कैसे मौन में रहने के लिए

क्या ऐसे लोग हैं जो आपको हमेशा बंद करने के लिए कहते हैं? क्या आप अक्सर सोचने के बिना बात करते हैं और आप क्या कहने को पछतावा करते हैं? क्या आपको लगता है कि आपके सिर में बहुत अधिक शोर है और आप जानना चाहते हैं कि इसे कैसे बंद करें? खैर, अच्छी खबर यह है कि कोई भी चुप रह सकता है, केवल समय और धैर्य लेता है यदि आप जानना चाहते हैं कि, पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

एक बातचीत के दौरान चुप्पी में रहें
बेइ क्विएट चरण 1 नामक छवि
1
बात करने से पहले सोचो जो लोग स्वभाव से शोर कर रहे हैं वे इस महत्वपूर्ण कौशल का अधिकारी नहीं हैं। इसलिए, अगली बार जब आप ऐसी स्थिति में हों जहां आप कुछ कहने के लिए मर रहे हैं, रोकें, एक मिनट ले लो और खुद से पूछिए कि क्या आप क्या कहना चाहते हैं, वास्तव में स्थिति की मदद कर सकते हैं। क्या आप लोगों को उनकी ज़रूरत की जानकारी देना चाहते हैं, क्या आप दूसरों को हंसी बनाना चाहते हैं, या क्या आप आराम के शब्दों की पेशकश करना चाहते हैं या क्या आप बस बात करने के लिए बात करना चाहते हैं? यदि आपको लगता है कि कोई भी वास्तव में आपको क्या कहना है, से लाभ नहीं उठा सकता है, तो उसे अपने लिए रखें
  • जब आप इस अभ्यास को शुरू कर रहे हैं, तो एक नियम का पालन करना है कि आप दो चीजों में से एक के बारे में सोच रहे हैं जैसा कि आप चुप रहने के लिए काम करते हैं, आप एक या तीन में से हर एक को कह सकते हैं
  • बेइ क्विट स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बाधा मत करो जब तक आप बोलते हैं, तब तक आपको किसी व्यक्ति को कभी भी बीच में नहीं करना चाहिए, जब तक कि आप मानते हैं कि बातचीत करने के लिए आपको क्या करना ज़रूरी है (लेकिन ईमानदारी से: यह कब है?) न केवल यह अशिष्ट है, लेकिन यह बातचीत के प्रवाह में बाधा डालता है और आपको एक बमर की तरह दिखता है। यदि आपको सचमुच कोई टिप्पणी या प्रश्न बनाने की आवश्यकता है, तो ध्यान दें और दूसरे व्यक्ति को बोलने के लिए प्रतीक्षा करें, यह देखने के लिए कि आप क्या कहना चाहते हैं, अभी भी प्रासंगिक है
  • आप पर आश्चर्य होगा कि आपके प्रश्नों के कितने सवाल का उत्तर अभी भी व्यक्ति को बोलने से होगा।
  • बेइ क्विट स्टेप 3 नामक छवि
    3
    अपने बारे में बात करने के बजाय सवाल पूछें अगर आप शांत होने की कोशिश कर रहे हैं, तो इसका मतलब यह है कि आप अपने बारे में बहुत कुछ बोलते हैं या चीजें जो वास्तव में आपकी रुचि रखते हैं, अन्य लोगों को उनके विचारों को साझा करने के बजाय इसलिए, अगली बार जब आप बातचीत करते हैं और चर्चा के विषय पर अधिक जानकारी पाने के लिए या उनके बारे में अधिक जानने के लिए, उनके शौक से बात करने के लिए, मजेदार होने के लिए उन्हें क्या करना पसंद है ।
  • यह पूछताछ की तरह आवाज़ नहीं है या जानकारी के लिए अनुरोध है जो लोगों को असुविधाजनक बनाता है एक हल्का, कोमल और विनम्र स्वर रखें
  • बेइ क्विएट चरण 4 नामक छवि
    4
    कुछ कहने से पहले दस से नीचे गणना करें यदि आप बातचीत को और अधिक तेजस्वी बनाने के लिए कोई टिप्पणी करने के लिए सोचते हैं, तो दस सेकंड प्रतीक्षा करें यह देखने के लिए कि क्या विचार अचानक कम आकर्षक लग रहा है या अन्य लोगों को जवाब देने के लिए समय देने के लिए और आपको यह कहने से रोकता है कि आप क्या कहना चाहते हैं। यह भी एक अच्छी तकनीक है, अगर आप गुस्सा या परेशान महसूस करते हैं और आप अपनी शिकायतों को बाहरी बनाना चाहते हैं अपने आप को शांत करने के लिए कुछ समय देते हुए आपको कुछ कहने से बचा सकता है जिसे आप बाद में पछता सकते हैं
