कैसे एक डीवीडी के ऑडियो निकालें और इसे वीएलसी मीडिया प्लेयर के साथ एमपी 3 प्रारूप में कनवर्ट करें

यदि आप एक डीवीडी से ऑडियो ट्रैक निकालने की जरूरत है, तो आप इसे वीएलसी प्लेयर और हैंडब्रेक का उपयोग कर सकते हैं। इन दोनों कार्यक्रम मुक्त और खुले स्रोत हैं, इसलिए आप उन्हें वेब से डाउनलोड कर सकते हैं और उन्हें बिना किसी समस्या के उपयोग कर सकते हैं। एक डीवीडी के ऑडियो ट्रैक को निकालने के लिए और इसे एमपी 3 प्रारूप में कनवर्ट करने के लिए, आपको दोनों की आवश्यकता होगी - आम तौर पर, बस वीएलसी का इस्तेमाल करके खराब गुणवत्ता वाली ऑडियो फ़ाइलें या त्रुटियाँ उत्पन्न होती हैं हैंडब्रेक आपको एक डीवीडी को एक वीडियो फ़ाइल में कनवर्ट करने की अनुमति देता है जिससे आप ऑडियो ट्रैक को आसानी से अलग कर सकते हैं।

कदम

वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करने वाली छवि शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
डाउनलोड करें और वीएलसी प्लेयर इंस्टॉल करें। आप इस यूआरएल से इंस्टॉलेशन फाइल का मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं videolan.org. चूंकि आप आधिकारिक वीडियो लैन वेबसाइट का उपयोग करते हैं, इसलिए आपको वायरस, मैलवेयर या एडवेयर जैसे आपके कंप्यूटर की सुरक्षा के खतरे के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • एमपी 3 के वीएलसी मीडिया प्लेयर के चरण 2 के लिए रिप्ट डीडीडी ऑडियो का शीर्षक चित्र
    2
    डाउनलोड और हैंडब्रेक स्थापित करें इस सॉफ्टवेयर का उपयोग डीवीडी पर ऑडियो और वीडियो पटरियों को निकालने के लिए किया जाता है। प्रत्याशित रूप से, वीएलसी के साथ सीधे डीवीडी पर मौजूद ऑडियो को बदलने की कोशिश करते हुए, अक्सर गुणवत्ता कम होती है और आपको त्रुटियों की उपस्थिति दिखाई देती है। हैंडब्रेक एक स्वतंत्र और खुले स्रोत सॉफ्टवेयर है जिसे इस यूआरएल से डाउनलोड किया जा सकता है handbrake.fr.
  • दोनों प्रोग्राम विंडोज, ओएस एक्स और लिनक्स सिस्टम के लिए उपलब्ध हैं। विभिन्न संस्करणों के ग्राफिकल इंटरफ़ेस थोड़ा भिन्न हो सकते हैं, लेकिन अनुसरण करने की प्रक्रिया आम तौर पर अपरिवर्तित है।
  • एमपी 3 के वीपीएल मीडिया प्लेयर के लिए रिप्प डीडीडी ऑडियो शीर्षक वाली छवि स्टेप 3
    3
    उस डीवीडी को डालें जिसमें से आप ऑडियो ट्रैक को कंप्यूटर ड्राइव में निकालना चाहते हैं। किसी भी विंडो को बंद करें "ऑटोप्ले" कि स्वचालित रूप से प्रकट होना चाहिए
  • एमपी 3 के वीपीएल मीडिया प्लेयर का उपयोग कर रिप्ट डीडीडी ऑडियो शीर्षक छवि 4
    4
    हैंडब्रेक प्रोग्राम शुरू करें। आपको बड़ी संख्या में विकल्पों वाला एक नई विंडो दिखाई देगी। डरो मत, उनमें से अधिकतर आपकी मदद नहीं करेंगे
  • वी.एल.सी. मीडिया प्लेयर का उपयोग कर एमपी 3 के लिए आरपी डीवीडी ऑडियो शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बटन दबाएं "स्रोत", फिर प्लेयर में डीवीडी का चयन करें हैंडब्रेक डिस्क की सभी सामग्री को स्वचालित रूप से स्कैन करना शुरू कर देगा। इस चरण को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करते हुए छवि के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    उस शीर्षक या अध्याय का चयन करें, जिससे आप ऑडियो को इसे एमपी 3 में कनवर्ट करना चाहते हैं। आम तौर पर वीडियो डीवीडी को कई में विभाजित किया जाता है "प्रतिभूति", जिनमें से प्रत्येक में डिस्क की सामग्री का एक हिस्सा होता है। एक डीवीडी फिल्म के मामले में, सामान्य तौर पर एक एकल शीर्षक होता है जिसमें संपूर्ण वीडियो ट्रैक होता है। टीवी श्रृंखला से संबंधित डीवीडी, हालांकि, आमतौर पर कई खिताबों में विभाजित हैं: जिनमें से प्रत्येक में एक एपिसोड होता है। आपने जो चुना है उसका त्वरित विचार प्राप्त करने के लिए आप प्रत्येक शीर्षक की सामग्री की लंबाई का उल्लेख कर सकते हैं।
