कैसे एक पाठ्यक्रम बनाने के लिए

एक फिर से शुरू एक निजी प्रस्तुति है, अगर अच्छी तरह से किया गया है, तो यह दिखाता है कि आपके कौशल, आपके अनुभव और आपकी सफलताएं आपके सपनों के काम के साथ पूरी तरह से कैसी हैं। यह गाइड आपको सिखाएगा कि आपके संभावित नियोक्ता को साजिश करने के लिए एक प्रभावकारी पाठ्यक्रम कैसे लिखना है और उसे आपको किराया देने का मनाना होगा।

कदम

विधि 1

अपने सीवी को आकार दें
1
उपयोग करने के लिए टेक्स्ट का प्रकार चुनें: यह पहली बात है कि एक संभावित नियोक्ता आपके फिर से शुरू के देखेंगे। इस कारण से, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप सही पहली छाप बनाते हैं। टाइम्स न्यू रोमन के आकार के पेशेवर चरित्र को चुनिएसेरिफ़), जबकि एरियल या कैलिबरी बिना धन्यवाद के पात्रों के दो सर्वोत्तम विकल्प हैं (बिना सेरिफ़)।
  • आप अपने फिर से शुरू के विभिन्न हिस्सों के लिए और अधिक वर्णों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन उन्हें अधिकतम दो को सीमित करने का प्रयास करें फोंट को बदलने के बजाय, विशिष्ट अनुभागों को बोल्ड या इटैलिक में लिखने का प्रयास करें।
  • शीर्ष लेख के लिए और एक अनुभाग की शुरूआत के लिए आकार 14 या 16 आकार का हो सकता है, लेकिन अन्यथा बड़े अक्षरों का उपयोग नहीं करते हैं।
  • आपका पाठ हमेशा काली स्याही में मुद्रित होना चाहिए किसी भी लिंक को अक्षम करना सुनिश्चित करें (जैसे कि आपका ईमेल पता) अन्यथा वे नीले रंग में या एक अन्य विपरीत रंग में मुद्रित होंगे
  • 2
    पृष्ठ सेट करें: 1.5 या 2 अंकों की रेखा अंतर के साथ, इसमें 2.5 सेमी का एक मार्जिन होना चाहिए। आपके फिर से शुरू की सामग्री को बाईं ओर गठबंधन किया जाएगा और शीर्ष लेख को पृष्ठ के शीर्ष पर केंद्रित होना चाहिए।
  • 3
    अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें - आपको इसे अपने पुनरारंभ के शुरुआती भाग में करना चाहिए अपना नाम, पता, ईमेल पता और फोन नंबर शामिल करें आपको अपना नाम थोड़ा बड़ा आकार में, 14 या 16 के बारे में लिखना चाहिए। यदि आपके पास दोनों हैं, तो फ़ोन नंबर और मोबाइल नंबर दोनों को लिखें।
  • 4
    एक लेआउट चुनें आम तौर पर पाठ्यक्रम लिखने के लिए तीन प्रारूप हैं: कालानुक्रमिक, कार्यात्मक या संयुक्त आपका कार्य अनुभव और जिस प्रकार का कार्य आप के लिए आवेदन कर रहे हैं वह प्रयोग करने के लिए लेआउट शैली को निर्धारित करेगा।
  • कालानुक्रमिक पाठ्यक्रम एक विशिष्ट कैरियर क्षेत्र में लगातार वृद्धि दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है। समय के साथ उत्तरदायित्व में वृद्धि पर जोर देने के लिए, अपने कैरियर मार्ग के भीतर नौकरी के लिए अर्जित करने वाले लोगों के लिए यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है।
  • कार्यात्मक पाठ्यक्रम कार्य इतिहास के बजाय कौशल और अनुभव पर केंद्रित है। यह उन लोगों के लिए सबसे अधिक उपयोग किया जाता है, जिनके काम के इतिहास में छेद हो सकते हैं या जो कुछ समय के लिए स्वतंत्र रूप से अनुभव प्राप्त करते हैं।
  • संयुक्त पाठ्यक्रम, जैसा कि नाम से पता चलता है, कालानुक्रमिक और कार्यात्मक पाठ्यक्रम का संयोजन है। इसका इस्तेमाल विशिष्ट कौशल दिखाने के लिए किया जाता है और जिस तरीके से उन्हें हासिल किया गया था। यदि आप विभिन्न संबंधित क्षेत्रों में एक विशिष्ट कौशल विकसित कर रहे हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छी तरह का पाठ्यक्रम है
  • विधि 2