  • जब आप इस विधि को लागू करते हैं, तो आप भी पांच से पीछे की ओर गिन सकते हैं यहां तक ​​कि छोटी अवधि भी आपको यह समझने में मदद कर सकती है कि क्या चुप हो या नहीं।
  • बेइ क्विएट चरण 5 नामक छवि
    5
    ध्यान से सुनो यदि आप चुप रहना चाहते हैं, तो आपको अपने आप को एक महान श्रोता होने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। जब कोई आपसे बात कर रहा है, तो आंखों से संपर्क रखें, महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें और लाइनों के बीच पढ़ने की कोशिश करें ताकि आप समझ सकें कि आप क्या कह रहे हैं और आप वास्तव में कैसा महसूस करते हैं। व्यक्ति को बोलने दें, धैर्य खोना न दें और अपने आप को पाठ संदेश या समान चीज़ों के साथ विचलित न करें।
  • प्रश्न पूछें जो व्यक्ति को अपने विचारों को समझने में मदद करता है, लेकिन कुछ प्रासंगिक नहीं मांगता, जो वार्ताकार को भ्रमित कर सकता है
  • जितना अधिक आप अपने आप को अच्छे श्रोता होने के लिए प्रतिबद्ध करते हैं, उतना कम आपको हर समय बात करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
  • बेइ क्विएट चरण 6 नामक छवि
    6
    शिकायत बंद करो आप उस दिन उन चीजों के बारे में शिकायत करने और शिकायत करने में बहुत समय बिता सकते हैं जो उस दिन आपको परेशान कर रहे थे। आप उस सुबह भयानक यातायात के बारे में बात करना चाह सकते हैं, एक दोस्त ने आपको बुरे ईमेल भेजा है, या यह तथ्य है कि आप इस सर्दी के साथ इस सर्दी से कुछ भी नहीं कर सकते लेकिन वास्तव में, यह सब करने की इच्छा क्या है? अगर आप उन चीजों के बारे में शिकायत करते हैं जो आप बदल नहीं सकते हैं, तो आप वास्तव में बेहतर महसूस कर सकते हैं, आप उन्हें अपने पत्रिका में लिख सकते हैं। जोर से शिकायत करने की आवश्यकता नहीं है, है ना?
  • यदि आपके पास एक वास्तविक समस्या है और आप इसके बारे में बात करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो ठीक है - यहाँ हम शिकायत की खातिर भुनने की आवश्यकता के बारे में बात कर रहे हैं।
  • बेइ क्विएट चरण 7 नामक छवि
    7
    सांस पर फोकस यदि आप वास्तव में चिंतित महसूस करते हैं और किसी भी कारण से बात करना शुरू करना चाहते हैं, तो बस अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करें। गणना करें कि कितनी बार सांस शरीर में प्रवेश करती है और बाहर निकलती है और अधिक गहराई से श्वास करती है। झटके बंद करो, अपने चारों ओर क्या हो रहा है, अपने विचारों पर ध्यान केंद्रित करें और आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बजाय आप कैसा महसूस करते हैं।
  • आपको शांत करने के लिए यह तकनीक आपको समझ लेगी कि बोलना इतना महत्वपूर्ण नहीं है।
  • बेइ क्विएट चरण 8 नामक छवि
    8
    आप जो भी महसूस करते हैं उसे विस्तृत करने के लिए हर समय लो। आप ऐसे व्यक्ति की तरह हो सकते हैं जिसकी आपको तत्काल प्रतिक्रिया है और जो आपको तुरंत सोचने या सोचने वाले सभी चीजों को बाहर करना चाहता है, लेकिन यह स्थिति से निपटने का निश्चित रूप से सबसे अच्छा तरीका नहीं है। अगर आप जो कुछ भी हो रहा है और एक पूर्ण प्रश्न या टिप्पणी सेट करने के लिए समय लेते हैं, तो आप कम बात कर सकते हैं या कुछ और अधिक उपयुक्त कह सकते हैं।
