हैकर को अपने मोबाइल फोन तक पहुंचने से कैसे रोकें?

आजकल, सभी वायरस और मैलवेयर है कि मौजूद साथ और सॉफ्टवेयर सुरक्षा के मुद्दों और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से संबंधित रिपोर्ट की एक उत्तराधिकार के साथ, कोई भी जो लोग स्मार्टफोन के मालिक हैं हैकर्स द्वारा संभावित हमलों से बचाने के लिए कोशिश कर रहा है दिल पर ले जाता है इसके लिए जिम्मेदार होगा। आपके स्मार्टफ़ोन को मजबूत और सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करने से शुरू होने से सुरक्षित रखने के लिए कुछ सरल सावधानी बरतनी चाहिए और इसमें शामिल डेटा को सुरक्षित रखना होगा। हालांकि, याद कुछ भी नहीं सरल है, लेकिन कंप्यूटर सुरक्षा के संदर्भ में अपने ज्ञान को बढ़ाने के हैक होने से स्मार्टफोन को रोकने के अवसरों में वृद्धि होगी।

कदम

भाग 1

अपने स्मार्टफोन को सुरक्षित रखें
हैक होने के चरण 1 से अपने सेल फोन को रोकें शीर्षक छवि
1
अपना ऑपरेटिंग सिस्टम अप-टू-डेट रखें जैसे ही आपको सूचना मिलती है कि ऑपरेटिंग सिस्टम का एक नया संस्करण उपलब्ध है, आपको इसे डाउनलोड करना चाहिए और उसे तुरंत इंस्टॉल करना चाहिए कई हैकर्स ऑपरेटिंग सिस्टम के गैर-अपडेट किए गए संस्करणों पर कमजोरियों का लाभ लेते हैं। विभिन्न डेवलपर्स द्वारा नियमित रूप से जारी किए गए अद्यतन त्रुटियों या त्रुटियों को ठीक करने के लिए उपयोग किए जाते हैं जो स्वचालित रूप से डिवाइस को सुरक्षित बनाता है
  • छिपकर अपने सेल फोन से छेड़छाड़ की जाने वाली तस्वीर का शीर्षक
    2
    सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें जो आपके एंड्रॉइड स्मार्टफोन को बचाता है पहले एप्लिकेशन को डाउनलोड न करें जो आपके साथ हो। विश्वसनीय और वैध वेबसाइटों या संस्थानों द्वारा प्रदान की गई सलाह का उपयोग करके एक संपूर्ण शोध किया जाना चाहिए। यदि आप एक निशुल्क, सुरक्षित और विश्वसनीय उत्पाद चाहते हैं, तो अवास्ट चुनें। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जो आपके डिवाइस को हमलों, वायरस और मैलवेयर से बचाता है। यदि आपके पास बजट की समस्याएं नहीं हैं, तो आप मैक्फी या नॉर्टन जैसी अधिक पूर्ण उत्पाद चुन सकते हैं।
  • आम तौर पर, आईओएस उपकरणों का उल्लंघन करना बहुत मुश्किल है हालांकि, इस संदर्भ में भी ऑपरेटिंग सिस्टम के कुछ संस्करण कमजोर हैं। हमेशा सुरक्षित रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि ऑपरेटिंग सिस्टम और सभी सॉफ़्टवेयर को तत्काल सभी नए संस्करणों को डाउनलोड करने के बाद ही अपडेट किए जाएं जैसे ही वे उपलब्ध हैं आपके द्वारा इंस्टॉल किए जाने वाले एप्लिकेशन की विश्वसनीयता की पुष्टि करने में हमेशा सावधानी बरतें।
  • यदि संभव हो, तो सुरक्षा पासवर्ड सेट करके आपने जो एंटी-वायरस सॉफ़्टवेयर का चयन किया है, उस तक पहुंच की रक्षा करें।
  • हैक होने के चरण 3 से अपने सेल फोन को रोकें शीर्षक छवि
    3