    एक कालानुक्रमिक सीवी लिखें
    1
    पेशेवर अनुभव डालें - क्योंकि यह कालानुक्रमिक पाठ्यक्रम है, आपके अनुभव को अंतिम अनुभव से शुरू होने वाले कालानुक्रमिक क्रम में डाला जाना चाहिए। उस कंपनी का नाम, स्थान, शीर्षक, नौकरी का शीर्षक और जिम्मेदारियां शामिल करें, जो आपने वहां काम कर रखी थीं और उन तिथियां जो आपके अनुभव की हुई थीं।
    • आपके काम को पहले (भूमिका) लिखना उपयोगी हो सकता है, ताकि वह स्थिति दिखा सकें जो आप प्रत्येक नौकरी में कवर करते हैं। आप कंपनी का नाम पहले लिखना चुन सकते हैं। चाहे आप जो भी चुनते हैं, उस सूची में लगातार रहें, जो आप लिख रहे हैं।
    • प्रत्येक सूची के लिए, अनुभाग "महत्वपूर्ण परिणाम" या "उपलब्धियां" लिखें और इस कार्य में प्राप्त परिणामों के संक्षिप्त विवरण और आपने क्या किया है।
  • 2
    अपनी स्कूल की शिक्षा दर्ज करें: काम के अनुभव के लिए, इसे आखिरी स्कूल से शुरू होने वाले कालानुक्रमिक क्रम में लिखिए। किसी भी विश्वविद्यालय की डिग्री, व्यावसायिक स्कूलों या प्रशिक्षुओं को शामिल करें जिन्हें आपने भाग लिया है यदि आपके पास कोई डिग्री है, तो शीर्षक और उस वर्ष में प्रवेश करें जिसमें आपने इसे प्राप्त किया था। यदि आप अभी स्नातक नहीं हैं, तो बताएं कि आपने अपना कैरियर कब शुरू कर दिया है और जिस तिथि पर आप स्नातक हैं, उस पर एक संकेतक तिथि डाल दी है।
  • प्रत्येक सूची के लिए, संस्था का नाम, उसका पता और प्रकार का डिप्लोमा या अध्ययन क्षेत्र।
  • यदि आप एक अच्छे औसत से बाहर आए हैं, तो अपने डिप्लोमा के बारे में जानकारी के साथ इसे दर्ज करें
  • 3
    व्यक्तिगत योग्यता या कौशल दर्ज करें एक बार जब आप अपनी जानकारी, अपने काम के अनुभव और अपनी पढ़ाई को सूचीबद्ध करते हैं, तो आप जो कुछ भी महत्वपूर्ण मानते हैं उसे शामिल करने के लिए चुन सकते हैं। इन चीज़ों की सूची के साथ "निजी कौशल" या "योग्यताएं" नामक एक अनुभाग बनाएं
  • यदि आप आसानी से कई भाषाओं में बात कर सकते हैं, तो इस अनुभाग में जिन लोगों की आप जानते हैं उनकी सूची दर्ज करें - इन भाषाओं में से प्रत्येक के लिए ज्ञान के स्तर पर भी प्रवेश करें - उदाहरण के लिए, शुरुआती, मध्यवर्ती, उन्नत, धाराप्रवाह आदि। ;
  • यदि आप काम के एक विशिष्ट क्षेत्र में अनुभव कर रहे हैं, जहां अन्य उम्मीदवार नहीं हो सकते - जैसे कंप्यूटर प्रोग्रामिंग - इस अनुभाग में अनुभव के स्तर को शामिल करना सुनिश्चित करें
  • 4
    अपने संदर्भ दें लगभग 2 या 4 पेशेवर संदर्भ (परिवार के सदस्यों या दोस्तों को नहीं गिना) नाम, व्यावसायिक संबंधों का प्रकार और उनके संपर्कों को पता, टेलीफोन नंबर और ईमेल के रूप में प्रदान करें।
  • आप एक विषय के मालिक या बेहतर या एक प्रोफेसर के रूप में चुन सकते हैं जिसमें आप अच्छे थे।
  • जिस कार्यस्थल के लिए आप आवेदन कर रहे हैं वह इन संपर्कों से संपर्क कर सकते हैं, इसलिए उपर्युक्त लोगों को सूचित करने के लिए याद रखें, जिसमें बताया गया है कि आपने अपने पुनरारंभ के लिए संदर्भ के रूप में संदर्भित किया जाना चुना है।
  • विधि 3