  • इससे आपको अपनी सोच के "मसौदा को सही" करने और इसे विवरण से डराने का समय मिलेगा जो कि किसी को भी मदद नहीं करेगा
  • विधि 2

    पूरे दिन के लिए चुप्पी में रहें
    बेइ क्विएट चरण 9 नामक छवि



    1
    एक शौक खोजें जिसमें चुप्पी की आवश्यकता है अपने आप को चुप रहने के लिए खुद का अभ्यास भी आपकी मदद कर सकते हैं जब आप लोगों के साथ हैं चुप्पी का अच्छा अभ्यास करने का एक तरीका एक शौक है, जहां आपको चुप रहने और अकेले ही रहना होगा। पेंटिंग, रचनात्मक लेखन, योग, लिखने के गाने, डाक टिकट, पक्षी देख रहे हैं, या जो कुछ भी ऐसा है वह चुप रहना शामिल नहीं है और यह नहीं कह रहा कि आप क्या सोच रहे हैं।
    • पढ़ना भी आप के सामने शब्दों को विस्तृत रूप में चुप रहने में मदद करने के लिए आदर्श है।
    • जब आप अपने शौक का अभ्यास कर रहे हों, तो कुछ भी कहने के बिना कम से कम एक घंटा रहने की कोशिश करें फिर दो घंटे के लिए प्रयास करें फिर तीन क्या आपको लगता है कि आप एक शब्द बिना किसी पूरे दिन रह सकते हैं?
  • बेइ क्विएट चरण 10 नामक छवि
    2
    अन्य तरीकों से अपनी ऊर्जा मुक्त करें आप बहुत बात कर सकते हैं - कुछ बहुत कह सकते हैं - क्योंकि आपको लगता है कि आपके पास बहुत ऊर्जा है और आपको नहीं पता कि इसे कैसे रिहा करना है इसलिए, अपने मन में सब कुछ डाउनलोड करने का एक और तरीका ढूंढें ताकि आपके सिर में उस सभी जीवन शक्ति को वेंट कर दें।
  • शारीरिक गतिविधि, विशेष रूप से चल रहा है, जब आप उस अतिरिक्त ऊर्जा से छुटकारा पाने में उत्कृष्ट अभ्यास कर सकते हैं। आप लंबे समय तक चलने या खाना बनाना भी कर सकते हैं खोजें जो आपके लिए प्रभावी है
  • बेइ क्विएट चरण 11 नामक छवि
    3
    ऑनलाइन चैट करने के लिए प्रलोभन से लड़ें ऑनलाइन बोलना केवल आपके जीवन को शोर के साथ भर देता है और आप जो भी कहते हैं वह ज़रूरी नहीं है। यदि आप वास्तव में अपने मित्र से बात करना चाहते हैं, तो आपको इसे फोन या व्यक्तिगत रूप से कंप्यूटर के सामने लगातार लिखने के बजाय करना चाहिए, क्या आपको नहीं लगता? अगली बार जब आप चैट करना चाहते हैं, तो देखें कि आपका सबसे अच्छा दोस्त क्या कर रहा है, अपना कंप्यूटर बंद करें और इसके बजाय चलने के लिए जाएं।
  • बेइ क्विट स्टेप 12 नामक छवि
    4
    सोशल मीडिया से ब्रेक लें बेहतर अभी तक, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और अन्य सभी सोशल मीडिया से ब्रेक ले लो, जो आप बहुत बार उपयोग कर रहे हैं। ये साइटें हलचल और हलचल से भरे हुए हैं, लोग दूसरों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे हैं, और अर्थहीन शब्द जिन्हें आप जवाब देने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं। यदि आप वाकई कट्टरपंथी हैं, तो हर समय आपके सामाजिक मीडिया साइटों पर केवल 10-15 मिनट का समय बिताएं, अपने हर अवसर पर उन्हें चेक करने के बजाय।
  • क्या आप व्यक्तिगत तौर पर यह सुनना पसंद नहीं करेंगे कि आपके अत्यावश्यक मित्रों को दुनिया के लिए क्या कह रहे हैं, यह सुनने के बजाए आपके निकटतम मित्रों को क्या कहना है? उन सभी अतिरिक्त आवाज़ों को बंद करें, जिनके बारे में आप सुनते हैं और ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • बेइ क्वियट स्टेप 13 नामक छवि का शीर्षक