    डिवाइस एक्सेस कोड सेट करें इस मामले में आपको एक जटिल और मजबूत चुनना चाहिए, लेकिन एक ही समय में याद रखना आसान है सामान्य तौर पर व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि जन्म की तारीख, पालतू जानवर का नाम या टेलीफोन नंबर का एक हिस्सा इस्तेमाल करने से बचने के लिए अच्छा है। एक नया एक्सेस कोड कॉन्फ़िगर करने के लिए, सीधे एप्पल और Google वेबसाइटों के तकनीकी समर्थन अनुभाग द्वारा प्रदान किए गए निर्देशों का पालन करें।
  • आईफोन पर एक्सेस कोड सेट करने के लिए, आप छह या चार अंक या कस्टमाइज़ किए गए अल्फ़ान्यूमेरिक पासवर्ड वाले नंबर चुन सकते हैं।
  • एंड्रॉइड सिस्टम पर, बटन दबाएं "मेन्यू" जबकि होम स्क्रीन प्रदर्शित होती है। फिर विकल्प चुनें "सेटिंग" डिवाइस के मुख्य मेनू तक पहुंचने के लिए इस बिंदु पर आइटम का चयन करें "सुरक्षा", फिर विकल्प टैप करें "स्क्रीन लॉक"। दिखाए गए आइटमों के नाम आपके एंड्रॉइड डिवाइस के मेक और मॉडल के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। चुनें कि कोई भी उपयोग करना है या नहीं "संकेत", ए "पिन" या स्मार्टफ़ोन पर पहुंच को अवरुद्ध करने के लिए एक अल्फ़ान्यूमेरिक पासवर्ड। सुरक्षा कोड सेट हो जाने के बाद, समय अंतराल चुनें जिसके बाद डिवाइस स्वचालित रूप से लॉक हो जाएगा
  • छिपाने के लिए आपका सेल फोन रोकें शीर्षक से चित्र 4
    4
    इन्हें स्थापित करने से पहले अनुप्रयोगों का ध्यान रखें। ऐसे प्रोग्राम्स को डाउनलोड करें जिन्हें आप अपने डिवाइस पर केवल विश्वसनीय और सुरक्षित स्रोतों से इंस्टॉल करना चाहते हैं, जैसे कि ऐपल ऐप स्टोर, iTunes या Google Play Store। यदि आपके पास एक एंड्रॉइड डिवाइस है, तो एक नया एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए चुनते समय सावधान रहें। Google, ऐप्पल के विपरीत, गहराई में निगरानी नहीं करता है और अपने स्टोर पर प्रकाशित किए गए क्षुधाओं के बारे में सोचता है। तृतीय पक्षों द्वारा उत्पादित एक एप्लिकेशन डाउनलोड करने से पहले, उन उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं से हमेशा परामर्श करें जो पहले से ही कर चुके हैं या विश्वसनीय और सुरक्षित वेबसाइटों की राय वायर्ड या सीएनईटी
  • हैक होने के चरण 5 से अपने सेल फोन को रोकें शीर्षक छवि
    5
    डिवाइस को दूरस्थ रूप से प्रबंधित करने का तरीका जानें ऑपरेटिंग सिस्टम की सेटिंग या विशिष्ट एप्लिकेशन के माध्यम से, आप अपने मोबाइल डिवाइस को लॉक कर सकते हैं या नुकसान या चोरी के मामले में इसे प्रारूपित कर सकते हैं। अगर आपके पास एक आधुनिक मोबाइल डिवाइस है, तो आपको कोई भी अतिरिक्त एप्लिकेशन डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है। आप सुविधा के माध्यम से दूरस्थ रूप से आईफोन को नियंत्रित कर सकते हैं "अपना आईफोन ढूंढें" iCloud का अगर आपके पास एक एंड्रॉइड डिवाइस है, तो आप इसे अपने Google खाते से दूरस्थ रूप से सीधे नियंत्रित कर सकते हैं।
