विंडोज एक्सपी के साथ एक पीसी को कैसे स्वरूपित किया जाए

कंप्यूटर को हार्ड ड्राइव नामक डिवाइसों में डेटा और ऑपरेटिंग प्रक्रियाओं का संग्रह - इन उपकरणों से सभी डेटा को हटाने के लिए स्वरूपण कहा जाता है। यदि आपको ऐसी समस्याएं आती हैं जो आप कंप्यूटर का उपयोग करते समय हल नहीं कर सकते हैं, तो यह ऑपरेशन आवश्यक हो सकता है। स्वरूपण "साफ" पूरी तरह से सभी डेटा से डिवाइस और प्रदर्शन विसंगतियों या वायरस की वजह से उन को हल करना चाहिए।

कदम

भाग 1

फ़ॉर्मेटिंग तैयार करें
पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 1
1
इससे पहले मुद्रा को defragment कंप्यूटर या विरोधी मैलवेयर प्रोग्राम का उपयोग कर। दोनों ऑपरेशन कंप्यूटर के संचालन में सुधार कर सकते हैं और इस प्रकार स्वरूपण से बचें। आप भी कोशिश कर सकते हैं पुनः स्थापित ऑपरेटिंग सिस्टम
  • यदि आप किसी वायरस से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो याद रखें कि यह ऑपरेशन सभी फाइलों को नहीं हटाता है और फिर से स्थापित होने के बाद संक्रमित लोग अभी भी उपस्थित हो सकते हैं।
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 2
    2
    सत्यापित करें कि कंप्यूटर निर्माता ने पैकेज में एक रिकवरी डिस्क सम्मिलित की है। अधिकांश निर्माताओं यह प्रदान करने के लिए उपकरण वापस कारखाने की स्थितियों में लाने के लिए सक्षम हो। कुछ मामलों में, एक ऑपरेटिंग सिस्टम इंस्टॉलेशन डिस्क भी है, जबकि दूसरी बार इसमें कोई भी नहीं है - अगर आपके पास रिकवरी डिस्क है, तो आप कंप्यूटर को फ़ॉर्मेट करने की परेशानी को बचा सकते हैं।
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 3
    3
    फ़ॉर्मेटिंग करने के लिए आवश्यक सभी निर्देशों को लिखें या प्रिंट करें जब आप उस प्रक्रिया को प्रारंभ करते हैं जिसकी अब आपके कंप्यूटर फ़ाइलों या इंटरनेट तक पहुंच नहीं है यदि आपने उन चरणों की एक प्रति छाप ली है जिनके लिए आपको समस्याओं को स्वरूपित करने और हल करने के लिए सम्मान की आवश्यकता है, तो आपके पास सभी आवश्यक संदर्भ हैं
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 4
    4
    डेटा को बचाएं आपको प्रक्रिया शुरू करने से पहले सभी महत्वपूर्ण फ़ाइलों का बैकअप लेना चाहिए। याद रखें कि हार्ड डिस्क पर सारी जानकारी हटाई जाएगी और खो जाएगी। यह देखें लेख और बैकअप फ़ाइल को किसी सीडी, यूएसबी कुंजी या बाहरी हार्ड ड्राइव पर स्थानांतरित करना याद रखें।
  • सत्यापित करें कि आपके पास आपके कंप्यूटर से जुड़े अतिरिक्त उपकरणों के ड्राइवर के साथ सभी सीडी हैं, जैसे प्रिंटर, और आपके द्वारा खरीदे गए कार्यक्रमों के भी यदि आप उन्हें डाउनलोड करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन्हें फिर से नेटवर्क से डाउनलोड कर सकते हैं या उन्हें बाद में पुनः स्थापित करने में सक्षम होने के लिए उन्हें मेमोरी डिवाइस पर स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • आपको उपकरणों के मेक और मॉडल को भी नोट करना चाहिए। आप इस जानकारी को अनुभाग तक पहुंच कर पा सकते हैं "डिवाइस प्रबंधन" मेनू से "शुभारंभ"। जब आपके पास उपकरण प्रबंधन तक पहुंच हो, तो आप प्रत्येक श्रेणी पर क्लिक कर सकते हैं और देखें कि कौन सी स्थापित हो चुका है।
  • भाग 2

