कैसे एक ऑनलाइन व्यापार शुरू करने के लिए

क्या आप कम समय के लिए काम के घंटे से थक चुके हैं और आप अपने भाग्य का मालिक बनना चाहते हैं, लेकिन आपके पास फ्रैंचाइज़ी या भौतिक स्टोर खोलने के लिए पर्याप्त धन नहीं है? एक ऑनलाइन व्यापार शुरू करने की संभावना पर विचार करें चाहे आप एक गहने व्यापारी, एक कुशल लेखक या एक सक्षम और उद्यमी सहबद्ध हैं, ऑनलाइन व्यापार शुरू करने से वित्तीय स्वतंत्रता के लिए आपका प्रवेश द्वार हो सकता है। इस उद्यम में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण बिंदु हैं

कदम

विधि 1

सभी के लिए कदम
1
एक कस्टम डोमेन बनाएं एक ऑनलाइन व्यापार शुरू करने का पहला कदम एक डोमेन का नाम चुनना है। यह देखते हुए कि "सबसे अच्छा" वे पहले ही खरीदा जा चुके हैं, यह संभव है कि जब आप अपने ऑनलाइन स्थान को काटने का फैसला करते हैं तो आपको सबसे अधिक रचनात्मक बनाना होगा। उदाहरण के लिए नाम "Ilmiosito" यह सवाल से बाहर हो जाएगा हालांकि, आप आधार नाम में कुछ और तत्व जोड़ सकते हैं, जैसे कि शब्द जो विशेष कार्यों के लिए कॉल करते हैं (जिसे अंग्रेजी में कहा जाता है "कार्रवाई करने के लिए कॉल करें"):
  • "मेरे-भव्य साइट" या "मेरे साइट के- fantasticigioielli" उपलब्ध विकल्प हो सकते हैं (ऐसे खाते से रहते हैं जो सिर्फ उदाहरण हैं)। उसी तरह "Compraoggiimieigioielli.com" यह विचार करने के लिए एक और पता हो सकता है: न केवल यह एक अनूठा नाम है, बल्कि यह एक विशिष्ट कार्रवाई को दर्शाता है
  • अधिकांश होस्टिंग सेवाएं इसके लिए एक प्रणाली के कब्जे में हैं "सुनिश्चित" डोमेन नाम यदि आप इस सेवा की अपनी होस्टिंग सेवा या परंपरागत होस्टिंग पंजीकरण पेज के माध्यम से अनुरोध करते हैं, तो इसका परिणाम एक ही होगा - जो बदलाव करता है वह कीमत है सबसे सस्ता विकल्प सुनिश्चित करने के लिए हमेशा उपलब्ध विभिन्न मूल्यों की तुलना करें
  • अपने डोमेन का नाम पंजीकृत करें
  • 2
    अपने व्यवसाय की पहचान करने वाले विभिन्न कीवर्ड का उपयोग करें एक ऑनलाइन व्यवसाय के सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक यह है कि उनके संभावित खरीदारों द्वारा प्राप्त होने वाली स्थितियां तैयार करें। लोग खोज इंजन के माध्यम से जिन चीज़ों की ज़रूरत होती है, वे लोगों के लिए खोज करते हैं - सुनिश्चित करें कि आप ऐसे कीवर्ड का उपयोग करते हैं जो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवा या उत्पाद का यथासंभव सटीक रूप से वर्णन करते हैं अपने वेबपेज पर कई बार और रणनीतिक बिंदुओं पर अपने व्यवसाय के कीवर्ड का उपयोग करें।
  • 3
    सामाजिक नेटवर्क पर भरोसा करें जो भी क्षेत्र आप संचालित करते हैं, एक महत्वपूर्ण ऑनलाइन उपस्थिति आपकी रणनीति का एक बुनियादी बिंदु है। फेसबुक, ट्विटर और लिंक्डइन पर एक खाता बनाएं। यदि आप एक ग्राफिक सेवा प्रदान करते हैं या फ़ोटोग्राफ़ी का ध्यान रखते हैं, फ़्लिकर और टम्बलर पर एक खाता बनाएं सामाजिक नेटवर्क पर सक्रिय होने की कोशिश करें, जब भी आपके पास खबर होती है जो दूसरों के साथ साझा करने के लायक है लोगों को अपने बारे में बात करें और लिंक बिल्डिंग को अनदेखा न करें।
  • विधि 2

