अपना मुंह बंद कैसे रखें

कभी-कभी, आज़ादी से बोलने और व्यक्त करने की इच्छा हमें मुंह बंद करने और दूसरों को सुनने से रोक सकती है। एक बार मार्क ट्वेन ने कहा: "अपने मुंह को बंद रखना और बेवकूफ दिखाना बेहतर है, इसे खोलने और किसी संदेह को दूर करने के बजाय"। ठीक से किसी स्थिति का न्याय करना और काम पर, घर पर और केवल ऑनलाइन मामलों में स्पष्ट रूप से बोलना सीखें, जहां आपके कहने में कुछ सार्थक है।

कदम

भाग 1

काम पर चुप्पी में रहें
अपना मुंह बंद रखें चरण 1 छवि का चित्र
1
एक महत्वपूर्ण योगदान बनाने का अवसर के रूप में काम पर आप जो भी कहते हैं, उसके बारे में सोचें इसके विपरीत, अगर आप जो सोच रहे हैं वह कोई महत्व नहीं है, यह कहने में बेहतर नहीं होगा। चुप्पी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आप दूसरों की क्रियाओं को देख सकते हैं।
  • अपनी मुंह बंद रखें चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    ब्रेक के दौरान अपनी आकस्मिक बातचीत के बारे में सोचो अगर किसी व्यक्ति ने पिछले तीन मिनट में तीन पूर्ण वाक्यों का इस्तेमाल नहीं किया है, तो आप बहुत ज्यादा बात कर रहे हैं। जब आप महसूस करते हैं कि आपने तीनों के शासन को तोड़ दिया है, तो एक खुला प्रश्न पूछिए और सुनो।
  • अपनी मुंह बंद रखें चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    काम करने की योग्यता के रूप में मौन पर विचार करें जैसे कि आप विकासशील हैं, जैसे कि प्रबंधकीय कौशल या एक्सेल का ज्ञान गपशप से बचने का प्रयास करें, बैठकों के दौरान गैरकानूनी तौर पर बातें करना और काम पर व्यक्तिगत मुद्दों के बारे में बात करना: इस तरह आपका मालिक सोचें कि आपके पास एक अच्छा काम नैतिक है
  • अपनी मुंह बंद रखें चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    यह मौन के माध्यम से शक्ति विकसित करता है हर बार जब आप चुप बैठते हैं, तो आप जो सोच रहे हैं उसे कहने के बजाय, आपको अगले मौके पर बात करने की ताकत मिलेगी। बैठकें इस नियम को प्रथा को लागू करने का सबसे अच्छा मौका है और देखें कि क्या आप छोटे सहयोगियों से टालकर अपने सहयोगियों से सम्मान प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपना मुंह बंद रखें चरण 5
    5
    बातचीत करने के लिए चुप्पी का उपयोग करें जब कोई व्यक्ति कुछ सुझाव देता है, यदि आप उत्तर देना या मंजूरी से बचते हैं, तो आपकी चुप्पी दूसरे व्यक्ति को बेचैन हो सकती है। यदि आपको कोई वैकल्पिक सुझाव देने के लिए इसे बहुत असहज लगता है, तो आप उससे बेहतर प्राप्त कर सकते हैं
  • जवाब देने से पहले, आप किसी और को सोचते हुए सुनकर बहुमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2

    घर पर अधिक चुप रहें
    अपनी मुंह बंद रखें चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    1
    किसी को दखल देने से पहले, उसे दो मिनट बोलने दें। अगर कोई व्यक्ति क्रोधित या उत्तेजित हो जाता है, तो उसे भाप छोड़ने के लिए कम से कम दो मिनट की आवश्यकता होती है। इसे समाप्त करने की अनुमति दें, फिर कहें "मुझे क्षमा करें, क्या एक बुरी स्थिति है", उसे दिखाने के लिए कि आप उसे निराशा समझते हैं
  • अपना मुंह बंद रखें, शीर्षक वाला चित्र, चरण 7
    2
    अगर आप ऐसा कुछ कहने जा रहे हैं "मुझे क्षमा करें, लेकिन मैंने आपको ऐसा कहा" या "मैं आपको परेशान नहीं करना चाहता हूँ", बात करना बंद करो कोई भी वाक्य जो इस तरह से शुरू होता है और संयोजन के साथ जारी रहता है "लेकिन" यह शायद बातचीत को सार्थक कुछ जोड़ने के बजाय, दूसरे व्यक्ति को परेशान करेगा
  • अपना मुंह बंद रखें चरण 8
    3
    एक सवाल पूछने के बाद, 15 सेकंड प्रतीक्षा करें यदि आप रात के खाने में अच्छी बातचीत शुरू करना चाहते हैं, तो खुले प्रश्न पूछें और जवाब की प्रतीक्षा करें। बहुत तेजी से दौड़ने की इच्छा लोगों को सवाल के बारे में सोचने से रोका जा सकता है, इसलिए, स्वयं को व्यक्त करने में सक्षम होने से
  • अपना मुंह बंद रखें, शीर्षक वाला चित्र चरण 9



