एंड्रॉइड डिवाइस पर बैटरी कैसे बचाएं

एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम कई उपयोगी विशेषताओं, जैसे वाई-फाई कनेक्टिविटी, जीपीएस और उपलब्ध अनुप्रयोगों की एक अनंत संख्या की विशेषता है। दुर्भाग्य से, इन कार्यों में से कई ने समग्र बैटरी जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है, जिससे अत्यधिक और बहुत तेजी से खपत होती है। सौभाग्य से, हालांकि, कुछ सरल चीजें हैं जो आपके मोबाइल डिवाइस के बैटरी जीवन को बढ़ाने में आपकी सहायता कर सकती हैं।

कदम

विधि 1

बुनियादी परिवर्तन
एक एंड्रॉइड चरण 1 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
1
ऊर्जा बचत मोड को सक्रिय करें अधिकतर मामलों में, आपको केवल त्वरित सेटिंग्स मेनू प्रदर्शित करने के लिए ऊपर से नीचे स्क्रीन को स्वाइप करना होगा। जब तक आप से संबंधित विकल्प नहीं मिलते, तब तक दाईं ओर या बाईं ओर दिखाई देने वाली बार स्क्रॉल करें "ऊर्जा की बचत", फिर इसे चुनें।
  • मोड को सक्रिय करना "ऊर्जा की बचत" डिवाइस का सामान्य ऑपरेशन धीमा हो सकता है
  • यदि आपने सोशल नेटवर्क क्षुधा के माध्यम से अधिसूचनाओं के रिसेप्शन को सक्रिय किया है "ऊर्जा की बचत" वे प्रासंगिक अनुप्रयोग तक पहुंचने तक अस्थायी रूप से बाधित हो जाएंगे।
  • एक एंड्रॉइड चरण 2 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    2
    जब आप उन सेवाओं का उपयोग नहीं करते हैं, तो वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस कनेक्टिविटी बंद करें ये सभी सुविधाएं बैटरी का एक बड़ा प्रतिशत उपयोग करती हैं, भले ही उसका इस्तेमाल न हो। उदाहरण के लिए, वाई-फाई कनेक्टिविटी, जैसे ही यह सक्रिय हो जाता है, यह एक उपलब्ध नेटवर्क के साथ कनेक्ट होने के लिए खोज जारी है ऑपरेशन का यह तरीका फोन की बैटरी का सेवन करता है, तब भी जब आप वेब पर सर्फिंग नहीं कर रहे हों
  • इन सुविधाओं को बंद कर दें जब आपको उनकी आवश्यकता न हो। ऐसा करने के लिए, स्क्रीन से नीचे तक स्क्रॉल करके त्वरित सेटिंग मेनू तक पहुंचें प्रकट होने वाली बार, दायां या बाएं स्क्रॉल करें, जब तक कि आप उस विकल्प के आइकन को ढूंढें, जिसे आप निष्क्रिय करना चाहते हैं
  • एक एंड्रॉइड चरण 3 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    3
    उन सभी अनुप्रयोगों को बंद करें, जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं। बस एक बटन दबाकर एप से बाहर निकलें "वापस" डिवाइस का पूरी तरह से इसे बंद करने के लिए पर्याप्त नहीं है यह प्रोग्राम वास्तव में पृष्ठभूमि ऑपरेशन मोड पर स्विच हो सकता है, जिससे डिवाइस की बैटरी का उपयोग किया जा सकता है। आपको पृष्ठभूमि में हाल ही में उपयोग किए गए और सक्रिय एप्लिकेशन की सूची तक पहुंच प्राप्त करनी चाहिए और मैन्युअल रूप से उन्हें बंद कर देना चाहिए। इस तरीके से, आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि ये प्रोग्राम अब चल नहीं रहे हैं, जिससे डिवाइस बैटरी का अत्यधिक खपत हो सकता है।
  • एक एंड्रॉइड चरण 4 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    4
    जब आप डिवाइस का उपयोग नहीं करते हैं, तो मोड सक्रिय करें "अतिरिक्त"। ऐसा करने के लिए, बस पावर बटन दबाएं "शक्ति" स्क्रीन को बंद करने के लिए यह सरल चाल बैटरी की खपत कम कर देता है। डिवाइस को फिर से एक्सेस करने के लिए, एक ही बटन को दबाएं "शक्ति", फिर आप कॉन्फ़िगर किए गए सुरक्षा विकल्प का उपयोग करके स्क्रीन को अनलॉक करें।
  • एक एंड्रॉइड चरण 5 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    5
    कंपन बंद करें ऐसा करने के लिए, वॉल्यूम घुमाव बटन पर तब तक कार्य करें जब तक कि मोड न हो "कंपन" यह निष्क्रिय नहीं है पाठ संदेश प्राप्त करने के लिए भी इस अधिसूचना मोड को अक्षम करना एक अच्छा विचार हो सकता है ऐसा करने के लिए, मेनू पर पहुंचें "सेटिंग" और आइटम का चयन करें "ध्वनि"। यदि आपको इस मेनू में ढूंढने वाले विकल्प नहीं मिलता है, तो अनुभाग को एक्सेस करने का प्रयास करें "आवेदन", तब आइटम का चयन करें "पोस्ट"।
  • विधि 2

