कैसे एक फाइलरवर बनाने के लिए

उच्च परिभाषा प्रारूपों की शुरुआत के साथ, आपकी फिल्म और संगीत संग्रह को संग्रहित करने के लिए आवश्यक स्थान तेजी से बढ़ गया है। हार्ड डिस्क की क्षमता भी बढ़ी है, लेकिन उन्हें एचटीपीसी या छोटे पीसी में जोड़ने के लिए बहुत कम कमरा है। इसके बजाय फाइलरवर एक बहुत ही आरामदायक और सुरुचिपूर्ण तरीके से उपलब्ध स्थान है।

कदम

चित्र बनाएँ एक फाइलरवर चरण 1 बनाएँ
1
अपनी आवश्यकताओं की जांच करें क्या आपको घर के चारों ओर कई स्वतंत्र पीसी से सैकड़ों फिल्मों का संग्रह प्राप्त करने की ज़रूरत है या क्या आप अपने संगीत को अपने एचटीपीसी से सुनने के लिए एक आरामदायक जगह चाहते हैं?
  • एक फ़ाइल बनाने वाला शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    मूल्यांकन करें कि आपको कितना स्थान चाहिए यह बिंदु पिछले एक से निकट से जुड़ा हुआ है। अगर आपके पास केवल कुछ उच्च-परिभाषा फिल्मों (या बहुत सारे डीवीडी-गुणवत्ता वाली फिल्में) और कुछ संगीत हैं, तो आपको एक 500GB हार्ड ड्राइव की आवश्यकता हो सकती है। यदि आपके पास बहुत-सी उच्च परिभाषा फिल्में हैं, तो एक बड़े संगीत संग्रह और बहुत सारी तस्वीरें हैं, शायद आपको एक बड़ी हार्ड ड्राइव या हार्ड ड्राइव का एक सेट की आवश्यकता हो।
  • चित्र बनाएँ एक फाइलरवर चरण 3 बनाएँ
    3
    निर्धारित करें कि आपको अधिक हार्ड ड्राइव या एक RAID सरणी की आवश्यकता है। यदि पिछले बिंदु में आपने तय किया कि आपको बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता है, तो एक RAID सरणी संभवत: आपको क्या चाहिए।
  • छवि शीर्षक से एक फ़ाइलरवर बनाएं चरण 4
    4
    RAID के प्रकार को तय करें RAID 1 सभी हार्ड डिस्क पर समान डेटा की प्रतिलिपि बनाता है, इस प्रकार उच्चतम संभव विश्वसनीयता प्रदान करता है - लेकिन क्षमता एक हार्ड डिस्क की है यदि आप कम पागल हो रहे हैं तो आप RAID 6 का चयन कर सकते हैं, जो किसी भी डेटा को खोए बिना दो विफल हार्ड ड्राइवों को सहन करता है। RAID 5 अधिकतम क्षमता प्रदान करता है (कुल संख्या से कम एक हार्ड ड्राइव) रेड 10 अच्छे प्रदर्शन और कुल क्षमता का आधा हिस्सा प्रदान करता है। अंत में, रेड 0 सबसे तेज़ में है लेकिन यदि एक हार्ड ड्राइव में विफल रहता है तो डेटा की कमी कुल है - इसलिए यदि आप अन्य डिवाइस पर बैकअप न लें तो यह एक अच्छा विकल्प नहीं है। आप चुन सकते हैं जो RAID के प्रकार हार्ड ड्राइव की संख्या पर निर्भर करते हैं - आमतौर पर अधिक हार्ड डिस्क ड्राइव, अधिक से अधिक विकल्प अन्य प्रकार के RAID भी हैं - अधिक जानकारी के लिए इंटरनेट पर खोज करें।
  • चित्र बनाएँ एक फाइलरवर बनाएँ चरण 5
    5
    यदि आपको एक RAID नियंत्रक की आवश्यकता है तो मूल्यांकन करें हार्डवेयर नियंत्रक तेज़, विश्वसनीय और स्थापित करना आसान है - वे भी RAID विन्यास की एक व्यापक पसंद प्रदान करते हैं। दूसरी ओर, हार्डवेयर नियंत्रक सस्ते नहीं हैं, और यदि आपके मदरबोर्ड में पर्याप्त हार्ड डिस्क पोर्ट हैं तो आप एक नियंत्रक के बिना सॉफ्टवेयर RAID का उपयोग करने की कोशिश कर सकते हैं। प्रदर्शन एक सस्ती हार्डवेयर नियंत्रक से अधिक है हालांकि, आपको सेटअप निर्देशों के लिए इंटरनेट को खोजना होगा और आपको शायद लिनक्स का उपयोग करने की आवश्यकता होगी
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक फाइलरवर बनाएँ चरण 6



