उल्टी के बाद बेहतर महसूस करने के लिए

उल्टी करना और मतली आपको पूरी तरह से चकित, कमजोर और निराशाजनक महसूस करती है। कुछ मामलों में, असहज महसूस होने के बावजूद अधिकांश लक्षण गायब हो गए हैं, इसलिए सामान्य दैनिक गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए बिस्तर से बाहर निकलना बहुत ज़ोरदार हो सकता है उल्टी की वजह से पीड़ितों को समाप्त करने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर की देखभाल कैसे करें, लेकिन अपने घर की भी - बस आप बेहतर महसूस करने के लिए वापस आएँगे और आप फिर से बीमार होने के जोखिम से बचेंगे।

कदम

भाग 1

अपना ख्याल रखना
मॉर्निंग चरण 15 में स्लीप एंड फेल रिफ्रेश प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
1
अपना समय ले लो बैक अप लेने और जल्दी चलने का नाटक फिर से बुरा महसूस करने का सबसे अच्छा तरीका है। सबसे अधिक संभावना है, आपके पास बहुत सी बातें हैं और स्कूल या काम को छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है, लेकिन जब शरीर बीमार हो जाता है, तो इसे ठीक करने के लिए समय देना बेहद जरूरी है। जब तक कि लक्षण पूरी तरह से गायब नहीं हो जाएं तब तक प्रयास करने की कोशिश न करें। जब तक आप फिर से फिट महसूस नहीं करते हैं, आराम और नींद लंबे समय से आपकी केवल प्राथमिकताओं होना चाहिए
  • एक स्वस्थ वयस्क व्यक्ति को प्रति रात्रि 7-9 घंटे सोना पड़ता है, लेकिन बीमारी के दौरान नींद के आवश्यक घंटे में काफी वृद्धि हुई है। सुनिश्चित करें कि आपके शरीर में इसे आराम करने के लिए बहुत समय लगता है, भले ही इसका मतलब है कि स्कूल या काम छोड़ना, कार्यक्रम रद्द करना और / या जल्दी बिस्तर पर जाना
  • चित्र अधिक पानी हर दिन पीना शीर्षक चरण 1 9
    2
    अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें उल्टी एक थकाऊ अनुभव है जो आपकी सभी शारीरिक और मानसिक ऊर्जा को दूर ले जाती है। बहुत से तरल पदार्थ लेने से आप शरीर को तेजी से ठीक करने में मदद करेंगे। उल्टी के कारण खो जाने वाले तरल पदार्थ को बहाल करने के लिए हर 2 या 3 घंटे का गिलास पानी (250 मिलीलीटर) पीना याद रखें। नारंगी रस या एक कप शोरबा जैसे पौष्टिक समृद्ध पेय पदार्थ भी तैयार करें, जब तक कि आपको फिर से अच्छा नहीं लगता तब तक कई बार पीने के लिए।
  • एक ऐप क्लिनिंग फास्ट स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं जब आपको मतली या उल्टी होती है, तो भोजन का एकमात्र विचार बदनाम हो सकता है फिर भी, शरीर को पुनर्जीवित करने में मदद करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को पुनर्जीवित करना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आप आंतों के फ्लू से ताजा हो गए हैं, तो संभवतः आपने पिछले कुछ दिनों में केवल सूखा या शोरबा भोजन खाया है, इसलिए अब अपने आहार में सबसे पूर्ण और पौष्टिक तत्वों को फिर से शुरू करने का समय आ गया है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • भारी या उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें
  • सामान्य तीन बड़े भोजन के बजाय कई हल्के नाश्ते करें।
  • एक दिन में, पोषक तत्वों और विटामिनों को भरने के लिए एक ताजा फल शेक तैयार करें, जो आकार में वापस आने की कुंजी है।
  • सूप आपको अपने आहार में सब्जियों और प्रोटीन को पुन: उत्पन्न करने में मदद करते हैं, उन्हें ताजा, प्राकृतिक अवयवों के साथ खुद को तैयार करते हैं।
  • मेक ए हर्बल स्लीप एड्स चरण 10
    4