    उन्नत परिवर्तन
    एक एंड्रॉइड चरण 6 पर बचत बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    1
    स्क्रीन की चमक कम करें ऐसा करने के लिए, मेनू पर पहुंचें "सेटिंग", तब आइटम का चयन करें "प्रदर्शन"। विकल्प को स्पर्श करें "चमक", फिर स्क्रीन की चमक को कम करने के लिए स्लाइडर को बाईं ओर ले जाता है।
    • यदि आपने मोड को सक्रिय किया है "ऊर्जा की बचत", स्क्रीन की चमक पहले से ही स्वचालित रूप से कम हो गई हो सकती है
    • जब आप स्क्रीन की चमक कम करते हैं, तो सामग्री को ठीक से प्रदर्शित करना मुश्किल हो सकता है, खासकर बाहरी परिवेशों में और धूप के दिन।
    • यदि आप वेब ब्राउज़ कर रहे हैं, तो आपकी इंटरनेट ब्राउज़र सेटिंग में स्क्रीन चमक समायोजित करने के लिए एक त्वरित लिंक शामिल हो सकता है।
  • एक एंड्रॉइड चरण 7 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    2
    स्वचालित सक्रियण के लिए उपलब्ध कम से कम समय निर्धारित करता है "स्क्रीन बंद करें"। यह सेटिंग उपकरण की एक निश्चित अवधि के निष्क्रिय होने के बाद स्क्रीन को बंद करने के लिए कहती है। इस अवधि में कम, डिवाइस की स्क्रीन द्वारा कम ऊर्जा का उपयोग किया जाता है। इस सेटिंग को बदलने की प्रक्रिया डिवाइस के निर्माता और मॉडल के आधार पर भिन्न होती है।
  • आपको मेनू में यह विकल्प मिलेगा "सेटिंग"। अनुभाग तक पहुंचें "प्रदर्शन", तो आइटम का चयन करें "स्क्रीन बंद करें"।
  • एक एंड्रॉइड चरण 8 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    3
    यदि आपकी डिवाइस में AMOLED प्रौद्योगिकी के साथ एक स्क्रीन है, तो पूरी तरह से काले रंग की पृष्ठभूमि सेट करें। AMOLED स्क्रीन केवल 7 बार तक बैटरी की खपत को कम कर सकते हैं, केवल सफेद या किसी अन्य रंग की बजाय काली पृष्ठभूमि प्रदर्शित करके। जब आप वेब खोजते हैं, तो आप साइट का उपयोग कर सकते हैं "ब्लैक Google मोबाइल" इस के लिए सुलभ यूआरएल जो मानक Google इंजन (छवियों के लिए एक सहित) का उपयोग करता है, लेकिन परिणाम पूरी तरह से काले रंग की पृष्ठभूमि पर प्रदान करता है ..



