कैसे एक निजी नंबर याद करने के लिए

हमें एक निजी या अज्ञात संख्या से कॉल प्राप्त होता है, जब कॉलर अपना फोन नंबर स्पष्ट रूप से नहीं भेजता है इस मामले में, जिन नंबरों पर कॉल किए गए थे, वे चरम उपायों के इस्तेमाल के बिना किए गए थे, जैसे कि कानूनी सेवाओं के माध्यम से भुगतान सेवाओं या कार्यवाही का उपयोग करना, एक बहुत मुश्किल ऑपरेशन हो सकता है। ज्यादातर मामलों में आप एक निजी नंबर कॉल करने में सक्षम नहीं होंगे। केवल आपके देश के टेलीफोन ऑपरेटर और न्यायिक संस्थान इस जानकारी का पता लगा सकते हैं। यदि सामान्य दिन के चाप के दौरान आप आमतौर पर इस प्रकार के कई कॉल प्राप्त करते हैं और समस्या को हल करना चाहते हैं, तो आप उन लोगों की संख्या का पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं जो आपको उचित टेलीफोन सेवाओं या स्मार्टफोन के लिए विशिष्ट अनुप्रयोगों के प्रयोग से परेशान करते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप एक निश्चित निजी नंबर को कॉल करने से रोक सकते हैं या बिना किसी भेद के सभी आने वाले अनाम कॉलों को अवरुद्ध कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

फिक्स्ड नेटवर्क से एक निजी नंबर को अनुरेखण
एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करके इसे पूरा करने के तुरंत बाद निजी नंबर से प्राप्त कॉल को ट्रैक करें। यह कदम विशिष्ट घटनाओं के मामले में ही मूल्यांकन किया जाना चाहिए, जैसे खतरों या टेलीफोन उत्पीड़न टेलिफोन कंपनी आपके अधिसूचना को कॉलिंग टेलीफ़ोन नंबर पर नज़र रखेगी, कॉल की गई तारीख और समय दूसरे चरण के लिए सड़कों, पुलिस या न्यायिक संस्था में कानूनी संपर्क पुलिस लेने के लिए उन्हें स्थिति और समय और तारीख, जिस पर आप कॉल है कि आप को ट्रैक करने के लिए कहा प्राप्त के बारे में सूचित करने के लिए है। किसी भी मामले में, टेलीफोन सेवा प्रदाता केवल सक्षम संस्थानों को कॉल करने वाले टेलीफोन नंबर पर विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा। आप पुष्टि करेंगे कि कॉल और कॉल करने वाले की पहचान से संबंधित सभी विवरण पंजीकृत किए गए हैं ताकि आप इस व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकें।
  • टेलीफोन प्रदाता को कॉल को ट्रैक करने के लिए, आपको जवाब देने के लिए मजबूर किया जाएगा। भले ही कॉलर आपके जवाब के रूप में जल्द ही संप्रेषण बंद कर देता है, फिर भी आप उस नंबर का पता लगा पाएंगे, जिस से कॉल की शुरुआत हुई।
  • आपके देश और आपके टेलीफोन प्रदाता में कानून के आधार पर, आप केवल एक पंक्ति में तीन बार दुर्व्यवहार रिपोर्ट करने के बाद कार्य कर सकते हैं
  • अधिकांश टेलीफोन कंपनियां इस भुगतान सेवा की पेशकश करती हैं, चाहे आप बाद में पुलिस को सूचित करने का निर्णय लें या नहीं। सर्विस की लागत प्रति कॉल € 10 तक भी पहुंच सकती है
  • इस सेवा का उपयोग केवल उत्पीड़न, अश्लील घटनाओं या खतरों की स्थिति में किया जाना चाहिए।
