रिसीको कैसे खेलें

रिसीको एक खेल है जो किसी अन्य से अलग है, दोस्तों के साथ मज़ेदार है, लेकिन एक ही समय में दुनिया भर के पेशेवरों के लिए अत्यंत रणनीतिक और उपयुक्त है। रिसीको का लक्ष्य अपने लक्ष्य को हासिल करना है, जो कि नाममात्र कार्ड द्वारा स्थापित किया गया है, जिसे प्रत्येक खिलाड़ी को खेल की शुरुआत में चुनना होगा। प्रत्येक लक्ष्य अलग है और जब तक इसे हासिल नहीं किया जाता तब तक उसे गुप्त रखना चाहिए। असली जीवन में दुनिया को जीतने में सक्षम नहीं होने के कारण इसे बोर्ड गेम में नहीं करना है? रिसीको के पीछे नियम और रणनीति क्या है, यह जानने के लिए पढ़ें (इस गाइड में गेम का मूल संस्करण निपटा गया है, समय के साथ-साथ कुछ अन्य नियम और उपकरण के साथ प्रकाशित किए गए हैं)।

कदम

भाग 1

प्ले करने के लिए तैयार
प्ले रिस्क स्टेप 1 नामक छवि
1
खेल के उद्देश्य को समझें। खेल का मूल उद्देश्य गेम की शुरुआत में आपके नाम के कार्ड पर वर्णित लक्ष्य को प्राप्त करना है। इसके लिए आप अन्य खिलाड़ियों के स्वामित्व वाले क्षेत्रों पर हमला कर सकते हैं और जीत के मामले में उन्हें अपनी सेना के साथ कब्जा कर सकते हैं। इस आक्रामक रणनीति को लेने के अलावा, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके विरोधियों द्वारा जीतने से रोकने के लिए आपके सभी राज्यों को अच्छी तरह से बचाव किया जाए
  • प्ले रिस्क स्टेप 2 नामक छवि
    2
    खेल उपकरण की जाँच करें एक नया गेम शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि गेम सभी टूल के साथ पूरा हो गया है। रिसीको में एक गठबंधन बोर्ड, 58 कार्डों का एक सेट और 6 अलग-अलग रंगों वाली 6 सेनाएं शामिल हैं।
  • खेल बोर्ड 6 महाद्वीपों में विभाजित है: उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका, एशिया और ओशिनिया (जिसमें ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया और न्यू गिनी शामिल हैं)। कुल में, 42 क्षेत्र उपलब्ध हैं।
  • क्लासिक टैंक जो प्रत्येक इकाई का प्रतिनिधित्व करते हैं और झंडे कि 10 इकाइयों के बजाय प्रतिनिधित्व करते हैं: 6 खेल में मौजूद सेनाओं छह रंगों और इकाइयों (सेनाओं परिभाषित) के दो प्रकार की विशेषता है।
  • आपको 58 कार्डों का एक डेक भी शामिल होगा। 42 डेक कार्ड बोर्ड पर राज्यों से बंधा है और एक जैक, एक नाइट या एक तोप से मेल खाती प्रतीक के लक्षण हैं। वहाँ भी 2 कार्ड हैं "विनोदी" और 14 कार्ड "लक्ष्य" जो लक्ष्य को दर्शाता है कि हर खिलाड़ी को खेल जीतने के लिए पहुंचने के लिए पहुंचना चाहिए। 6 पासा भी हैं: हमला करने के लिए 3 लाल और बचाव के लिए 3 नीले रंग।
  • छवि शीर्षक वाला चित्र प्ले स्कीप 3
    3
    निर्धारित करें कि कितने खिलाड़ी खेल में भाग लेंगे। शुरू करने से पहले आपको खिलाड़ियों की कुल संख्या जानने की आवश्यकता है। खेल की शुरुआत में वितरित सेनाओं की कुल संख्या प्रतिभागियों की कुल संख्या पर निर्भर करती है:
