधता लाने वाले संसाधनों का पालन करने और उस उत्पाद या सेवा के विवरण का ध्यान रखने की कोशिश करें, जिसमें आप विशेषज्ञ हैं।
  • आपके द्वारा प्रदत्त उत्पाद या सेवा के बावजूद, यह आम तौर पर एक के बजाय कई आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करने के लिए सुरक्षित होता है यदि आप केवल एक सप्लायर के साथ काम करते हैं, तो आपका व्यवसाय गिरने के खतरे में पड़ता है जैसे व्यक्ति आपूर्तिकर्ता को कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है या आपके साथ काम करना बंद करने का निर्णय लेता है।
  • उपभोक्ताओं को यह भी डर लग सकता है कि आपका व्यवसाय खतरे में डाल सकता है अगर आपका सप्लायर अचानक आपको कट जाता है। इसलिए, यह नीति उन्हें आपके व्यवसाय नेटवर्क पर भरोसा न रखने का नेतृत्व कर सकती है।
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 11 नामक छवि
    3
    ग्राहक वफादारी को प्रोत्साहित करें आपूर्तिकर्ताओं को अपने प्रतिद्वंद्वियों बनने से रोकने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि ग्राहक आपसे सही हैं और आपूर्तिकर्ता के ब्रांड के लिए नहीं।
  • कई आपूर्तिकर्ताओं के साथ कार्य करना इस परिणाम को प्राप्त करने का एक तरीका है अगर आप अपने आप को किसी भी सप्लायर के लिए विशेष रूप से टाई नहीं करते हैं, तो यह अधिक संभावना है कि ग्राहक आपके साथ संलग्न हो जाएगा।
  • ग्राहकों से निष्ठा को प्रोत्साहित करने का एक और तरीका है पूरे बिक्री अनुभव पर ध्यान केंद्रित करना, जिसमें पूर्व और पोस्ट बिक्री चरण शामिल हैं आपके द्वारा प्रदान किए गए उत्पाद या सेवा के बावजूद, आपको उत्कृष्ट ग्राहक सेवा भी प्रदान करनी चाहिए।
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 12 नामक छवि
    4
    गुणवत्ता पर फोकस उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता जो आप उपभोक्ताओं को प्रदान करते हैं, उत्कृष्ट होनी चाहिए, साथ ही आप दोनों आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों के लिए जो समग्र अनुभव प्रदान करते हैं
  • आप आंकड़े खरीदार बनकर अपनी सफलता बढ़ा सकते हैं और आपूर्तिकर्ता बेहतर बिक्री अनुभव के लिए बदल सकते हैं।
  • आपूर्तिकर्ताओं के लिए, इसका अर्थ है कि उनके ग्राहक पोर्टफोलियो का विस्तार करना और उनके कुछ विपणन का ख्याल रखना।
  • उपभोक्ताओं के लिए, इसका मतलब है कि वे कीमत पर सर्वोत्तम उत्पाद या सेवा उपलब्ध कराए जाने के लिए तैयार हैं। सावधानी से पोंदेरा और सबसे अच्छा विकल्प देने से पहले सभी विभिन्न विकल्पों का मूल्यांकन करें।
  • छवि एक दिमागदार कदम 13 शीर्षक
    5
    सक्रिय डिजिटल उपस्थिति स्थापित करें आजकल, एक नई गतिविधि रील अगर नेट पर सक्रिय उपस्थिति नहीं है। आपूर्तिकर्ताओं और उपभोक्ताओं तक पहुंचने में आसान बनाओ, जिससे कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों के उपयोग के माध्यम से आपके व्यवसायों तक पहुंचना आसान हो जाए।
  • आपूर्तिकर्ताओं और उपभोक्ताओं के साथ बातचीत करने के लिए एक वेबसाइट बनाएं और खुले सोशल मीडिया अकाउंट बनाएं।
  • वेबसाइट के खरीदारों के माध्यम से यह जानने में सक्षम होना चाहिए कि खरीदारी प्रक्रिया कैसे काम करती है, आपके साथ संपर्क में हो, आसानी से उत्पादों और / या सेवाओं की खोज करें, खाता बनाएं और ऑर्डर करें इसके अलावा, आदेश प्रसंस्करण के बारे में चालान और सूचना तुरंत उपलब्ध होनी चाहिए।