    कम्प्यूटर विभाजन को चलाएं
    पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 5
    1
    कंप्यूटर ड्राइव में Windows XP CD-ROM या DVD-ROM डालें यदि आपने डिस्क का उपयोग करने का विकल्प चुना है, तो आपको प्रक्रिया के दौरान सिस्टम द्वारा अनुरोधित एक समय में उन्हें स्थापित करना होगा।
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 6
    2
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें ऐसा करने से, Windows XP स्थापना प्रोग्राम शुरू करें।
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 7
    3
    सीडी शुरू करने के लिए कोई भी कुंजी दबाएं जब सिस्टम उसे अनुरोध करे। संदेश तुरंत बाद दिखाई देता है पोस्ट. डिस्क की सामग्री को लोड किए जाने पर बटन दबाएं "प्रस्तुत करना" की बाड़ लगाने पर "स्थापना में आपका स्वागत है"।
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 8
    4
    जब पूछा जाए तो माइक्रोसॉफ्ट के उपयोग और लाइसेंस की शर्तों को स्वीकार करने के लिए एफ 8 कुंजी दबाएं। चूंकि Windows XP की स्थापना पहले से ही आपके डिवाइस पर इंस्टॉल हो चुकी है, इसलिए आप ऑपरेटिंग सिस्टम की मरम्मत के अनुरोध देख सकते हैं - कुंजी दबाएं "Esc" इस चरण को छोड़ने और स्वरूपण के साथ जारी रखें।
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 9
    5
    कोई भी क्षेत्र चुनें जो लेखन को नहीं दिखाता है "निरस्त स्थान"। सभी मौजूदा रिक्त स्थान, दोनों विभाजन और गैर-विभाजित वाले, मॉनिटर पर सूचीबद्ध हैं उन लोगों को चुनने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें जिन्हें हटाया जाना है।
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 10
    6
    बटन दबाएं "डी" प्रत्येक फ़ाइल को हटाने के लिए जब सिस्टम इसे अनुरोध करता है, तो बटन दबाएं "एल" ऑपरेशन की पुष्टि करने के लिए - इस तरह, कंप्यूटर की हार्ड डिस्क से सभी पुराने डेटा हटाएं
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 11
    7
    चरण 6 और 7 दोहराएं जब तक मैं केवल रहूँ "रिक्त स्थान आवंटित"। अब जब सभी स्थानों को विभाजित और हटा दिया गया है, बटन को दबाएं "सी" एक नया विभाजन बनाने के लिए - बाद में, दबाएं "प्रस्तुत करना" अधिकतम आकार का एक नया विभाजन बनाने के लिए
  • भाग 3

    स्वरूप और स्थापित करें Windows XP
    पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 12



    1
    एक नया विभाजन चुनने के लिए तीर कुंजियों का उपयोग करें। पुरस्कार "प्रस्तुत करना" एक अप्रकाशित स्थान में ऑपरेटिंग सिस्टम को स्थापित करने के लिए यह ऑपरेशन स्थापना विकल्पों की एक सूची के अनुसार होता है।
  • पीसी के लिए रीफोर्मैट नामक छवि Windows XP चरण 13
    2
    चुनना "त्वरित स्थापना"। हम चुनने की सलाह देते हैं NTFS फाइल सिस्टम, जो विंडोज एक्सपी के लिए पसंदीदा है
  • यदि आपने कंप्यूटर को एक त्रुटि से पुनर्स्थापित करने के लिए प्रारूपित करने का निर्णय लिया है, तो आपको एक पूर्ण प्रारूप करना होगा, अन्यथा त्रुटि जारी रहती है।
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि विंडोज एक्सपी चरण 14
    3
    युक्ति को रिबूट करना चाहिए, उसके बाद आप भाषा और स्थानीय प्राथमिकताओं का चयन कर सकते हैं जब संकेत मिले। आप अधिक विकल्पों के लिए त्वरित सेटिंग्स से चुन सकते हैं या कस्टम मेनू एक्सेस कर सकते हैं।
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 15
    4
    आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले पासवर्ड में टाइप करें जब सिस्टम व्यवस्थापक पासवर्ड की आवश्यकता होती है, तो आप इसे दर्ज कर सकते हैं - एक को चुन सकते हैं जिसे आप याद कर सकते हैं, लेकिन अनुमान लगाने में कठोर हैं
  • भाग 4

