दृश्य प्रकाश व्यवस्था कैसे सेट अप करें

https://gnumani.com/Do-Stage-Lighting https://it.gnumani.com/Allestire दृश्य प्रकाश

थिएटर, नृत्य और संगीत के लिए दृश्य प्रकाश का मूल परिचय यहां है

कदम

भाग 1

घटना का मूल्यांकन
1
घटना के उस प्रकार के रोशनी से संबंधित प्रतिनिधित्व और सरल सिद्धांतों को जानते हैं। एक सामान्य नाटकीय शो में बहुत सारे संवाद होते हैं। जनता का पालन करने में सक्षम होने की क्षमता सीधे स्पीकर के चेहरे को देखने में सक्षम होने के साथ जुड़ा हुआ है। सुनिश्चित करें कि आपके पास अभिनेताओं के चेहरे पर ध्यान केंद्रित बहुत प्रकाश है।
  • नृत्य ऐसी स्थिति है जिसमें शरीर की आवाजाही सबसे महत्वपूर्ण भूमिका है। पार्श्व प्रकाश एक है जो सभी अधिकांश आंदोलनों की तरलता को दर्शाता है। इसे विभिन्न ऊंचाइयों और विभिन्न कोणों से प्रयोग करें।
  • संगीत दोनों के मिश्रण हैं, क्योंकि उनमें अभिनय और नृत्य के तत्व शामिल हैं। आम तौर पर दोनों के नियमों को एक ही प्रकाश योजना में जोड़ दिया जाता है।
  • कॉन्सर्ट रंगों और प्रभावों का एक मिश्रण है अक्सर आपके कलाकारों का पालन करने के लिए आपके पास प्राकृतिक रंग का रोशनी होगी, लेकिन अन्य रोशनीएं रंग, आंदोलन और प्रभावों के लिए समर्पित होंगी। समरूपता, चमकदार रंगों पर ध्यान केंद्रित करें, और प्रकाश को धोएं
  • 2
    घटना की जगह पर विचार करें यह आपको समझने में मदद करेगा कि आपको कितनी रोशनी चाहिए, और आप उन्हें कहां रख सकते हैं। जांचें कि अमेरिकियों की व्यवस्था कैसे की जाती है: यह आपको एक विचार देगा कि आप चीजों को कैसे लटका सकते हैं। क्या आप फर्श पर हेडलाइट्स रख सकते हैं? या आप एक ऊर्ध्वाधर समर्थन सेट कर सकते हैं और पक्षों पर इसे माउंट कर सकते हैं?
  • 3
    आप उपलब्ध उपकरणों की जांच कर सकते हैं अधिकांश स्थानों में उपलब्ध बुनियादी उपकरण उपलब्ध हैं सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि वे क्या हैं और जानते हैं कि वे कैसे काम करते हैं। तकनीकी नाम अकेले छोड़ दें यदि आपको नहीं पता कि उनका क्या मतलब है, दो सबसे महत्वपूर्ण अंतर जानने के लिए हैं: फ्रेस्नेल लैंप धो प्रभाव के लिए हैं उनके पास एक विशेष प्रकार का लेंस है (जिसे फ्रेसनेल कहा जाता है) जो एक धूमिल किनारे को जन्म देता है और आम तौर पर बहुत बड़े क्षेत्र को कवर करता है आप अक्सर मौके का आकार समायोजित कर सकते हैं, लेकिन सीमा हमेशा धुंधली हो जाएगी। ये रोशनी आम तौर पर शख्सियत स्थान से छोटी होती हैं शख्सियत के स्पॉट आमतौर पर जब आप विशेष रूप से कुछ रोशन करना चाहते हैं - एक विशिष्ट बिंदु पर एक व्यक्ति आदि। उनके पास किनारे की स्पष्टता की विशेषता है कुछ की संभावना है "ज़ूम"जिसका अर्थ है कि आप प्रकाश उत्सर्जन के आकार और किनारे (धुंधला या तेज) दोनों को बदल सकते हैं। वे आमतौर पर लंबे समय तक और पतले FRESNEL से होते हैं
  • भाग 2

