द्रव्यमान की गणना कैसे करें

शास्त्रीय भौतिकी में, द्रव्यमान किसी वस्तु के वर्तमान पदार्थ की मौजूदगी की पहचान करता है। विषय के द्वारा हम शारीरिक रूप से छुआ जा सकने वाली हर चीज का अर्थ है, अर्थात्, यह शारीरिक स्थिरता, वजन का होता है और प्रकृति में मौजूद बलों के अधीन होता है। आम तौर पर द्रव्यमान किसी वस्तु के आकार से संबंधित होता है, लेकिन यह संबंध हमेशा सही नहीं होता है। उदाहरण के लिए, एक गुब्बारे एक अन्य वस्तु की तुलना में बहुत बड़ा हो सकता है, लेकिन बहुत कम द्रव्यमान है। इस भौतिक मात्रा को मापने के कई तरीके हैं

कदम

विधि 1

घनत्व और माप द्वारा मास की गणना
1
परीक्षा के तहत वस्तु का घनत्व पहचानें किसी वस्तु या पदार्थ की घनत्व मात्रा की एक इकाई में मौजूद पदार्थ की एकाग्रता को मापता है। कोई भी सामग्री या पदार्थ का अपना घनत्व-कर सकते हैं एक सरल ऑनलाइन खोज करते है या आप एक मैनुअल या भौतिक रसायन विज्ञान से परामर्श सामग्री का घनत्व विषय आप अध्ययन कर रहे हैं किया गया है खोजने के लिए कर सकते हैं। घनत्व के सापेक्ष माप की इकाई एक किलोग्राम प्रति घन मीटर (किलो / मी3) या ग्राम प्रति घन सेंटीमीटर (जी / सेमी3)।
  • इन दो इकाइयों के माप को बदलने के लिए, आप इस समानता का उपयोग कर सकते हैं: 1000 किलो / मी3 = 1 जी / सेमी3.
  • तरल पदार्थों की घनत्व अक्सर किलोग्राम प्रति लीटर (किलो / एल) या ग्राम प्रति मिलीमीटर (जी / एमएल) में मापा जाता है। माप की ये दो इकाइयां समतुल्य हैं: 1 किलो / एल = 1 ग्रा / मिली।
  • उदाहरण के लिए: हीरा में 3.52 ग्राम / सेमी की घनत्व है3.
  • 2
    प्रश्न में ऑब्जेक्ट की मात्रा की गणना करें. मात्रा एक ऑब्जेक्ट द्वारा कब्जा अंतरिक्ष की मात्रा की पहचान करता है। ठोस की मात्रा घन मीटर में मापा जाता है (मी3) या घन सेंटीमीटर (सेमी3), जबकि तरल पदार्थ की मात्रा लीटर (एल) या मिलीलीटर (एमएल) में मापा जाता है। किसी ऑब्जेक्ट के वॉल्यूम की गणना के लिए फार्मूला उसके भौतिक रूप पर निर्भर करता है। का संदर्भ लें इस अनुच्छेद सबसे सामान्य ज्यामितीय ठोस पदार्थों की मात्रा की गणना करने के लिए
  • घनत्व को व्यक्त करने के लिए उपयोग की गई माप की एक ही इकाई का उपयोग करके मात्रा को व्यक्त करें
  • उदाहरण के लिए: चूंकि हीरा का घनत्व जी / सेमी में व्यक्त किया गया है3, इसकी मात्रा सेमी में व्यक्त की जानी चाहिए3. इसलिए हम मानते हैं कि हम जिस हिराई का अध्ययन कर रहे हैं, वह मात्रा 5000 सेंटीमीटर है3.
  • 3
    घनत्व के द्वारा मात्रा को गुणा करें वस्तु के द्रव्यमान को खोजने के लिए, मात्रा के आधार पर घनत्व गुणा करें। इस ऑपरेशन के दौरान, सही यूनिट प्राप्त करने के लिए शामिल माप की इकाइयों पर करीब ध्यान दें, जिसके साथ जन (किलोग्राम या ग्राम) व्यक्त करें
  • उदाहरण के लिए: हम 5000 से.मी. की मात्रा के साथ एक हीरे रखने की परिकल्पना करते हैं3 3.52 जी / सेमी की घनत्व के साथ3. रिश्तेदार द्रव्यमान की गणना करने के लिए, हमें इन दो मूल्यों को 5000 सेमी प्राप्त कर गुणा करना होगा3 x 3.52 जी / सेमी3 = 17,600 ग्राम.
  • विधि 2