  • 6 खिलाड़ियों: प्रत्येक 20 सेनाओं;
  • 5 खिलाड़ी: प्रत्येक 25 सेनाएं;
  • 4 खिलाड़ी: प्रत्येक 30 सेनाएं;
  • 3 खिलाड़ियों: प्रत्येक 35 सेनाएं;
  • 2 खिलाड़ियों: प्रत्येक 40 सेनाओं (बाद के डेटा उपयोग में खेल के संस्करण के आधार पर भिन्न होता है)।
  • प्ले रिस्क स्टेप 4 नामक छवि
    4
    प्रदेशों का प्रारंभिक वितरण यह कदम प्रत्येक खिलाड़ी के शुरुआती बिंदु को निर्धारित करता है। खेल की अवधि के लिए बोर्ड पर हर क्षेत्र कम से कम एक सेना द्वारा कब्जा किया जाना चाहिए प्रदेशों के प्रारंभिक वितरण करने के दो तरीके हैं:
  • निशुल्क विकल्प (अमेरिकी संस्करण का मानक नियम)। प्रत्येक खिलाड़ी पासा को रोल करता है, जो सबसे अधिक अंक प्राप्त करता है वह सबसे पहले है, जो एक स्वतंत्र क्षेत्र पर कब्जा कर लेगा, एक ही सेना की स्थिति में होगा। इस बिंदु पर, दक्षिणावर्त और बदले में, अन्य सभी खिलाड़ियों के कब्जे में एक क्षेत्र मुक्त चुनते हैं। राज्यों के आवंटन की प्रक्रिया समाप्त हो जाती है जब बोर्ड पर सभी राज्य सेना पर कब्जा कर लेते हैं। अंतिम चरण में प्रत्येक खिलाड़ी को अपने सभी शेष सेनाओं को अपने क्षेत्रों में वितरित करने की आवश्यकता है।
  • कार्ड का उपयोग करना "क्षेत्र" (इतालवी संस्करण के आधिकारिक विनियमन द्वारा अपनाया जाने वाला तरीका)। सभी क्षेत्रीय कार्ड, वाइल्ड कार्ड के निजी, खिलाड़ियों के बीच समान संख्या में वितरित किए जाते हैं। इस बिंदु पर प्रत्येक खिलाड़ी, बदले में, प्राप्त कार्डों के आधार पर अपने प्रत्येक राज्य पर एक भी सेना रखता है।
  • प्ले रिस्क स्टेप 5 नामक छवि
    5
    निर्धारित करें कि कौन से खिलाड़ी खेल शुरू करेगा नाटक के पहले राउंड को निर्धारित करने के लिए, सभी खिलाड़ियों को पासा रोल करना होगा, जो सबसे ज्यादा स्कोर पाने वाला पहला खिलाड़ी होगा। खेल का क्रम, गेम शुरू करने वाले खिलाड़ी के साथ शुरू होने से, दक्षिणावर्त दिशा का पालन करेगा। खेल के निर्धारण के बाद ही खेल शुरू हो सकता है।
  • भाग 2

    नई सेनाएं प्राप्त करें और रखें
    प्ले रिस्क स्टेप 6 नामक छवि
    1
    अतिरिक्त सेनाएं रिसीको का खेल खिलाड़ियों को पुरस्कार देता है जो एक आक्रामक और विस्तारवादी रणनीति अपनाते हैं। इस उद्देश्य के लिए अपनी बारी की शुरुआत में, प्रत्येक खिलाड़ी सशस्त्र अतिरिक्त बोनस है कि एक नए राज्य को जीतने, इस प्रकार एक कागज का अधिकार की गारंटी से विस्तार करने के लिए हमले एक प्रतिद्वंद्वी रोकने के द्वारा सीमावर्ती क्षेत्रों को मजबूत बनाने या देखने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता वापस ले सकते हैं क्षेत्र, अगले मोड़ में आगे सेनाओं को प्राप्त करने के लिए एक मौलिक तत्व है
  • प्ले रिस्क स्टेप 7 नामक छवि
    2
    खेल की शुरुआत की शुरुआत में, आपको अपने नए सेनाओं की संख्या को भुनाया जाना चाहिए। प्रत्येक मोड़ पर खिलाड़ियों को निम्नलिखित मापदंडों द्वारा निर्धारित संख्या में नई सेनाएं प्राप्त होंगी:
  • स्वामित्व वाले क्षेत्रों की संख्या प्रत्येक 3 कब्जे वाले इलाके एक अतिरिक्त सेना के हकदार हैं उदाहरण के लिए, यदि आप वर्तमान में 11 प्रांतों का मालिक हैं, तो आप 3 नई सेनाओं के हकदार होंगे, जबकि आप 22 के मालिक होंगे, तो आप 7 नई सेनाओं के हकदार होंगे।
  • क्षेत्रीय कार्ड उद्देश्य आदेश अतिरिक्त सशस्त्र रिडीम करने के लिए तीन क्षेत्र कार्ड एक ही प्रतीक (उदाहरण के लिए, तीन बंदूकें) की विशेषता या तीन विभिन्न प्रतीकों (जैक, नाइट और तोप), या दो क्षेत्र कार्ड एक ही प्रतीकों और एक हंसमुख कार्ड के साथ द्वारा जमा करने के लिए है। इकाइयों की संख्या कि कार्ड के संयोजन से प्राप्त किया जा सकता इस प्रकार है: 3 बंदूकें 6-आर्म्ड चार नए हथियारों से लैस, 3 पुरुषों के लिए आप हकदार, 8 सशस्त्र, 1 आदमी, 1 नाइट और 1 बंदूक के लिए तीन सवार 10 सशस्त्र और जोकर कार्ड और 12 सेनाओं के बराबर दो कार्ड।
  • महाद्वीपों का स्वामित्व यदि पूरी तरह से स्वामित्व, खेल बोर्ड पर प्रत्येक महाद्वीप के लिए कई अतिरिक्त सेनाओं का अधिकार देता है। अफ्रीका की संपूर्णता रखने पर आपको 3 सेनाएं प्राप्त होंगी, इसके बजाय आपको एशिया के लिए 7, ऑस्ट्रेलिया के लिए 2, यूरोप के लिए 5, उत्तरी अमेरिका के लिए 5 और दक्षिण अमेरिका के लिए 2 प्राप्त होगा।
  • टिप्पणी: खेल विनियमन के अमेरिकी संस्करण है कि अतिरिक्त सेनाओं की न्यूनतम संख्या के लिए जो आप खेल की बारी की शुरुआत में हकदार हैं 3. कम से कम खिलाड़ियों को विवेक के आधार पर नियम भी इतालवी संस्करण के लिए लागू किया जा सकता नहीं किया जा सकता प्रदान करता है।
  • प्ले रिस्क स्टेप 8 नामक छवि
    3
    अपनी सेनाएं रखें खेल की शुरुआत की शुरुआत में, आप अपने कब्जे में और किसी भी अनुपात में किसी भी क्षेत्र में प्राप्त नई सेनाओं को रख सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप प्रत्येक कब्जे वाले राज्यों में एक इकाई रख सकते हैं। वैकल्पिक रूप से आप एक ही क्षेत्र में सभी इकाइयां डाल सकते हैं। विकल्प केवल आप पर निर्भर है
  • अगर मोड़ की शुरुआत में आप क्षेत्रीय कार्ड के संयोजन को रिडीम करना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक कार्ड के लिए 2 अतिरिक्त इकाइयां मिलेंगी जो वर्तमान में आपके सेनाओं के कब्जे वाले इलाके से मेल खाती हैं। खेल का अमेरिकी संस्करण यह बताता है कि प्रासंगिक कार्ड द्वारा दर्शाए गए क्षेत्र पर इन अतिरिक्त इकाइयां रखनी चाहिए।
  • भाग 3

    आक्रमण
    प्ले रिस्क स्टेप 9 नामक छवि
    1
    पड़ोसी क्षेत्रों में हमलों खेल के नियमों की आवश्यकता है कि आप केवल पहले से ही कब्जा कर लिया उन लोगों में से एक के साथ ही समुद्र के किनारे स्थित या उन इलाकों पर हमला कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पूर्वी संयुक्त राज्य से भारत पर हमला नहीं कर सकते, क्योंकि दोनों राज्य पड़ोसी नहीं हैं।
