नाली खोज को सुरक्षित कैसे करें

कंडिट सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने और स्थापित करने के बाद क्या आपने देखा है कि आपने अपने ब्राउज़र का पूर्ण नियंत्रण लिया है? दुर्भाग्य से, इसे से छुटकारा पाने के लिए प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको पूरे सिस्टम की पूरी तरह सफाई करना होगा। आपको कुछ विशिष्ट सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी, लेकिन चिंता न करें, यह ट्यूटोरियल विस्तार से बताता है कि कैसे आगे बढ़ें।

कदम

भाग 1

नाली कार्यक्रम की स्थापना रद्द करें

नाली से छुटकारा पाने के लिए पहला कदम कार्यक्रम की स्थापना रद्द करना है। ऐसा करने के लिए, नीचे दिए चरणों का सावधानी से पालन करें और अपने कंप्यूटर पर स्थापित सभी प्रोग्रामों की जांच करें.

चित्र का पता लगाएं निकालें नाली खोज को सुरक्षित रखें चरण 1
1
`नियंत्रण कक्ष` पर पहुंचें अपने कंप्यूटर के `प्रारंभ` मेनू का चयन करें या, यदि आप `विंडोज 8` ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो `विंडोज़ + एक्स` कुंजी संयोजन दबाएं स्थापना रद्द करने के साथ आगे बढ़ने के लिए आपको एक व्यवस्थापक के रूप में सिस्टम में लॉग इन करना होगा।
  • छवि निकालें नलिका खोज को हटायें चरण 2
    2
    `प्रोग्राम` सुविधा का चयन करें नियंत्रण कक्ष डिस्प्ले और आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे Windows का विन्यास के आधार पर, आपको निम्नलिखित प्रविष्टियों में से एक का चयन करना होगा: `प्रोग्राम और सुविधाएँ`, `एक प्रोग्राम अनइंस्टॉल करें` या `प्रोग्राम जोड़ें या निकालें` यह सिस्टम में स्थापित सभी कार्यक्रमों की सूची प्रदर्शित करेगा।
  • स्थापित प्रोग्रामों की सूची लोड करने में कुछ सेकंड लग सकते हैं।
  • छवि निकालें नलिकाएं खोजें रक्षा चरण 3
    3
    प्रोग्राम या प्रोग्राम को अनइंस्टॉल करना चाहते हैं उन्हें पहचानें। दिखाई देने वाली सूची के माध्यम से स्क्रॉल करें और नाड़ी और सभी संबंधित कार्यक्रमों की पहचान करें। नाली की स्थापना के आधार पर आपको एक से अधिक प्रोग्राम को हटाने की आवश्यकता हो सकती है जिसमें सर्च प्रोटेक्ट बाय नाइनेट, `नाली टूलबार`, `ब्रॉडर्सफ्ट एक्सट्रीम टूलबार` और अन्य शामिल हैं।
  • चिंता न करें, यदि आप उन सभी कार्यक्रमों की पहचान नहीं कर सकते जो आप स्थापना रद्द करना चाहते हैं। इस गाइड में दिए गए सभी निर्देशों का अंत में, अंत में, कोई भी कार्यक्रम अब कार्य करने में सक्षम नहीं होगा।
  • चित्रा 4, चित्रा 4 को हटायें निकालें
    4
    `अनइंस्टॉल` बटन दबाएं निकालने के लिए प्रोग्राम का चयन करें, फिर सूची के शीर्ष पर स्थित `अनइंस्टॉल` बटन दबाएं। यह चयनित सॉफ़्टवेयर की स्वचालित अनइंस्टॉलेशन प्रक्रिया शुरू करेगा।
  • अपने सिस्टम से निकालने के सभी कार्यक्रमों के लिए चरण दोहराएं।
  • भाग 2

    अपने ब्राउज़र से नाली हटाएं

    सभी अवांछित प्रोग्रामों को अनइंस्टॉल करने के बाद, आपको अपने ब्राउज़र में इंस्टॉल किए गए टूलबार को हटाना होगा। आपके द्वारा आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले ब्राउज़र के आधार पर, इस अनुभाग में वर्णित चरणों का पालन करें.