  • इसके अतिरिक्त, अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को मोबाइल दुनिया के साथ ही विस्तारित करने पर विचार करें। सुनिश्चित करें कि आपकी वेबसाइट स्मार्टफोन और अन्य मोबाइल उपकरणों से आसानी से नौवहन है जब संभव हो, तो प्रक्रिया को सरल करने के लिए मोबाइल ऐप्लिकेशन का उपयोग करने पर विचार करें।
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 14 नामक छवि
    6
    एक्सचेंज को एक्सचेंरेट करें आजकल लोगों को तत्काल अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए उपयोग किया जाता है बिचौलियों इसलिए व्यापार संबंधों में मंदी के साथ नकारात्मक रूप से जुड़ा होने का जोखिम है। लेनदेन पर ब्रेक लगाने से बचें, वास्तव में, यदि संभव हो तो उपभोक्ताओं और आपूर्तिकर्ताओं दोनों के लाभ के लिए उन्हें तेजी लाने के तरीके तलाशें।
  • जब उपयुक्त हो, भुगतान भेजने और उत्पाद या सेवा देने पर समय पर प्रतिबंध लगाने का प्रयास करें। सुनिश्चित करें कि सभी पार्टियां आपके द्वारा लगाए गए सीमाओं को जानते हैं और वे उनके संबंध में सहयोग करने के लिए सहमत हैं।
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 15 नामक छवि
    7
    प्रतिक्रियाशील रहें उपभोक्ताओं और आपूर्तिकर्ताओं को आपके साथ संपर्क में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए और किसी भी टिप्पणी, प्रश्नों और चिंताओं पर समय पर प्रतिक्रिया प्राप्त करना चाहिए।
  • उन लोगों और कंपनियों के लिए फ़ोन, ई-मेल और फैक्स द्वारा संपर्क को सरल बनाएं जिनके साथ आप काम करते हैं।
  • यदि कोई समस्या उत्पन्न होती है - जहां भी यह (उपभोक्ता या आपूर्तिकर्ता) से आता है - तुरंत इसे संबोधित करें और समाधान के प्रत्येक चरण के दौरान विषय को अप टू डेट रखें। अंधेरे में आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों को मत फेंकना
  • जब आपूर्तिकर्ताओं और उपभोक्ताओं के साथ संचार करते हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से व्यवहार करें
  • बीए ए मिडलमन स्टेप 16 नामक छवि
    8
    लचीला रहें ऐसा लगता है कि आपके मन में जो विचार है, वह सर्वोत्तम पथ का पालन नहीं करता है। उपभोक्ताओं और आपूर्तिकर्ताओं द्वारा छोड़ी गई प्रतिक्रिया के प्रति ग्रहणशील रहें। अपने व्यापार को विनियमित करने के लिए उन लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार करें जिनके साथ आप व्यावसायिक संबंध स्थापित किए हैं
  • अपने व्यवसाय में शामिल दोनों पक्षों को ध्यान में रखकर यह तय करें कि आपके व्यवसाय के रिश्ते कितनी अच्छी तरह से काम करते हैं और आपको किन बातों में सुधार करना चाहिए। आप उन पार्टियों से पूछ सकते हैं जिनके साथ वे आपके अनुभव के मूल्यांकन के लिए या इस विषय पर तैयार किए गए सर्वेक्षण के सवालों का जवाब दे सकते हैं।
  • छवि एक दिमागदार कदम 17 शीर्षक
    9
    सुनिश्चित करें कि आपका व्यावसायिक अभ्यास पारदर्शी है लोगों को यह जानना चाहिए कि वे ऐसे व्यवसायों पर भरोसा कर सकते हैं जिनके साथ उनके संबंध कुछ संबंध हैं आप अपने व्यवसाय और धन प्रवाह को कैसे प्रबंधित करते हैं, आपूर्तिकर्ताओं और खरीदारों को बताएं
  • जब पूछा जाए, तो उपभोक्ताओं को बताएं कि आप किससे आपूर्ति करते हैं कई खरीदार इस प्रकार की जानकारी में रुचि व्यक्त करते हैं क्योंकि उनके पास यह समझने के लिए उपकरण हैं कि क्या आपूर्तिकर्ता के व्यावसायिक अभ्यास का समर्थन करना उचित है या नहीं।
  • खरीदारों के लिए मूल्य विनिर्देश तैयार करें, ताकि वे देख सकें कि उनका पैसा कहाँ से चला जाता है। इस तरह आप धोखा देने से बचेंगे यदि आप बाद में इस जानकारी को अन्य स्रोतों से सीखते हैं।
  • और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com