अनुप्रस्थ बांसुरी के स्वर में सुधार कैसे करें

आप तुम्हारा की आवाज के बारे में परेशान हैं अनुप्रस्थ बांसुरी

? क्या यह आपके स्वाद के लिए बहुत साफ या हल्का है? आगे नहीं देखो, यहां आपकी टोन को बेहतर बनाने के लिए कुछ सरल कदम हैं।

कदम

1
बैठना एक सीधे वापस के साथ. वास्तव में, खड़े होने पर एक अच्छी आवाज मिलना आसान है हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधा है और जब आप बैठते हैं तब आप बनाते हैं! अपने शरीर को थोड़ी सी तरफ घुमाएं ताकि आपको अपनी गर्दन को फिर से पढ़ने के लिए स्कोर स्पष्ट रूप से नहीं पढ़ा जा सके।
  • 2
    बांसुरी को पकड़ो संभवतः आपको इसे हजारों बार बताया गया है, लेकिन बांसुरी को बहुत कम रखने पर टोन पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। आपको इसे लगभग 20 डिग्री के कोण पर झुका जाना चाहिए जब आप इसे कम रखते हैं, तो आप पेट क्षेत्र को आकर्षित कर सकते हैं और आप उचित सांस नहीं ले सकते या टोन का समर्थन नहीं कर सकते। इसके बदले इसे ऊंचा करना, आप दाहिने हाथ पर तनाव पैदा करते हैं (चल रहे वामपंथियों के लिए खेद है)।
  • 3
    बांसुरी को संतुलन में रखें इससे जुड़ा हुआ है सही आसन, लेकिन यह एक ही बात नहीं है जब आप अपने हाथ में एक बांसुरी पकड़ते हैं तो संतुलन के तीन बिंदु होते हैं: आपकी ठोड़ी, आपके बाएं अंगूठे और आपका सही अंगूठे। मुखपत्र को निचले होंठ और ठोड़ी के बीच गुहा में रहना चाहिए और आपको कम मसूड़ों पर थोड़ा सा दबाव महसूस करना चाहिए। बांसुरी उंगलियों और हाथों के बीच जंक्शन बिंदु के ऊपर, अपने बाएं तर्जनी के निचले अंगुली के ठीक ऊपर होनी चाहिए। बांसुरी को इस पर निर्भर रहना चाहिए सही अंगूठे टिप, नीचे और थोड़ी सी बांसुरी के पीछे, एफए और एमआई की चाबियों के बीच। सही छोटी उंगली इसलिए स्वाभाविक रूप से बी फ्लैट कुंजी पर आराम करनी चाहिए
  • 4
    एक बार इस स्थिति में यह बहुत ही स्वाभाविक दिखना चाहिए और बांसुरी चाहिए "नाव", आप एक गहरी ध्वनि प्राप्त करने की इजाजत देते हैं।
  • 5