    डेटा को पुनर्स्थापित करें
    पीसी के लिए रीफोर्मैट नामक छवि विंडोज़ XP चरण 16
    1
    डिस्क या यूएसबी कुंजी जिसमें कंप्यूटर बैकअप शामिल है। डिवाइस को प्रक्रिया से पहले सहेजे गए दस्तावेज़ों को पुनर्स्थापित करने के लिए उपयुक्त रीडर में डालें और एप्लिकेशन पुनः इंस्टॉल करें।
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 17
    2
    पर क्लिक करें "शुभारंभ" मेनू खोलने के लिए यह स्क्रीन के निचले बाएं कोने में स्थित है। बैकअप को पुनर्स्थापित करने के लिए, विकल्प चुनें "सभी कार्यक्रम" और "सामान"- बाद में चुनें "सिस्टम टूल" और "बैकअप"। जब बैकअप खुलता है, तो क्लिक करें "निरंतर" आगे बढ़ने के लिए
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि विंडोज एक्सपी चरण 18
    3
    चुनना "फ़ाइलों और सेटिंग्स को पुनर्स्थापित करें"। पर क्लिक करें "निरंतर" अगली स्क्रीन पर जाने के लिए - चयन करें "ब्राउज" आपके द्वारा सीडी या यूएसबी कुंजी पर तैयार बैकअप ढूंढने के लिए और उसके बाद क्लिक करें "निरंतर" आगे बढ़ने के लिए
  • पीसी के लिए रीफोर्मेट शीर्षक वाली छवि Windows XP चरण 1 9
    4
    बटन पर क्लिक करें "अंत" बैकअप को स्थानांतरित करने के लिए प्रक्रिया में कुछ समय लग सकता है, खासकर यदि आपके पास स्थानांतरित करने के लिए बहुत अधिक डेटा है पुनर्स्थापना पूर्ण होने पर क्लिक करें "पास"। बैकअप में फ़ाइलें अब आपके नए स्वरूपित कंप्यूटर पर होनी चाहिए
  • भाग 5

    समस्या निवारण
    1
    यदि सीडी स्थापना पूर्ण नहीं करती है कंप्यूटर मेमोरी की जांच करें. यदि कई त्रुटियां हैं, तो आपको एक या दोनों को प्रतिस्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है मेमोरी स्टिक.
  • 2
    को बदलने की कोशिश करो लेखक और केबल समय के साथ कुछ केबल पहने जाते हैं, इसलिए उन्हें क्षतिग्रस्त होने या खराब होने पर बदला जाना चाहिए।
  • 3
    सीडी प्लेयर की जांच करें यह देखने के लिए दूसरी डिस्क डालने की कोशिश करें कि कंप्यूटर इसे पढ़ सकता है - यदि परिणाम नकारात्मक है, तो आपको खिलाड़ी को बदलना चाहिए।
  • 4
    सत्यापित करें कि डिस्क खरोंच नहीं है। इसे अपने हाथ में पकड़ो और इसे प्रकाश में देखने के लिए इसे खत्म कर दें- अगर सतह खरोंचदार है, तो सीडी प्लेयर नहीं कर सकता "देखना" डेटा एक अलग डिस्क का उपयोग करें या फिर कोशिश करें इसे ठीक.
  • चेतावनी

    • टिप्पणी: विंडोज एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए न्यूनतम कंप्यूटर आवश्यकताएं हैं: 233 मेगाहर्ट्ज प्रोसेसर - 128 एमबी रैम, हार्ड डिस्क पर 1.5 जीबी रिक्त स्थान, 800x600 का न्यूनतम स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन और सीडी या डीवीडी-रॉम ड्राइव , एक कुंजीपटल और एक माउस के लिए पाठ्यक्रम के अलावा
    • चेतावनी: बिजली के झटके और आग से बचने के लिए, गंदे या गीली अधिष्ठापन डिस्क डालें।
    • टिप्पणी: इस प्रक्रिया को निष्पादित करके, आप सभी उपयोगकर्ता डेटा हटाते हैं, इसलिए आपको उन्हें बाहरी संग्रहण डिवाइस में पहले सहेजना होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक निजी कंप्यूटर जो Windows XP की आवश्यकताओं को पूरा करता है
    • एक Windows XP स्थापना डिस्क
    • Windows XP के लिए सीरियल कोड
    • काम का एक घंटा या तो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com