  • प्ले रिस्क स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    आप वांछित संख्या के लिए पड़ोसी क्षेत्रों में से किसी एक पर हमला कर सकते हैं। इसलिए आप एक निश्चित खेल के मोड़ के भीतर एक से अधिक बार एक क्षेत्र पर हमला कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप विभिन्न प्रदेशों पर हमला करने का निर्णय ले सकते हैं। इसके अलावा, आप कई पड़ोसी राज्यों से या हमेशा से उसी क्षेत्र पर कई बार हमला कर सकते हैं
  • याद रखें कि हमला केवल आपको उपलब्ध संभावनाओं में से एक है अपनी बारी के दौरान, खिलाड़ी किसी भी व्यक्ति पर हमला न करने का निर्णय ले सकता है, बल्कि रणनीतिक रूप से रखा जाने वाली नई सेनाओं को शामिल कर सकता है।
  • प्ले रिस्क स्टेप 11 नामक छवि
    3
    राज्य जिसे आप पर हमला करना चाहते हैं जब आप किसी क्षेत्र पर हमला करना चाहते हैं, तो पहले आपको अपने इरादों को जोर से घोषित करना होगा, उदाहरण के लिए, इस तरह एक वाक्यांश: "पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका से पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका पर हमला"।
  • प्ले रिस्क स्टेप 12 नामक छवि
    4
    चुनें कि आप कितने इकाइयों पर हमला करना चाहते हैं। बुनियादी नियम है कि प्रत्येक क्षेत्र हमेशा कम से कम एक इकाई के कब्जे में किया जाना चाहिए है, इसलिए इस पहलू को निर्धारित करता है सेनाओं की अधिकतम संख्या (हमले में इस्तेमाल किया जा सकता है उदाहरण के लिए, यदि क्षेत्र के कब्जे में है तीन सशस्त्र, आप 2 की एक अधिकतम के साथ हमला कर सकते हैं )। बदले में, उपयोग में सेनाओं की संख्या हमले के चरण के दौरान उपयोग की जा सकने वाले पाशों की संख्या निर्धारित करती है।
  • 1 सेना = 1 मरना
  • 2 सेनाएं = 2 पासा
  • 3 सेनाएं = 3 पासा
  • छवि जोड़ी शीर्षक स्टेप 13
    5



    पासा रोल करें अपनी सेनाओं के आकार के आधार पर आप अपने प्रतिद्वंद्वी पर 3 लाल पासा का उपयोग कर आक्रमण कर सकते हैं। खिलाड़ी को खुद का बचाव करना पड़ता है, उसके क्षेत्र में सेनाओं की संख्या के आधार पर कई नीले पासे को रोल किया जाएगा (गेम के यूएस संस्करण में डिफेंडर अधिकतम 2 पासे का उपयोग कर सकते हैं)।
  • हमलावर का सबसे अधिक मूल्य डिफेंडर के सर्वोच्च मूल्य के साथ मरने से मेल करें, फिर द्वितीय मरने के साथ मार्ग को दोहराएं और संभवत: तीसरे के साथ। यदि डिफेंडर ने एक एकल मरना शुरू कर दिया है तो आपको उस एक हमलावर के साथ मैच करना होगा जिसने सर्वोच्च स्कोर प्राप्त किया है।
  • यदि डिफेंडर के मरने से प्राप्त हुए स्कोर को हमलावर के मरने के स्कोर से अधिक या उसके बराबर होना चाहिए, तो बाद में उस क्षेत्र से एक इकाई को खत्म करना होगा जिसके साथ उन्होंने हमला किया।
  • इसके विपरीत, यदि हमलावर की मृत्यु से प्राप्त रक्षक डिफेंडर के मरने से अधिक है, तो डिफेंडर को अपने क्षेत्र से एक यूनिट को समाप्त करना होगा।