    सही ढंग से साँसें खेलने से पहले, छाती से नहीं, पेट से शुरू होने वाली गहरी सांस लें। आपको पेट देखना चाहिए, शाब्दिक रूप से पीठ को सांस के अंत में भी तेज होना चाहिए। यदि आपकी छाती का विस्तार करने का पहला हिस्सा है, या जब आप सांस लेते हैं, तो आपके कंधे ऊपर उठते हैं, आप जितना हो सके उतना हवा नहीं ले रहे हैं। इसके अलावा, होंठ एक त्रिकोणीय छेद के रूप में सांस लेने चाहिए।
  • अभ्यास करने का एक तरीका कमर पर आगे झुकना है, पैरों और धड़ के बीच 90 डिग्री के कोण पर। फिर पेट से एक गहरी सांस लेते हैं, पेट के पूरे क्षेत्र को महसूस कर रहे हैं और छाती से पहले अच्छी तरह से फूलते हैं।
  • 6
    सुनना तुम्हारा आवाज़ आप शायद खुद को ठीक करने में सक्षम होंगे बस इसे पूर्ण और गहरी बनाने के बारे में सोचें कल्पना करो और समझो कि आप बांसुरी कंपन को अपनी पूरी लंबाई के साथ बना रहे हैं।
  • 7
    हवा के प्रवाह का समर्थन करें ट्रंक और पेट की मांसपेशियों को सक्रिय करने के बारे में सोचें "समर्थन" शारीरिक रूप से हवा और एक मजबूत और नियमित प्रवाह का उत्पादन यह आपको रंग में खेलने में भी मदद करेगा, जो हमेशा ध्वनि को बेहतर बनाता है और जब आप दूसरों के साथ खेलते हैं तो यह अत्यंत महत्वपूर्ण होता है
  • 8
    होंठ ठीक करें छोटे होंठ के बीच के छेद को बेहतर ध्वनि बना सकते हैं एयरफ्लो अधिक प्रत्यक्ष है और आपको ज्यादा उपयोग नहीं करना होगा उसी समय, सुनिश्चित करें कि आप छेद को बहुत छोटा नहीं बनाते हैं या आप एयरफ्लो को कम करने और वेंटिग या मजबूर ध्वनि प्राप्त करने का जोखिम उठाते हैं।
  • 9
    कुछ परीक्षण करें जब तक आप सभी विकल्प नहीं जानते, आपको आदर्श टोन नहीं मिलेगा! इसके अलावा, एक का अर्थ "अच्छा" बांसुरी पर स्वर (पूरा शरीर, स्पष्ट, शांत, मिठाई, तीव्र, परेशान करने, आदि) आप बजा रहे और प्रतिभाशाली संगीतकारों से प्रभाव में निर्भर करता है, वे जानते हैं कि उनके लय के रंग बदलने के लिए कैसे माहौल आप बनाना चाहते हैं सूट करने के लिए । अभ्यास करने के लिए, ध्यान दें कि आप, समस्याओं के बिना खेलने यह रखने के लिए और निम्न परिवर्तन तलाश कर सकते हैं ले लो। आप खेलते हैं, सावधान रहना कैसे ध्वनि परिवर्तन, यह कम या ज्यादा सुखद लगता है और क्या संगीत के प्रकार भावनाओं आह्वान कर सकते हैं। समय के साथ आप ध्वनि आप चाहते हैं की लय का चयन करने के लिए और तुरंत होंठ, जबड़े और शरीर के स्थान इसे पाने के लिए लगता है सीख सकते हैं।