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    अनाम सेवा ब्लॉक करने के लिए आपके सेवा प्रदाता द्वारा दी गई स्वचालित सेवा को सक्रिय करें। ऐसा करने के लिए, केवल हैंडसेट उठाने के बाद टेलीफोन कीपैड के साथ एक कोड टाइप करें आगे बढ़ने का तरीका जानने के लिए अपने लैंडलाइन फोन के ग्राहक सहायता से संपर्क करें। गुमनाम कॉल की टेलीफोन नंबर की पहचान करने के बाद से एक बहुत ही जटिल और महंगी प्रक्रिया है, इस प्रकार की सेवा को सक्रिय करने में काफी सहायता हो सकती है यह सुविधा स्वचालित रूप से सभी अनाम या निजी फ़ोन कॉलों को अस्वीकार कर देगी। इसे निष्क्रिय करने के लिए, बस उपकरण के कीबोर्ड के साथ उपयुक्त कोड दर्ज करें और फिर बस रिसीवर को लटका दें
  • जो उपयोगकर्ता आपके नंबर पर गुमनाम कॉल करते हैं, उन्हें अधिसूचना प्राप्त होती है, ताकि उन्हें फोन करने के लिए आमंत्रित किया जा सके और सूचित किया जा सके कि आपसे सफलतापूर्वक संपर्क करने के लिए उन्हें सामान्य कॉल करना होगा।
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    अंतिम नंबर को याद करने का प्रयास करें जो आपने संपर्क किया था आप यह कोड * 69 (सेवा प्रदाता के आधार पर, इस सेवा का कोड भिन्न हो सकता है) दर्ज करके ऐसा कर सकते हैं। एक स्वचालित आंसरिंग मशीन आपको अंतिम कॉल की फोन नंबर, तिथि और समय प्रदान करेगा और आपको फिर से संपर्क करने का अवसर देगा। याद रखें कि यह सेवा केवल प्राप्त अंतिम कॉल के बारे में जानकारी प्रदान करती है।
  • दुर्भाग्य से इस तरह की सेवा गुमनाम कॉल के मामले में या निजी नंबरों द्वारा बनाई गई काम नहीं करती। यदि अंतिम कॉल प्राप्त हुआ है, तो इनमें से किसी एक नंबर से आए, तो एक स्वचालित संदेश आपको सूचित करेगा कि टेलीफोन कंपनी अनुरोधित जानकारी नहीं पा रही है।
  • यदि आपने अनाम कॉल या निजी नंबरों से ब्लॉक करने के लिए स्वत: सेवा को सक्रिय कर दिया है, लेकिन प्राप्त फोन कॉल प्राप्त करना जारी रखने के लिए सेवा का उपयोग करते हुए प्राप्त अंतिम कॉल के डेटा का पता लगाने में सक्षम व्यक्ति के फोन नंबर का पता लगा पाएगा ।
  • इस प्रकार की सेवा सक्रियण के बाद ही काम कर सकती है, इसलिए प्रस्ताव के विवरण और लागत के लिए अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें।
  • इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको कॉल का जवाब देने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा। उत्पीड़कों या टेलीमार्केटिंग कंपनियां एक ही दिन में कई कॉल्स करती हैं, इसलिए जब तक फोन रिंग हो रहा हो तब तक प्रतीक्षा न करें और फिर उस नंबर पर कॉल करें जो आपको कॉल करने वालों की जानकारी का पता लगाने की अनुमति देगा।
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला छवि चरण 4
    4
    यदि अभी तक देखा गया सभी चरण कोई प्रभाव नहीं हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका नंबर टेलीफोन निर्देशिकाओं से हटा दिया गया है अधिकांश टेलीमार्केटिंग कंपनियों के पास उन सभी लोगों की सूची है जिनसे संपर्क करने के लिए अनुरोध नहीं किया गया है। इन सूचियों में शामिल होने के लिए, आपको स्पष्ट रूप से कंपनी को सूचित करना होगा - अन्यथा यह आपको अपने उत्पादों और सेवाओं को बेचने का प्रयास करने के लिए संपर्क करना जारी रखेगा।