  • जो उपयोगकर्ता iPhone के एक दिनांकित मॉडल के कब्जे में हैं, वह ऐप्लिकेशन इंस्टॉल कर सकता है "अपना आईफोन ढूंढें" सीधे iTunes से उपयोगकर्ता जिनके दिनांकित एंड्रॉइड डिवाइस हैं वे अनुप्रयोग का उपयोग कर सकते हैं "मेरा फ़ोन ढूंढें"। दिखाए गए दोनों कार्यक्रम मुफ़्त हैं
  • छिपाने के लिए आपका सेल फोन रोकें शीर्षक से छवि चरण 6
    6
    असुरक्षित वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करते समय हमेशा सावधानी बरतें। मुफ्त में प्रवेश के साथ सभी वायरलेस नेटवर्क, अर्थात् पासवर्ड दर्ज करने की आवश्यकता के बिना, लॉक के रूप में क्लासिक आइकन की विशेषता नहीं है यह हमेशा अच्छा होता है, जब संभव हो, इस प्रकार के कनेक्शन का उपयोग करने से बचने के लिए, उपकरण के सेल्यूलर डेटा कनेक्शन को चुनना। किसी भी मामले में, एक एप्लिकेशन इंस्टॉल किया जा सकता है जो कि वीपीएन नेटवर्क के जरिए अभिगम को प्रबंधित कर सकता है (अंग्रेजी से) "वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क"), जो एन्क्रिप्टेड कनेक्शन पर डेटा यातायात को पुनर्निर्देशित करता है। हालांकि, भले ही आपने वीपीएन सेवा का उपयोग करने के लिए चुना है, तो भी असुरक्षित वाई-फाई कनेक्शन का उपयोग करके अपने बैंक खाते या अन्य संवेदनशील व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंचने के लिए इसका उपयोग करना सबसे अच्छा नहीं है।
  • वायरलेस नेटवर्क को सुरक्षित करने के लिए कनेक्शन एक लॉक आइकन द्वारा विशेषता है जो आमतौर पर नेटवर्क नाम के पास स्थित है।
  • छिपाने के लिए आपका सेल फोन रोकें शीर्षक से छवि 7
    7
    वाईफ़ाई और ब्लूटूथ कनेक्शन और जीपीएस सेवा को बंद करने के लिए जब आपको उन्हें उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, तो बंद करें। ये सुविधाएं खराब लोगों को क्षेत्र को स्कैन करके केवल एक स्मार्टफ़ोन का पता लगाने की अनुमति देती हैं। उन्हें अक्षम करने के लिए, उपयोगकर्ता के मैनुअल या निर्माता की वेबसाइट के तकनीकी समर्थन अनुभाग में निर्देश देखें। आम तौर पर, अधिकांश आधुनिक उपकरणों पर, वाई-फाई और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और जीपीएस ट्रैकिंग सेवा डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम होती है।
  • छिपाने के लिए आपका सेल फोन रोकें शीर्षक से छवि 8 कदम
    8
    डिवाइस एक्सेस विधि का उपयोग करने से बचें जो बहुत सरल है अपने स्मार्टफ़ोन पर एक्सेस अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट या चेहरे की पहचान का उपयोग न करें। हैकर्स स्पर्श करने वाले वस्तुओं से उंगलियों के निशान की एक प्रति बनाने या एक साधारण तस्वीर के माध्यम से एक मानव चेहरे की विशेषताओं पर वापस जाने में सक्षम हैं। अपने स्मार्टफ़ोन को जब आप घर पर होते हैं या जब यह किसी एसेसरी या युग्मित डिवाइस का पता लगाता है, स्वचालित रूप से अनलॉक करने से बचें। यदि कोई हैकर आपके घर को लैन या आपके स्मार्ट वॉच को पकड़ सकता है, तो मोबाइल डिवाइस स्वचालित रूप से एक हमले के लिए कमजोर हो जाएगा।
  • भाग 2

    रोबस्टा पासवर्ड का उपयोग करें
