कैसे अपना स्वयं का वोकल एक्सटेंशन निर्धारित करने के लिए

कुछ गायक लुभावनी उच्च नोटों तक पहुंचने में सक्षम होते हैं, जबकि अन्य लोग बास के लिए गहरी खाती हैं जो आत्मा को हिलाता है। कुछ भाग्यशाली लोग दोनों कर सकते हैं! एल `"विस्तार" एक गायक के नोट्स का अंतराल है जो सहज और स्पष्ट तरीके से गाते हैं। आपके एक्सटेंशन का पता लगाना आसान है - संदर्भ नोट के लिए पियानो (या डिजिटल वैकल्पिक) की तरह सिर्फ एक संगीत वाद्ययंत्र है और आप कुछ ही मिनटों में अपने विस्तार की खोज करेंगे।

कदम

विधि 1

एक पियानो या एक कुंजीपटल का उपयोग करें
अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
कीबोर्ड पर केंद्रीय सी (Do4) दबाएं बहुत अच्छी तरह से देखते नोटों खेलने की क्षमता के कारण, एक पियानो (या एक बिजली के कीबोर्ड) आमतौर पर अपने मुखर रेंज को खोजने के लिए सबसे उपयोगी उपकरण है कुंजीपटल पर नोट दबाकर प्रारंभ करें सेंट्रल डो (जिसे डू 4 कहा जाता है) आपको यह जानने की ज़रूरत नहीं होगी कि पियानो कैसे अपना मुखर रेंज खोजने के लिए इस पद्धति का उपयोग करें।
  • यदि आप पियानो कुंजी से परिचित नहीं हैं, तो केंद्रीय सी है चौथा कीबोर्ड की बाईं ओर से स्वाभाविक गणना करना दूसरे शब्दों में, यह दो काले कुंजियों के बाईं ओर चौथी सफेद कुंजी है आमतौर पर, यह निर्माता के नाम या लोगो के तहत, बिल्कुल कुंजीपटल के मध्य में स्थित होता है।
  • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप सही नोट का उपयोग कर रहे हैं, तो आप चीजों को आसान बनाने के लिए एक केंद्रीय डिजिटल संदर्भ DO (जिसे आप यूट्यूब पर पा सकते हैं आदि) का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    नोट गाओ, इसे ध्यान से नकल करें जब आप केंद्रीय सी मिल जाए, तो ध्यान से गाना गाओ। यह सांस के साथ अच्छी तरह से नोट का समर्थन करता है - आपको डायाफ्राम के साथ नोट को बाध्य करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको ताकत और सुरक्षा के साथ इसे (व्यायाम के अन्य सभी नोटों की तरह) गाना होगा।
  • केंद्रीय सी से शुरू करना एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह सभी शास्त्रीय मुखर रजिस्टरों (बास, बारिटोन, टेनर, सोप्रानो) में निहित है। मध्य सी, तथापि, एक तल के विस्तार और एक सोप्रानो के रजिस्टर की निचली सीमा के ऊपरी छोर पर स्थित है, इसलिए यदि आप एक बहुत ही उच्च या कम आवाज है, तो आप इसे गाने के लिए सक्षम नहीं हो सकता। यह कोई समस्या नहीं है - इस स्थिति में यह एक अधिक आरामदायक नोट से शुरू होता है
  • अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    वह अवरोही नोट खेलता है, आवाज के साथ हर बार उनकी नकल करता है। केंद्रीय सी के बाईं ओर सफेद कुंजी दबाएं यह सी 4 है। यदि आप कर सकते हैं, तो इस नोट को गाएं फिर, सी 4 (ला 4) के बाईं तरफ सफेद बटन दबाएं और दोहराएं। जब तक आप एक नोट तक पहुंचने तक सोल 3 और एफओ 3 तक पियानो पर नीचे जाना जारी रखें आप आराम से गाने नहीं कर सकते. उस नोट से पहले यह है निचली सीमा आपके मुखर विस्तार का
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप केंद्रीय सी से शुरू हो गए और Fa3 पर पहुंच गए (नीचे चार नोट्स) आराम से। लेकिन जब आप निम्नलिखित नोट गाना करने का प्रयास करते हैं, तो एमआई 3, आपकी आवाज़ टूट जाती है और आप स्पष्ट नोट नहीं बना सकते। इसका अर्थ है कि Fa3 आपके मुखर रेंज की निचली सीमा है
  • अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    यह सेंट्रल डू से चढ़ते नोट्स बजाते हैं, उन्हें पहले की तरह नकल करते हैं। जारी रखने के लिए, केंद्रीय सी पर वापस जाएँ और दूसरे दिशा में आगे बढ़ें। जब आप एक नोट बहुत अधिक तक पहुंचते हैं, तो आप स्पष्ट रूप से और आराम से नहीं गा सकते हैं, आपको पता चल जाएगा कि यह जो पहले किया गया नोट आपके स्थानीय अंतराल की ऊपरी सीमा को दर्शाता है
  • मान लें कि आप केंद्रीय सी से शुरू हो चुके हैं और किसी भी समस्या के बिना री 5 (आठ नोट्स अधिक - प्लस एक पूरे आक्टेव) पर पहुंच गए हैं। जब आप एमआई 5 गाते हैं, तो आप नोट नहीं रख सकते। इसका मतलब यह है कि Re3 आपके मुखर रेंज की ऊपरी सीमा है।
  • अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    यदि आवश्यक हो तो दोहराएं आपकी आवाज़ विस्तार में सभी नोट्स शामिल हैं (और शामिल किए गए हैं) उच्च नोट और वह कम.
  • हमारे उदाहरण में, आपका एक्सटेंशन Fa3 से Re5 तक जाता है इसका अर्थ यह है कि आवाज़ रजिस्टर लगभग एक अंतर है - महिलाओं के लिए सबसे कम पारंपरिक रजिस्टर।
  • विधि 2