    इंटरनेट एक्सप्लोरर

    छवि निकालें नलिकाएं खोजें रक्षा चरण 5
    1
    इंटरनेट एक्सप्लोरर प्रारंभ करें इंटरनेट एक्सप्लोरर पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया किसी भी इंस्टॉल किए गए टूलबार और ऐड-ऑन को हटा देगा, डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करेगा।
  • छाननी नलिका खोज नामक छवि को चरण 6 की रक्षा करें
    2
    `इंटरनेट विकल्प` तक पहुंचें गियर आइकन चुनें, फिर `इंटरनेट विकल्प` चुनें यदि गियर आइकन मौजूद नहीं है, तो `उपकरण` मेनू पर जाएं
  • चित्रा को हटा दें
    3
    `उन्नत` टैब का चयन करें और `रीसेट करें` बटन दबाएं। `रीसेट इंटरनेट एक्सप्लोरर` विंडो को प्रदर्शित किया जाएगा, जो सभी वस्तुओं की सूची दिखाएगा जो बहाल हो जाएंगे। मुख्य पृष्ठ और डिफ़ॉल्ट खोज इंजन को रीसेट करने के लिए `निजी सेटिंग्स हटाएं` चेकबॉक्स का चयन करना सुनिश्चित करें। इस प्रक्रिया का पालन करके आप अपनी पसंदीदा साइटों की सूची नहीं खोएंगे।
  • चित्रा को हटा दें
    4
    समाप्त होने पर, `रीसेट करें` बटन दबाएं। जब पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया पूर्ण हो जाती है, तो आपको नए परिवर्तन लागू करने के लिए ब्राउज़र को पुनरारंभ करना होगा।
  • फ़ायरफ़ॉक्स

    चित्रा को हटा दें
    1
    फ़ायरफ़ॉक्स प्रारंभ करें फ़ायरफ़ॉक्स वसूली प्रक्रिया किसी भी स्थापित टूलबार और ऐड-ऑन को हटा देगा, डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करेगा।
  • चित्रा को हटा दें
    2
    `फ़ायरफ़ॉक्स` मेनू में प्रवेश करें माउस कर्सर को `सहायता` मेनू पर ले जाएं, फिर `समस्या निवारण` आइटम चुनें। ब्राउज़र में एक नया टैब दिखाई देगा
  • चित्रा को हटाएं चित्रण निकालें नलिकाएं खोजें चरण 11
    3
    प्रेस `रीसेट फ़ायरफ़ॉक्स` बटन जब आपके ब्राउज़र की डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करने के लिए विंडो आपकी इच्छा की पुष्टि करता है, तो फिर से `रीसेट फायरफ़ॉक्स` बटन दबाएं। फ़ायरफ़ॉक्स बंद हो जाएगा और बहाल प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। सभी इंस्टॉल किए गए ऐड-ऑन और एक्सटेंशन निकाल दिए जाएंगे, और मुख्य पृष्ठ डिफ़ॉल्ट पृष्ठ पर वापस आ जाएगा। आपकी पसंदीदा साइट्स की सूची हटाई नहीं जाएगी
  • क्रोम