    मांसपेशियों में दर्द को समाप्त करता है अच्छा महसूस करने के लिए वापस पाने के लिए, आपको सिर्फ अपने पेट का इलाज नहीं करना है: पेट में दर्द और मांसपेशियों में दर्द वास्तव में उल्टी के मुख्य लक्षणों में से होता है। आपके गले में जलन हो सकती है, लेकिन उल्टी के प्रयासों के कारण आपकी पीठ आपको चोट पहुंचा सकती है। दर्द और ऐंठन को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका गर्मी का उपयोग करना है - उदाहरण के लिए:
  • बाथटब में एक लंबे समय के लिए आराम करो। पानी में एक एपसस लवण का कप या आराम और विरोधी भड़काऊ गुणों, जैसे नीलगिरी, पेपरमिंट या लैवेंडर के साथ एक आवश्यक तेल के कुछ बूंदों में जोड़ें: वे आपको और अधिक जल्दी से ठीक करने में मदद करेंगे
  • एक विशिष्ट बिंदु पर दर्द को दूर करने के लिए एक गर्म सेक का उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि आपके आंतों के वायरस के कारण आपके निचले पेट में ऐंठन हो, तो आप एक गर्म पानी के बैग तैयार कर सकते हैं और राहत पाने के लिए सीधे सूजन वाले भाग पर रख सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, बाघ बाम, आपको दर्द होता है, आपके शरीर के दर्द से राहत देने वाली क्रीम मालिश। बस गर्म कॉम्पैक्ट की तरह, ये मलहम स्थानीय दर्द को कम करने में भी मदद कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, आप सीधे मस्तिष्क पर क्रीम को लागू कर सकते हैं। उपयोग के बाद अपने हाथों को धोने के लिए याद रखें क्योंकि इन उत्पादों के पीछे के सिद्धांत बहुत शक्तिशाली हैं और शरीर के किसी भी बिंदु पर त्वचा के तापमान में वृद्धि के कारण वे साथ संपर्क में आते हैं।
  • आनंद लें एक बीमार दिवस चरण 5 का आनंद लें
    5
    शारीरिक गतिविधि करते हैं, लेकिन एक मध्यम स्तर पर। बिस्तर से बाहर निकलना और बीमार होने के बाद आगे बढ़ने से आपको रक्त परिसंचरण को पुन: सक्रिय करने में सहायता मिलती है और इसलिए शरीर से विषाक्त पदार्थों के निष्कासन को बढ़ावा देता है। हालांकि, फिर से व्यायाम शुरू करने से पहले, आपको पूरी तरह से ठीक होने की उम्मीद करनी चाहिए- इसके अलावा, तीव्र प्रशिक्षण वापस लेने से पहले दो से तीन सप्ताह इंतजार करना बेहतर होगा। धीरे-धीरे और धीरे-धीरे कसरत को फिर से शुरू करें, अपने आप को एक मध्यम स्तर पर अभ्यास करने से पहले अर्ध-विश्राम के एक सप्ताह की अनुमति दें, उदाहरण के लिए चलना या छोटी दूरी के लिए चलना। आप एक विक्रम योग सबक के साथ सामान्य पर वापसी की सुविधा प्रदान कर सकते हैं, जो एक कमरे में किया जाता है जहां तापमान बहुत अधिक है - पसीना वास्तव में विषाक्त पदार्थों और अवशिष्ट भीड़ पदार्थों को निकालने में मदद करेगा। विशेष रूप से उत्तरार्द्ध मामले में, अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारे पानी पीने के लिए याद रखना!
  • छवि का शीर्षक मोइस्चराइज आपका बॉडी चरण 4
    6
    अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें रोग भी अपने बाहरी राज्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। अक्सर, फ्लू भी इसके साथ खांसी और ठंडे लाता है, ऐसी स्थिति जो त्वचा को परेशान कर सकती है और सूख सकती है। शरीर के अंदर की देखभाल करने के अलावा, आपको अपने बाहरी रूप में थोड़ा ध्यान देना होगा। मॉर्न्युराइज़र खरीदें जिसमें लैनोलिन होते हैं, फिर सूखे और सूखा त्वचा को तत्काल राहत देने के लिए नाक और मुंह के आसपास के क्षेत्र पर इसे लागू करें। आप नारियल या argan तेल जैसे प्राकृतिक अवयवों से समृद्ध कोकाआ मक्खन का उपयोग भी कर सकते हैं, जो ठंडे हुए होंठों के मामले में उत्कृष्ट उपाय हैं।
  • भाग 2