  • कुछ लोगों के साथ फोन पर बात करना या बात करना मुश्किल हो सकता है कभी भी आपकी व्यक्तिगत जानकारी अजनबियों को न दें और फ़ोन कॉल की टोन को आपको असुविधाजनक बनाने की अनुमति न दें। याद रखें कि एक अप्रिय कॉल को बाधित करने के लिए बस हैंडसेट को लटका दें
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    सभी अनाम टेलीफोन कॉलों या निजी नंबरों का ट्रैक रखने के लिए अंत में प्रासंगिक संस्थानों को डेटा प्रदान करें। अगर प्राप्त कॉल से संबंधित सटीक व्यवहार पैटर्न की पहचान करना संभव है, तो यह बहुत संभव है कि पुलिस हस्तक्षेप कर सकती है। अज्ञात या निजी मूल के सभी फोन कॉल की तिथियां, समय और टन का ट्रैक रखें।
  • एक शिकायत दर्ज करने का चयन सबसे अधिक संभावना एक लंबी और महंगी परीक्षा शुरू होगा
  • अपने दैनिक जीवन में मुश्किल परिवर्तन करने के लिए तैयार करें - उदाहरण के लिए, अपना फ़ोन नंबर बदलकर या अपने फोन कॉल को ट्रैक करने के लिए कानून प्रवर्तन द्वारा प्रदान किए गए सटीक निर्देशों का पालन करके। अत्यधिक मामलों में आप उन लोगों से बात करने को मजबूर हो सकते हैं जो फोन कॉल के उद्भव का पता लगाने के लिए आवश्यक समय सुनिश्चित करने के लिए आपको परेशान कर रहे हैं।
  • विधि 2

    एक स्मार्टफोन के माध्यम से एक निजी नंबर पर वापस जाएं
    एक ब्लॉक्ड नंबर को वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    1
    निजी या अनाम टेलीफ़ोन नंबरों के ट्रैकिंग के लिए आरक्षित ऑनलाइन सेवाओं से संबंधित एक खोज करें आप प्रासंगिक वेबसाइटों और उन उपयोगकर्ताओं की समीक्षाओं का उपयोग कर सकते हैं जिन्होंने पहले से ही इस सेवा का उपयोग किया है। इस प्रकार की कई सेवाएं आपके स्मार्टफ़ोन पर उपयुक्त ऐप को डाउनलोड करके उपयोगी हैं, उदाहरण के लिए, "TrapCall" और "कॉलर पहचान ऐप (सीआईए)"। इन सेवाओं में से अधिकांश भुगतान किया जाता है और बाजार पर लगभग सभी उपकरणों के साथ संगत है। इन अनुप्रयोगों के कार्यों से आप टेलीफ़ोन नंबर देख सकते हैं, कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं और ब्लैकलिस्ट में कोई अवांछित कॉलिंग नंबर डाल सकते हैं।
    • "TrapCall": यह एक भुगतान सेवा है जो अपने ग्राहकों को विभिन्न विशेषताओं के साथ अलग-अलग टैरिफ योजनाएं प्रदान करती है। मूल सदस्यता के माध्यम से आपको कॉल करने वाले की संख्या और इसके साथ जुड़े अन्य सूचनाओं पर वापस जाने की संभावना होगी।
    • "कॉलर पहचान ऐप": जबकि एक गुमनाम कॉल के टेलीफोन नंबर का पता लगाने में सक्षम नहीं है, यह एप्लिकेशन आपको विशिष्ट नंबरों से प्राप्त कॉलों को ब्लॉक करने और सार्वजनिक डाटाबेस का उपयोग करके कॉल जानकारी का पता लगाने के लिए अनुमति देता है।



  • एक ब्लॉक्ड नंबर को वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र 7
    2