  • बांसुरी के अंत को ऊपर या नीचे ले जाएं यह आंदोलन मुखपत्र में छेद में हवा के प्रवेश के कोण को बदलता है। बहुत सारे फ़्लोटिस्ट्स इष्टतम ध्वनि का निर्माण करने के लिए बहुत दूर दाहिनी बांह को छोड़ देते हैं और यदि आप उनमें से एक हैं तो यह व्यायाम आपको दिखाएगा।
  • बांसुरी के अंत में आगे और पीछे की ओर बढ़ो यह आंदोलन भी एयरफ्लो के प्रवेश के कोण को बदलता है। उस स्थिति को सुनने की कोशिश करें जहां ध्वनि स्पष्ट हो।
  • अपने सिर को बाएं, दाएं, आगे और पीछे झुकाएं समझे कि क्या आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है और ध्वनि क्लीनर बनाता है।
  • मुखपत्र को और बाहर घुमाएं बदलें कि बांसुरी में कितना वायु प्रवेश करती है, टोन पर भी प्रभाव (चाहे वह गंभीर, तेज या सिर्फ सही)।
  • जबड़े को आगे या पीछे ले जाने से वायु प्रवाह को ऊपरी या नीचे ओरिएंट करें इस आंदोलन का असर खोलने के या आसपास के रोटेशन के समान है।
  • अधिक आराम या अपने होंठ, गाल और जबड़े की मांसपेशियों को अधिक खिंचाव।
  • 10
    रजिस्टर। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं शरीर की ध्वनिकी और पर के रूप में आप कुछ ही मीटर दूर खड़े किसी व्यक्ति द्वारा, खेलते हैं, या एक व्यक्ति एक कॉन्सर्ट हॉल के अंत में बैठ कर कि क्या आप की बात सुनी आधार पर चारों ओर विभिन्न ध्वनि अंतरिक्ष। वहाँ है कि लगभग परेशान होने के लिए अगर आप उनके पास खड़े रहने के लिए करते हैं बहुत बोल्ड रंग के साथ flutists पेशेवरों हैं, लेकिन वे एक बड़े कॉन्सर्ट हॉल में एक के दौरान भव्यता से खेल सकते हैं। इसके विपरीत, एक मिठाई और कोमल स्वर, जो संगीतकार के स्वादिष्ट कान लगता है, यह कमजोर और कमरे में दूर से अरुचिकर लग सकता है। यह वास्तव में यह पता लगाने की कैसे आप दूसरों के कानों में ध्वनि विभिन्न दूरी पर माइक्रोफोन के साथ रजिस्टर करने के लिए उपयोगी हो सकता है। जाहिर है, जब तक आप एक उच्च गुणवत्ता रिकॉर्डिंग उपकरण है, यह पूरी तरह से काम नहीं करेगा, लेकिन फिर भी अपने स्मार्टफोन के साथ एक वीडियो कुछ नहीं से बेहतर हो जाएगा।
  • 11