    अन्य वैज्ञानिक क्षेत्रों में मास की गणना करें
    1
    शक्ति और त्वरण जानने के द्वारा द्रव्यमान निर्धारित करें न्यूटन का दूसरा कानून, गतिशीलता से संबंधित है, में कहा गया है कि बल द्रव्यमान द्वारा त्वरण द्वारा गुणा करके दिया जाता है: एफ = मा। अगर हम किसी वस्तु और इसके त्वरण पर लागू बल जानते हैं, तो हम उस द्रव्यमान को प्राप्त करने के लिए व्युत्क्रम सूत्र का उपयोग कर सकते हैं: m = F / a
    • बल एन (न्यूटन) में मापा जाता है। एक न्यूटन को भी (किलो * एम) / एस के रूप में जाना जाता है2. त्वरण मी / एस में मापा जाता है2- इसलिए, जब हम त्वरण (एफ / ए) के बल को विभाजित करते हैं, तो माप के संबंधित इकाइयां अंतिम परिणाम को किलोग्राम (किग्रा) में व्यक्त करते हैं।
  • 2
    द्रव्यमान और वजन के अर्थ को समझें मास किसी वस्तु में मौजूद पदार्थ की मात्रा को परिभाषित करता है मास एक अचल मात्रा है, अर्थात यह बाहरी बलों के आधार पर नहीं बदलता है जब तक कि आप वस्तु का एक हिस्सा या भाग निकालते हैं या कोई अन्य सामग्री जोड़ते हैं। इसके बजाय, वजन एक वस्तु के द्रव्यमान पर गुरुत्वाकर्षण के बल द्वारा उत्पन्न प्रभाव को मापता है। विभिन्न गुरुत्वाकर्षण (उदाहरण के लिए पृथ्वी से चंद्रमा तक) की एक शक्ति के अधीन स्थानों में एक ही वस्तु को स्थानांतरित करके इसका वजन तदनुसार भिन्न होगा, जबकि इसके द्रव्यमान निरंतर रहेगा।
  • इसलिए यह अनुमान लगाया जा सकता है कि यदि गुरुत्वाकर्षण के समान बल से अवगत कराया गया हो, तो बड़े द्रव्यमान के साथ एक वस्तु एक छोटे से बड़े वस्तु के एक से अधिक वस्तु का वजन करती है।
  • 3
    किसी ऑब्जेक्ट के दाढ़ जन की गणना करें. यदि आप रसायन विज्ञान की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको वैज्ञानिक शब्द का सामना करना पड़ सकता है दाढ़ द्रव्यमान. यह द्रव्यमान से संबंधित एक अवधारणा है, एक वस्तु के मापने के बजाय, एक पदार्थ के द्रव्यमान के उपायों के उपाय सबसे आम संदर्भों में इसे गणना करने के लिए निम्नलिखित विधि है:
  • एक तत्व का दाढ़ द्रव्यमान: इस मामले में, उस वस्तु के परमाणु द्रव्यमान या वस्तु के परिसर को देखें, जिसकी आप मापना चाहते हैं। यह मात्रा में व्यक्त की गई है "परमाणु द्रव्यमान इकाई" (प्रतीक है "यू", लेकिन कभी-कभी आप इसे में व्यक्त कर सकते हैं "amu" अंग्रेजी "परमाणु द्रव्यमान इकाइयां" या "उमा" शाब्दिक अनुवाद से इतालवी में, लेकिन ये माप के दो अप्रचलित इकाइयां हैं)। एगोगैड्रो स्थिर, 1 ग्राम / मॉल द्वारा दाढ़ द्रव्यमान को गुणा करना, माप की मानक इकाई के साथ इसे व्यक्त करना "जी / मोल"।
  • एक यौगिक के दाढ़ जन: उन दोनों के बीच की गणना करने के लिए मिश्रित प्रत्येक परमाणु के परमाणु द्रव्यमान "यू" इसके अणुओं में से एक के कुल (कुल परमाणु द्रव्यमान इकाई) अंत में, यह अवोगैड्रो स्थिरांक से गुणा, अर्थात् 1 ग्रा / मोल।
  • विधि 3