    खुदरा उत्पादों की बिक्री
    1
    अपने उत्पाद की विशिष्टता को परिभाषित करें क्या आपके उत्पाद प्रतियोगियों से है कि अलग?
    • मान लें कि आप गहने बेचते हैं - एक ही प्रकार का उत्पाद अन्य लोगों द्वारा बेचा जाता है क्या आपके अलग करता है? शायद आप किसी विशेष सामग्री से हस्तनिर्मित गहने बेचते हैं या फिर आप पुनर्नवीनीकरण सामग्री से गहने बनाते हैं - उनकी विशिष्टता कहां है?
  • 2
    अपनी शैली का विकास करें सुरुचिपूर्ण या ट्रांसिजिव, क्लासिक या समकालीन, आपकी वेबसाइट को बिल्कुल प्रतिबिंबित करना चाहिए जो आप बेच रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक स्टाइल साइट पर पारंपरिक टोट बेचते हैं "कार्टून" एक पाठ में लिखा हुआ "कॉमिक फ़ॉन्ट" आप संभावित ग्राहकों को दूर ड्राइव कर सकते हैं इसी तरह, यदि आप वैकल्पिक आभूषण बेचते हैं और क्लासिक शैली साइट में पेश करते हैं तो आप ग्राहक को भ्रमित कर सकते हैं।
  • आपको खुद को साइट डिजाइन करने की ज़रूरत नहीं है - बहुत सारे पेशेवर ग्राफ़िक्स या ईकॉमर्स साइटें हैं जो पूर्वनिर्मित डिजाइनों की पेशकश करती हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा कर सकती हैं यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आप क्या चाहते हैं, तो सबसे उपयुक्त डिज़ाइनर चुनना आसान होगा या पहले से पैकेज़ किए गए टेम्पलेट जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा।
  • 3
    एक ईकॉमर्स वेबसाइट बनाएं अपने उत्पादों को प्रभावी ढंग से बेचने और क्रय प्रक्रिया को सरलतम तरीके से प्रबंधित करने के लिए, ई-कॉमर्स पेज बनाने पर केंद्रित एक सेवा से संपर्क करें। साइट्स जैसे शॉपिविटी और वॉल्यूसन ऑफर पैकेज, फ्री डिज़ाइन, क्रेडिट कार्ड कलेक्शन सिस्टम आदि के साथ प्रतिस्पर्धी कीमतों पर।
  • अगर आप अपने ऑनलाइन स्टोर के लिए अभी तक किसी डोमेन के कब्जे में नहीं हैं, तो आपको इसे खरीदने का मौका मिलेगा।
  • 4
    Etsy जैसी ईकॉमर्स वेब सेवा का उपयोग करें शॉपिविटी और वॉल्यूजन के समान, यह सब कुछ बहुत आसान बना देगा। आपको जटिल इंटरफेस के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं होगी - आपकी ऑनलाइन स्टोर सेवा ढांचे के भीतर बनाई जाएगी।
  • विधि 3