  • प्ले रिस्क स्टेप 14 नामक छवि
    6
    जीत के मामले में आप नए क्षेत्र पर कब्जा कर सकते हैं। यदि आप सभी विरोधी सेनाओं को खत्म करने का प्रबंधन करते हैं, तो आप को उस क्षेत्र के साथ नए सिरे से कब्जा करना पड़ेगा, जिसमें कई सेनाएं हैं जो हमले के प्रक्षेपण के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तुलना में अधिक से अधिक हैं। उदाहरण के लिए, 3 पासा (फिर तीन सेनाओं के साथ) पर हमला करते हुए, आपको कम से कम तीन इकाइयों के साथ नए क्षेत्र पर कब्जा करना होगा। हालांकि सभी वांछित सेनाओं को नए संलग्न राज्य में स्थानांतरित करना संभव होगा।
  • प्ले रिस्क स्टेप 15 नामक छवि
    7
    यदि संभव हो, तो प्रत्येक खेल के मोड़ पर एक क्षेत्र कार्ड प्राप्त करने का प्रयास करें। यदि किसी हमले के अंत में आप कम से कम एक नए क्षेत्र पर विजय प्राप्त करने में कामयाब हो गए हैं, तो आपको एक कार्ड खींचने का अधिकार है प्रत्येक गेम की बारी के लिए आप अधिक से अधिक एक क्षेत्र कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। आपका लक्ष्य तीन कार्ड संयोजन प्राप्त करना है जो आपको अतिरिक्त सेनाओं को रिडीम करने का अधिकार देता है।
  • यदि आप आखिरकार अपनी पिछली सेना को खेल से निकाल कर एक प्रतिद्वंद्वी को पराजित कर सकते हैं, तो आपको अपने सभी क्षेत्रीय कार्डों का कब्जा लेने का अधिकार होगा।
  • भाग 4

    क्षेत्रों को मज़बूत करें
    छवि शीर्षक स्टेर 16
    1
    खेल के नियमों में से एक यह है कि आप अगले गेम की बारी तक सेनाओं को नहीं ले जा सकते। यदि आपके क्षेत्र का अच्छी तरह से बचाव नहीं किया जाता है, तो विरोधियों द्वारा हमला करने के लिए वे कमजोर होंगे। अपने प्रदेशों को एक काल्पनिक दुश्मन के हमले से सुरक्षित होने के लिए, प्रत्येक खेल के अंत के आखिरी चरण में वांछित सेनाओं को उस क्षेत्र में स्थानांतरित करने के लिए होना चाहिए जो आप दृढ़ करना चाहते हैं।
  • प्ले रिस्क स्टेप 17 नामक छवि
    2
    अपने क्षेत्रों की सुरक्षा को मज़बूत करें प्रत्येक गेम के अंत में, उस क्षेत्र में वांछित सेनाओं को स्थानांतरित करके एक कदम बनाते हैं जिसमें अधिक से अधिक बचाव की आवश्यकता होती है। ध्यान दें कि यह आपके हित में है कि केवल उन क्षेत्रों के लिए सुरक्षा को बढ़ाने के लिए जो अन्य खिलाड़ियों के बीच सीमाएं हैं। कैसे आंदोलनों को करने के लिए दो बुनियादी नियम हैं:
  • मानक नियम: आप वांछित सेनाओं को एक से स्थानांतरित कर सकते हैं एक पहले से ही आपके द्वारा कब्जा कर लिया गया एक आसन्न क्षेत्र में क्षेत्र
  • वैकल्पिक नियम: खेल के अन्य संस्करणों में आप पहले से ही अपनी सेना के कब्जे वाले किसी भी क्षेत्र में सेनाओं की संख्या को स्थानांतरित कर सकते हैं, बशर्ते यह पहले से ही अपने नियंत्रण में आसन्न क्षेत्रों की एक श्रृंखला को पार कर पहुंचा जा सकता है।
  • प्ले रिस्क स्टेप 18 नामक छवि