  • यदि एक शीर्षक कई अध्यायों में विभाजित है, उदाहरण के लिए एक फिल्म के मामले में, आप प्रारंभिक और अंतिम अध्याय चुन सकते हैं जिससे डेटा निकालने के लिए।
  • बटन दबाएं "पूर्वावलोकन" आपके द्वारा चुने गए सामग्री का एक छोटा सा पूर्वावलोकन बनाने के लिए यह चरण जांचने के लिए उपयोगी है कि क्या सही शीर्षक और अध्याय का चयन किया गया है।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करने वाली छवि शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    बटन दबाएं "ब्राउज" क्षेत्र से संबंधित "गंतव्य"। यह कदम आपको उस फ़ोल्डर का चयन करने की अनुमति देता है जिसमें प्रोग्राम द्वारा उत्पन्न होने वाली वीडियो फ़ाइल को सहेजना है।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करने वाली छवि शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    इच्छित फ़ोल्डर चुनें, फिर फ़ाइल को एक नाम दें एक ऐसी निर्देशिका चुनें, जो बाद के समय डेस्कटॉप पर पहुंचने में आसान है। उसी तरह, एक वर्णनात्मक नाम का उपयोग करें जो आपको फ़ाइल की सामग्री को तुरंत पहचानने की अनुमति देता है। यह चाल बहुत उपयोगी है अगर आपको बड़ी संख्या में विभिन्न खिताब परिवर्तित करने होंगे।
  • वी.एल.सी. मीडिया प्लेयर का उपयोग कर एमपी 3 के लिए रिप्प डीडीडी ऑडियो शीर्षक वाली छवि चरण 9
    9
    कॉन्फ़िगरेशन का चयन करें "साधारण"। यह विकल्प बॉक्स के अंदर स्थित है "प्रीसेट", विंडो के दाईं ओर स्थित वैकल्पिक रूप से, आप मेनू तक पहुंच सकते हैं "प्रीसेट" और आइटम का चयन करें "साधारण"।
  • वी.एल.सी. मीडिया प्लेयर का उपयोग कर एमपी 3 डी एमपी 3 के लिए आरपी डीवीडी ऑब्जेक्ट का शीर्षक चरण 10
    10
    बटन दबाएं "कतार में जोड़ें". इस प्रकार, चयनित सामग्री प्रसंस्करण कतार में डाली जाएगी।
  • आप एक ही डिस्क से डेटा प्रसंस्करण के लिए कई प्रक्रियाएं बना सकते हैं। ऐसा करने के लिए आपको प्रसंस्करण कतार के भीतर उन्हें अलग-अलग बनाने और उन्हें सम्मिलित करना होगा।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करने वाली छवि शीर्षक वाली छवि चरण 11
    11



    को चलाने के लिए "चीर" कतार में खिताब के, बटन दबाएं "प्रारंभ"। चयनित सामग्री को डीवीडी से निकाला जाएगा और निर्दिष्ट के अनुसार आपके कंप्यूटर पर सहेजा जाएगा। यह कदम एक लंबा समय ले सकता है, खासकर एक पूरी फिल्म के मामले में।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करने वाला एमपी 3 प्लेयर स्टेप 12
    12
    निष्कर्षण प्रक्रिया द्वारा उत्पादित फ़ाइल की जांच करें निर्दिष्ट फ़ोल्डर के भीतर व्यक्तिगत, तो उसे वीएलसी में आयात करने का प्रयास करें। यदि सामग्री को सामान्य रूप से खेला जाता है, तो आप ऑडियो ट्रैक के अलग होने और उसके रूपांतरण के साथ आगे बढ़ सकते हैं।
  • यदि वीडियो में त्रुटियां हैं, तो इसका कारण क्षतिग्रस्त डीवीडी या कॉपीराइट संरक्षण प्रणाली की उपस्थिति में हो सकता है जिसका उद्देश्य ऑप्टिकल मीडिया पर डेटा की अवैध प्रतिलिपि को रोकने के लिए ठीक है। इस दूसरे मामले में आपको एक विशेष सॉफ्टवेयर का उपयोग करना पड़ सकता है जो इस सुरक्षा को समाप्त कर सकते हैं।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करने वाली छवि शीर्षक 13