    चित्रा को हटा दें
    1
    क्रोम प्रारंभ करें इस मामले में आपको मैन्युअल रूप से नाली एक्सटेंशन को निकालना होगा, अपने पसंदीदा खोज इंजन को रीसेट करना और अपना मुख्य पृष्ठ बदलना होगा।
  • चित्रा को हटा दें
    2
    Chrome मुख्य मेनू तक पहुंचने के लिए बटन का चयन करें यह क्रोम विंडो के ऊपरी दाएं कोने में स्थित है और तीन समानांतर क्षैतिज रेखाओं की विशेषता है। माउस कर्सर को आइटम `टूल` पर ले जाएं, फिर आइटम `एक्सटेंशन` का चयन करें एक नया ब्राउज़र टैब दिखाई देगा, जिसमें सभी इंस्टॉल किए गए एक्सटेंशन की सूची दिखाई देगी।
  • चित्रा को हटा दें
    3
    नाली एक्सटेंशन निकालें `कंडिट ऐप` नामक एक्सटेंशन के लिए खोजें और किसी अन्य एक्सटेंशन को आपने खुद को स्थापित नहीं किया है हटाने के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रत्येक पहचान के एक्सटेंशन के बगल में स्थित कचरा कैन आइकन का चयन करें।
  • चित्रा को हटा दें
    4
    `सेटिंग` मेनू का चयन करें सेटिंग्स पैनल दिखाई देगा और आप अपने क्रोम कॉन्फ़िगरेशन को बदल सकेंगे। `खोज इंजन प्रबंधित करें` बटन दबाएं क्रोम में स्थापित सर्च इंजनों की सूची प्रदर्शित की जाएगी।
  • चित्रा का चित्रण निकालें नाली खोज को सुरक्षित रखें चरण 16
    5
    नाली खोज इंजन को रद्द करें सूची से इसे हटाने के लिए नाली के खोज इंजन के बगल में स्थित `एक्स` आइकन का चयन करें। कोई भी अन्य खोज इंजन हटाएं जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं, या आपने स्वयं दर्ज नहीं किया है
  • आइटम पर खोज कर्सर को स्थानांतरित करके, और `डिफ़ॉल्ट रूप से सेट करें` बटन दबाकर Google को अपने डिफ़ॉल्ट खोज इंजन के रूप में सेट करें वैकल्पिक रूप से, आप अपने पसंदीदा खोज इंजन चुन सकते हैं।
  • चित्रा को हटा दें
    6
    मुख्य पृष्ठ बदलें `सेटिंग्स` टैब पर लौटें और `स्टार्टअप पर` अनुभाग खोजें। `सेट पेज` लिंक का चयन करें इस तरह से आप तय कर सकते हैं कि ब्राउज़र खोले जाने पर स्वचालित रूप से कौन से वेब पेज प्रदर्शित होंगे।
  • भाग 3

    एक एंटी-मैलवेयर स्कैन चलाएं

    नाली और अन्य सभी टूलबारों को अनइंस्टॉल करना, साथ ही साथ अपने ब्राउज़र की डिफ़ॉल्ट कॉन्फ़िगरेशन को पुनर्स्थापित करना आपके सिस्टम से इस सॉफ़्टवेयर को पूरी तरह से हटाने के लिए पर्याप्त नहीं है। रजिस्ट्री से नाली चाबियाँ निकालने के लिए आपको अपने एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम का उपयोग करके अपने कंप्यूटर को स्कैन करना होगा.

    चित्रा का चित्रण निकालें नाली की खोज को सुरक्षित रखें चरण 18
    1
    `एडवक्लेनर` के साथ स्कैन करें यह एक निशुल्क प्रोग्राम है, जिसका उद्देश्य आपके ब्राउज़र को संक्रमित किसी भी मैलवेयर की पहचान करना और निकालना है। यह सुनिश्चित करने के लिए निर्माता की वेबसाइट से सीधे सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना चुनें कि यह मूल है और नकली संस्करण नहीं है।
    • `एडवक्लेनर` एक छोटा सा प्रोग्राम है जिसके लिए उपयोग की जाने वाली स्थापना की आवश्यकता नहीं है।
    • स्कैनिंग से पहले सभी खुली ब्राउज़र विंडो बंद करें
    • स्कैनिंग प्रारंभ करें इस कदम को पूरा करने में कुछ मिनट लगते हैं, धैर्य रखें।
    • स्कैन के अंत में, सूचना के सारांश का विश्लेषण करें। सभी प्रोग्राम्स और रजिस्ट्री कुंजियों की सूची हटा दी गई है जो प्रदर्शित की जाएगी। यदि हाइलाइट किए गए आइटमों में से कोई भी आपके कंप्यूटर पर बने रहने के योग्य नहीं है, तो अंतिम हटाए जाने के लिए आगे बढ़ने के लिए बटन दबाएं।
    • अंत में, कंप्यूटर को पुनरारंभ करें
  • चित्रा को हटा दें
    2
    `Malwarebyte Anti-Malware` के साथ स्कैन करें यह एक और मुक्त मैलवेयर हटाने कार्यक्रम है I विभिन्न कार्यक्रमों का उपयोग करते हुए कई स्कैन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इनमें से कोई भी सही नहीं है `ऐड-क्लेनर` के विपरीत, सिस्टम पर उपयोग किए जाने से पहले `एंटी-मैलवेयर` को इंस्टॉल किया जाना चाहिए। इसके अलावा इस मामले में सॉफ़्टवेयर सीधे निर्माता के साइट से डाउनलोड करें। नहीं `Download.com` या `Softpedia` जैसे साइटों का उपयोग करें
  • अपने कंप्यूटर को स्कैन करें इस ऑपरेशन को कई मिनट लग सकते हैं। किसी भी मामले में आपको एक पूर्ण स्कैन करने की आवश्यकता नहीं होगी, एक त्वरित स्कैन पर्याप्त होगा।
  • अंत में, पहचान किए गए तत्वों की सूची प्रदर्शित की जाएगी। सुनिश्चित करें कि वे सभी चुने गए हैं, फिर अंतिम विलोपन के लिए आगे बढ़ें।
  • चित्रा को हटा दें
    3
    `हिटमैन प्रो` के साथ स्कैन करें यह एक नि: शुल्क विरोधी मैलवेयर कार्यक्रम है। इसे स्थापित करें और `सक्रिय लाइसेंस सक्रिय करें` विकल्प का चयन करें, जब स्थापना प्रक्रिया के दौरान कहा जाए।
  • अपने कंप्यूटर को स्कैन करें अंत में, प्रोग्राम द्वारा पहचाने गए किसी तत्व को हटा दें।
  • भाग 4