    6
    बाकी पीसी की जांच करें एक फाइलरवर को बहुत कंप्यूटिंग पावर की आवश्यकता नहीं होती है, और इसलिए एक सस्ता सीपीयू और मदरबोर्ड आमतौर पर पर्याप्त हैं यदि आपने हार्डवेयर नियंत्रक खरीदने के लिए चुना है, तो सुनिश्चित करें कि आपके मदरबोर्ड में पीसीआई-एक्सप्रेस स्लॉट उपलब्ध है। 1 या 2 जीबी रैम आम तौर पर पर्याप्त है, जब तक कि सर्वर को विशेष अनुप्रयोगों को चलाने के लिए नहीं है। एक गिगाबिट ईथरनेट नेटवर्क कार्ड सर्वर से सामग्री को पुनः प्राप्त करने में भविष्य के विस्तार और अधिक गति प्रदान करता है। बिजली की आपूर्ति सभी हार्ड ड्राइवों के लिए पर्याप्त बिजली की आपूर्ति करनी चाहिए। उन 3.5 `की खपत 7 डब्ल्यू से 25 डब्ल्यू तक होती है - इंटरनेट पर अधिक जानकारी के लिए आप जिस सटीक मॉडल को खरीदने के लिए चुना है उसे खोजते हैं।
  • चित्र बनाएँ एक फाइलरवर चरण 7 बनाएँ
    7
    निर्धारित करें कि आपको कौन सा घर चाहिए संभव विकल्प रैक या डेस्कटॉप हैं रैक-प्रकार का मामला दूसरे के शीर्ष पर एकाधिक सर्वरों को ढेर करने के लिए अनुकूलित किया जाता है (यह फ्लैट, कम और चौड़ा है)। एक एकल सर्वर के लिए रैक-प्रकार के मामले की पसंद बहुत समझदार नहीं है लेकिन अगर आप अपने सर्वर को कुछ समर्पित केंद्र में डालते हैं, तो यह सही समाधान हो सकता है, क्योंकि एक डेस्कटॉप प्रकार का मामला निश्चित रूप से होस्ट करने के लिए अधिक महंगा है, और यह भी भरोसा भी नहीं किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक से एक फ़ाइलरवर बनाएँ चरण 8
    8
    फाइलरवर बनाएं सर्वर के लिए एयरफ़्लो बहुत महत्वपूर्ण है, और कई हार्ड ड्राइव के साथ लगातार चले गए, गर्म स्थान आसानी से बन सकते हैं सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त प्रशंसकों को स्थापित किया गया है, कि एयरफ्लो सामने से पीछे जाता है और यह कि सभी प्रशंसकों ने ठीक से काम किया। एक असफल प्रशंसक कई समस्याओं का कारण हो सकता है अगर इसे तुरंत बदला नहीं गया है
  • चित्र बनाएँ एक फाइलरवर बनाएँ चरण 9
    9
    एक ऑपरेटिंग सिस्टम और सॉफ्टवेयर स्थापित करें लिनक्स आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प है कोई भी Linux सर्वर वितरण ठीक होना चाहिए। वैकल्पिक रूप से, विंडोज सर्वर बहुत विन्यास है, लेकिन बहुत अधिक संसाधनों की आवश्यकता है। अंत में एक नई संभावना विंडोज होम सर्वर के होते हैं, जिसमें कई शक्तिशाली विशेषताएं हैं Windows होम सर्वर के साथ आपको एक RAID नियंत्रक की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सावधान रहें क्योंकि अगर आपका ऑपरेटिंग सिस्टम ठीक से काम करना बंद हो जाता है तो आप अपने सभी डेटा खो सकते हैं।
  • टिप्स