    सेवाओं की बिक्री
    1
    अपना पोर्टफोलियो दिखाएं चाहे आप जावास्क्रिप्ट, एक डिज़ाइनर या एक प्लंबर वाली वेबसाइट से संबंधित प्रोग्रामर हैं जो आपके ऑनलाइन व्यवसाय की सफलता के लिए आपके काम के उदाहरण प्रस्तुत करती है।
    • अपनी ऑनलाइन उपस्थिति बनाने के लिए, वेईबली जैसी सेवाएं आपको टेम्पलेट्स, मल्टीमीडिया टूल्स, ड्रैग-एण्ड-ड्रॉप सिस्टम के साथ वेबसाइट बनाने की पेशकश करके आपकी सहायता करेगी।
  • 2
    अपनी साइट पर ट्रैफ़िक को आकर्षित करें अपने क्षेत्र के विशेषज्ञता पर ध्यान दें और साइट पर स्पष्ट रूप से इसका वर्णन करें। अपने आप को संभावित ग्राहक को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करें, जैसे आप नौकरी साक्षात्कार के दौरान। आपकी सेवा का विवरण शामिल करें जहां आपको लगता है कि यह आवश्यक है।
  • 3
    बहुत तकनीकी शब्दकोष का उपयोग न करें यदि आप एक तकनीकी सेवा प्रदान करते हैं, तो उन सभी लोगों द्वारा समझने के लिए, जो इस पेज को एक्सेस करते हैं, क्षेत्र के शब्दगान से बचें। उदाहरण के लिए, यदि आप PHP या AJAX में प्रोग्रामिंग की पेशकश करते हैं, तो मत कहो: "इस मामले में इनपुट फ़ील्ड खाली है (str.length == 0), फ़ंक्शन txtHint की सामग्री को हटाता है और फ़ंक्शन से बाहर निकलता है ..." जो व्यक्ति आपकी सेवा की तलाश कर रहा है वह निश्चित रूप से विचलित हो जाएगा। कहने की कोशिश करें: "इस फ़ील्ड में टेक्स्ट डालें और यह स्वचालित रूप से पूरा हो जाएगा"।
  • 4



    विभिन्न भुगतान विकल्प प्रदान करें अतीत में सेवा कंपनियां केवल बैंक हस्तांतरण या चेक द्वारा भुगतान पर भरोसा करनी थीं, क्योंकि क्रेडिट कार्ड के भुगतान का भुगतान आर्थिक रूप से इसके लायक नहीं था। आजकल, पेपैल जैसी सेवा का उपयोग करके आप क्रेडिट कार्ड से भुगतान को बहुत किफायती मूल्य पर स्वीकार कर सकते हैं।
  • विधि 4

    विज्ञापन की बिक्री
    1
    एक सहबद्ध बनें ऐसी कई कंपनियां हैं जो सहबद्ध कार्यक्रमों का उपयोग अपनी बिक्री को तेजी से बढ़ाने के तरीके के रूप में करती हैं यदि आप एक सहबद्ध कार्यक्रम के लिए साइन अप करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको एक सहबद्ध लिंक और पहचान संख्या दी जाएगी। लिंक का उपयोग उन व्यापारी उत्पादों को विज्ञापित और बेचने के लिए किया जाता है, जिनके साथ आप संबद्ध हैं। जब कोई उपयोगकर्ता आपके लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदता है, तो आप एक कमीशन कमाते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऑनलाइन संगीत स्टोर से संबद्ध हैं, तो आपके पास इंटरनेट पर उन उपकरणों का विज्ञापन करने का अवसर होगा। यदि कोई व्यक्ति आपकी साइट का दौरा करता है, अपने लिंक के माध्यम से टूल विक्रेता के वेब पेज को एक्सेस करता है और एक उत्पाद खरीदता है, तो आपको उस बिक्री पर कमीशन मिलेगा।
  • 2
    अपने ब्लॉग या साइट पर Google Adwords विज्ञापन जोड़ें Google ऐडसेंस छोटे, मध्यम और बड़ी साइटों के लिए अच्छा कमाई का अवसर हो सकता है। विज्ञापन पृष्ठ की सामग्री को अनुकूलित किया जाएगा, और इसलिए, आपके आगंतुकों के हितों के लिए। हर बार जब कोई उपयोगकर्ता आपके पृष्ठ पर आए किसी विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपको एक कमीशन मिलेगा।
  • विधि 5