  • एक एंड्रॉइड चरण 9 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    4
    केवल 2 जी नेटवर्क का उपयोग करने के लिए अपने डिवाइस को कॉन्फ़िगर करें यदि आपको उच्च गति पर ब्राउज़ करने या डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है या यदि 3 जी और 4 जी नेटवर्क उपलब्ध नहीं हैं, तो आप डिवाइस को केवल 2 जी सेलुलर नेटवर्क से कनेक्ट करने के लिए सेट कर सकते हैं। इस तरह आप अभी भी ईडीजीई डेटा कनेक्शन तक पहुंच प्राप्त कर सकते हैं या ज़रूरत पड़ने पर किसी वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करना चुन सकते हैं।
  • 2 जी कनेक्टिविटी पर स्विच करने के लिए, मेनू पर पहुंचें "सेटिंग", तो विकल्प चुनें "अधिक" अनुभाग में रखा "वायरलेस और नेटवर्क"। उस सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें जो विकल्प का पता लगाने और चयन करने के लिए दिखाई देता है "मोबाइल नेटवर्क"। इस बिंदु पर आइटम चुनें "केवल 2 जी नेटवर्क का उपयोग करें"।
  • विधि 3

    एनिमेशन अक्षम करें
    एक एंड्रॉइड चरण 10 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    1
    यदि आप मेनू सेटिंग्स का उपयोग करने में असमर्थ महसूस करते हैं "डेवलपर विकल्प" डिवाइस का एनीमेशन का उपयोग अक्षम करने के लिए मूल्यांकन करें। इस प्रकार का ग्राफिक प्रभाव उपकरण का उपयोग करते समय नेत्रहीन रूप से अपील करता है, लेकिन साथ ही यह बहुत कम बैटरी का उपयोग करते समय प्रदर्शन को कम करता है। इसे अक्षम करने के लिए, आपको मेनू को सुलभ बनाने की आवश्यकता है "डेवलपर विकल्प"।
  • एक एंड्रॉइड चरण 11 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    2
    मेनू तक पहुंचें "सेटिंग", फिर आइटम पर स्क्रॉल करें "डिवाइस पर जानकारी"। आपको एक नई स्क्रीन दिखाई देगी जिसमें डिवाइस से संबंधित कई विशेषताएं शामिल हैं, साथ ही एंड्रॉइड के संस्करण में उपयोग की जाने वाली जानकारी के साथ, उदाहरण के लिए "संस्करण बनाएं"।
  • एक एंड्रॉइड स्टेप 12 पर सेव बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    3
    आवाज़ को स्पर्श करें "संस्करण बनाएं" 7 बार के लिए इससे मेनू को दिखाई देगा "डेवलपर विकल्प" एंड्रॉइड का
  • एक एंड्रॉइड चरण 13 पर बचत बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    4
    मेनू तक पहुंचें "डेवलपर विकल्प"। बटन दबाएं "वापस" मेनू पर लौटने के लिए "सेटिंग", तब आइटम खोजने और चयन करने के लिए नीचे स्क्रॉल करें "डेवलपर विकल्प"। इसे विकल्प से ठीक पहले स्थित होना चाहिए "डिवाइस पर जानकारी"।
  • एक एंड्रॉइड चरण 14 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    5
    एनिमेशन अक्षम करें विकल्पों को खोजने के लिए मेनू के माध्यम से स्क्रॉल करें "स्केल एनिमेशन विंडो", "स्केल संक्रमण एनीमेशन" और "एनीमेशन अवधि स्केल"। इनमें से प्रत्येक विकल्प बंद करें
  • एक एंड्रॉइड चरण 15 पर सहेजें बैटरी पावर शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने Android डिवाइस को पुनरारंभ करें इस तरह से किए गए सभी परिवर्तन सहेजे और लागू किए जाएंगे। इन परिवर्तनों के साथ बैटरी जीवन में वृद्धि होनी चाहिए, साथ ही डिवाइस के समग्र प्रदर्शन भी।
  • टिप्स

