आवश्यक तेलों का निर्माण कैसे करें

आवश्यक तेल उच्च केंद्रित तेल हैं जो सुगंधित पौधों से निकाले जाते हैं, जैसे कि लैवेंडर और रोसमेरी। लगभग 700 विभिन्न प्रकार के पौधों में उपयोगी आवश्यक तेलों और कई निष्कर्षण विधियां हैं - सबसे आम आसवन। हालांकि वे खरीदने के लिए महंगे उत्पादों हैं, उनके घर का डिस्टिलेशन काफी सस्ते है।

कदम

भाग 1

आवश्यक तेलों के लिए डिस्टिलेटर तैयार करें
इन्सटीनियल ऑयल्स मेस एन्जिल इमेज स्टेप 1
1
एक डिस्टिलर खरीदें हालांकि उन्हें दुकानों में ढूंढना काफी मुश्किल है (जब तक कि पास के कोई विशेषज्ञ रिटेलर न हो), डिस्टिलर्स व्यापक रूप से ऑनलाइन उपलब्ध हैं हालांकि, पता है कि वे महंगा हो सकता है - आम तौर पर कीमत लगभग 200 यूरो है। यदि आप आवश्यक तेलों की बड़ी मात्रा के निर्माण के बारे में सोचते हैं, तो पेशेवर उपकरण एक उत्कृष्ट निवेश है
  • इन्सटीनियल ऑयल्स मेस इमेज शीर्षक
    2
    यदि आप एक खरीदना नहीं चाहते हैं, तो इसे खुद बनाएं इस मामले में, आप अपनी रचनात्मकता को दूर कर सकते हैं, क्योंकि यहां हजारों विभिन्न मॉडलों हैं और कई आज भी कलात्मक हैं। आवश्यक तत्व हैं:
  • गर्मी का एक स्रोत, आमतौर पर एक मुक्त लौ;
  • प्रेशर कुकर;
  • 10 मिमी के एक व्यास के साथ एक गिलास ट्यूब;
  • तापमान कम करने के लिए ठंडे पानी की एक टब और कांच ट्यूब में बहने वाले भाप के प्रवाह के संघनन को ट्रिगर करता है-
  • एक विभाजक जो अन्य सामग्रियों से आवश्यक तेल को विभाजित करता है जो अंतिम उत्पाद में मौजूद नहीं होना चाहिए।
  • इन्सटीनियल ऑयल्स मेस एन्जिल इमेज स्टेप 3
    3
    अगर संभव हो तो कांच और स्टेनलेस स्टील के घटकों को चुनें ग्लास ट्यूब को बदलने के लिए प्लास्टिक ट्यूब का उपयोग न करें, क्योंकि यह तेल की गुणवत्ता को बदल सकता है। कुछ पौधे प्रतिकूल रूप से तांबे के लिए प्रतिक्रिया करते हैं - हालांकि, आप हमेशा इस धातु का उपयोग कर सकते हैं, बशर्ते वह भारी चढ़ाया हुआ हो। आप एल्यूमीनियम के लिए विकल्प भी चुन सकते हैं, लेकिन जब आप लौंग, कनाडा चाय और अन्य तेलों में फ़िनॉल को फैलते हैं
  • इन्सटीनियल ऑयल्स बनाम इमेज का शीर्षक चरण 4
    4
    ट्यूब को मोड़ो ताकि यह शीतलन प्रणाली से हो सके। आप प्रेशर कुकर में पौधों की सामग्री को गर्मी करेंगे और उत्सर्जित भाप ट्यूब के माध्यम से चलेंगे। आप इस वाष्प को ठंडा पानी में या एक जमे हुए स्नान में डुबोकर तरल राज्य में लाने के लिए कूल कर सकते हैं। ऑब्जेक्ट के आधार पर आप शीतलन प्रणाली बनाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, आपको ट्यूब को विभिन्न आकारों में आकार देना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप एक साधारण कटोरा का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे सर्पिल बनाने के लिए मॉडल बनाने की आवश्यकता होगी ताकि यह बेसिन के नीचे आराम कर सके। अगर बदले में आप बर्फ से भरी बाल्टी के लिए चुना है, तो आपको इसे 90 डिग्री पर मोड़ना होगा ताकि वह कंटेनर के खुलने से नीचे आ सके और तल पर बने छेद निकल सके।
  • इन्सटीनियल ऑयल्स मेस इमेज शीर्षक
    5
    प्रेशर कुकर के वाल्व में नली से कनेक्ट करें। लचीला पाइप का एक छोटा सा टुकड़ा उपयोग करें जो दोनों खुलने के लिए अच्छी तरह से पालन करता है और कांच ट्यूब (10 मिमी) के समान व्यास है। आप हर हार्डवेयर स्टोर में उपलब्ध धातु बैंड के साथ संयुक्त को ठीक कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप लंबे समय तक पर्याप्त ट्यूब सेगमेंट काट कर सकते हैं जो आप मोड़ सकते हैं। अन्यथा, यह सीधे रह जाएगा, आकाश की तरफ इशारा करेगा और आपको इसे ठंडा करने की प्रणाली की दिशा में 90 डिग्री पर मोड़ना होगा।
  • इन्सटीनियल ऑयल्स मेस एन्जिल इमेज चरण 6
    6
    कूलिंग कक्ष के माध्यम से कांच ट्यूब पास करें यदि आप एक खुली बेसिन का उपयोग कर रहे हैं, तो ट्यूब की व्यवस्था करें ताकि पूरे सर्पिल कंटेनर के नीचे आराम कर सके। जब आप ठंडा पानी या बर्फ के साथ पैन भरें, तो सर्पिल पूरी तरह से जलमग्न होना चाहिए। यदि आपने एक बाल्टी का उपयोग करने का फैसला किया है, तो नीचे में एक छेद बनाओ ताकि ट्यूब बर्फ के स्नान से बाहर आ सकें। पानी से बचने और वर्कस्टेशन को भिगोने से रोकने के लिए सिलिकॉन या एपॉक्सी पोटीली के साथ छेद सील करें।
  • इन्सटीनियल ऑयल्स बनाम इमेज शीर्षक
    7
    विभाजक पर ग्लास ट्यूब के खुले अंत को रखें। जब डिस्टिल्ड उत्पाद विभाजक में छिड़कता है, तो यह उपकरण शेष काम करेगा: यह सभी अनावश्यक सामग्री को बनाए रखेगा और केवल आवश्यक तेल उत्तीर्ण होने दें।
  • इन्सटीनियल ऑयल्स बनाम इमेज शीर्षक 8
    8
    सत्यापित करें कि सभी उपकरण स्थिर रूप से आराम कर रहे हैं उपकरण का उपयोग करने का फैसला किया है और ट्यूब के आकार के आधार पर, आपको आसुतक के प्रत्येक घटक के लिए एक स्थिर और सुरक्षित व्यवस्था खोजने के लिए थोड़ा काम करना होगा। प्रेशर कुकर (ट्यूब जुड़ा हुआ) पर ढक्कन रखो, शीतलन प्रणाली के माध्यम से कांच ट्यूब चलाएं और नाली के खुले अंत के तहत विभाजक डाल दिया। सुनिश्चित करें कि कंडेनसर के कोण पर्याप्त हैं और यह किसी भी तत्व को मारना संभव नहीं है
  • भाग 2

