अपना सेल फ़ोन नंबर कैसे छिपाएगा

मोबाइल फोन से कॉल करते समय, कॉलर आईडी को स्पष्ट रूप से अवरुद्ध करने का मतलब है कि आप जिस नाम से फोन कर रहे हैं उसका नाम और फ़ोन नंबर को रोकने से रोकना। बस उनकी गोपनीयता को बनाए रखने के लिए, कुछ लोग नहीं चाहते कि उनकी व्यक्तिगत जानकारी उनके संपर्कों पर उपलब्ध हों - कॉलिंग आईडी स्पष्ट रूप से अवरुद्ध करना इसलिए इस प्रकार की समस्या का आदर्श समाधान है आप बेनामी कॉल को स्थायी रूप से या केवल कुछ विशिष्ट संख्याओं के लिए तय कर सकते हैं। अपनाया जाने वाला समाधान निश्चित या सेलुलर नेटवर्क के बीच अंतर करने वाले नंबर के अनुसार भिन्न होता है।

कदम

विधि 1

अस्थायी समाधान
ब्लॉगर कॉलर आईडी शीर्षक वाला इमेज चरण 1
1
उपसर्ग * 67 # का उपयोग करें। किसी लैंडलाइन नंबर के मामले में, उस नंबर पर कोड * 67 # दर्ज करें जिसे आप कॉल करना चाहते हैं। इस तरह से कॉलर आईडी कॉलर को नहीं दिखाया जाएगा। यह प्रक्रिया केवल कॉल की प्रगति के लिए काम करती है, इसलिए हर बार जब आप एक अनाम कॉल करना चाहते हैं तो आपको इस उपसर्ग को दर्ज करना होगा।
  • इस फ़ंक्शन का उपयोग करने के लिए, बस विषय को विषय में विचारार्थ नंबर पर कॉल करने के लिए (क्षेत्र कोड छोड़ने के बिना)। उदाहरण के लिए * 67 # 02-12345678 अगर आप निश्चित रूप से मिलान की संख्या तय करना चाहते हैं या * 67 # 06-1234567 अगर आप निश्चित रूप से रोम की संख्या तय करना चाहते हैं
  • कॉलर आईडी को ब्लॉक करने के लिए कोड को डायल करने के बाद कुछ टेलीफोन ऑपरेटर एक ध्वनिक पुष्टिकरण (बीप या टोन) प्रदान करते हैं - उन मामलों में, कॉल करने के लिए आगे बढ़ने से पहले यह सूचना प्राप्त करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • उपसर्ग * 67 # आपातकालीन नंबरों (118 या 113) पर कॉल करने या नि: शुल्क टोल-फ्री नंबर (उदाहरण के लिए 800 से शुरू होने वाले नंबरों के साथ) के मामले में काम नहीं करता है।
  • याद रखें कि इस सुविधा का उपयोग करने से सक्षम अधिकारियों को आपके कॉल को ट्रैक करने से रोका जा सकता है और संभवतः आप की पहचान कर सकते हैं यह फ़ंक्शन केवल कॉलर के फोन नंबर को सादे पाठ में देखने से रोकता है।
  • ब्लॉक कॉलर आईडी चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपसर्ग # 31 # का उपयोग करें यह कोड मोबाइल नंबर पर कॉल करने पर कॉलर आईडी भेजने पर रोक लगाता है। यह एक अंतरराष्ट्रीय उपसर्ग है जो दुनिया के कई अन्य क्षेत्रों में काम करता है, उदाहरण के लिए उत्तरी अमेरिका, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और पूरे यूरोपीय जीएसएम टेलिफ़ोन नेटवर्क।
  • ब्लॉक कॉलर आईडी चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उस क्षेत्र के लिए गुमनाम कॉल करने के लिए कोड का उपयोग करें जिसमें आप रहते हैं। ऐसे कई देश हैं जहां एक टेलिफोन सेवा को कॉलर आईडी को स्पष्ट पाठ में ब्लॉक करने की पेशकश की जाती है जब लैंडलाइन या मोबाइल नंबर पर कॉल करते हैं। यदि आप इटली के अलावा किसी अन्य देश में रहते हैं, तो उपयोग करने के लिए उपयुक्त क्षेत्र कोड देखें और उसे नंबर से संपर्क करने के लिए डायल करें
  • यूनाइटेड किंगडम में, उपसर्ग 141 का उपयोग करें
  • ऑस्ट्रेलिया में, कॉल करने के लिए नंबर के बाद 1831 डायल करें
  • उस देश के अनुसार उपयोग करने के लिए क्षेत्र कोड जानने के लिए, जिसमें आप रहते हैं, अपने सेवा प्रदाता की वेबसाइट से परामर्श करें।
  • विधि 2

