अपने सेल फोन के Puk कोड को कैसे खोजें

परिचित करा पीयूके, जो सिम कार्ड के अनलॉक कोड को दर्शाता है, इसका मतलब है "पिन अनलॉक कुंजी"। यह बाजार पर उपलब्ध प्रत्येक एकल मोबाइल सिम कार्ड से जुड़ा एक अनूठा कोड है, जिसमें 8 संख्यात्मक अंक शामिल हैं। यदि एक गलत पिन को उत्तराधिकार में तीन बार दर्ज करने के बाद सिम कार्ड अवरुद्ध कर दिया गया है, तो स्मार्टफोन या मोबाइल फोन जिस पर वह स्थापित है, अनुपयोगी होगा - इसे अनलॉक करने में सक्षम होगा, तब प्रासंगिक PUK कोड प्रदान करना आवश्यक होगा। सौभाग्य से, यह ऐसी जानकारी है जिसे खोजना मुश्किल नहीं होना चाहिए।

कदम

भाग 1

PUK कोड का उपयोग करें
निर्धारित करें कि आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
PUK कोड का उपयोग करने के लिए आवश्यक होने पर समझें यदि आपने एक अतिरिक्त सुरक्षा उपायों के रूप में आपकी रक्षा करने का निर्णय लिया है सिम कार्ड पिन कोड के साथ, हर बार जब आप फोन को चालू करते हैं तो आपको डिवाइस द्वारा की जाने वाली सामान्य सुविधाओं तक पहुंचने के लिए उसे दर्ज करना होगा। अन्यथा, पीयूके कोड केवल तभी आवश्यक है जब गलत PIN कोड को अनुमति से अधिक समय तक दर्ज किया गया हो।
  • यदि ऐसा है, तो एक संदेश फोन स्क्रीन पर दिखाई देगा जिससे आप डिवाइस एक्सेस करने के लिए सिम कार्ड के पीयूके कोड दर्ज कर सकते हैं।
  • एक पंक्ति में 10 बार गलत PUK कोड डालने से, सिम कार्ड को स्थायी रूप से अवरुद्ध कर दिया जाएगा और उसे किसी नए से बदलना होगा। कुछ टेलीफोन ऑपरेटर पीयूसी कोड प्रदान करते हैं (अंग्रेजी से "पिन अनलॉक कोड") पीयूके कोड के बजाय, लेकिन यह अभी भी एक ही चीज़ है पीयूके या पीयूसी कोड में 8 संख्यात्मक अंक होते हैं।
  • आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 2 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    समझें कि पीयूके कोड कैसे काम करता है। यह एक संख्यात्मक कोड है, जिसका उपयोग मोबाइल फोन के सिम कार्ड तक पहुंच की सुरक्षा के लिए किया जाता है। याद रखें कि यह आपके फोन कार्ड के लिए विशेष रूप से संबंधित एक अनूठी जानकारी है।
  • अन्य कारण भी हो सकते हैं जो आपको अपने सिम कार्ड के पीयूके कोड को जानना चाहते हैं - सबसे आम है, वही फ़ोन नंबर बनाए रखते हुए फोन ऑपरेटर को बदलने की इच्छा है।
  • आम तौर पर, आपके सिम कार्ड के पीयूके कोड की पहचान करना बहुत आसान है, भले ही अनुसरण करने के लिए कदम सेवा प्रदाता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। कोड को ध्यान में रखना और इसे किसी सुरक्षित जगह पर रखना याद रखो ताकि इसे भूल न सकें (सावधान रहें क्योंकि कुछ सेल फोन ऑपरेटर पीयूके कोड का उपयोग समय सीमा के साथ करते हैं, अर्थात वे नियमित अंतराल पर बदल जाते हैं)।
  • पीयूके कोड सिम कार्ड के लिए सुरक्षा के दूसरे स्तर का प्रतिनिधित्व करता है। यह एक विशेष रूप से टेलीफोन कार्ड से संबंधित सुरक्षा है, जिस डिवाइस में इसे स्थापित किया गया है। पीयूके कोड सेवा प्रदाता द्वारा असाइन किया गया है, और पिन कोड के विपरीत, उपयोगकर्ता द्वारा बदला नहीं जा सकता।
  • भाग 2

    पीयूके कोड प्राप्त करें
    आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 3 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सिम कार्ड के पैकेज की जांच करें यदि आपने हाल ही में खरीदा है, तो कार्ड पैक को सावधानीपूर्वक देखें अक्सर पीयूके कोड सीधे कार्ड पर मुद्रित होता है जिसमें सिम होता है
    • सिम पैकेजिंग को देखें, पीयूके कोड सीधे कार्ड पर मुद्रित किया जाना चाहिए (कुछ मामलों में इसे पढ़ने में समर्थ होने के लिए, आपको सुरक्षात्मक सुरक्षा फिल्म को खरोंचने की जरूरत है)।
    • यदि आप पीयूके कोड नहीं ढूंढ सकते हैं, तो आप फ़ोन सेवा के ग्राहक सेवा प्रदाता को कॉल कर सकते हैं, जिनसे आपने सिम खरीदा है - कर्मचारियों को आपकी समस्या का कुछ मिनटों में हल करने में सक्षम होना चाहिए।
  • आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 4 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने सिम के टेलीफोन कंपनी को कॉल करें पीयूके कोड आपके फोन सिम पर विशेष रूप से असाइन किया गया एक अनूठा नंबर है, इसलिए आप इस जानकारी को केवल आपके द्वारा चुने गए टेलीफोन प्रदाता की सहायता से देख सकते हैं। जब आप सिम खरीदते हैं तो कुछ टेलीफोन कंपनियां इस कोड को प्रदान करती हैं, लेकिन उनमें से सभी इस नीति को अपनाने नहीं देते हैं
  • यदि आप अपने सिम के पीयूके कोड को पकड़ नहीं सकते हैं, तो सेवा प्रदाता की फोन सेवा को कॉल करें। सामान्य कर्मचारी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए आपसे पूछताछ के आधार पर सहायता कर्मचारी आपको अपने पीयूके कोड प्रदान कर सकते हैं या अपनी पहचान सत्यापित करने के बाद एक नया बना सकते हैं।
  • ग्राहक सहायता कर्मचारी आपको अपनी पहचान की पुष्टि करने के लिए कहेंगे। कुछ मामलों में, आपके डेटा को संवाद करने के लिए बस आवश्यक है, उदाहरण के लिए जन्म की तारीख या निवास या निवास का पता। यदि आप यह साबित नहीं कर सकते कि आप सिम कार्ड के धारक हैं, तो आप प्रासंगिक पीयूके कोड प्राप्त नहीं करेंगे। ध्यान दें कि आपको पैकेज पर सिम का सीरियल कोड प्रदान करना पड़ सकता है।



  • आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 5 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    टेलीफोन प्रदाता की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन जांच करें। यदि आपने अपने सिम कार्ड वाहक की वेबसाइट पर एक खाता बनाया है, तो आप आसानी से और जल्दी से पीयूके कोड ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं (अधिकांश सेल फोन प्रदाता इस सेवा की पेशकश करते हैं)।
  • अपने कंप्यूटर का उपयोग करके अपने खाते में लॉग इन करें, फिर साइट के पीयूके कोड अनुभाग देखें। सटीक अनुभाग जिसमें यह जानकारी दर्ज की जाती है, प्रबंधक से ऑपरेटर तक भिन्न होती है। उदाहरण के लिए, वोडाफोन अपने ग्राहकों के लिए आरक्षित क्षेत्र के मुख्य पृष्ठ पर सीधे यह रिपोर्ट करता है, जो पहले आपके खाते में प्रवेश करने के बाद दिखाई देता है। बस लिंक का चयन करें "पीयूके और सिम की समाप्ति देखें", खंड में रखा "आपका सिम", फोन कार्ड के डेटा के साथ पृष्ठ पर रीडायरेक्ट किया जाना है।
  • कुछ प्रीपेड सिम कार्ड भी पीयूके कोड से लैस हैं जो सीधे मैनेजर की वेबसाइट से पता लगा सकते हैं, जिसमें धारक के नाम और जन्म तिथि के साथ मोबाइल नंबर मिलते हैं। यदि आपने अभी तक अपने मोबाइल नंबर से संबंधित कोई खाता नहीं बनाया है, तो आप इसे अब कर सकते हैं - आम तौर पर, अनुसरण करने की प्रक्रिया सरल और सहज है अपनी पहचान को अपनी उंगलियों पर साबित करने के लिए आवश्यक जानकारी रखने के लिए याद रखें
  • भाग 3

    पीयूके कोड लिखें
    आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 6 निर्धारित करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    फ़ोन के अंदर PUK कोड दर्ज करें आम तौर पर, इस मामले में आपको डिवाइस के डिस्पले पर एक अधिसूचना संदेश दिखाई देना चाहिए जो आपको प्रासंगिक पीयूके कोड प्रदान करने के लिए कह रहा है।
    • प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए फोन स्क्रीन पर दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करें।
    • अनुसरण करने के लिए कदम आपके फोन के मेक और मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में, सिम कार्ड बंद होने के बाद PUK कोड प्रविष्टि प्रॉमप्ट दिखाई देगा।
  • आपका मोबाइल पीयूके कोड चरण 7 निर्धारित करने वाला चित्र
    2
    एक नया पिन कॉन्फ़िगर करें यदि आपको सिम कार्ड का पीयूके कोड प्रदान करना पड़ा क्योंकि आपने बहुत से प्रयासों के लिए गलत पिन दर्ज किया था, तो आपने पीयूके सही तरीके से दर्ज किया है, तो आपको कार्ड की सुरक्षा के लिए एक नया पिन बनाने के लिए कहा जाएगा।
  • प्रक्रिया के अंत में, फोन अनलॉक और सामान्य ऑपरेशन पर लौटना चाहिए।
  • कुछ मामलों में पीयूके कोड को प्रीफ़िक्स ** 05 * जोड़कर दर्ज किया जाना चाहिए, उसके बाद कॉल को दबाकर या कुंजी भेजना होगा। उपयोगकर्ता जो एक नेक्सस वन टेलीफोन (लेकिन न केवल, अन्य निर्माताओं और टेलिफोनी ऑपरेटर इस पद्धति का उपयोग करने की अनुमति देते हैं) को निम्न स्ट्रिंग टाइप करना आवश्यक है: ** 05 * [पीयूके कोड] * [new_PIN] * [new_PIN] #।
  • टिप्स

    • अक्सर अपने टेलीफोन सिम के पीयूके कोड को पुनः प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका टेलीफोन कंपनी की ग्राहक सेवा को कॉल करने के लिए है, जिसने इसे जारी किया था।

    चेतावनी

    • अपने सिम कार्ड के पीयूके कोड को अनुमान लगाने का समय बर्बाद मत करो। यदि आप 10 बार गलत PUK कोड दर्ज करते हैं, तो आपको एक नया सिम अनुरोध करने की आवश्यकता होगी क्योंकि पिछले एक को स्थायी रूप से अवरुद्ध किया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com