    उपयोग करने में सक्षम होने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन को कॉन्फ़िगर करें "TrapCall" या किसी अन्य समान आवेदन। ऐसा करने के लिए, आपको अपने स्मार्टफोन के आर्किटेक्चर से जुड़े स्टोर पर खोज कर डिवाइस पर प्रासंगिक ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। प्रस्तावित सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए, आपको सवाल में आवेदन खरीदना होगा या सेवा की सदस्यता के लिए साइन अप करना होगा।
  • एप्लिकेशन को डिवाइस के सही कॉन्फ़िगरेशन के लिए आवश्यक चरणों के माध्यम से आपका मार्गदर्शन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, के विन्यास की प्रक्रिया "TrapCall" मुख्य रूप से स्मार्टफोन का उपयोग करते हुए कोड की श्रृंखला तैयार करने में होती है विन्यास प्रक्रिया प्रत्येक फोन मॉडल के लिए विशिष्ट है, जैसा कि आपके टेलीफोन नंबर, टेलीफोन सेवा प्रदाता और निवास के क्षेत्र के आधार पर उपयोग किए जाने वाले कोड हैं। यह सारी जानकारी आपको एप्लिकेशन वेबसाइट द्वारा प्रदान की जाएगी। आपसे पूछा जाएगा कि क्या आप अपनी डिवाइस का परीक्षण करना चाहते हैं और, यदि हां, तो आपको एक ऑटो-रिस्पॉन्स के माध्यम से संपर्क किया जाएगा जो सभी आवश्यक जांच करेगा।
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    एक निजी नंबर देखें इनमें से प्रत्येक सेवा एक अलग प्रक्रिया का उपयोग करती है जिसके साथ संख्या का पता लगाने के लिए एक अज्ञात या निजी कॉल उत्पन्न होती है। ज्यादातर मामलों में आपको निजी नंबर या अनाम फोन कॉल के माध्यम से कॉल करने के लिए व्यक्ति के लिए इंतजार करना होगा, जिसके बाद आपको अपने स्मार्टफोन पर उपयुक्त बटन दबाकर कॉल को अस्वीकार करना होगा। कुछ क्षणों के बाद आपको एक नया कॉल या एक संदेश मिलेगा जो आपको उस व्यक्ति के फोन नंबर देगा, जिसने आपसे संपर्क किया था।
  • आप प्रश्न में संख्या याद कर सकते हैं, प्रासंगिक जानकारी देखें या उसे ब्लैकलिस्ट में डालें ताकि वह आपको परेशान न कर सके।
  • विधि 3

    स्मार्टफ़ोन से सीधे प्रेषक को अवरुद्ध करें
    एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र 9
    1
    IPhone पर एक संपर्क को ब्लॉक करें दुर्भाग्य से यह प्रक्रिया केवल तभी काम करती है अगर आपको कॉलर का फोन नंबर पता है यदि आपके आईओएस का संस्करण 8 के बाद आपके आईफोन पर स्थापित है, तो आप किसी भी संख्या या संपर्क को ब्लॉक करने में सक्षम होंगे। एप्लिकेशन को प्रारंभ करें "फ़ोन", फिर एक छोटे से एक वाले परिपत्र आइकन दबाएं "" विस्तृत जानकारी देखने के लिए प्रश्न में संपर्क से संबंधित सूची के निचले भाग तक स्क्रॉल करें, फिर प्रविष्टि का चयन करें "संपर्क को ब्लॉक करें"।
    • आप एप्लिकेशन को एक्सेस करके सभी अवरुद्ध संपर्कों को प्रबंधित कर सकते हैं "सेटिंग", यहां से आपको आइटम का चयन करना होगा "फ़ोन" और अंत में विकल्प का चयन करें "बंद"। एक ही पृष्ठ पर आप ब्लॉक करने के लिए और अधिक संपर्क जोड़ने में सक्षम होंगे और यदि आवश्यक हो, तो आप बटन दबाकर किसी संपर्क को अनलॉक कर सकते हैं "संपादित करें" और इसे सूची से हटा रहा है
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र 10
    2
