कैसे एक बाहरी हार्ड ड्राइव बनाने के लिए

अपनी हार्ड ड्राइव में अधिक स्थान जोड़ने या अपने लैपटॉप को करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक बैकअप

सभी महत्वपूर्ण फाइलों को सीडी या डीवीडी में जलाए बिना उन्हें अपने बाहरी हार्ड ड्राइव का निर्माण करना है यह हार्ड ड्राइव एक अतिरिक्त यूएसबी पोर्ट के साथ किसी भी कंप्यूटर से कनेक्ट करने में सक्षम होना चाहिए। आप स्थानांतरण कंप्यूटर के बीच आसानी से और जल्दी से बड़ी फ़ाइलें और कंप्यूटर समस्या के मामले में आप कुछ प्रकार की बैकअप भी प्राप्त कर सकते हैं। यह बाहरी हार्ड डिस्क विंडोज 2000 / XP, ओएस एक्स या लिनक्स के साथ कंप्यूटर पर काम करता है।

कदम

1
आपको एक आंतरिक हार्ड डिस्क लेनी होगी (अब से इसे एचडीडी कहा जाता है)। पहला कदम यह तय करना है कि कौन सा मानक भौतिक आकार होना चाहिए। यदि आपके पास पहले से ही इस परियोजना के लिए एक अतिरिक्त एचडीडी है, तो चरण 2 पर जाएं। मूलतः 3 मानक HDD आकार हैं: 1.8", 2.5" और 3.5"। 1.8 से मानक प्रारूप "और 2.5" वे लैपटॉप के लिए हैं इन प्रकार के पोर्टेबल एचडीडीएस को यूएसबी केबल के माध्यम से संचालित किया जा सकता है, इसलिए एसी एडाप्टर की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि, वे आंतरिक डेस्कटॉप हार्ड ड्राइव से अधिक महंगे हैं, इसलिए यदि आप आकार को ध्यान नहीं देते हैं या यदि आप किसी अन्य पावर कॉर्ड का उपयोग कर सकते हैं, तो आप डेस्कटॉप के लिए एक खरीदना चाह सकते हैं।
  • 2
    चुनें और एक कंटेनर खरीदें। अपनी हार्ड डिस्क और उसके इंटरफेस (ATA100, ATA133, सीरियल ATA150, सीरियल एटीए II, आदि) के भौतिक आकार पर विचार करें। यह तय करें कि किस प्रकार के कनेक्शन कनेक्ट होने वाले सभी कंप्यूटरों की ज़रूरतों को पूरा करते हैं यूएसबी 2.0 वर्तमान में गुणवत्ता का एक अच्छा स्तर प्रदान करता है और एक यूएसबी कनेक्शन के साथ किसी भी डेस्कटॉप या लैपटॉप पर काम करेगा। फायरवायर (आईईईई 1 9 4) भी तेज है, लेकिन यह अभी तक सभी कंप्यूटरों पर बहुत आम नहीं है आपको प्रशंसक के शोर स्तरों की तुलना भी करना होगा (यदि इसमें शामिल है और यदि आप इसका शोर स्तर जान सकते हैं)। अगर हर बार कंप्यूटर चालू होता है, तो एचडीडी ऑपरेशन में चला जाता है, यह एक प्रशंसक होना अच्छा होगा, जबकि इसकी ज़रूरत नहीं होगी अगर यह मुख्य रूप से बैकअप के लिए इस्तेमाल किया जाएगा यह भी देखें कि क्या 3.5 बाड़ों पर बिजली स्विच है"। यदि यह आपूर्ति नहीं की गई है, तो आपको यूनिट को बंद करने के लिए एडाप्टर को अनप्लग करने की आवश्यकता होगी। बैकअप के लिए यह एक बड़ा सौदा नहीं है, लेकिन जो एक माध्यमिक भंडारण प्रणाली के रूप में ड्राइव का उपयोग करता है, उसे कंप्यूटर शुरू या बंद होने पर इसे कनेक्ट करने और इसे डिस्कनेक्ट करने के लिए परेशान हो सकता है।
  • 3
    पैकेज और पैकेज से एचडीडी निकालें।
  • 4
    बाहरी निर्देशन संरचना को कैसे ठीक से खोलने के बारे में अपने निर्देशों का पालन करें
  • 5
    अपने एचडीडी को "मास्टर" (या "मास्टर / आरओ स्लेव" के साथ एक समान शब्द है) सेट करें। यह सेटिंग मोलेक्स पावर कनेक्टर के बीच स्थित है (लंबा 4-पिन गोल कनेक्टर) और एटीए / एसएटीए कनेक्टर। आप चार या पांच छोटे पिनों की दो पंक्तियां देखेंगे और उनमें से दो को जोड़ने वाला एक छोटा सा जम्पर दिखाई देगा। एक उपकरण (आप चिमटी या एक पेंसिल का उपयोग कर सकते हैं) के साथ जम्पर निकालें और मास्टर स्थिति में दर्ज करें अगर यह पहले से ही नहीं है विभिन्न जंपर सेटिंग्स को दर्शाते हुए एक आरेख आमतौर पर हार्ड डिस्क के शीर्ष लेबल पर पाया जाता है।
  • 6
    केस के मोलेक्स पावर कनेक्टर और एटीए / एसएटीए रिबन केबल को अपने एचडीडी से कनेक्ट करें। यद्यपि गलती से उन्हें गलती से जुड़ा करना बहुत मुश्किल है, यह सुनिश्चित करने के लिए एक पल लो कि रिबन केबल और पावर कनेक्टर उन्हें डालने से ठीक पहले गठबंधन कर रहे हैं।
  • 7
    एचडीडी को आवास में पेंच करें, जिसे चार या अधिक शिकंजा से सुसज्जित किया जाना चाहिए। चार छेद होंगे, दो हार्ड ड्राइव के प्रत्येक तरफ और उनके मामले के अंदर के समान।
  • 8
    बंद करने से पहले अंदर एक आखिरी नज़र डालें सुनिश्चित करें कि आपने सब कुछ जोड़ा है निर्देशों को फिर से पढ़ें (आप पहले से ही उन्हें पढ़ चुके हैं, है ना?) और सुनिश्चित करें कि आपने सभी चरणों का पालन किया है। यह सब कुछ ठीक से खोलने के लिए एक अच्छी परेशानी होगी, क्योंकि आप मास्टर या कुछ पर जम्पर को बदलना भूल गए!
  • 9
    मामले को बंद करें
  • 10