    13
    वीडियो फ़ाइल ठीक से उत्पन्न हो जाने के बाद, वीएलसी शुरू करें। निष्कर्षण प्रक्रिया से प्राप्त की गई वीडियो फ़ाइल को सही तरीके से खेला जाता है और बिना त्रुटियों के, आप ऑडियो ट्रैक को अलग करने के लिए वीएलसी का उपयोग कर प्रक्रिया कर सकते हैं।
  • वी.एल.सी. मीडिया प्लेयर स्टेप 14 का उपयोग कर एमपी 3 डी के लिए आरपी डीवीडी ऑडियो शीर्षक वाली छवि
    14
    मेनू तक पहुंचें "मीडिया", तब आइटम का चयन करें "कन्वर्ट / सहेजें". एक नई नामित विंडो प्रदर्शित की जाएगी "मीडिया खोलें"।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करने वाली छवि शीर्षक शीर्षक छवि 15
    15
    बटन दबाएं "जोड़ना" कार्ड में रखा "फ़ाइल"। इस तरीके से आपके पास हार्ड डिस्क की सामग्री को ब्राउज़ करने की संभावना होगी और उसे संसाधित करने के लिए फ़ाइल चुननी होगी।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करने वाली छवि शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    16
    बस आप हैंडब्रेक का उपयोग करके बनाई गई वीडियो फ़ाइल का चयन करें
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करने वाली छवि शीर्षक शीर्षक छवि 17
    17
    बटन दबाएं "कन्वर्ट / सहेजें" खिड़की को प्रदर्शित करने के लिए "बदलना"। यहां से आप रूपांतरण प्रक्रिया से संबंधित सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर कर पाएंगे।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर स्टेप 18 का उपयोग करने वाली छवि डीवीडी शीर्षक
    18
    मेनू से "प्रोफ़ाइल" आइटम का चयन करें "ऑडियो - एमपी 3"। इस तरह वीएलसी को संकेतित वीडियो फ़ाइल के ऑडियो ट्रैक से शुरू होने वाली नई एमपी 3 फाइल बनाने के लिए कॉन्फ़िगर किया जाएगा।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर के लिए वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करने वाला एमपी 3 प्लेयर स्टेप 1
    19
    बटन दबाएं "ब्राउज" परिणामस्वरूप एमपी 3 फ़ाइल को सहेजने के लिए एक गंतव्य फ़ोल्डर निर्दिष्ट करने के लिए। विंडो प्रदर्शित की जाएगी "फ़ाइल सहेजें ..."।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करने वाली छवि शीर्षक वाली छवि चरण 20
    20
    नई फ़ाइल को असाइन करने के लिए फ़ोल्डर और नाम चुनें। सुनिश्चित करें कि आप जल्दी से सामग्री को पहचानने में मदद करने के लिए एक वर्णनात्मक नाम का उपयोग करें।
  • मेन्यू "के रूप में सहेजें" शब्द होना चाहिए "कंटेनरों (*। एमपी 3)"।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का इस्तेमाल करते हुए छवि 21 शीर्षक
    21
    बटन दबाएं "प्रारंभ होगा" रूपांतरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए इस बिंदु पर, आप सीधे मुख्य वीएलसी खिड़की से प्रसंस्करण की प्रगति की निगरानी कर सकते हैं। इस चरण के पूरा होने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन यह वीडियो फ़ाइल के पूर्ण दृश्य से अधिक होना चाहिए।
  • वीपीएल मीडिया प्लेयर को वीएलसी मीडिया प्लेयर का उपयोग करने वाला एमपी 3 प्लेयर स्टेप 22
    22
    नव निर्मित एमपी 3 फ़ाइल को चलाएं। रूपांतरण प्रक्रिया के अंत में, आपको निर्दिष्ट फ़ोल्डर के भीतर परिणामस्वरूप एमपी 3 फ़ाइल मिल जाएगी। यह सत्यापित करने के लिए अपने पसंदीदा मीडिया प्लेयर का उपयोग करके इसे कोई त्रुटि नहीं है और गुणवत्ता वांछित है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com