    घटना के प्रकार पर विचार
    1
    स्क्रिप्ट, नृत्य का हिस्सा, संगीत या कॉन्सर्ट प्रकार के बारे में सोचो। विशेष रूप से लिपियों के लिए, मनोदशा, वातावरण, स्थानों और दिन के समय पर विचार करें। प्रकाश आपको इनमें से एक या सभी चीजों को स्थापित करने में सहायता कर सकता है।
  • 2
    इस बारे में सोचें कि आपको रोशन कैसे करना चाहिए। रोशनी कोनों के बारे में, खासकर नाटकों और बैले में। कोण से हमारा मतलब उस बिंदु से है जिसमें प्रकाश स्रोत आता है और जिस तरह से यह विषय को प्रभावित करता है एक छोटी दिशात्मक प्रकाश प्राप्त करें - जैसे मशाल - और देखें कि यह कैसे अलग-अलग दिशाओं से विकिरण करता है, इस विषय के चारों ओर विभिन्न वातावरण उत्पन्न करता है। ध्यान दें कि यह कोण आपके प्रदर्शन को बधाई देता है और आप उन्हें स्क्रिप्ट में कैसे फिट करेंगे।



  • 3
    मूड और वातावरण बनाने के लिए रंगों के उपयोग का मूल्यांकन करें रात के दृश्यों के लिए गहरे नीले रंग (विशेषकर जब कलाकारों के ऊपर या पीछे से इस्तेमाल किया जाता है, `लाइट को भरें`), गर्म और धूप के दृश्यों के लिए पीले आदि। आपको किसी नाटकीय उपकरणों की दुकान में रंगों का नमूना प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए, और जिन लोगों को आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं उन्हें चुनना चाहिए।
  • भाग 3

    रोशनी सेट करें
    1
    निर्धारित करें कि कौन सी रोशनी का उपयोग करें और उन्हें ठीक करने के लिए। एक मंच आरेख और अमेरिकियों की स्थिति बनाने के लिए हमेशा एक अच्छी बात है, जिस पर आप अपनी रोशनी तय कर सकते हैं। फिर, इस पर आधारित, आप तय करते हैं कि हेडलाइट्स कहां रखें और कहां बताएंगे, वे कौन से रंग होंगे, आदि। यदि आपके पास उपकरण उपलब्ध है, तो आप अन्य समर्थन जोड़ सकते हैं या फर्श पर खड़ा उपयोग कर सकते हैं। अगर घटना की स्थिति में पर्याप्त रोशनी नहीं है, तो सेवा एजेंसियों को देखें जहां आप उन्हें शुल्क के लिए किराए पर ले सकते हैं।
    • हेडलाइट्स फांसी के बाद भी आप एक DMX नियंत्रक स्थापित कर सकते हैं उन्हें एक DMX केबल के माध्यम से कनेक्ट करें और ऐसे पर्दे तैयार करें जिसमें चमकीले और रंग शामिल हों, जिन्हें आप सोचते हैं कि ईवेंट के प्रकार को सबसे अच्छा लगता है।
  • 2
    हेडलाइट्स लटकाएं और उन्हें कनेक्ट करें। यह आमतौर पर एक डेममेर रैक के माध्यम से होता है दीमेमेर रैक के साथ आप एक समर्पित निदेशक / कंसोल का उपयोग करके आसानी से फीका कर सकते हैं और आसानी से फीका कर सकते हैं।
  • 3
    उन बिंदुओं के अनुसार हेडलाइट्स इंगित करें जिन्हें आप रोशन करना चाहते हैं। शख्सियत के धब्बे में शटर होते हैं जिसके साथ आप चौकस बीम प्राप्त कर सकते हैं या उस दृश्य के हिस्सों में प्रकाश को अस्पष्ट कर सकते हैं, जिसे आप छिपाना चाहते हैं फ्रीसेनेल हेडलाइट्स को नामित सहायक के साथ फिट किया गया है "प्रालंब टैग" जो एक ही उद्देश्य है
  • टिप्स

    • अध्ययन करें और अनुसंधान कर रहें! अगर आप वास्तव में एक अच्छा प्रकाश व्यवस्था बनाना चाहते हैं तो आपको इस आलेख में वर्णित बस से बहुत कुछ पता होना चाहिए। सीखने का सबसे अच्छा तरीका स्वयंसेवक है और देखें कि प्रकाश डिजाइनर कैसे काम करता है।
    • अनुभव।
    • प्रश्न पूछें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com