    • आप अपने डिवाइस (हार्डवेयर या सॉफ़्टवेयर) के कौन से तत्व का पता लगा सकते हैं जो मेनू तक पहुंचने में अधिक बैटरी का उपयोग करता है "सेटिंग" और आइटम को चुनना "बैटरी"।
    • मेनू तक पहुंचने के द्वारा आप रैम के उपयोग का प्रतिशत जान सकते हैं "सेटिंग", आइटम को चुनना "आवेदन", आखिरकार कार्ड चुनना "निष्पादन में"। यहां से आप विशिष्ट अनुप्रयोगों के निष्पादन को खत्म करने में सक्षम हैं।
    • जब आप सिनेमा में जाते हैं, थिएटर जाते हैं या हवाई जहाज से सफर करते हैं, तो मोड सक्रिय करें "ऑफलाइन" आपके एंड्रॉइड डिवाइस का या इसे पूरी तरह बंद कर दें।
    • मुद्रा हमेशा तुम्हारे साथ एक पोर्टेबल बिजली की आपूर्ति ले जाती है इस तरह आपको बिजली की आपूर्ति से कनेक्ट करने की ज़रूरत नहीं होगी, हालांकि, आवश्यक होने पर आपके डिवाइस को चार्ज करने में सक्षम होना चाहिए।
    • यदि आप एंड्रॉइड के संस्करण 4.0 या बाद के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो Google Play Store के माध्यम से नए एप्लिकेशन इंस्टॉल करना आपके डिवाइस की बैटरी के लिए एक महँगा गतिविधि है। जब आप एक विशिष्ट ऐप का उपयोग कर लेंगे, तो इसे पूरी तरह से बंद कर दें ताकि यह पृष्ठभूमि में न चला हो और इसकी आवंटित रैम मुक्त हो। इसके विपरीत आप अत्यधिक और बहुत तेजी से बैटरी की खपत का कारण होगा।
    • जब आप यात्रा करते हैं, तो हमेशा एक चार्जर और यूएसबी केबल लें। दुनिया भर के अधिकांश हवाई अड्डों को अपने मोबाइल डिवाइस को मुफ्त में चार्ज करने की संभावना है, कुछ मामलों में भी यूएसबी पोर्ट के माध्यम से।
    • कई एयरलाइंस ने यूएसबी पोर्ट्स के साथ अपनी सीटें सुसज्जित की हैं ताकि उड़ान के दौरान यात्रियों को अपने मोबाइल डिवाइस रिचार्ज करने की अनुमति मिल सके। हालांकि, कुछ एयरलाइंस ने चिंता व्यक्त की है कि उड़ान के दौरान लिथियम बैटरी चार्ज करने से उन्हें ज़्यादा गरम करने और उन्हें सुरक्षा के लिए खतरनाक बना सकता है। चुनने से पहले कि कौन सी एयरलाइन उड़ान भरने के लिए है, यह हमेशा सबसे अच्छा है जांचने के लिए।

    चेतावनी

    • प्रत्येक एंड्रॉइड डिवाइस में थोड़ा अलग कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स हो सकती हैं विशेष रूप से नाम जो मेनू के विभिन्न अनुभागों को चिह्नित करते हैं "सेटिंग" और मॉडल और निर्माता के आधार पर संबंधित विकल्प भिन्न हो सकते हैं।
    • यदि आप एंड्रॉइड के संस्करण 4.0 या बाद के संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो डिवाइस गतिविधि पर नज़र रखने के लिए अनुप्रयोगों को स्थापित करने से आपको बहुत अधिक बैटरी की आवश्यकता होती है, इससे आपको सहेजने में मदद मिलनी चाहिए। देशी ऑपरेटिंग सिस्टम कार्य प्रबंधक का उपयोग करने के लिए अपने आप को सीमित करके इस प्रकार के ऐप से बचें ("गतिविधि प्रबंधन")। एंड्रॉइड 6 में कार्य प्रबंधक नहीं है, क्योंकि मेमोरी उपयोग को अनुकूलित करने के लिए एल्गोरिदम पिछले संस्करणों की तुलना में काफी बेहतर हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com