    अपने घर की देखभाल करें
    स्वच्छ शीट्स स्टेप 2 नामक छवि



    1
    पत्रक बदलें यदि आप बीमार हैं, तो आप अधिकतर दिन बिस्तर पर बिताएंगे, इसलिए पहली चीज यह है कि गंदा चादरें धो लें। जब आप ठीक नहीं होते हैं, तो आपका शरीर सामान्य से ज्यादा ज्यादा पसीना देता है, कपड़े को स्वास्थ्य-धमकाने वाले कीटाणुओं में डाल दिया जाता है। किसी भी समय इंतजार न करें, चादरें उन्हें मारने के लिए धोएं! पिलकों सहित बिस्तर का पूरी तरह से निपटारा, फिर हल्के ब्लीच को रंगों में जोड़कर बहुत गर्म पानी में सब कुछ धो लें। यदि आप दागों को ध्यान में रखते हैं, तो यह कपड़े धोने की मशीन में शीट डाल करने से पहले दाग़ी हटानेवाला के साथ व्यवहार करें। साफ सनी के साथ बिस्तर को दोबारा शुरू करने से पहले गद्दा कुछ ही घंटों के लिए हवा में चलो।
  • स्वच्छ ए हाउस चरण 4 नामक छवि
    2
    बाथरूम को अच्छी तरह से साफ करें जो भी प्रकार के फ्लू, यह संभव है कि आप रोग के लक्षणों से निपटने के लिए शौचालय में बहुत समय बिताए। चाहे आपके विज़िट्स केवल अन्य रूमाल लेने के लिए काम करती हैं या उल्टी की वजह से मंजिल पर कई घंटे बिताए हैं, बाथरूम की सफाई आपकी प्राथमिकताओं का दूसरा होना चाहिए। शौचालय को ठीक तरह से सैनिट करने के कुछ उपयोगी सुझाव यहां दिए गए हैं:
  • रंगों पर नाजुक ब्लीच के एक बिट के अतिरिक्त के साथ स्नानरोब, तौलिए, लत्ता और अन्य सभी कपड़े की वस्तुओं को बहुत गर्म पानी में धो लें।
  • सभी सतहों कीटाणुरहित, मुख्य रूप से काउंटर टॉप और टॉयलेट कटोरे पर ध्यान केंद्रित। आप एक डिटर्जेंट खरीद सकते हैं जिसमें ब्लीच होता है या आप पानी के एक हिस्से और अल्कोहल या शराब के सिरका के साथ खुद को एक कीटाणुनाशक मिश्रण बना सकते हैं।
  • कचरा बिन खाली और निर्जलित करें
  • टूथब्रश को एक नए से बदलें या सभी बैक्टीरिया को मारने के लिए आधे घंटे के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड में रसीला डाल दें।
  • यदि आपने स्पंज का उपयोग करके साफ किया है, तो उसे तुरंत खत्म करने के बाद फेंक दो। यदि आपने इसके बजाय कपड़े कपड़े का इस्तेमाल किया है, तो इसे उच्च तापमान पर वॉशिंग मशीन में धो लें।
  • स्वच्छ एक हाउस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    रसोई कीटाणुरहित जब आप बीमार थे, तो आप इसे बहुत ज्यादा नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन यहां तक ​​कि अगर आपने खुद को एक कप चाय बना दी हो, तो आप उन रोगाणुओं के निशान छोड़ सकते हैं जो घर के अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं। निस्संक्रामक पोंछे का उपयोग कर रसोईघर कीटाणुरहित, एक डिटर्जेंट जिसमें ब्लीच होता है या पानी के एक भाग के साथ घर में तैयार किए गए एक सफ़ाई वाला मिश्रण और शराब या शराब के सिरका का एक भाग। रसोई घर के अंक को अच्छी तरह से साफ करने के लिए उपेक्षा नहीं करना चाहिए:
  • कार्य योजना;
  • फ्रिज संभाल;
  • नल;
  • पेंट्री, अलमारी और दराज संभालता है;