    पौधे की सामग्री तैयार करें
    इस्तमाल इमेज एसिन्शियल ऑयल्स स्टेप्स 9
    1
    चुनें कि सामग्री कब एकत्र किया जाए पौधे में उपस्थित तेल की मात्रा उस जीवन चक्र के चरण पर निर्भर करती है जिसमें पौधे स्थित होता है, इसलिए सही समय पर प्रत्येक पौधे की प्रजाति एकत्र करना आवश्यक है। आपको कुछ शोध करने के लिए समझने की ज़रूरत है जब आपको उन पौधों को इकट्ठा करने की आवश्यकता होती है जिन्हें आप आसना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, लैवेंडर को तब लिया जाना चाहिए जब फूलों के लगभग आधे सूखे हुए होते हैं। दूसरी तरफ, सुगंधित फूलों का काटा जाना चाहिए, जब यह फूलों में भरा होता है।
  • इन्सटीनियल ऑयल्स मेस इमेज शीर्षक 10
    2
    पौधों को सही ढंग से ले लीजिए आपको संग्रह तकनीकों के बारे में अपने आप को अवश्य सूचित करना चाहिए, जैसा कि आप सही समय जानने के लिए किया था लापरवाह तरीके से सामग्री को संभालने, गलत भागों को इकट्ठा करने या दिन के कम समय पर भी, आप आवश्यक तेलों की मात्रा और गुणवत्ता को कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, तेल को निकालने के लिए आपको रोसमेरी के केवल अस्थिर खिलने का उपयोग करना चाहिए। बाकी पौधों को फेंक दें या इसे किसी दूसरे तरीके से प्रयोग करें।
  • पौधों के तेल ग्रंथियों, नसों और ट्राइकोम में सबसे आवश्यक तेल शामिल हैं - सभी बहुत नाजुक संरचनाएं यदि आप फसल के दौरान परेशान या तोड़ते हैं, तो आपको कम तेल मिलेगा। देखभाल के साथ पौधे सामग्री को संभाल और जितना संभव हो उतना कम।