    एक संतुलन के साथ द्रव्यमान को मापें


    1
    तीन स्लाइडर भार के साथ एक प्रयोगशाला पैमाने का उपयोग करें वस्तु के द्रव्यमान की गणना करने के लिए यह एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया टूल है। यह माप तीन मापने वाली छड़ से सुसज्जित है, जिनमें से प्रत्येक में एक स्लाइडिंग वजन माउंट किया जाता है। ये स्लाइडर्स पैमाने के तराजू के साथ एक विशेष द्रव्यमान नोट को स्थानांतरित करना संभव बनाते हैं और फिर माप लेते हैं।
    • इस प्रकार के पैमाने गुरुत्वाकर्षण से प्रभावित नहीं हैं, इसलिए यह किसी वस्तु के वास्तविक द्रव्यमान को मापता है और इसके वजन नहीं। ऐसा इसलिए है क्योंकि परिचालन सिद्धांत अज्ञात द्रव्यमान के साथ ज्ञात द्रव्यमान की तुलना पर आधारित है।
    • केंद्रीय शाफ्ट का वजन 100 ग्राम की बढ़ोतरी की अनुमति देता है निचली रॉड में 10 जी की बढ़ोतरी करने की अनुमति मिलती है, जबकि ऊपरी छड़ी स्लाइडर 0 और 10 ग्राम के बीच पढ़ने देता है। सभी मापने वाली छड़ों पर कुछ ऐसे निशान हैं जिनका उद्देश्य संबंधित स्लाइडर्स की स्थिति को सुविधाजनक बनाना है।
    • इस प्रकार के संतुलन का उपयोग करना, एक बहुत सटीक मास माप प्राप्त किया जा सकता है। जो गलती की जा सकती है वह केवल 0.06 ग्राम है स्विंगिंग स्विंग के रूप में इस पैमाने के संचालन के बारे में सोचो।
  • 2
    प्रत्येक मापने वाली छड़ी के बायीं तरफ तीन पैमाने पर कर्सर रखें। उपकरण पट्टी अभी भी खाली है जब आप इस कदम को करना चाहिए - इस तरह, पैमाने शून्य ग्राम के एक बड़े पैमाने पर उपाय चाहिए।
  • यदि मोबाइल स्केल सूचक पूरी तरह से ठीक एक के साथ गठबंधन नहीं है, तो इसका मतलब है कि उसे कैलिब्रेट किए जाने की आवश्यकता है। ऐसा करने के लिए, आपको समायोजन पेंच पर कार्य करना चाहिए जो आपको प्लेट के नीचे बाईं तरफ पाएं।
  • यह कदम अनिवार्य है क्योंकि यह सत्यापित करना जरूरी है कि, जब प्लेट रिक्त हो, पैमाने बड़े पैमाने पर 0.000 ग्राम के बराबर उपाय करता है। आप निश्चित रूप से यह सुनिश्चित करेंगे कि आप जिस वस्तु का वजन करना चाहते हैं, वह सटीक और सटीक है वजनी पैन या कंटेनर का वजन जिसमें वजन करने के लिए ऑब्जेक्ट रखा जाएगा रखा जाएगा कहा जाता है "बारदाना", जिसमें से हमने उस क्रिया का नाम प्राप्त किया है जिसे हमने अभी पूरा किया है "जांच करना" माप उपकरण
  • प्लेट के नीचे बिल्कुल स्थित समायोजन पेंच पर अभिनय करके आगे बढ़ने से पहले स्केल प्लेट को सही ढंग से कैलिब्रेट किया जाना चाहिए। इसके अलावा, पैमाने माप शून्य होना चाहिए। अंत में, ऑब्जेक्ट को पैमाना पैन के मध्य में तौला जाना चाहिए। अब, मापने वाली छड़ के स्लाइडर पर अभिनय करके, हम परीक्षा के तहत वस्तु के द्रव्यमान को खोजने के लिए तैयार हैं।