    4
    कुछ नकारात्मक बोलने के बजाय, कुछ भी मत कहो अगली बार जब आप किसी के साथ शिकायत करने या चर्चा करने की कोशिश करते हैं, तो आपसे कहावत दोहराएं "यदि आपके पास कहने के लिए सुखद नहीं है, तो कुछ भी मत कहो"। आप तुरंत एक और सकारात्मक व्यक्ति बन जाएंगे।
  • अपनी मुंह बंद रखें 10 शीर्षक वाला चित्र
    5
    यह लिखें। बात करना बंद करो और नोट्स बनाना शुरू करें अगर हाल ही में आपके साथी या साथी, या अपने बच्चों के साथ हुई बातचीत, निराशाजनक हो गई है, तो आप मौखिक रूप से उन्हें अभिव्यक्त करने से पहले कागज पर अपने विचारों को बाहर कर सकते हैं।
  • अपना मुंह बंद रखें, शीर्षक वाला चित्र, चरण 11
    6
    हर दिन, कुछ है जो आपके दिमाग को शांत करता है। आपके सिर में अत्यधिक बड़बड़ाहट आपको बहुत अधिक बात करने के लिए प्रेरित कर सकता है। अपने विचारों को ध्यान केंद्रित करने, ध्यान या योग का प्रयास करें, या कम से कम 10 मिनट के लिए कला फोटोग्राफ पढ़ें या देखें।
  • भाग 3

    ऑनलाइन चैकचीयर कम करें
    अपना मुंह बंद रखें, शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    1
    आप जिस तरह से बोलते हैं उसी तरह लिखें आपको इसके लिए केवल लिखे बिना चर्चा में महत्वपूर्ण योगदान देना चाहिए। हर बार जब आप कोई संदेश, ई-मेल या बेकार अद्यतन भेजते हैं, तो आप अपना समय और अन्य लोगों का अपव्यय करते हैं।
  • अपना मुंह बंद रखें, शीर्षक वाला चित्र चरण 13
    2
    विकल्प का उपयोग न करें "सभी का उत्तर दें"। यह सबसे अच्छा है कि आप अपने काम, दोस्तों या दोस्तों के समूह की प्रतिष्ठा नहीं बनाते हैं, दूसरों के मेलबॉक्स को बेकार ईमेल के साथ भरते हैं। यदि आप किसी ईमेल का जवाब देना चाहते हैं, तो सीधे उस मामले में शामिल व्यक्ति से संपर्क करें।
  • यह नियम संदेश पर भी लागू होता है यदि आप एक समूह का हिस्सा हैं, तो केवल अगर आपसे जवाब देने के लिए दूसरों का इंतजार कर रहे हैं, तो उत्तर दें।
  • अपना मुंह बंद रखें चरण 14 का शीर्षक चित्र
    3
    फेसबुक और ऑनलाइन कमेंटरी से बाहर रहें जो एक राजनीतिक या धार्मिक विषय का बकवास है। आप अपने सभी दोस्तों के साथ कभी भी एक उत्तेजक बातचीत नहीं करेंगे, क्योंकि संचार के साधन साधनों और भावनाओं को दिखाने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे समय के लिए इस प्रकार की चर्चा को आरक्षित करें जब आप किसी के साथ आमने-सामने हों।
  • अपना मुंह बंद रखें चरण 15
    4
    किसी भी सामाजिक नेटवर्क में कोई टिप्पणी पोस्ट करने या स्थिति अपडेट करने से पहले, सोचें कि यह कुछ स्थायी है आपके द्वारा नेट पर इसे सार्वजनिक करने के बाद, एक ऐसी प्रति होगी जो किसी की फ़ाइल में हमेशा रहेगी। अपने आप से पूछें कि क्या आप सचमुच चाहते हैं कि आपके बच्चे या दोस्तों को आने वाले वर्षों के लिए उस टिप्पणी का हवाला देना चाहिए।
  • अपना मुंह बंद रखें, शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    5
    फोन ले लो अपना वर्चुअल मुंह बंद करें और, जब भी आप कुछ ऑनलाइन पोस्ट करना चाहते हैं, तो किसी को सीधे कॉल करें। यदि आपको लगता है कि विषय बहुत अधिक ध्यान देने योग्य नहीं है, तो इसे प्रकाशित नहीं करना अधिक उपयुक्त हो सकता है।
  • अपनी मुंह बंद रखें शीर्षक 17 छवि चरण 17
    6
    इंटरनेट पर प्रकाशन के कानूनी प्रभावों को समझें आपकी सार्वजनिक पोस्ट नियोक्ताओं, consorts, बच्चों और यहां तक ​​कि पुलिस द्वारा भी देखा जा सकता है। इसके अलावा, वे अदालत में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com