  • इन्सटीनियल ऑयल्स मेक इमेज शीर्षक 11
    3
    यदि आपने पौधों को खरीदने का फैसला किया है, तो बहुत मांग है। जब आप तैयार किए गए पौधों की सामग्री खरीदते हैं, तो आपके पास उन तकनीकों को नियंत्रित करने की क्षमता नहीं होती है जिनके साथ इसे एकत्र किया गया था। उन पौधों का चयन करें जो स्वस्थ दिखते हैं, बिना किसी क्षति के और विक्रेता से पूछते हैं जब उन्हें क्षेत्र से लिया गया था। सामान्य तौर पर, पूरे पौधे की सामग्री (कुचल या पीली हुई नहीं) सबसे अच्छी है
  • यद्यपि आसवन प्रक्रिया में कई दोष निकलते हैं, कीटनाशकों और जड़ी बूटियां तेल को दूषित कर सकती हैं। कार्बनिक पौधों का उपयोग करना बेहतर है, भले ही आप उन्हें खरीदने या बढ़ने चाहे।
  • इन्सटीनियल ऑयल्स मेस इमेज शीर्षक 12
    4
    संयंत्र सामग्री को सूख जाता है यह ऑपरेशन प्रत्येक संयंत्र में तेल की मात्रा कम करता है, लेकिन यह बहुत बढ़ जाती है जो आप प्रत्येक बैच से निकाल सकते हैं क्योंकि यह आपको एक समय में अधिक सामग्री काम करने की अनुमति देता है। सूखना धीरे-धीरे किया जाना चाहिए और सीधे धूप से सुरक्षित होना चाहिए। पौधे जो आप खरीद सकते हैं, जैसे कि लैवेंडर और टकसाल, कभी-कभी खेतों में सूखने के लिए या फिर फसल के बाद छोड़ देते हैं
  • सूखने का आदर्श तरीका संयंत्र के आधार पर भिन्न होता है, लेकिन सामान्य तौर पर आपको पौधों की सामग्री को अत्यधिक गर्मी में उजागर करना चाहिए। छाया में या अंधेरे कमरे में की जाने वाली प्रक्रिया तेल के नुकसान को कम करती है।
  • सुनिश्चित करें कि पौधों को आसवन से पहले गीला नहीं मिला, उन्हें सुखाने के बाद जितनी जल्दी हो सके उन्हें काम करना।
  • यदि आप इस कदम को छोड़ना पसंद करते हैं, तो आप उन्हें डाउनलोड न करने का निर्णय भी कर सकते हैं।
  • भाग 3

