अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस का जश्न कैसे मनाएं

इंटरनेशनल महिला दिवस का जश्न मनाते हुए एक महिला को फूल देने के बारे में ही नहीं है और उसे बता रहा है कि यह बहुत अच्छा है। इस दिन, 8 मार्च, लड़ाइयों कि दुनिया भर में महिलाओं समानता और अधिकारों के लिए लड़ने के लिए किया है का प्रतीक है, और कितना भाग है क्या करने के लिए का एक चेतावनी है। सौभाग्य से, ऐसी कुछ चीजें हैं जो आप इस महत्वपूर्ण सालगिरह का जश्न मनाने के लिए कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

सूचित
1
अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का इतिहास जानें इस दिन प्रतिभाओं (अक्सर अल्पसंख्यक) महिलाओं को मनाया जाता है, उनकी उपलब्धियों और उन्हें प्राप्त करने के लिए किए गए प्रयास। यह संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में प्रारंभिक 1 9 00 के दशक में पैदा हुए श्रम आंदोलन के भीतर विकसित हुआ था।
  • पहला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 1 9 08 में न्यूयॉर्क के वस्त्र श्रमिकों के बड़े पैमाने पर हड़ताल को मनाने के लिए 1 9 0 9 में मनाया गया था। महिलाओं ने उन बुरे हालातों के खिलाफ विरोध किया था जिसमें उन्हें काम करने के लिए मजबूर किया गया था।
  • 2
    दुनिया भर में महिलाओं द्वारा समानता के लिए लड़ाई के बारे में जानें, महिलाओं को न केवल नियमित रूप से कम करके आंका जाता है, वे अक्सर महिलाओं के उत्पीड़न, आक्रामकता, हिंसा और भेदभाव के शिकार होते हैं।
  • संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया में महिलाओं के साथ कहीं भी भेदभाव किया जाता है। अध्ययन के मुताबिक, 70% गरीब महिलाएं हैं और महिलाओं को केवल 1% भूमि ही है, जो हमेशा विश्वव्यापी आधार पर होती है। ऐसे भेदभाव और इस विषय पर लोगों की जागरूकता बढ़ाने के अस्तित्व को स्वीकार करने से वास्तव में परिवर्तन हो सकता है।
  • तीन महिलाओं में से एक यौन या शारीरिक हिंसा का शिकार है और अधिकांश बलात्कार भी रिपोर्ट नहीं किए जाते हैं। अक्सर बलात्कारी एक हल्के दंड के साथ दूर हो जाता है या यहां तक ​​कि निर्दोष भी जाता है। स्थिति बदतर हो जाती है अगर हम काले महिलाओं के बारे में बात करते हैं एक बड़ी संख्या में हिंसा का शिकार अक्सर सफेद पुरुषों के हाथ में होता है।
  • यहां तक ​​कि संयुक्त राज्य अमेरिका में (जाहिरा तौर पर इतने निष्पक्ष और संतुलित) महिलाओं और पुरुषों कानून और समाज की आंखों में बराबर माना जाता है। लिंग असमानताओं पर विश्व आर्थिक मंच की रिपोर्ट में संयुक्त राज्य अमेरिका 17 वें स्थान पर है। उदाहरण के लिए, जो पूर्णकालिक कार्य करते हैं, उनके पुरुष समकक्षों का 77% वार्षिक वेतन प्राप्त होता है और यह अंतर दौड़ और उम्र के अनुसार बढ़ता है इसके अलावा, एक नियोक्ता एक महिला की तुलना में एक आदमी को किराया पसंद करता है, भले ही दोनों में एक ही समान योग्यता हो।
  • 3
    जानें कि यह दिन इतनी महत्वपूर्ण क्यों है क्योंकि महिलाओं की क्षमता अक्सर अनदेखा या कम करके आंका जाता है, विशेष रूप से उन है कि घर से कोई लेना देना (बच्चों की परवरिश या आदि सफाई, खाना पकाने, जैसे "एक औरत का काम" कर रही है), इस दिन को मनाने चीजों के लोगों को याद दिलाने का मतलब असाधारण यह है कि दुनिया भर से महिलाओं ने हासिल करने में मदद की है
  • रॉसलिंड फ्रेंकलिन, जिसका डीएनए अध्ययन फ्रांसिस क्रिक, जेम्स वाटसन और मौरिस विल्किंस के काम के लिए मौलिक थे, नोबेल पुरस्कार समिति द्वारा नजरअंदाज कर दिया गया था, जबकि उसके पुरुष सहकर्मियों के डीएनए की खोज के लिए पुरस्कार और मान्यता प्राप्त करने के लिए जारी रखा।
  • एला बेकर, सेप्टिमा पोंक्सेट क्लार्क और फैनी लो हामर ऐसी महिलाएं हैं जो अथक काम करती हैं और नागरिक अधिकारों के आंदोलन की सेवा में अपने जीवन को खतरे में डालती हैं। इसके अलावा रोजा पार्क्स (जिसका कार्य शायद ही कभी बल्कि कुछ संयोग से हुआ के रूप में की तुलना में एक स्थिति के रूप में जाना जाता है), ये और अनेक अन्य महिलाओं इतिहासकारों द्वारा भूल कर रहे हैं और कोई भी स्त्री वाशिंगटन पर "मार्च के बारे में एक भाषण देने के लिए कहा जाता है काम और स्वतंत्रता के लिए "
  • इतिहास भर में कई संप्रभु हैं, पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया और इतिहासकारों ने इसे भुला दिया। हेस्बुर्ग के जोआना के बारे में सोचने के लिए पर्याप्त है, जो 1554 और 1559 के बीच कैस्टिले के उत्कृष्ट रीजेंट के रूप में सेवा करता था और जो स्पेनिश अदालत में एक प्रमुख व्यक्ति बने रहे।
  • भाग 2