    मैन्युअल रूप से रजिस्ट्री कुंजी हटाएं (अनुभवी उपयोगकर्ताओं के लिए)

    उपरोक्त कदम आपके सिस्टम से नाली के किसी भी ट्रेस को खत्म करने के लिए पर्याप्त हैं, लेकिन कुछ तत्व अभी भी Windows रजिस्ट्री में उपस्थित हो सकते हैं और समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसे पूरी सुरक्षा में हटाने के लिए, इस खंड में वर्णित चरणों का पालन करें।

    1
    रजिस्ट्री संपादक को प्रारंभ करें ऐसा करने के लिए, शॉर्टकट `Windows + R` का उपयोग करें, फिर `ओपन` फ़ील्ड में `regedit` (बिना उद्धरण) के आदेश टाइप करें। रजिस्ट्री संपादक का उपयोग करते समय बहुत सावधान रहें। एक तत्व का दुर्घटनात्मक विलोपन पूरे सिस्टम की स्थिरता से समझौता कर सकता है।
  • 2
    नाली से संबंधित सभी रजिस्ट्री कुंजियों के लिए खोजें। कई रजिस्ट्री कुंजियां हैं जो आपको पहचानने और हटाने की आवश्यकता होगी। निम्न रजिस्ट्री कुंजियों को खोजने के लिए विंडो के बाईं ओर पेड़ मेनू का उपयोग करें:
    HKEY_LOCAL_MACHINE SOFTWARE Microsoft सक्रिय सेटअप अवयव randomHKEY_LOCAL_MACHINE SOFTWARE Microsoft Windows स्थापित CurrentVersion चलाने randomHKEY_CURRENT_USER सॉफ्टवेयर Microsoft इंस्टालर उत्पाद 5ATIUYW62OUOMNBX256 "(डिफ़ॉल्ट)" = "1 HKEY_CURRENT_USER Software Microsoft • विंडोज CurrentVersion स्थापना रद्द करें "UninstallString" = " `% AppData% [यादृच्छिक] [यादृच्छिक] .exe" -uHKEY_CURRENT_USER सॉफ्टवेयर Microsoft Windows CurrentVersion स्थापना रद्द करें "ShortcutPath" = "` C: दस्तावेज़ और सेटिंग्स सभी उपयोगकर्ता Application Data 5ATIUYW62OUOMNBX256.exe "-u `" HKEY_CURRENT_USER Software Microsoft Windows CurrentVersion RunOnce "5ATIUYW62OUOMNBX256" = "` C: दस्तावेज़ और सेटिंग्स सभी उपयोगकर्ता Application Data 5ATIUYW62OUOMNBX256.exe `
  • 3
    सभी पहचान वाली चाबियाँ हटाएं उन्हें सही माउस बटन के साथ चुनें और ड्रॉप डाउन मेनू से आइटम `हटाएं` चुनें। समाप्त होने पर, परिवर्तन प्रभावी होने के लिए कंप्यूटर को पुनरारंभ करें रिबूट के अंत में, नाली अपने कंप्यूटर को पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com