    आवश्यक तेल डालें
    इन्सटियल ऑयल्स मेक इमेज शीर्षक
    1
    टैंक में या फिर भी पानी डालो यदि आप कारीगर उपकरण का उपयोग कर रहे हैं, तो टैंक प्रेशर कुकर है स्वच्छ पानी का प्रयोग करें - सिद्धांत रूप में, इसे फ़िल्टर या डिस्टिल्ड किया जाना चाहिए और कम से कम चूना पत्थर के साथ संभव यदि आप एक डिस्टिलर खरीदे हैं, तो निर्माता के निर्देशों का पालन करें। किसी भी मामले में, प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पर्याप्त पानी का उपयोग करना सुनिश्चित करें। प्रकार और पौधों की सामग्री के आधार पर, आसवन 30 मिनट से छह घंटे तक और अधिक हो सकता है, उबलते पानी से शुरू हो सकता है।
  • इमेजिंग ऑयल्स मेक एन्जिल इमेज स्टेप 14
    2
    पानी में पौधे सामग्री जोड़ें पूरी तरह से टैंक भरने की कोशिश करो जब तक आपके पास पर्याप्त पानी होता है जो उबलते समय अतिप्रवाह नहीं करता, तो आप पौधों को भी कम कर सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि वे प्रेशर कुकर ढक्कन वाल्व के माध्यम से वाष्प के मार्ग में बाधा नहीं डालते। लगभग 5 सेमी मार्जिन छोड़ दें
  • आपको किसी अन्य तरीके से पौधों को तोड़ने या तैयार करने की ज़रूरत नहीं है, अन्यथा आप कुछ तेल खो देते हैं
  • इन्सटीनियल ऑयल्स मेस इमेज शीर्षक
    3
    प्रेशर कुकर की सामग्री को उबाल लें। ढक्कन को सील करें ताकि भाप केवल ट्यूब के माध्यम से आप वाल्व से जुड़ा हो। अधिकांश पौधे तेल जब 100 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है - पानी का सामान्य उबलते बिंदु।
  • इन्सटीनियल ऑयल्स मेक इमेज शीर्षक
    4
    एलेम्बिक की जांच करें कुछ समय बाद, आसुत कंडेनसर और विभाजक के माध्यम से बहने शुरू कर देना चाहिए। इस प्रक्रिया को आपके हिस्से पर किसी भी हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए, लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि प्रेशर कुकर में पानी खत्म नहीं हो रहा है। आसवन की अवधि के आधार पर, कूलिंग सिस्टम में पानी को बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है। जब कांच की ट्यूब गरम होती है, तो आपको इसे ठंडे पानी से बदलना पड़ता है या बर्फ को जोड़कर संक्षेपण प्रक्रिया को जारी रखने की अनुमति मिलती है।
  • इन्सटीनियल ऑयल्स मेक इमेज शीर्षक
    5
    आपके द्वारा एकत्र किए गए तेल को फ़िल्टर करें (वैकल्पिक)। एक बार जब आप डिस्टिलेशन समाप्त कर लें, तो आप कपास के सूखे और एक बाबर या इसी तरह के कपड़े के माध्यम से उत्पाद को फ़िल्टर करने का निर्णय ले सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कपड़े शुष्क और साफ है, क्योंकि डिटर्जेंट और गंदगी के अवशेष तेल को दूषित कर सकते हैं।
  • निराश मत हो अगर आपको पौधों की बहुत सारी सामग्री से केवल बहुत ही आवश्यक तेल मिलते हैं पौधों की प्रजातियों के अनुसार प्रतिशत उपज बदलता है, लेकिन शुरुआती कल्पना से हमेशा कम होता है।
  • इन्सटीनियल ऑयल्स मेक इमेज शीर्षक
    6
    जल्दी से एक भंडारण कंटेनर में तेल डालना सबसे आवश्यक तेलों में कम से कम एक या दो साल तक की अवधि होती है, लेकिन कुछ बहुत कम समय के लिए ही विरोध करते हैं। जितना लंबे समय तक तेल का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए, इसे एक कांच की बोतल या स्टेनलेस स्टील के कंटेनर में रखें। तेल को स्थानांतरित करने के लिए स्वच्छ फ़नल का प्रयोग करें और सुनिश्चित करें कि आगे बढ़ने से पहले कंटेनर भी ठीक नहीं है। अंत में, एक अंधेरे और शांत जगह में बाद में रखें
  • तय करें कि हाइड्रोसोल के साथ क्या करें विभाजक में बनी हुई सामग्री को हाइड्रोसॉल कहा जाता है और यह आसुत जल है जिसमें पौधों का इत्र सम्मिलित होता है।
  • इनमें से कुछ हाइड्रोसोल्स, जैसे कि गुलाब या लैवेंडर, का उपयोग अकेले ही किया जा सकता है।
  • यदि आप इसे संग्रहीत नहीं करना चाहते हैं, तो आप उसे संयंत्र सामग्री के अगले बैच के तत्काल आसवन के लिए एलेम्बिक में वापस डाल सकते हैं या आप इसे फेंक सकते हैं।
  • टिप्स