    छिपाने के लिए आपका सेल फोन रोकें शीर्षक से छवि 9 कदम
    1
    लगता है कि मुश्किल से एक पासवर्ड चुनें. मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए अच्छा है जो अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के जटिल संयोजन का परिणाम है। जितना अधिक पासवर्ड सेट अप किया जाता है उतना अधिक मजबूत और मुश्किल होगा कि इसका उल्लंघन हो। अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों के संयोजन का उपयोग करें, जिसके परिणामस्वरूप पासवर्ड को और भी जटिल बनाने के लिए थोड़ी-प्रयुक्त प्रतीक के साथ।
    • निश्चित रूप से जन्मदिन की तिथियां, वर्षगाँठ से व्युत्पन्न पासवर्ड का उपयोग करने से बचें या ये संख्याओं या वर्णों की प्राथमिक अनुक्रमों से मेल खाती हैं "12345" या "ABCD"। अनुमान लगाने के लिए साधारण पत्र अनुक्रमों का उपयोग न करना अच्छा है, जैसे आपकी मां का नाम या आपके पालतू जानवर का नाम।
    • अपने वॉयसमेल, वाई-फाई नेटवर्क और उन सभी अनुप्रयोगों को सुरक्षित रखें जिनसे आप संवेदनशील डेटा और सूचनाओं को प्रबंधित करते हैं, जैसे किसी बैंक खाते या ई-मेल, पासवर्ड के साथ। जवाब देने वाली मशीन तक पहुंच सुरक्षित करने के लिए, टेलीफोन कंपनी की वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें, जिसे आपने चुना है।
  • छिपाने के लिए आपका सेल फोन रोकें शीर्षक से चित्र 10
    2



    अपना पासवर्ड साझा न करें इस नियम का कोई अपवाद नहीं होना चाहिए, इसलिए आपको इसे अपने साथी, करीबी रिश्तेदारों या सभी समय के दोस्तों के साथ भी साझा नहीं करना चाहिए। जब आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हों, तो अपने आसपास के लोगों को यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यान दें कि कोई भी आपको अपना पासवर्ड नहीं लिखता है अंत में, जब आप एक बंद सर्किट कैमरे से शूटिंग कर रहे होते हैं, तब पासवर्ड और एक्सेस कोड दर्ज करने से बचें - आपको नहीं पता कि रिकॉर्ड किए गए छवियों का विश्लेषण कौन करेगा।
  • छिपाने के लिए आपका सेल फोन रोकें शीर्षक से छवि 11
    3
    हमेशा स्वचालित लॉगिन प्रक्रियाओं का उपयोग करने से बचें बेशक वे उपयोग करने के लिए सुविधाजनक हैं क्योंकि वे प्रत्येक बार उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड टाइप करने से बचते हैं, लेकिन हैकर्स के लिए वे खाते को तोड़ने के लिए एक अत्यंत सरल उपकरण हैं। अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को हमेशा उस 10-20 सेकंड तक लेना अच्छा है, खासकर अपने बैंक खाते में प्रवेश करने के लिए या अन्य वेबसाइट्स जिसमें संवेदनशील और व्यक्तिगत डेटा शामिल है धीरे-धीरे वर्ण लिखने का, जल्दबाजी के बिना इतना है कि खाता सुरक्षा प्रक्रियाओं (गलत पासवर्ड कई बार प्रवेश करने के लिए उदाहरण के लिए) का उल्लंघन करने के लॉक होने पर याद रखें।