  • 3
    एक समय में केवल एक कर्सर को स्थानांतरित करें आपको सबसे पहले 100 ग्राम को मापने वाली छड़ी के साथ दाएं से स्थानांतरित करना चाहिए। तब तक वजन बढ़ने के लिए जारी रखें जब तक कि बड़े पैमाने पर मोबाइल सूचक निश्चित से नीचे नहीं गिरता। पहले कर्सर तक पहुंचने वाली स्थिति से संकेतित संख्या सैकड़ों ग्रामों को इंगित करता है इसे एक समय में एक पायदान पर ले जाने के लिए याद रखें, तो आपके पास एक सटीक पढ़ने हो।
  • दाएं को 10-जी स्लाइडर को स्थानांतरित करके मार्ग दोहराएं। इसके अलावा, इस मामले में जारी रखें, जब तक कि स्केल मोबाइल सूचक निश्चित से नीचे नहीं आता। संख्या जो कि कर्सर की बाईं तरफ तुरंत पायदान को अलग करती है वह दस ग्रामों को दर्शाती है
  • स्केल के ऊपरी माप की छड़ में कोई संदर्भ नहीं है जिसमें सापेक्ष कर्सर जगह है। इस मामले में, वजन रॉड की पूरी लंबाई के ऊपर किसी भी स्थिति को ग्रहण कर सकता है। नीलामी के माप के पैमाने पर बोल्ड में संख्याएं ग्राम बताती हैं, जबकि मध्यवर्ती notches, पैमाने पर व्यक्तिगत संख्याओं के बीच मौजूद, एक ग्राम के दसवां अंश दर्शाते हैं।
  • 4
    द्रव्यमान की गणना करें इस बिंदु पर, हम परीक्षा के तहत वस्तु के द्रव्यमान की गणना करने के लिए तैयार हैं। ऐसा करने के लिए, संगत स्केल कर्सर द्वारा मापा गया तीन नंबर एक साथ जोड़ दिया जाना चाहिए।
  • प्रत्येक नीलामी के माप के पैमाने पर संख्या को पढ़िए जैसे कि यह एक शासक था। ऐसा करने के लिए, कर्सर के सबसे निकटतम स्केल पर बाईं पायदान का संदर्भ लें।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि हम एक डिब्बाबंद पेय के द्रव्यमान को मापना चाहते हैं। यदि कम मापने वाले रॉड का कर्सर 70 ग्राम अंक का है, तो बीच में एक 300 ग्राम और ऊपरी एक उपाय 3.34 ग्राम इंगित करता है, इसका मतलब यह है कि कुल 373.34 ग्राम द्रव्यमान हो सकता है।
  • टिप्स

    • द्रव्यमान को संदर्भित करने के लिए प्रयुक्त प्रतीक है "मीटर" या "एम"।
    • यदि आप किसी ऑब्जेक्ट की मात्रा और घनत्व जानते हैं, तो आप इस प्रकार की एक सेवा प्रदान करने वाली कई वेबसाइटों में से एक का उपयोग करके जनगणना की गणना कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • एंग्लो-सक्सोन देशों में, द्रव्यमान को आमतौर पर किलोग्राम (किग्रा) या पाउंड (एलबी) में मापा जाता है, जबकि संयुक्त राज्य में जन द्रव्यमान होता है "पत्थर" (सेंट), जो 14 पाउंड के बराबर है, लेकिन भौतिकी के कुछ विशिष्ट क्षेत्रों में (जैसे परमाणु भौतिकी या रसायन विज्ञान) माप की अन्य इकाइयां उपयोग की जाती हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com