    लंबे नोट्स पर अभ्यास करें आप कई संगीत शिक्षकों को कैसे कहना पसंद करते हैं: "अभ्यास सही नहीं है। सही अभ्यास परिपूर्ण बनाती है"। जब तक आप एक अच्छी आवाज पाने की कोशिश में बहुत समय बिताते हैं, आप उसे मज़बूती से विकसित नहीं कर पाएंगे। ऐसा करने का एक तरीका है प्रत्येक व्यायाम सत्र का एक हिस्सा लंबे टन के अभ्यास पर खर्च करना, आमतौर पर गर्म-अप के रूप में किया जाता है किताब "डे ला सोनिरिटे" मोसेस का, इस मामले में एक क्लासिक स्रोत है, लेकिन कई ऑनलाइन स्रोतों में विस्तार से वर्णन किया जाता है कि लंबी नोटों का अभ्यास करने की तकनीकें
  • 12
    पेशेवर फ्लोटिस्ट्स की रिकॉर्डिंग सुनें हर कोई उचित गुणवत्ता वाले टोन के साथ खेलता है, या अन्यथा वे पेशेवर बनने में सक्षम नहीं होंगे - लेकिन आप अभी भी नोटिस कर सकते हैं कि कोई आपको दूसरों की तुलना में अधिक पसंद करता है इस बारे में सोचें कि आपके द्वारा ध्वनियों को सबसे अच्छा कैसा लगता है और उनका अनुकरण करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • 13
    पता है कि कुछ नोट्स के लिए बेहतर टोन केवल समय और अभ्यास के साथ आते हैं जैसा कि आप बांसुरी के निचले और उच्च नोट्स से परिचित होते हैं, आपकी टोन उनके साथ बेहतर होगी हालांकि, मान लें कि उस समय हर समस्या का समाधान नहीं होगा। प्रभावी अभ्यास की आवश्यकता भी है!
  • 14
    का प्रयोग करें स्फूर्त सबसे लंबे समय तक नोटों पर वाइब्रेटा एक तकनीक है जिसमें संगीतकार की आवाज़ बहुत तेज़ी से झुकती है ऐसा करो जैसे आप फुसफुसाते हुए थे "हा, हा, हा" और एक नोट खेलने की कोशिश करो यह पहली बार अप्राकृतिक ध्वनि सकता है, तो अभ्यास जब तक यह चिकनी और प्राकृतिक हो जाता है। प्रकंपन एक अच्छी तकनीक लंबे नोट पर जोर बना सकते हैं और एक ही समय निश्चित ध्वनि विसंगतियों पर छिपाने के लिए है। प्रकंपन की गति प्रभाव है कि मुरली बजानेवाला एक तेजी से प्रकंपन raggiungere- कोशिश कर रहा है पर निर्भर करता है अक्सर एक अधिक तीव्र भावना है, जबकि एक धीमी अधिक आराम व्यक्त करता है,।
  • पश्चिमी कॉन्सर्ट बांसुरी 2 9391 शीर्षक वाली छवि
    15
    लेना ध्यान बांसुरी का एक नियमित आधार पर एक बांसुरी जो बेहतर काम करती है, यह भी एक बेहतर ध्वनि पैदा करती है पुंटो। यदि accordamento की काग जगह में नहीं है, एक उंगली जगह से बाहर है, कुंजी ठीक से संरेखित नहीं कर रहे हैं या बांसुरी किसी अन्य तरीके से पीड़ित है, यह भी ध्वनि पर प्रतिकूल प्रभाव पैदा करते हैं। एक निश्चित बिंदु तक, आप इसे ठीक कर सकते हैं और खुद को (हार्ड चाबी या शिकंजा नहीं कस) द्वारा तय है, लेकिन समस्याओं के सबसे स्पर्श करेगा के लिए आप उसे एक विशेषज्ञ संगीत की दुकान जहां वे इसे ठीक कर सकते हैं करने के लिए ले लो।
  • 16
    बेहतर बांसुरी खरीदें धातु की गुणवत्ता (चाहे निकल, रजत, सोना या प्लेटिनम भी) और बांसुरी के निर्माण में भाग लेने वाले मानवशक्ति का स्वर पर बहुत प्रभाव पड़ा है। ऐसा कहा जाता है कि एक फ्लास्टिस्ट मास्टर पूरी तरह से सबसे खराब गुणवत्ता के बांसुरी में सक्षम है, लेकिन हममें से ज्यादातर के लिए, उपकरण की गुणवत्ता अब भी अंतर बनाती है। यदि आपके पास एक बासी बांसुरी है और गंभीरता से खेलने के बारे में सोच रहे हैं, तो एक नया खरीद लें। पेशेवर या मध्यवर्ती बांसुरी का निर्माण अधिक सटीक है और कई नोटों में सही टोन का निर्माण करना आसान है। कुछ सुविधाओं पर विचार करने के लिए हैं:

  • ओपन कीज़: जब हवा को कवर नहीं किया जाता है तब हवा को पारित करने की अनुमति दें, एक फुलर और अधिक गूंजने वाला टोन उत्पन्न करें खुली कुंजियां भी कम हवा का प्रतिरोध बनाती हैं, जिससे नोट्स को खेलने में आसान हो जाता है। ये अत्यधिक अनुशंसित हैं, लेकिन कुछ अनुकूलन की आवश्यकता सिर्फ बदली हुई है क्योंकि आपको पूरी तरह से अपनी उंगलियों के छेद को कवर करना सीखना होगा तक पहुँचने के लिए सबसे कठिन चाबियों पर टोपियां शुरू करें, ताकि आप सामान्य रूप से खेल सकें और फिर अभ्यास के साथ कैप्स के बिना खेलने का अभ्यास करें।
  • ऊपर पंक्ति में सोल, नीचे दिया गयाऑनलाइन सोल बटन: यह इस मामले में व्यक्तिगत प्राथमिकता है और वास्तव में स्वर पर कोई प्रभाव नहीं है I एक ऑनलाइन सोल की बस का मतलब है कि यह पहुंचने में थोड़ा कठिन होगा (छवि देखें) यदि आपके पास छोटे हाथ हैं या एक विक्षेक्षित सोल स्पैनर के साथ खेलने के लिए उपयोग किया जाता है, तो उस व्यक्ति पर भी रहने के लिए ठीक है ऑनलाइन सोल पसंदीदा क्यों मुख्य कारण कुंजी के रूप में दिखता है
  • सी Trombino शीर्ष पर, डॉन की trombino नीचेलो सी ट्रॉम्बोनो: आप कुछ अतिरिक्त कुंजियों के साथ एक अतिरिक्त ट्रॉम्बोइन खरीद सकते हैं जो आपको सामान्य (सी) से कम नोट खेलने की अनुमति देती है। यह एक अच्छा विचार है, क्योंकि आप बांसुरी के अध्ययन में आगे बढ़कर इस नोट को आसानी से पा सकते हैं।
  • गिवाइस कुंजी छवि में लंबे, छोटे और करीब है।Gizmo कुंजीयह कुंजी लगभग हमेशा कम सी के साथ ट्रॉम्बोइन में शामिल होती है और डू और डू # ट्रे (पेंटाग्राम से ऊपर पांचवीं पंक्ति से परे) करने में आसान बनाता है।
  • मुखर एमआई लाल तीर द्वारा दर्शाया गया हैएमआई के तंत्र को व्यक्त किया गया: एमआई व्यक्त की एक तंत्र उच्च और निम्न सोल की चाबियों के आंदोलन को अलग करता है आम तौर पर, सोल की चाबियाँ एक साथ मिलकर एमआई के तंत्र के साथ होती हैं, यह फिर से होती है, लेकिन बास सोल बंद कर सकता है, जब तीसरा अष्टको का सामान्य एम आई खेला जाता है। यह उच्च ई टोन के लिए एक आदर्श एपर्चर पैदा करता है और ट्यूनिंग और वायुचरित्र के टोन को सुधार सकता है।
  • छवि पाइड पाइपर 2111 शीर्षक
    धातु की गुणवत्ताशुरुआती के लिए अधिकांश बांसुरी पूरी तरह से निकल या निकल में चांदी में आती हैं। शुद्ध चांदी (बहुत अच्छा) बेहतर गुणवत्ता का मॉडल है यदि आप एक मध्यवर्ती बांसुरी खरीद रहे हैं, तो एक ऑल-सिल्वर हेडबोर्ड और एक बॉडी, एक ट्रॉम्बोइन और चाबियाँ चांदी के कवर से शुरू करें। उसके बाद, सिर, शरीर और ट्रॉम्बोइन शुद्ध चांदी और कवर की चाबियाँ और अंत में पूरी रजत बांसुरी। आप गोल्ड आवेषण के साथ बांसुरी को भी अनुकूलित कर सकते हैं, चांदी, प्लैटिनम और अधिक सोने में आच्छादित हैं! प्लैटिनम आपके बांसुरी के स्वर को गहरा और अधिक शक्तिशाली बना देगा, जबकि सोने ने इसे अधिक स्नेही और कामुक बना दिया होगा