    विश्व बेस पर समारोह
    1
    अपने शहर में महिलाओं के लिए एक घर में दान करें। यह पैसा, कपड़े, भोजन या यहां तक ​​कि आपके समय हो सकता है महिलाओं के लिए एक घर की सहायता करना, खासकर जब उन लोगों के साथ यौन उत्पीड़न की बात आती है, तो उन दुखों को याद करने में आपकी मदद करता है जो आज भी महिलाओं का सामना करते हैं और उन्हें कम करने के लिए अपना हिस्सा करते हैं।
    • आप इसे अपने दोस्तों के साथ एक नियुक्ति में बदल सकते हैं अपने शहर में महिलाओं के लिए घर की सहायता करके इस दिन को मनाने के लिए आप सभी को शामिल करें।
  • 2
    महिलाओं के लिए खाएं "डिनर फॉर विमेंस" जैसे कार्यक्रम पूरे साल के कारणों का समर्थन करते हैं। आप एक स्थानीय संघ के लिए खोज सकते हैं जो इस प्रकार की घटनाएं बनाता है या खुद को खुद बना सकता है इस तरीके से आप महिलाओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिए या जलवायु परिवर्तन के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाने में मदद के लिए धन जुटाने कर सकते हैं।
  • ऐसे कई संगठन हैं जो महिलाओं की सहायता करते हैं, खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास ठीक से खाने के लिए पर्याप्त आय नहीं है अपने शहर में खोजें जो संगठन इस प्रकार की सेवाएं प्रदान करते हैं।
  • 3
    सक्रियता करें। महिलाओं को पर्याप्त फूल, प्रजनन अधिकार और समानता प्रदान करने के लिए महिलाओं की गारंटी के लिए सक्रिय रूप से अभियान में भाग लेने के बारे में सोचना, आपको लगता है कि एक महिला को एक फूल या एक उपहार देने के बजाय।
  • मसौदा कानूनों का समर्थन करें जो बलात्कारी के लिए दंड बढ़ाना चाहते हैं या जो यौन उत्पीड़न समाप्त करना चाहते हैं।
  • 4
    महिलाओं के गुणों की खोज करें अपने चारों ओर देखो कई संगठन इस दिन कविता रीडिंग, कलात्मक प्रतिष्ठानों, गीत, नृत्य और नाट्यपूर्ण प्रदर्शनों के साथ मनाते हैं। अगर आपके क्षेत्र में कुछ भी नहीं है, तो आप कुछ को व्यवस्थित कर सकते हैं स्थानीय कलाकारों और नीतियों से सहायता और सलाह खोजें
  • 5



    एकता चलता है महिलाओं के लिए महिलाएं अंतर्राष्ट्रीय गैर-लाभकारी संस्था, इस प्रकार की घटनाओं को पूरे विश्व में, कनाडा से चीन तक का आयोजन करती है इसका उद्देश्य लोगों को हर दिन एक युद्ध में जीवित रहने वाले महिलाओं द्वारा सामना की गई कठिनाइयों से अवगत करना है।
  • इस कार्यक्रम को "ब्रिज पर मेरे साथ जुड़ें" भी कहा जाता है। इस पहल के साथ दो कार्यक्रम निदेशकों से शुरू हुआ, जो रवांडा में महिलाओं के लिए महिला इंटरनेशनल और कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के लिए काम कर रहे थे। अभियान पुरुषों, महिलाओं और बच्चों को शांति के लिए पूछने और उन महिलाओं के लिए मदद लेता है जिन्होंने युद्ध के कारण पीड़ित और पीड़ित हैं।
  • कई शहरों में इस तरह की घटनाएं हैं अगर आपको अपने क्षेत्र में कोई नहीं मिल रहा है, तो आप खुद को व्यवस्थित कर सकते हैं
  • भाग 3