    3
    याद रखें कि प्रत्येक क्षेत्र को कम से कम एक सेना द्वारा हमेशा कब्जा करना चाहिए जिस राज्य से आप अपनी सेना ले जा रहे हैं, उस पर नियंत्रण बनाए रखने के लिए, अपनी सेना के कम से कम एक इकाई को आपकी रक्षा में रहना होगा, इसलिए जरूरी है कि आप उन हर प्रदेश पर कम से कम एक सेना को छोड़ दें जो आपने कब्जा कर लिया है या जीत लिया है।
  • भाग 5

    रणनीति
    प्ले रिस्क स्टेप 19 नामक छवि
    1
    रिसीको गेम में तीन बुनियादी रणनीतिक मॉडल हैं। एक रणनीति है जिसमें रणनीति एक मौलिक भूमिका निभाती है, खिलाड़ी जो अधिक सामरिक दृष्टिकोण को अपनाता है और अपने विरोधियों को चकमा देने में सफल रहता है, उसे हमेशा पुरस्कृत किया जाता है। खेल को प्रगति में जीतने के लिए, खेल का विनियमन प्रतिभागियों को तीन मौलिक रणनीतिक सुझाव प्रदान करता है:
    • मोर्चे की शुरुआत में अतिरिक्त सेनाओं को प्राप्त करने के लिए महाद्वीपों में से एक की कुलता पर विजय प्राप्त करने का प्रयास करें और हमले या बचाव के लिए सुदृढीकरण के रूप में उपयोग करें। सेना की ताकत प्रत्येक मोड़ की शुरुआत में बोनस के रूप में प्राप्त हुई अतिरिक्त सेनाओं की संख्या से मापा जाता है हमले और रक्षा के लिए इस्तेमाल होने वाले जितने संभव हो सके, कई सुधार करने की कोशिश करना एक उत्कृष्ट रणनीति है।
    • लगातार पड़ोसी क्षेत्रों में क्या होता है इसका निरीक्षण करें। एक पड़ोसी इलाके में दुश्मन सेनाओं का एक जमाव एक प्रतिद्वंद्वी द्वारा एक आसन्न हमले का संकेत दे सकता है।
    • सुनिश्चित करें कि उनके सीमावर्ती क्षेत्रों को उचित संख्या में सेनाओं द्वारा बचाव किया गया है सीमावर्ती इलाकों के साथ तैनात करने की कोशिश करना अच्छा है, विरोधियों द्वारा संभावित हमले को मुश्किल बनाने के लिए प्रत्येक मोर्चे की शुरुआत में प्राप्त अधिकांश अतिरिक्त सेनाएं
  • प्ले रिस्क स्टेप 20 नामक छवि
    2
    खेल के शुरुआती चरणों में जितना संभव हो उतना हमला करने का प्रयास करें। जीतने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए एक तरीके से एक अत्यंत आक्रामक रणनीति को अपनाना है, अपने विरोधियों पर हमला जब भी आपको मौका मिलता है। यह रणनीति आपको नए क्षेत्रों को तेजी से, प्रत्येक मोड़ की शुरुआत में अधिक से अधिक सेनाओं में अनुवाद करने योग्य बनाने की अनुमति देगा। एक हमले की रणनीति आपको विरोधी सेनाओं को कमजोर करने और अपने साम्राज्यों को कम करने की अनुमति देती है, जिससे गेम के प्रत्येक मोड़ पर बोनस सेनाओं की कम संख्या की गारंटी मिलती है।
  • प्ले रिस्क स्टेप 21 नामक छवि
    3
    सबसे कमजोर खिलाड़ियों की हार, जिनके पास बहुत से क्षेत्रीय कार्ड हैं यह रणनीति आपको दो मौलिक फायदे देती है: एक दुश्मन बल को खत्म करने और इसके क्षेत्रीय कार्डों का कब्ज़ा करना। प्रत्येक प्रतिद्वंदी के कब्जे में कार्डों की संख्या को कभी भी न खोएं और खेल बोर्ड पर अपने कमजोर बिंदुओं को नोट करें - इस तरह आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि उनमें से कौन स्थायी रूप से पराजित हो सकता है और खेल से बाहर हो सकता है