    • आवश्यक तेल अत्यंत केंद्रित हैं और आम तौर पर उन्हें एक में पतला करने की सिफारिश की जाती है वेक्टर तेल त्वचा पर उन्हें लागू करने से पहले सबसे अधिक इस्तेमाल किया बादाम है, लेकिन दूसरों को भी इस्तेमाल किया जा सकता है। वाहक तेलों को बॉटलिंग चरण के दौरान जोड़ा जाना चाहिए या आवेदन के ठीक पहले शुद्ध आवश्यक तेलों के साथ मिलाया जाना चाहिए। आमतौर पर, दूसरी विधि को पसंद किया जाता है, क्योंकि कुछ मामलों में यह शुद्ध तेल रखने के लिए उपयोगी है - इसके अलावा, वाहक तेल को लंबे समय तक रखा जाता है।

    चेतावनी

    • सबसे आवश्यक तेलों को नहीं लिया जाना चाहिए, खासकर अगर शुद्ध रूप में। सामयिक आवेदन के लिए कई को भी पतला होना चाहिए। इसके अलावा, इनमें से कुछ अर्क विषाक्त हैं। अधिक जानकारी के लिए लेख के अंदर लिंक से परामर्श करें।
    • अधिकांश फूलों को तुरंत सुखाने के चरण को छोड़कर फसल के तुरंत बाद तुरंत डिस्टिल्ड किया जाना चाहिए।
    • बहुत लंबे समय के लिए संयंत्र सामग्री का एक बैच मत बंटाना (विशिष्ट संयंत्र के लिए सलाह की जांच करें) - भले ही आप इस तरह से अधिक तेल पा सकते हैं, तो यह अवांछित रसायनों से दूषित होने का खतरा है।
    • यदि पौधे जैविक मूल का है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि इसका कीटनाशक या उर्वरकों के साथ इलाज नहीं किया गया है, लेकिन इसका इस्तेमाल किया जाने वाला उत्पाद सिंथेटिक मूल के नहीं है। हालांकि, कुछ जैविक उर्वरक और कीटनाशक सिंथेटिक उर्वरक से अधिक विषैले होते हैं। उस क्षेत्र में एक किसान से सामग्री प्राप्त करने का प्रयास करें जो आपको अपनी खेती तकनीकों के बारे में सारी जानकारी दे सकता है।
    • जब आप पौधे सूखते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए कि सामग्री पृथ्वी, धूल या अन्य पदार्थों से दूषित नहीं करती है, क्योंकि तेल की गुणवत्ता प्रभावित हो जाएगी और तेल ही व्यर्थ हो सकता है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आसवन उपकरण जिसमें कम से कम एक सरगर्मी, कंडेनसर, एक बर्नर या अन्य गर्मी स्रोत और एक विभाजक शामिल हैं
    • ग्लास ट्यूबों को आसुत करने के लिए उपकरणों को जोड़ने के लिए
    • पौधे सामग्री जिसमें से तेल निकालने के लिए
    • तेलों के संरक्षण के लिए कांच या स्टेनलेस स्टील के कंटेनर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com