  • यदि आपके पास समय नहीं है या यदि आपको नहीं लगता कि आप बहुत सारे पासवर्ड याद रख सकते हैं, तो आप एक का उपयोग कर सकते हैं "पासवर्ड प्रबंधक"। यह एक ऐसा कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य सभी उपयोगकर्ता लॉगिन पासवर्ड को संग्रहीत करना है और जब आप किसी विशेष वेबसाइट पर लॉग इन करना चाहते हैं, तो स्वचालित रूप से इसका उपयोग करना है। जाहिर है, इस प्रकार के प्रोग्राम बदले में पासवर्ड द्वारा संरक्षित होते हैं। इस तरह, हालांकि, उपयोगकर्ता को केवल प्रवेश कोड को याद रखने की आवश्यकता होगी "पासवर्ड प्रबंधक"।
  • छिपाने के लिए आपका सेल फोन रोकें शीर्षक से छवि 12
    4
    अलग पासवर्ड का उपयोग करें होम बैंकिंग, ई-मेल और सोशल नेटवर्क तक पहुंचने के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग करना हैकर्स का काम बेहद सरल है प्रत्येक खाते की रक्षा के लिए अक्षरों, संख्याओं और प्रतीकों के अधिक जटिल दृश्यों को बनाने के लिए आपको आवश्यक समय लें। काम को कम भारी बनाने के लिए, आप एक पासवर्ड जनरेटर के उपयोग के लिए इसके प्रबंधन के लिए एक कार्यक्रम के साथ विकल्प चुन सकते हैं ("पासवर्ड प्रबंधक")।
  • छिपाने के लिए अपना सेल फोन रोकें चरण 13
    5
    अक्सर अपना पासवर्ड बदलें सभी पासवर्ड अपडेट करने के लिए एक प्रक्रिया बनाकर इसे नियमित आधार पर करें इसे हर हफ्ते, महीने या तिमाही चलाएं और अपवाद के बिना समय सीमा को पूरा करें सुविधा के लिए आप इस गतिविधि को एक इलेक्ट्रॉनिक कैलेंडर के भीतर एक घटना के रूप में योजना बना सकते हैं।
  • भाग 3

    व्यक्तिगत डेटा को सुरक्षित रखें
    हैक किए गए कदम 14 से अपने सेल फोन को रोकें शीर्षक छवि
    1
    सामाजिक नेटवर्क के भीतर बहुत अधिक व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें अब चैट और सामाजिक में वास्तविक नाम का उपयोग करने के लिए प्रथा है, लेकिन व्यक्तिगत डेटा साझा करने को सीमित करना अच्छा है। कभी भी अपने घर या निवास स्थान का पता, मोबाइल या लैंडलाइन नंबर, अपने माता-पिता के बारे में व्यक्तिगत जानकारी आदि अपने प्रोफ़ाइल में दर्ज नहीं करें। यहां तक ​​कि विचारित जानकारी दर्ज करने की कोशिश न करें "हानिरहित" या "सुरक्षित", जैसे कि आपके पसंदीदा गीत का शीर्षक या वर्तमान में आप जिस किताब को पढ़ रहे हैं हेकर्स उनका इस्तेमाल आपकी पहचान चुराने के लिए कर सकते हैं और जब आप अपराधी या गैरकानूनी गतिविधियां करते हैं तो आपके लिए होने का बहाना कर सकते हैं।
  • हैक होने के चरण 15 से अपने सेल फोन को रोकें शीर्षक छवि
    2
    स्मार्टफ़ोन में संग्रहीत व्यक्तिगत जानकारी हटाएं छवियों और तस्वीरें किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत ज़िंदगी के कई विवरण बता सकते हैं जिससे एक हमलावर को उस व्यक्ति के लिए गैरकानूनी या धोखाधड़ी के उद्देश्यों से गुजारने का मौका मिलता है। औद्योगिक जासूसी के क्षेत्र में काम करने वालों के लिए कंपनी की बैठक की नोट या ऑडियो रिकॉर्डिंग बहुत उपयोगी हो सकती है। इन कारणों से यह चित्र और किसी अन्य संवेदनशील डेटा (पाठ फ़ाइलें, दस्तावेज, आदि) को एक कंप्यूटर से स्थानांतरित करना अच्छा है।