  • चित्रित किया गया चित्र प्ले रिस्क चरण 22
    4
    कुछ विशिष्ट महाद्वीपों के स्वामित्व के महत्व को समझें जो रसीको के साथ अक्सर अपने हाथों की कोशिश करते हैं, वे जानते हैं कि कुछ महाद्वीप दूसरों की तुलना में जीतना आसान है। छोटे महाद्वीपों की कुलता पर विजय प्राप्त करना, छोटे क्षेत्रों की संख्या और इसलिए नियंत्रित करना और बनाए रखने में आसान होना निश्चित रूप से एक लाभ की गारंटी देना है। महाद्वीपों के प्रबंधन के लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं:
  • ओशिनिया रणनीति: ओशिनिया (ऑस्ट्रेलिया, न्यू गिनी और इंडोनेशिया से मिलकर) का पूरा नियंत्रण हासिल करना चाहता है। यह कदम प्रत्येक खेल के शुरू होने के समय आपको दो अतिरिक्त सेनाओं के लिए पात्र बना देगा। पहुंच के एक बिंदु के बाद, यह महाद्वीप खुद असली किले बनने के लिए उभरता है और एक उत्कृष्ट प्रारंभिक बिंदु है जिससे एशिया के लिए एक विस्तारवादी आक्रामक स्थानांतरित किया जा सकता है।
  • उत्तर अमेरिकी रणनीति: पूरे उत्तरी अमेरिका को जीतने की कोशिश करता है, फिर यूरोप और एशिया के साथ अपनी सीमाओं को मजबूत करता है तब आप दक्षिण अमेरिका के विजय के लिए आगे बढ़ सकते हैं, फिर यूरोप और एशिया में देश के लिए अफ्रीका पर आक्रमण कर सकते हैं। यह रणनीति महत्वपूर्ण धारणा पर आधारित है कि जो लोग इन पिछले दो महाद्वीपों के क्षेत्रों को नियंत्रित करते हैं, वे अपने विस्तार के लिए लड़ रहे हैं।
  • अफ्रीका रणनीति: अफ्रीका की संपूर्णता पर विजय प्राप्त करना चाहता है, फिर दक्षिण अमेरिका और यूरोप की सीमाओं को मजबूत करता है। फिर आप दक्षिण अमेरिका को जीतने की कोशिश कर सकते हैं और फिर उत्तरी अमेरिका में जा सकते हैं और अलास्का से एशिया पर आक्रमण करने की कोशिश कर सकते हैं। यह रणनीति इस धारणा पर आधारित है कि अन्य खिलाड़ी एशिया, उत्तरी अमेरिका और यूरोप के नियंत्रण के लिए एक-दूसरे से लड़ रहे हैं।
  • एशिया के कुल नियंत्रण पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें (जब तक कि यह आपके खेल का लक्ष्य न हो): अधिकांश प्रदेशों के साथ महाद्वीप होने पर, एशिया को जीत या बनाए रखना बहुत मुश्किल है विजय के प्रयास से बड़ी संख्या में प्रदेशों पर सेनाओं का तेजी से फैलाव हो सकता है, जिससे उन्हें विरोधियों पर हमला करने के लिए एक आसान लक्ष्य बना दिया जा सकता है।
  • प्ले रिस्क स्टेप 23 नामक छवि
    5
    यदि आप कई महाद्वीपों में फैले क्षेत्र के एक समूह के नियंत्रण को बनाए रखना चाहते हैं, तो एक अधिक रक्षात्मक दृष्टिकोण लें। हमले के लिए मतदान करने के बजाय, आप एक रक्षात्मक रणनीति का चयन कर सकते हैं जिसमें सीमा क्षेत्रों को मजबूत करना और बड़ी संख्या में सेनाएं एकत्रित करना शामिल है। एक महाद्वीप के कुल नियंत्रण से उत्पन्न अतिरिक्त सेनाओं को प्राप्त नहीं करते हुए, आप वैध सुरक्षा बना सकते हैं, विरोधियों को आप पर हमला करने से हतोत्साहित कर सकते हैं।