    ऑनलाइन समाधान का उपयोग करें


    अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    संदर्भ नोट ढूंढने के लिए एक वीडियो का उपयोग करें अगर आपके पास पियानो नहीं है या आप इसे इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो चिंता न करें - यूट्यूब जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग साइटों पर आवश्यक संदर्भ नोट ढूंढना आसान है। बस खोज "सेंट्रल डो" या "आवाज़ सीमा खोजें" बहुत सारे परिणाम प्राप्त करने के लिए, जो आपको सही नोट लिखने और आपकी आवाज विस्तार की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।
    • आप अपने आवाज़ एक्सटेंशन को खोजने के लिए संदर्भ नोट्स के साथ एक उत्कृष्ट वीडियो पायेंगे लेख के अंत में शामिल.
  • अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    2
    मुखर विस्तार खोजने के लिए एक कोर्स का उपयोग करें यह आलेख आपके एक्सटेंशन को खोजने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका प्रदान करता है। हालांकि इसके बारे में नहीं हैकेवल ऐसा करने का तरीका इंटरनेट पर एक सरल खोज के साथ, जैसे "मेरी आवाज विस्तार ढूंढें" आप एक ही परिणाम प्राप्त करने के लिए कई पाठ्यक्रम और परीक्षण पा सकते हैं।
  • बीबीसी पांच अभ्यासों के साथ अपना आवाज़ विस्तार ढूंढने के लिए एक सख्ती से गहराई वाला पाठशाला प्रदान करता है
  • अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    अधिक जानकारी के लिए गायकों द्वारा उपयोग किए गए स्रोतों का उपयोग करें यदि आप अधिक समय और ऊर्जा बिताना चाहते हैं, तो आप इस बारे में बहुत कुछ सीख सकते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को एक अद्वितीय मुखर विस्तार करने की क्या आवश्यकता है। लेख और गाइड पढ़ने की कोशिश करें "शृंखला" अगले कदम के रूप में माध्यम या उन्नत स्तर के गायकों के लिए लिखा - आप एक साधारण खोज के साथ कई मिलेगा!
  • Choirly.com विभिन्न मुखर रजिस्टरों के शुरुआती और संबद्ध शब्दावली के लिए उपयुक्त परिचय प्रदान करता है।
  • Vocalist.org.uk अधिक तकनीकी सामग्री के साथ एक लेख प्रदान करता है दर्जनों मुखर रजिस्टरों के लिए आपको इस आलेख में शामिल होगा।
  • विधि 3

    अपनी आवाज विस्तार को परिभाषित करें
    अपनी गायन रेंज ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1
    नीचे आपको सबसे आम परंपरागत रजिस्टरों के नोट श्रेणियां मिलेंगी। आपकी आवाज़ उस श्रेणी में आ जाएगी जो आप सबसे निकट हैं ध्यान दें कि इन श्रेणियों में से किसी एक में गिरना संभव है और यह कि दुर्लभ, आवाज रजिस्टर्स संभव है जो वर्णित वर्णों से कम हैं।
    वोकल एक्सटेंशन
    वर्गअंतरालगायक के लिंगप्रसिद्ध उदाहरण
    सोप्रानोबी 3 सी 6महिलामरिया केरी - केट बुश
    मेज़ो-सोप्रानोLA3-ए 5महिलाबेयन्से-तोरी आमोस
    कोंटराल्टोFA3-FA5महिलाAdele- साडे
    ControsopranoG3-D5आदमीकोई नहीं (यह एक्सटेंशन बहुत दुर्लभ है)
    तत्त्वसी 3-Fa4आदमीपवारोटि- फ़्रेडी मर्क्यूरी
    मध्यम आवाज़FA2-Fa4आदमीडेविड बोवी-जिमी हेंड्रिक्स
    कमE2-इ 4आदमीबैरी व्हाइट-लुइस आर्मस्ट्रांग

    टिप्स

    • विस्तार को अधिकतम करने के लिए गायन करने से पहले कई गायक अपनी आवाज को गरम करते हैं (उदाहरण के लिए गर्म चाय पीने और व्यायाम करना) विकी पर आप आवाज़ को वार्मिंग के बारे में अधिक जानकारी के साथ लेख प्राप्त कर सकते हैं।
    • गायन "स्पष्ट नोट्स और साफ़ करें" एक मजबूत सांस समर्थन के साथ यह महत्वपूर्ण है। मुखर विस्तार खोजने के लिए आपको अपनी आवाज़ को उच्चतम और सबसे कम नोट्स की तलाश में नहीं डालना पड़ेगा जो आप बना सकते हैं - आपको नोट्स जो आप गा सकते हैं संगीत में.

    चेतावनी

    • यह सलाह दोहराते हुए लायक है: नहीं अपनी आवाज को अपने मुखर रेंज के बाहर नोट्स तक पहुंचने के लिए दबाव डालना मुखर रस्सियों पर जोर देने का यह सबसे अच्छा तरीका है समय के साथ, यह अभ्यास विस्तार को भी कम कर सकता है
    • धूम्रपान से बचें, अक्सर चिल्ला, और अन्य सभी खाँसी गतिविधियों - आपकी आवाज को नुकसान पहुंचा सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com