कैसे बेसल तापमान लेने के लिए

बेसल तापमान (बीबीटी) शरीर का तापमान होता है जब आप पूरी तरह आराम करते हैं। चाहे आप अपने BBT को ट्रैक करना चाहते हैं गर्भवती हो जाओ

, या, इसके विपरीत, जन्म नियंत्रण की एक विधि के रूप में, यह अभी भी एक महत्वपूर्ण अभ्यास है, और जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं है।

कदम

अपने मूल शरीर तापमान चरण 1 को ले लो छवि शीर्षक
1
बेसल तापमान को पढ़ने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए थर्मामीटर का उपयोग करें। मानक का उपयोग न करें क्योंकि यह पर्याप्त विशिष्ट नहीं है
  • इमेज का शीर्षक है बज़ कॉन्फिडेंट इन आपकी ब्यूटी चरण 23
    2
    पर्याप्त नींद की गारंटी का प्रयास करें और यदि संभव हो तो नियमित यदि आप अच्छी तरह नींद नहीं आते हैं (जैसे कि निर्बाध नींद के तीन घंटे से भी कम समय तक) तो पढ़ने गलत हो सकती है।
  • अपने मूल शरीर तापमान चरण 2 को ले लो छवि शीर्षक
    3
    बिस्तर से बाहर निकलने से पहले, एक ही समय में तापमान हर दिन ले लो। एक अलार्म सेट करें और बिस्तर की मेज पर या तकिया के नीचे थर्मामीटर रखें। आपको उठने, चलना, खाने या पीने या किसी भी प्रकार की गतिविधि में संलग्न होने की ज़रूरत नहीं है (यहां तक ​​कि एक पारा थर्मामीटर भी हिलाएं) के बाद आपके बीबीटी का पता लगाया है (जिसे पूरी तरह से लिया जाना चाहिए)



  • अपने मूल शरीर तापमान चरण 3 लो
    4
    एक चार्ट बनाएं ग्राफ़ पेपर की एक शीट पर या कंप्यूटर पर, abscissa अक्ष पर दिखाए गए दिनांक के साथ और समन्वय पर बेसल तापमान। आप प्रजनन चार्ट मुद्रित कर सकते हैं जिन्हें आप ऑनलाइन पाते हैं, या प्रजनन चार्ट सेवा के लिए साइन अप कर सकते हैं।
  • अपने मूल शरीर तापमान चरण 4 लो
    5
    जांचें कि क्या आप तापमान में धीरे-धीरे या अचानक वृद्धि (0.3 और 1 डिग्री सी के बीच) देखते हैं। दो या तीन दिनों में प्रजनन क्षमता अधिक है पहले कि बेसल तापमान बढ़ता है, इसलिए यदि आप इसे महीने के महीने देख सकते हैं, और जब यह बढ़ता है, तो नोटिस कर सकते हैं कि आप गर्भ धारण करने के लिए सबसे अच्छा समय अनुमान लगा सकते हैं (या यदि आप गर्भवती नहीं होने के लिए इस पद्धति का उपयोग कर रहे हैं तो बेहतर करने के लिए सबसे अच्छा समय)।
  • टिप्स

    • बेसल तापमान लेने का समय जितनी जल्दी हो सके सुबह में होना चाहिए, क्योंकि अगर आप अनियमित नींद / वेक दर में हैं तो आप बाद में फिर से सो सकते हैं।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, ग्रीवा बलगम में परिवर्तन भी देखें एक मासिक धर्म चक्र की शुरुआत में यह कम, गंधहीन और घने होता है, जबकि जब आप ओव्यूशन के पास होते हैं तो यह एलसीमेन के समान अधिक चिपचिपा और प्रचुर मात्रा में बनना शुरू हो जाता है। गर्भाशय ग्रीवा के बलगम पर नियंत्रण के कारण आप ओविलेशन के बारे में ग्राफ में एकत्रित टिप्पणियों को भी सुधार सकते हैं।

    चेतावनी

    • बीबीटी के लिए एक चार्ट जन्म नियंत्रण पद्धति के रूप में 100% विश्वसनीय नहीं है और अन्य गर्भनिरोधक विधियों के साथ संयोजन में सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है।
    • उपजाऊ दिनों के दौरान संभोग से बचने से गर्भवती होने की संभावना कम हो सकती है, लेकिन यह यौन संचारित बीमारियों के प्रसार को रोकती नहीं है।
    • बेसल तापमान में वृद्धि भावनात्मक गड़बड़ी, तनाव, ठंड या संक्रमण, जेट अंतराल, शराबी पेय से रात पहले या बिजली के कंबल का उपयोग करके भी हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com