  • प्ले रिस्क स्टेप 24 नामक छवि
    6
    वाचाएं बनाएं खेल के नियमों में आधिकारिक तौर पर नहीं सोचते हुए, आप अन्य खिलाड़ियों के साथ करार करने का निर्णय ले सकते हैं, खेल से एक आम प्रतिद्वंदी को बाहर करने के लिए सेना में शामिल हो सकते हैं। भूलना मत भूलना कि एक बार जब आप अपने गठबंधन के लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, तब भी आपको खेल को जीतने और जीतने के लिए एक दूसरे पर आक्रमण करना होगा। मौखिक समझौते का एक उदाहरण निम्नलिखित हो सकता है: "हम में से कोई भी पूरे अफ्रीका को जीतने की कोशिश नहीं करेगा जब तक कि हम खेल से एलेसेंड्रो को निकाल नहीं देते"। ऐसा समझौता आपको अन्य उद्देश्यों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देगा।
  • टिप्स

    • रिसीको खेलने के कई तरीके हैं, यह सिर्फ कई लोगों में से एक है समय के साथ, इस गेम के कई रूपों का उत्पादन किया गया है, जिनमें से एक को इसमें बचाव करने की पूंजी चुनना संभव है।
    • एक बार जब आप 6 क्षेत्रीय कार्ड जमा कर लेते हैं, तो आपको उन्हें खेलने के लिए मजबूर किया जाएगा। यह प्रतिबंध खिलाड़ियों को अपने कार्ड खेलने से पहले बहुत लंबा इंतजार करने से रोकने के लिए कार्य करता है, इस प्रकार उनके प्रतिद्वंद्वियों पर एक अनुरुप लाभ प्राप्त करना (यह नियम केवल खेल के अमेरिकी संस्करण के लिए मान्य है)।
    • स्वामित्व वाले सबसे सामरिक क्षेत्रों में हम इसमें शामिल हो सकते हैं: मेडागास्कर, जापान और अर्जेंटीना, जिसकी केवल दो सीमाएं हैं, वे हमला करने के लिए बहुत मुश्किल हैं और उसी समय बचाव के लिए बहुत आसान है। इसके लिए यह क्षेत्र पर काफी संख्या में सेनाओं को स्थानांतरित करने के लिए पर्याप्त होगा, उन्हें आसन्न राज्य से स्थानांतरित करना या उनके मोड़ की शुरुआत में प्राप्त अतिरिक्त लोगों का उपयोग करना।

    चेतावनी

    • खेल की शुरुआत में आपको पूरे बोर्ड पर सबसे ज्यादा संख्या वाले प्रदेशों का अधिग्रहण करने की प्राप्ति हो सकती है, लेकिन ध्यान दें कि सबसे प्रभावी रणनीति एक विशिष्ट क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना है (सम्मान करना आपके लक्ष्य क्या है)।
    • अगर यह सच है कि कुछ सीमाओं वाला क्षेत्र बचाव का अधिक आसान है, तो यह भी सच है कि इस बिंदु से शुरू करने वाली एक विस्तारवादी नीति को अपनाना बहुत मुश्किल हो सकता है
    • अगर आपके राज्यों में से किसी एक को अन्य खिलाड़ियों की सीमाओं पर ध्यान देना है, तो सुनिश्चित करें कि कम से कम तीन सेनाओं द्वारा इसका बचाव किया जाए, अन्यथा यह एक कमजोर जगह होगी जो आसानी से विरोधियों द्वारा हमले का सामना करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com