    डिस्क को पावर कॉर्ड (यदि आवश्यक हो) और यूएसबी या फायरवायर केबल से कनेक्ट करें।
  • 11
    यूएसबी और फायरवायर कनेक्शन प्लग-एंड-प्ले हैं: इसका मतलब है कि एक उपकरण का उपयोग करने के लिए, बस इसे कनेक्ट करें ताकि यह पूरी तरह से कार्य करे, बिना उपयोगकर्ता को कुछ और करने के लिए इन केबल्स के दूसरे सिरों को अपने कंप्यूटर से और अतिरंजित संरक्षण से कनेक्ट करें (क्योंकि आप पहले से ही एक का उपयोग कर रहे हैं, है ना?)।
  • 12
    कंप्यूटर को चालू करें यदि आपने ऐसा नहीं किया है चलें "कंप्यूटर संसाधन" (या Windows Vista या Windows 7 के लिए कंप्यूटर) यह आइटम आपके डेस्कटॉप पर होने की अधिक संभावना है, लेकिन आप इसे मेनू में भी ढूंढ सकते हैं "प्रारंभ"।
  • 13
    आपको "निकाले जाने योग्य मेमोरी के साथ उपकरण" अनुभाग में एक नया उपकरण देखना चाहिए।
  • 14
    इस आइटम पर राइट क्लिक करें और चुनें "स्वरूप" (सूची के माध्यम से आधे रास्ते के बारे में)
  • 15
    स्वरूप विंडोज के लिए फ़ाइल सिस्टम के रूप में NTFS का उपयोग करने वाला ड्राइव (एक्स्ट 3 पार्टिशन लिनक्स के लिए ठीक है)। लिनक्स और विंडोज से पढ़ने और लिखने के लिए, Fat32 मोड का उपयोग करें। यदि आप चाहें तो आप वॉल्यूम लेबल निर्दिष्ट कर सकते हैं उदाहरण के लिए: बाहरी, माध्यमिक, बैकअप, आदि। सुनिश्चित करें कि विकल्प चयनित नहीं है "त्वरित फ़ॉर्मेटिंग"। यह सावधानी आपको किसी भी बुरे क्षेत्रों को पहचानने की अनुमति देगा, जिस पर दूसरी पल में अन्य डेटा संग्रहीत नहीं किया जा सकता है।
  • 16
    फ़ॉर्मेटिंग पूर्ण होने तक प्रतीक्षा करें: प्रक्रिया बड़ी इकाइयों के साथ अधिक समय लग सकती है
  • 17
    अच्छा काम! आपने अपने बाहरी हार्ड ड्राइव को सफलतापूर्वक बनाया है।
  • टिप्स

    • एक ज़िप ड्राइव या सीडी या डीवीडी बर्नर जोड़ते समय भी इस विकी के सुझावों को आसानी से लागू किया जा सकता है। बर्नर केवल 5.25 बाड़े का आकार द्वारा समर्थित होगा"। यह आयाम विशेष है, क्योंकि यह एचडीडी का भी समर्थन करता है। एक ज़िप ड्राइव के बजाय 3.5 है", जिसके लिए एक अंगूठी की आवश्यकता होती है (कभी-कभी आवास के साथ आपूर्ति की जाती है, लेकिन जो कि केवल कुछ यूरो खर्च होती है), उस यूनिट के चारों ओर के अंतर को भरने के लिए जो आवास से कम है। यहां बताया गया सभी ड्राइव रिबन केबल और बिजली कनेक्टर के विभिन्न आकारों का उपयोग कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपका केस हार्डवेयर के साथ संगत है जो डाला जाएगा।
    • यदि नई यूनिट में दोनों यूएसबी और फायरवायर बंदरगाह हैं, तो केवल एक (अपने कंप्यूटर के साथ सबसे तेज एक संगत) का उपयोग करें। यदि आप USB का उपयोग कर रहे हैं, तो अपने कंप्यूटर पर केबल को यूएसबी हाई-स्पीड कनेक्टर (2.0) से कनेक्ट करें। अगर आपके पास हाई-स्पीड कनेक्टर नहीं है या गलत इस्तेमाल नहीं किया गया है, तो यूनिट और आपके कंप्यूटर के बीच डेटा धीरे-धीरे स्थानांतरित किया जाएगा।