    • एयरफ्लो की जांच करना याद रखें! एक सर्वर पर हॉट स्पॉट आपदाओं के एक लगातार कारण हैं।
    • अतिरेक के साथ RAID विन्यास डेटा को खोए बिना एक हार्ड डिस्क की विफलता या दो हार्ड ड्राइव के भी सामना करने के लिए संभव है। हॉट-स्पीप कनेक्टर के साथ, आप सर्वर को शट डाउन किए बिना, एक असफल हार्ड ड्राइव को जल्दी और आसानी से बदल सकते हैं। अगर आप कर सकते हैं तो उनका इस्तेमाल करें
    • यदि आपने एक रेड अर्रे का निर्माण करने के लिए चुना है तो हम दृढ़ता से सुझाव देते हैं कि आप सबसे विशाल हार्ड ड्राइव खरीद सकते हैं जो आप खरीद सकते हैं। तीन 1 टीबी हार्ड ड्राइव की एक सरणी छह 500 जीबी हार्ड ड्राइव की एक सरणी के समान क्षमता है, लेकिन पूर्व के साथ आप कॉन्फ़िगरेशन का अधिक आसानी से विस्तार कर सकते हैं। अगर आपके पास अब विस्तार के लिए नियंत्रक पर बंदरगाह नहीं है, तो आपको एक बड़ा मॉडल के साथ सभी हार्ड ड्राइव को बदलने के लिए मजबूर किया जाएगा आप आखिरकार डिजाइन किए गए फ़ाइलरवर का निर्माण कर रहे हैं, इसलिए भविष्य के बारे में सोचें!
    • जब कोई मामला चुनते हैं, तो याद रखें कि हार्ड ड्राइव की संख्या क्या है। प्रलोभन वास्तव में एक छोटे से घर खरीदने के लिए है, जो आसानी से कहीं छिपाया जा सकता है, लेकिन ऐसा करने में यह संभव है कि सभी हार्ड ड्राइवों के लिए कोई जगह नहीं है जिन्हें आपको ज़रूरत है।
    • लिनक्स शुरुआती के लिए सीखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए सावधान रहें कि आप सर्वर पर कोई महत्वपूर्ण डेटा न दें, जब तक आप यह नहीं बता सकें कि आप क्या कर रहे हैं!
    • अगर आप किसी भी फाइल को खोना नहीं कर सकते हैं, तो आपके पास एक बैकअप सिस्टम होना चाहिए जो कि आपके सर्वर से बाहर है वास्तव में, कई जोखिम भी हैं, भले ही आप एक रेड कॉन्फ़िगरेशन अपनाने का चुनाव करते हैं जो कुछ अतिरेक प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, नियंत्रक की विफलता, बिजली या बाढ़ के बारे में सोचें। कई RAID विन्यास भी इस घटना में काफी कमजोर हैं कि एक से अधिक हार्ड ड्राइव एक साथ विफल हो जाती हैं
    • रिडायंडेंसी सरल विश्वसनीयता की तुलना में अधिक लाभप्रद पहलू है। एक RAID 0 विन्यास के साथ दो सर्वर जो अलग-अलग स्थानों पर हैं, RAID 10 विन्यास के साथ एक सर्वर से बेहतर हैं I

    चेतावनी

    • कम्प्यूटर घटकों के साथ काम करते समय स्थैतिक बिजली से बचें।
    • सुनिश्चित करें कि सर्वर के बाहर के साथ-साथ पर्याप्त एयरफ्लो मौजूद है। एक कोठरी में एक सर्वर डालने और बंद दरवाजा रखने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है क्योंकि यह टूटने या आग लग सकता है!
    • सर्वर बाजार में, एसएएस प्रकार हार्ड ड्राइव भी उपयोग किया जाता है। हालांकि, इन्हें उपयुक्त नियंत्रकों की आवश्यकता होती है, और केवल उच्च-स्तरीय कार्ड आपको एसएएस हार्ड ड्राइव और एसएटीए हार्ड ड्राइव दोनों से जुड़ने की अनुमति देते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक योजना
    • हार्ड डिस्क (एसएटीए या एसएएस)
    • जांच करें RAID (यदि आवश्यक हो)
    • मदरबोर्ड, सीपीयू और रैम
    • विद्युत आपूर्ति
    • मकान
    • सर्वर के लिए एक लिनक्स वितरण (जैसे कि उबंटू सर्वर) या विंडोज सर्वर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com