    5
    एक डायरी लिखें प्रत्येक दिन या सप्ताह के अंत में अपनी डायरी में लिखने की आदत में जाओ यह आपको उन अतिरिक्त विचारों को मुक्त करने में मदद कर सकता है, चुप रहो और महसूस कर सकता है जैसे आपने अपने पंद्रह सबसे अच्छे दोस्त बताए बिना आपके बारे में सब कुछ छुटकारा पा लिया है। आप बस लिख सकते हैं कि दिन के दौरान क्या हुआ, जिससे आपको अधिक प्रश्न पूछने और मन में गहनतम चीजें लिखने में मदद मिलेगी।
  • आप आश्चर्यचकित होंगे कि आप हर रोज एक डायरी पेज लिखकर कितना चुप रहेंगे
  • बेइ क्वियंट स्टेप 14 नामक छवि
    6
    ध्यान। ध्यान को मन को बंद करने और शरीर को चुप रखने का एक शानदार तरीका है। हर सुबह 10-20 मिनट का समय लें, एक शांत कमरे में आराम से जगह ढूंढें, अपनी आंखों को बंद करें और अपने शरीर में प्रवेश करने और बाहर निकलने वाली सांस पर ध्यान दें। अपने शरीर को एक समय में आराम करने पर ध्यान दें और देखें कि आप क्या महसूस करते हैं, गंध महसूस करते हैं और महसूस करते हैं कि आप वहां बैठे कैसे महसूस करते हैं। सभी गंभीर विचारों का शिकार करें, केवल क्षण के होने पर ध्यान केंद्रित करें और चुप्पी की सराहना करें, आप पहले से ही अधिक केंद्रित और शांतिपूर्ण दिन के लिए अपने रास्ते पर हैं।
  • ध्यान आप अपने मन और शरीर पर अधिक नियंत्रण देकर अभिभूत महसूस करने से रोक सकते हैं।
  • बेइ क्वियट स्टेप 15 नामक छवि
    7
    वह प्रकृति की सराहना करते हैं सैर करें समुद्र तट पर जाएं पार्क के सभी सुंदर पौधों को शहर के दूसरी तरफ देखें। सप्ताहांत के दौरान जंगल के माध्यम से एक यात्रा ले लो प्रकृति के करीब आने के लिए कुछ करो आप अपनी सुंदरता से मुग्ध हो जाएंगे और आप की तुलना में कहीं अधिक स्थिर होने की शक्ति और आप महसूस करेंगे कि आपके सभी संदेह और शब्द पिघलेंगे। चैट में वार्तालाप करना मुश्किल हो जाता है, या उस समय के बारे में सोचें कि अगला गणित परीक्षण क्या होगा जब आप एक खूबसूरत पहाड़ के आधार पर खड़े होगे जो कि समय की शुरुआत से ही अस्तित्व में है।
  • अपने साप्ताहिक दिनचर्या में प्रकृति पर समय बिताएं जब आप प्रकृति में डुबो देते हैं और वहां से अपने विचार लिखते हैं तो आप अपनी डायरी भी ला सकते हैं।
  • बेइ क्विट स्टेप 16 नामक छवि
    8
    संगीत बंद करें बेशक, संगीत आपके स्टूडियो को अधिक मज़ा, चल रहा है या काम करने जा सकता है हालांकि, यह अतिरिक्त शोर बना सकता है जिससे आप थोड़ा और बातदार, उन्मत्त और उत्तेजनीय बन जाते हैं। शास्त्रीय संगीत या जाज ठीक हो सकते हैं, लेकिन आकर्षक गीतों के साथ जोर से संगीत आपके सिर में उभरा भ्रम पैदा कर सकता है और आपको शांत महसूस करने और अपने दिन पर नियंत्रण रखने से बचा सकता है।
  • बेइ क्वियट चरण 17 नामक छवि
    9
    अपने आप को कुछ समय दें यदि आप प्रकृति के एक शोर और भाषणपूर्ण व्यक्ति हैं, तो आप एक दिन से अगले तक चुप नहीं हो पाएंगे। लेकिन अगर आप हर दिन थोड़े कम बात करने की कोशिश करते हैं, तो आप को और अधिक चुप करने वाले शौक और गतिविधियों को आगे बढ़ाने की कोशिश करें और यदि आप एक अच्छा वार्ताकार के बजाय अच्छे श्रोता बनना सीखते हैं, तो आप कल्पना करने से पहले चुप रहेंगे। इसलिए आराम करो, धैर्य रखें और सिर और मुखर रस्सियों से बाहर आने वाले सभी शोर की भावना का आनंद लें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com