    स्थायी समाधान
    ब्लॉगर कॉलर आईडी शीर्षक वाला छवि शीर्षक चरण 4
    1



    अपने प्रबंधक से अपने फ़ोन नंबर पर कॉलिंग आईडी के समाशोधन को अवरुद्ध करने के लिए कहें। निश्चित और मोबाइल टेलीफोनी ऑपरेटरों में से अधिकांश इस प्रकार की एक सेवा प्रदान करते हैं, जो स्थायी रूप से और किए गए सभी कॉल्स को कॉलिंग नंबर को स्पष्ट रूप से भेजने से रोकता है। सबसे अधिक संभावना यह एक भुगतान सेवा होगी जो बिल में एक अतिरिक्त लागत का परिणाम देगा, लेकिन आपको उस व्यक्ति को कॉल करने से पहले कोई भी उपसर्ग नहीं टाइप करने का लाभ प्रदान करता है
    • इस सुविधा को कैसे सक्रिय करें यह जानने के लिए ग्राहक सेवा या अपने सेवा प्रदाता की तकनीकी सहायता को कॉल करें।
    • कुछ उपयोगकर्ताओं या कंपनियों ने स्वत: सिस्टम को कॉन्फ़िगर किया हो सकता है कि सभी कॉलों को व्यवस्थित रूप से अस्वीकार कर दिया जाता है जो कॉलर का नंबर सादा टेक्स्ट में प्रेषित नहीं करते हैं। आपका सेवा प्रदाता आपको अपना फोन नंबर सादा पाठ में भेजने की अवरुद्ध को अस्थायी रूप से अक्षम करने के लिए उपयोग करने के लिए एक कोड प्रदान करेगा ताकि जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो तो सामान्य कॉल कर सकें।
  • ब्लॉक कॉलर आईडी शीर्षक वाला छवि चरण 5
    2
    अपने मोबाइल फोन की सेटिंग बदलें अधिकांश मोबाइल फोन कॉलिंग आईडी के स्पष्ट प्रेषण को सक्षम या अक्षम करने की उम्मीद करते हैं। ब्रांड और मॉडल पर निर्भर करते हुए प्रत्येक फ़ोन अलग-अलग कॉन्फ़िगर किया जाना चाहिए सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन पर इस सुविधा को सक्रिय करने का तरीका यहां बताया गया है:
  • iPhone: तक पहुंच "सेटिंग", आइटम का चयन करें "फ़ोन" और अंत में विकल्प चुनें "आईडी दिखाएँ"। स्विच को सक्रिय या निष्क्रिय करें "आईडी दिखाएँ"। यह विकल्प कई टेलीफोन ऑपरेटरों के साथ काम करता है, लेकिन हर किसी के साथ नहीं। उदाहरण के लिए, Verizon प्रबंधक को यह आवश्यक है कि मोबाइल डिवाइस के बजाय इस विकल्प को अपनी वेबसाइट पर सक्रिय किया जाएगा।
  • सैमसंग फोन: आइटम का चयन करें "आवेदन", आइकन स्पर्श करें "सेटिंग", तब अनुभाग पर जाएं "युक्ति"। विकल्प का चयन करें "कॉल", आइटम का चयन करें "उन्नत सेटिंग्स", फिर विकल्प टैप करें "आउटपुट नंबर"। प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम का चयन करें "संख्या छुपाएं"।
  • एचटीसी फोन: मुख्य मेनू से आइटम का चयन करें "सेटिंग", तो विकल्प का चयन करें "कॉल", अनुभाग का उपयोग करें "उन्नत सेटिंग्स" और अंत में आवाज चुनें "आउटपुट नंबर"। प्रकट होने वाले संदर्भ मेनू से, आइटम का चयन करें "संख्या छुपाएं"।
  • एलजी फोन: आवेदन शुरू करें "फ़ोन", आइटम का चयन करें "कॉल", तो विकल्प चुनें "सेटिंग"। पता लगाएँ और आइटम का चयन करें "आउटपुट नंबर" और अंत में विकल्प चुनें "संख्या छुपाएं" संदर्भ मेनू से दिखाई दिया
  • ब्लैकबेरी: आवेदन शुरू करें "फ़ोन", ब्लैकबेरी बटन दबाएं, आइटम चुनें "विकल्प", तब आइटम का चयन करें "आने वाली कॉल सेटिंग"। विकल्प चुनें "सदैव" आइटम से संबंधित "मेरा नंबर छिपाएं"। जब समाप्त हो, तो ब्लैकबेरी बटन दबाएं और आइटम का चयन करें "सहेजें"।
  • ब्लॉगर कॉलर आईडी चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने मोबाइल डिवाइस पर एक एप्लिकेशन इंस्टॉल करें जो आपको कॉल करने वाले नंबर को छिपाने की अनुमति देता है। यदि आपका मोबाइल डिवाइस कॉल करने के दौरान फोन नंबर को छिपाने की संभावना प्रदान नहीं करता है, तो ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो इस फ़ंक्शन को करते हैं। अपने मंच से संबंधित ऐप स्टोर पर पहुंचें (ऐप ऐप स्टोर, Google Play Store, आदि) और कीवर्ड का उपयोग करके एक खोज करें "कॉलरआईडी अवरोधक"।
  • टिप्स

    • यदि आप पूरी तरह से अनाम फोन कॉल करना चाहते हैं जो किसी को आपका नाम, फोन नंबर या घर का पता लगाने, सार्वजनिक टेलीफोन का उपयोग करने की अनुमति नहीं देता है।

    चेतावनी

    • ऐसे डिवाइसेज़ का उपयोग करते हुए डिस्पोजेबल मोबाइल फोन उपलब्ध हैं, इसमें कोई गारंटी नहीं है कि टेलिफोन कंपनी संचार के दौरान कॉलर आईडी छुपाएगी। कुछ मामलों में, कॉल किए गए पार्टी कॉलर के फोन नंबर को सादे पाठ में देख सकेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com