    • बांसुरी का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा मस्तक है, इसलिए यदि आप शरीर और ट्रॉम्बोइन दोनों को एक साथ भी अनुमति नहीं दे सकते, तो सुनिश्चित करें कि आप बेहतर गुणवत्ता वाले सामग्री में कम से कम एक सिर खरीद लें।

    • कुछ कंपनियां हथियार बेचती हैं "पंख" बिट। "पंख" वे बांसुरी में हवा की दिशा में मदद करते हैं और हवा से बचने की मात्रा को कम करते हैं। यह एक स्पष्ट और कम कुंद स्वर है उपयोगी है

    • मुखपत्रों पर ध्यान दें कवर सोना। स्वर पर उनका कोई प्रभाव नहीं है, केवल एक सौन्दर्य समारोह। हालांकि, बेहतर गुणवत्ता की एक लिफ्ट, छोटे "चिमनी" जो मुखपत्र को हेडबोर्ड से जोड़ता है, निश्चित रूप से ध्वनि को बेहतर बनाता है
  • टिप्स

    • जब आप खेलते हैं तो अपना सिर रखें - नीचे न देखें! आप देख सकते हैं कि एकमात्र कारण यह है कि यदि आप एक बहुत उच्च नोट खेल रहे हैं जो तेज है यदि नहीं, तो अपने सिर को उच्च रखने के साथ एक सही आसन और एक बेहतर स्वर उत्पादन में मदद करता है। अभ्यास करने के लिए, लगभग चेहरे के स्तर पर स्कोर को पढ़ने की कोशिश करें, या यहां तक ​​कि आँख के स्तर पर दीवार के एक बिंदु को देखकर नोट्स खेलने के लिए।
    • याद रखें कि यदि आप धीरे से झटका है, नोट कम आवाज होगा यदि आप एक उच्च नोट चाहते हैं, तो यह ज़ोर लगती है और तेज हो जाता है।
    • मुखपत्र में छेद को कवर न करें यह टोन बहुत सपाट बना देगा
    • खेलने से पहले गाते रहें यह आपके लिए अजीब लग सकता है, लेकिन यह आपके गले को खोलने में मदद करता है। गाओ जब आप खेलते हैं, जबकि थोड़ा अभ्यास की आवश्यकता है, यह टोन में सुधार करने के लिए एक और महान अभ्यास है।
    • कंडक्टर आपको बताएंगे कि आपके पैरों को पार करने से टोन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है यह नहीं यह वायुवादियों के लिए सच है (यदि आप अपनी पीठ के साथ बैठे हैं) हालांकि, यह वास्तव में लगता है बहुत एक समग्र स्थिति में अव्यवसायिक
    • भाषा के शब्दों को दोहरा झटका व्यायाम करने के लिए "आप" और "कू"। आप जीभ स्ट्रोक की गति को बहुत बढ़ा देंगे। यदि आप ऐसा करने में कठिनाइयों का सामना करते हैं, तो शब्दांश को अलग करें "कू" और गले के पीछे उन मांसपेशियों को मजबूत करने का अभ्यास करते हैं।
    • अन्य युक्तियां अपेक्षाकृत उपयोगी हैं और मदद कर सकती हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि दैनिक कार्य को बनाए रखने और अपना सर्वोत्तम कार्य करने के लिए अभी भी है।
    • जब आप वास्तव में बांसुरी खेल रहे हों, तो जीभ को झटका देना सुनिश्चित करें यह किया जाता है कि आप ध्वनि कहां बनाते हैं "टी" जब आप खेलते हैं यह नोट को अलग करने और टुकड़े को स्पष्ट करने में मदद करता है।
    • अपने मुखपत्र और व्यक्तिगत खेल पर सलाह प्राप्त करने के लिए, एक निजी बांसुरी शिक्षक से परामर्श करें
    • अच्छी गुणवत्ता वाले बांसुरी प्राप्त करें! यह सीखने और निष्पादन सही ढंग से बहुत आसान बना देगा।

    चेतावनी

    • यदि आप धुन करने की कोशिश कर रहे हों तो कंपन करें ना - आपको एक फ्लैट टोन का उपयोग करना चाहिए या आप गलत तरीके से सहमत होने का जोखिम लेना चाहिए। कंपन के कुछ प्रकार के संगीत के लिए भी उपयुक्त नहीं हो सकता है
    • कुछ वायुवादियों ने मुखपत्र में धातु को एलर्जी प्रतिक्रियाएं विकसित की हैं। रजत, निकल या सोने से आपकी चिन ग्रे हो सकती है यदि आपको इस तरह की समस्या है तो आप मुखपत्र पर टेप का एक टुकड़ा डाल सकते हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com