    एकल महिला का जश्न मना रहा है
    1
    अपने परिवार के किसी मित्र या महिला सदस्य की सहायता करें यह आपकी बहन के बच्चों को नि: शुल्क मुहैया कराने के लिए स्वतंत्र हो सकता है ताकि वह आपकी माँ को पूछने के बिना घर के काम को आराम या कर सके।
    • आप वर्ष के बाकी भर में उसकी मदद करने के लिए, उदाहरण के लिए, माँ के बिना अपने कर्तव्यों कर आप एक औरत महत्वपूर्ण वादा कर सकता है मैं बार-बार या आप आधा खाना पकाने और घर का काम की पाली लेने पूछने के लिए अपनी पत्नी को मदद करने के लिए होगा या आपकी प्रेमिका
  • 2
    एक महिला को बताएं कि यह आपके लिए क्या है यह आपका बॉस, एक पारिवारिक सदस्य या आपका साथी हो सकता है। आपको उसे बता देना चाहिए कि वह आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है और उसे उन सभी शानदार चीजों की याद दिलाएं जो वह करती हैं। उदाहरण के लिए, यदि यह आपका बॉस है, तो उसे बताएं कि वह एक महान मालिक है और आप उसके साथ काम करने में कितना मज़ा लेते हैं
  • कई चीजें हैं जो महिलाएं करते हैं, खासकर यदि वे जिम्मेदार भूमिका निभाते हैं, तो सावधानी से विश्लेषण किया जाता है कि अगर कोई गड़बड़ी हो या पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया जाए, जो ऐसा नहीं होता तो यह एक आदमी है
  • 3
    आपके जीवन में महिलाओं का धन्यवाद न सिर्फ उन्हें बताएं कि वे महत्वपूर्ण क्यों हैं लेकिन आप के लिए वहां रहने के लिए धन्यवाद और वे क्या करते हैं। आप अपनी माँ को ज़रूरत के समय आपकी मदद करने के लिए बढ़ने में मदद करने के लिए (और उत्कृष्ट परिणाम के लिए) या मित्र को धन्यवाद दे सकते हैं।
  • 4
    सम्मान के साथ महिलाओं का इलाज करें यह सरल बात है, लेकिन यौन उत्पीड़न की महिलाओं की संख्या और हर दिन एक महिला को सामना करने वाली कठिनाइयों से देखते हुए, यह स्पष्ट रूप से ऐसी स्पष्ट बात नहीं है।
  • एक महिला को कभी नहीं बताओ "मुझे एक सैंडविच बनाओ!" भले ही यह मजाक हो। यह अजीब बात नहीं है और यह इस विचार पर जोर देने के लिए कार्य करता है कि एक महिला केवल एक आदमी के लिए खाना पकाने और देखभाल करने के लिए अच्छा है।
  • सार्वजनिक परिवहन (या सार्वजनिक) पर महिलाओं को परेशान मत करो, उनकी उपस्थिति पर टिप्पणी करें और वे मुस्कुराते हैं या नहीं।
  • यदि आपको एक महिला को परेशान किया गया है तो स्थिति ले लो। अपने सहपाठियों चुटकुले सेक्सिस्ट या अपमान करते हैं, तो वह शांति से उन्हें बताते हैं, क्योंकि इन नजरिए (बेहतर अभी तक या, उन्हें पूछना समझाने के लिए क्यों इन चुटकुले मजेदार हैं और देखें कि आप misogynistic लग रहे करने के लिए नहीं बहाने बनाना जल्दी कर रहे हैं) अनुचित है।
  • महिलाओं को सम्मान के साथ याद रखना याद रखें (लेकिन सिर्फ महिलाओं को नहीं!) हर एक दिन, न सिर्फ 8 मार्च।
  • 5
    अन्य लोगों को संवेदनशील बनाएं आपको पता है कि प्रत्येक व्यक्ति (परिवार, सहकर्मियों, मित्रों) को याद दिलाना है कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। उनके साथ चर्चा करें कि यह एक मौलिक पुनरावृत्ति क्यों है, महिलाओं के सम्मान के साथ इलाज करने और समाज में उनके योगदान को पहचानने का महत्व।
  • टिप्स

    • इन चीज़ों को संवेदनशील बनाने के लिए या एक दिन बिताने के लिए न करें। महिलाओं ने लैंगिक समानता के लिए कठोर (और फिर भी लड़ाई) लड़ी है

    चेतावनी

    • अपने अधिकारों और इस दिन के महत्व पर चर्चा करते समय महिलाओं से बात मत करो यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें वे अधिक अनुभवी और सक्षम हैं।


    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com