    एंड्रॉइड डिवाइसों पर एक संपर्क को ब्लॉक करें दुर्भाग्य से यह प्रक्रिया केवल तभी काम करती है अगर आपको कॉलर का फोन नंबर पता है Android डिवाइस पर इनकमिंग कॉल को अवरोधित करने के कई तरीके हैं, सबसे आसान तरीका है आवेदन शुरू करने के लिए है "फ़ोन" और संख्यात्मक कीपैड प्रदर्शित करें इस बिंदु पर, आइकन को तीन बिंदु के साथ स्पर्श करें, आइटम चुनें "सेटिंग" और अंत में विकल्प का चयन करें "कॉल"। अगली स्क्रीन में आइटम चुनें "कॉल को अस्वीकार करें"।
  • आइटम को चुनें "स्वचालित इनकार" चयनित संख्याओं से कॉल के स्वत: ब्लॉकिंग को सक्रिय करने के लिए
  • यदि आपने अभी तक ब्लॉक करने के लिए संख्याओं की एक सूची नहीं बनाई है, तो प्रविष्टि का चयन करें "स्वचालित अस्वीकृत सूची" सूची के संकलन के साथ आगे बढ़ना।
  • एक ब्लॉक्ड नंबर वापस कॉल करें शीर्षक वाला चित्र 11
    3
    विंडोज 8 ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ फोन पर संपर्क ब्लॉक करें दुर्भाग्य से यह प्रक्रिया केवल तभी काम करती है अगर आपको कॉलर का फोन नंबर पता है इस फ़ंक्शन को सक्रिय करने के लिए, स्क्रीन तक पहुंचें "प्रारंभ" और आइटम का चयन करें "सेटिंग"। आवाज़ को स्पर्श करें "कॉल और एसएमएस फ़िल्टरिंग", तो फ़ंक्शन को सक्षम करें "ब्लॉक कॉल और एसएमएस" विशेष स्विच का उपयोग करना
  • किसी विशेष संपर्क को ब्लॉक करने के लिए फोन नंबर की पहचान करने के लिए प्राप्त कॉलों की सूची तक पहुंचें, फिर इसे चुनें और कुछ सेकंड के लिए इसे दबाए रखें जब तक संगत संदर्भ मेनू नहीं दिखाई देता - इस बिंदु पर विकल्प चुनें "ब्लॉक नंबर"।
  • आप का उपयोग करके अवरुद्ध संपर्कों की सूची का प्रबंधन कर सकते हैं "सेटिंग", आइटम का चयन करके "कॉल और एसएमएस फ़िल्टरिंग" और बटन दबाने "नंबर अवरुद्ध"।
  • टिप्स

    • किसी संपर्क को अवरुद्ध करने की प्रक्रिया उपयोग में स्मार्टफोन के मॉडल के आधार पर भिन्न होती है। विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता के मैनुअल या निर्माता की वेबसाइट के तकनीकी सहायता अनुभाग से परामर्श करें।
    • याद रखें कि सभी स्मार्टफ़ोन किसी निश्चित संख्या से प्राप्त कॉल को ब्लॉक करने की क्षमता प्रदान करते हैं, खासकर दिनांकित मॉडल के मामले में।
    • निराशाजनक कॉल रिकॉर्ड करने या वार्तालाप के सभी विवरणों को कम से कम ट्रैक करने के तरीके ढूंढें: वे एक कानूनी कार्रवाई के मामले में एक महत्वपूर्ण परीक्षा हो सकती हैं
    • अपना फ़ोन नंबर बदलें और इसे टेलीमार्केटिंग फोन डायरेक्टरीज़ से निकाल देना सुनिश्चित करें।

    चेतावनी

    • कुछ सेवाएं सभी देशों में सक्रिय नहीं हो सकतीं
    • आप कानूनी आदेश शुरू करने के बाद ही कॉल के मूल का पता लगाने का अनुरोध कर सकते हैं। यह प्रक्रिया केवल टेलीफोन कंपनी द्वारा ही की जा सकती है और इसका उपयोग केवल सबसे गंभीर मामलों में (उदाहरण के लिए स्टॉलर्स या उत्पीड़न की उपस्थिति में) में किया जाना चाहिए, जिसमें कॉलिंग व्यक्ति की पहचान करने के लिए आवश्यक है
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com