  • आपके द्वारा उपयोग की गई सभी क्रॉकेरी
  • स्वच्छ ए हाउस चरण 6 नामक छवि
    4
    यह उन सभी अन्य बिंदुओं को स्वच्छ कर देता है जिनके साथ आप संपर्क में आए हैं। यह याद रखना आसान नहीं है कि जब आप बीमार थे, तो आप किस चीज को छुआ हैं, लेकिन आपकी पूरी कोशिश करें कि आप जिस चीज के साथ संपर्क में आए उसके सबूत और निर्जलीकरण करें। यह कदम वास्तव में आप को स्वस्थ रखने और किसी और को बीमार होने की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है। सतह को हानि करने से बचने के लिए प्रत्येक आइटम के लिए उपयुक्त सफाई एजेंट चुनना सुनिश्चित करें, खासकर जब इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की सफाई करें। उन क्षेत्रों के अतिरिक्त जो आपने पहले से साफ कर लिया है, उन चीज़ों को शामिल करने के लिए सबसे अधिक संभावनाएं हैं जिनमें शामिल हैं:
  • थर्मामीटर;
  • बाथरूम के अलमारियाँ और दराज के हैंडल्स;
  • दरवाजा हैंडल;
  • उनके आस-पास के प्लेटों सहित स्विचेस;
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, जैसे कंप्यूटर, मोबाइल फोन, डेस्क फोन, रिमोट कंट्रोल, चूहों और कीबोर्ड
  • स्वच्छ एक हाउस चरण 26 नामक छवि
    5
    जब आप बीमार हो गए थे तो सभी कपड़े धो लें। अब जब आपने पढ़ लिया है, स्नान, रसोई और आप जिन सतहों से संपर्क में आ चुके हैं, पूरी तरह से कीटाणुरहित हैं, आपको रोग के रोगाणुओं की अंतिम आश्रय को समाप्त करना होगा: अपने कपड़े सभी पजामा, स्वेटर और कपड़ों को रखो जो कि कपड़े धोने की मशीन में पिछले कुछ दिनों के दौरान आपको गर्म और आरामदायक महसूस करते हैं, फिर उन्हें बहुत गर्म पानी में रंगों में थोड़ी ब्लीच जोड़कर धो लें - इस तरह आप यह सुनिश्चित कर लेंगे सभी संभव बैक्टीरिया को मार डाला और खुद को एक सुरक्षित और स्वच्छ वातावरण में मिला।
  • मॉर्निंग चरण 17 में स्लीप एंड फील रिफ्रेश प्राप्त करें शीर्षक वाला इमेज
    6
    घर के कमरे वायु खिड़कियों को बंद कर दिया गया और पर्दे खींचा खिड़कियों के साथ घर में बंद किए जाने के बाद, निश्चित रूप से प्रकाश और स्वच्छ हवा में जाने के लिए यह बहुत उपयोगी है। सभी खिड़कियां खोलें, फिर एक छोटी हवा को ताज़ा, स्वच्छ हवा में लाएं। बासी हवा को बदलने और ऑक्सीजन युक्त हवा के साथ अस्थिर बैक्टीरिया से भरा होने से आपको आविष्कार और ताज़ा महसूस होगा। यदि मौसम ठंडा है, तो केवल एक या दो मिनट के लिए खिड़कियां खोलें- अन्यथा, उन्हें वांछित समय के लिए खोलें।
  • टिप्स

    • रोग के बाद सप्ताह में प्रयास न करें। यदि आपके शरीर द्वारा भेजे गए संकेतों का सुझाव है कि आप धीमा हो जाते हैं, तो उन्हें सुनो। सिर्फ इसलिए कि आपको थोड़ा बेहतर लगता है इसका मतलब यह नहीं है कि आप पहले से ही पूरी तरह से चंगा हो चुके हैं!
    • बहुत सारे पानी पीने और विटामिन और पोषक तत्वों से समृद्ध पदार्थ न केवल आपको जल्दी से ठीक करने में मदद करता है, आपको भविष्य में फिर से बीमार होने के जोखिम से बचाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com