    ईबे
    1
    ईबे पर बेचना हर दिन ईबे कई लेन-देनों का नायक है, लाखों यूरो के आदान प्रदान के साथ। यह किसी भी अन्य ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बिक्री की तरह है, लेकिन मूल अंतर के साथ: ईबे प्रत्येक दिन 18.1 करोड़ से अधिक संभावित ग्राहकों को बनाता है। उन उत्पादों की खोज करें जो सबसे कम कीमत पर प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे अधिक बेचे जाते हैं - उन्हें खरीदकर और अधिक कीमत पर बेचते हैं
  • 2
    छोटे से थोड़ा बढ़ो जैसा कि किसी भी सट्टा बाजार में होगा, वहां अवसर होंगे जहां आप सफल होंगे और दूसरी बार आपको नुकसान होगा। शुरुआत में ज्यादा जोखिम न लें - ईबे मंच से परिचित होने की कोशिश करें। खरीदार बहुत अनुभवी हैं - जीत को बहुत जल्दी नहीं गाएं जब आप उस उत्पाद की पहचान करते हैं जो कि खरीदने के लायक है, तो ध्यान रखें कि कई अन्य खरीदार इसे खरीदने के लिए उत्सुक होंगे - आप नीलामी प्रणाली में एक विशेषज्ञ बन गए हैं
  • यह पहली बार में निराशाजनक हो सकता है, लेकिन एक बार आपके पास आवश्यक अनुभव है, तो आप प्रतियोगिता के लिए खड़े होंगे।
  • 3
    अपने शहर में अवसरों की तलाश में जाओ। आप अपने हार्डवेयर स्टोर या किसी अन्य स्टोर से बुकस्टोर में मूल्यवान उत्पादों में आ सकते हैं जो कि लागत से नीचे बेची जाती है। कभी-कभी सिर्फ एक छोटी सी `देखभाल और एक उत्पाद जिसे आप कम कीमत पर खरीदते हैं, उसे एक उच्च कीमत पर फिर से बेचना चाहते हैं।
  • रिएक्टर - यह महत्व नहीं है कि वह महत्वपूर्ण है, लेकिन लाभ के ह्रास जो आप इसे से प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 6

    विभिन्न
    1
    एक संरक्षक ढूंढिए, अर्थात् वह व्यक्ति जो आपके सामने सफल रहा है और आपको उपयोगी सलाह दे सकता है!
  • 2
    प्रत्यक्ष बिक्री मॉडल खोजें यह सफल होने का सबसे अच्छा तरीका है
  • टिप्स

    • एक ऑनलाइन व्यापार प्रणाली खोजें जो पहले से ही सफल रहा है।
    • अपने बिलिंग सिस्टम का विस्तार से देखें कई मामलों में, ग्राहक आपको सेवा के लिए भुगतान करते समय कुछ बिलिंग सिस्टम का उपयोग करने के लिए कहेंगे। पेपैल जैसी सेवा के लिए साइन-अप करें, जो मानकीकृत चालान प्रदान करते हैं जो निश्चित रूप से आपके ग्राहक की आवश्यकताओं को पूरा करेंगे।
    • एक ऑनलाइन व्यापार शुरू करना आसान या मुश्किल हो सकता है, इस पर निर्भर करता है कि आपने इसे बनाने के शुरुआती चरण के साथ कैसे निपटाया। आप केवल एक ऑनलाइन व्यापार के साथ बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं यदि आप आवश्यक कदमों का पालन करें और महत्वपूर्ण बिंदुओं को न भूलें जो सफलता के लिए आपकी अगुआई कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • आपकी ईकॉमर्स साइट बनाने की प्रक्रिया में आपकी सेवाओं का पालन न करने वाली सेवाओं पर ध्यान दें।
    • याद करो कि यह एक व्यवसाय है। अपनी गलतियों और दूसरों के द्वारा प्राप्त सफलता से सीखो एक मेहनती छात्र बनो!
    • कभी किसी को भुगतान न करें जो आपको सिखाने का वादा करता है कि इंटरनेट पर पैसे कैसे कमाएं। अपने खर्चों में सतर्क रहें
    • पेपैल के इस्तेमाल की शर्तों पर ध्यान दें सेवा के माध्यम से क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय, आप सीधे वापसी का अनुरोध करने की संभावना खो देते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अपने डोमेन के साथ एक वेबसाइट जिसे आप किसी भी होस्टिंग सेवा वेब पेज पर खरीद सकते हैं।
    • कदम निर्देशों के अनुसार विस्तृत कदम के साथ पालन करने के लिए एक अच्छी तैयारी प्रणाली।
    • यदि आप अपने व्यवसाय की शुरुआत में हैं तो आउटसोर्सिंग का सहारा लेने के लिए अधिक लाभदायक है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके लिए काम करने वाले पेशेवरों को समय और पैसा बर्बाद करने के बजाय, सर्वोत्तम संभव तरीके से करने का प्रयास करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com