    चेतावनी

    • रिबन केबल पर बल न दें! जब आप उस पर हमला करते हैं तो उसे कुछ प्रतिरोध का सामना करना चाहिए, लेकिन यदि वह प्रवेश करने में विफल रहता है, तो पिन को सही ढंग से नहीं जोड़ा जा सकता है। यदि आप पिन को सीधा कर सकते हैं (उम्मीद है कि आपको बहुत अधिक समायोजित करने की ज़रूरत नहीं है!), उन्हें एक नाक सरौता के साथ तह की कोशिश करें।
    • एचडीडी एक कठिन सतह पर गिर जाने पर बहुत आसानी से टूट जाते हैं पढ़ने / लिखने वाले सिर गंभीर शारीरिक क्षति के साथ प्लेट को हरा सकते हैं, जिससे उस स्थान को अनुपयोगी बनाते हैं, साथ ही पूरे इकाई को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
    • आपको किसी भी कंप्यूटर या मामले में एक HDD जोड़ते समय और उन्हें ठीक से कसने के दौरान सभी चार स्क्रू का उपयोग करना चाहिए। यदि इकाई पर्याप्त रूप से संरक्षित नहीं है, तो डिस्क के घूर्णन और कंपन को क्रांतियों की एक बड़ी संख्या में हो सकता है। इन कंपनों को परेशानी का कारण बन सकता है और समय के साथ लंबी अवधि में डिस्क को भी नुकसान पहुंचा सकता है।
    • विन्डोज़ सिस्टम पर एक्स्ट 3 मोड में ड्राइव को स्वरूपण करना, इसे अपठनीय और एनटीएफएस स्वरूपण लिनक्स पर होगा, इसे केवल-पढ़ने के लिए (आप फ़ाइलों की प्रतिलिपि करने में समर्थ नहीं होंगे) बिना विशिष्ट सॉफ्टवेयर के। FAT32 (लिनक्स में Vfat कहा जाता है) दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर पढ़ा जाएगा।
    • सुनिश्चित करें कि संरचना एचडीडी पर किसी भी क्षमता सीमा को नहीं रखती है - निश्चित गीगाबाइट्स (जीबी) से अधिक - या यह सीमा, यदि कोई है, डिस्क की क्षमता के साथ विरोधाभासी नहीं है। दुर्भाग्य से, कुछ पुराने मामलों में कुछ हद तक कम सीमा (लगभग 132 जीबी) हो सकती है और इसे खरीदारों के लिए नहीं जाना जाता है ध्यान दें! और अगर आप बड़े HDD का उपयोग करने की कोशिश करते हैं, तो यह अधिकतम सीमा को इस सीमा पर स्वरूपित करें या, सबसे अधिक संभावना है, आप सेक्टर की पढ़ी गई त्रुटियों का सामना करेंगे।
    • यूनिट के आंदोलन को चालू करते समय न्यूनतम पर रखें, क्योंकि इससे अनावश्यक कंपन होते हैं।
    • यदि आप Windows 98 (और 98 SE) पर बाहरी हार्ड ड्राइव (यूएसबी के माध्यम से) कनेक्ट करते हैं, तो ड्राइवर्स की आवश्यकता होती है
    • याद रखें कि जब हार्ड डिस्क अपने मामले से बाहर है, तो यह इलेक्ट्रोस्टैटिक डिस्चार्ज से सुरक्षित नहीं है: इसलिए यह बचने की कोशिश करता है कि डिस्क पर होने वाले हानिकारक परिणामों के कारण इलेक्ट्रोस्टैटिक रूप से शुल्क लिया जाता है।
    • आइकन का उपयोग करने से पहले यूएसबी पोर्ट से ड्राइव को निकालना सुनिश्चित करें "हार्डवेयर हटाने" टास्कबार पर, अन्यथा डिस्क ठीक से काम नहीं करेगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हार्ड डिस्क
    • हार्ड डिस्क के लिए बाहरी बाड़े की संरचना
    • यूएसबी / फायरवायर केबल
    • यूएसबी / फायरवायर पोर्ट के साथ कंप्यूटर उपलब्ध है
    • पेचकश (संभवतः फिलिप्स)
    • वोल्टेज अधिभार संरक्षण (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com