  • यदि आप अपने स्मार्टफोन को स्क्रैप, देना या बेचने का निर्णय लेते हैं, तो ऐसा करने से पहले इसे प्रारूपित करना और उसके फैक्ट्री सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करना अच्छा है। सबसे पहले, यह किसी भी जानकारी को बनाने के लिए आंतरिक मेमोरी की सभी सामग्री को एन्क्रिप्ट करता है जो बेकार में भूल गया है। इस बिंदु पर, डिवाइस को पुनर्स्थापित करने के लिए उपयोगकर्ता के मैनुअल या निर्माता की वेबसाइट पर दी गई प्रक्रियाओं का पालन करें।
  • छिपाने के लिए आपका सेल फोन रोकें शीर्षक से छवि 16
    3
    कभी भी खुले ईमेल नहीं जो आपके लिए संदिग्ध लगते हैं बस एक ई-मेल संदेश खोलकर या एक लिंक पर क्लिक करके, आप प्रेषक को व्यक्तिगत या संवेदनशील डेटा तक पहुँच बिंदु प्रदान कर सकते हैं। अगर कोई ई-मेल संदेश प्रेषक से आता है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो बिना किसी हिचकिचाहट के तुरंत इसे हटा दें इस घटना में कि ई-मेल के प्रेषक पर भरोसेमंद है, ई-मेल पता सही और वैध है यह सत्यापित करने के लिए माउस कर्सर को सापेक्ष नाम पर ले जाएं। वेबमेल सेवाओं के प्रबंधक, जैसे जीमेल, प्राप्त प्रत्येक संदेश के प्रेषक का नाम और ई-मेल पता दिखाते हैं।
  • छिपाने के लिए आपका सेल फोन शीर्षक से छवि हैक कदम 17
    4
    स्मार्टफोन के माध्यम से व्यक्तिगत जानकारी न भेजें इस मामले में यह विचार करना अच्छा है कि खराब परिदृश्य क्या हो सकता है, यदि आपका स्मार्टफ़ोन उल्लंघन करता है, और आवश्यक सावधानी बरतने के लिए इस बिंदु से शुरू होता है किसी भी प्रकार की गोपनीय और संवेदनशील जानकारी साझा करने के लिए डिवाइस का तुरंत उपयोग करना बंद करें जब कोई आपको ऐसी जानकारी भेजता है, तो उन्हें पढ़ने के बाद तुरंत अपने स्मार्टफोन से हटा दें
  • छिपकर अपने सेल फोन से छेड़छाड़ की गई छवि 18 कदम हैक
    5
    हमेशा अपने डेटा का बैकअप लें कंप्यूटर पर इस जानकारी की एक प्रति बनाओ फिर बाहरी हार्ड ड्राइव या यूएसबी मेमोरी ड्राइव का उपयोग कर डेटा का बैकअप बनाएं। यदि आपने अपने फोन पर बहुत अधिक डेटा रखे हैं, तो समय और प्रयास को बचाने के लिए, आप स्वचालित बैकअप सिस्टम का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • हमेशा अपने स्मार्टफोन या सेल फोन को आपके साथ रखने का प्रयास करें या कम से कम हमेशा पता करें कि यह कहां है।
    • आपको अपने कंप्यूटर के साथ अपने स्मार्टफोन का उपयोग करना और सुरक्षित करना चाहिए। हमेशा आपके द्वारा खोलने वाली फ़ाइलों, आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटों और आपके द्वारा साझा किए गए डेटा पर करीब ध्यान देना

    चेतावनी

    • अगर आप एक सेल फोन तक पहुंचने की इच्छा के बारे में सोच रहे हैं जो मालिक की अनुमति के बिना तुम्हारा नहीं है, तो फिर से सोचें यह एक कार्रवाई दुनिया में ज्यादातर देशों में अवैध माना जाता है, इसलिए आपको बहुत गंभीर कानूनी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com