    एक कार्यात्मक सीवी लिखें
    1
    अपनी स्कूल की शिक्षा दर्ज करें: काम के अनुभव के लिए, इसे आखिरी स्कूल से शुरू होने वाले कालानुक्रमिक क्रम में लिखिए। किसी भी विश्वविद्यालय की डिग्री, व्यावसायिक स्कूलों या प्रशिक्षुओं को शामिल करें जिन्हें आपने भाग लिया है यदि आपके पास कोई डिग्री है, तो शीर्षक और उस वर्ष में प्रवेश करें जिसमें आपने इसे प्राप्त किया था। यदि आप अभी स्नातक नहीं हैं, तो बताएं कि आपने अपना कैरियर कब शुरू कर दिया है और जिस तिथि पर आप स्नातक हैं, उस पर एक संकेतक तिथि डाल दी है।
    • प्रत्येक सूची के लिए, संस्था का नाम, उसका पता, और डिप्लोमा या अध्ययन के क्षेत्र का प्रकार इंगित करें।
    • यदि आप एक अच्छे औसत से बाहर आए हैं, तो अपने डिप्लोमा के बारे में जानकारी के साथ इसे दर्ज करें
  • 2
    अपने पुरस्कार और पुरस्कार पेश करें यदि आपको किसी विशेष पुरस्कार या मान्यता प्राप्त हुई है, तो उन्हें यहां सूचीबद्ध करें, जिसमें नाम, तिथि और आपने इसे क्यों प्राप्त किया। यदि आपने स्नातक की उपाधि प्राप्त की है, तो आप इस अनुभाग में लिख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सफल हो सकते हैं और आप के रूप में कई प्रशंसा जोड़कर एक महान कार्यकर्ता हो सकता है।
  • यदि आपके पास एक नौकरी है जहां आपको कुछ विशेष सम्मान प्राप्त हुआ है, तो इस अनुभाग में इसे नीचे लिखें
  • यहां तक ​​कि अगर आपको स्वयंसेवा का पुरस्कार मिला है, तो आप इसे यहां दर्ज कर सकते हैं। आपके द्वारा किए गए अद्भुत चीजों को हाइलाइट करें और जिसके लिए आपने मान्यता प्राप्त की है, अदृश्यता से उन परिस्थितियों से जिसे आपने उन्हें प्राप्त किया था
  • 3
    अपने कौशल दर्ज करें जबकि "पुरस्कार और पुरस्कार" खंड बहुत विशिष्ट है, यह बहुत अधिक सामान्य है। उदाहरण के लिए, समयबद्धता, विशाल, उत्साही, मेहनती या एक टीम के भीतर काम करने में सक्षम - आपके व्यक्तित्व के सकारात्मक लक्षणों की एक छोटी सूची बनाएं।
  • 4
    पेशेवर अनुभव दर्ज करें चूंकि यह आपके फिर से शुरू का सबसे मजबूत हिस्सा नहीं है, इसे अंत में रखने की कोशिश करें ताकि भर्ती पहले आपके कौशल और उपलब्धियों को देख सके।
  • आप प्रत्येक प्रकार के कार्य अनुभव के लिए उपशीर्षक, जैसे "प्रबंधकीय अनुभव", "कानूनी अनुभव" या "वित्तीय अनुभव" शामिल कर सकते हैं।
  • प्रत्येक नौकरी के लिए, कंपनी का नाम, वह शहर जहां वह स्थित है, अपना शीर्षक, नौकरी का शीर्षक और जिम्मेदारियां शामिल हैं, जिसमें आप काम कर रहे थे और जिस तारीख पर आपका अनुभव हुआ था।
  • प्रत्येक कार्य विवरण के तहत, आप बोल्ड में एक शीर्षक शामिल कर सकते हैं, जो "महत्वपूर्ण परिणाम" या "लक्ष्य" पढ़ता है, जहां आप उस स्थिति के लिए प्राप्त दो या तीन सफलताओं या महत्वपूर्ण उपलब्धियों को सूचीबद्ध कर सकते हैं।



  • 5
    एक स्वयंसेवक के रूप में अपने अनुभव दर्ज करें यदि आपने अपने जीवन में बहुत से स्वयंसेवा किया है, तो इसे अपने पुनरारंभ के इस भाग में लिखें कार्यक्रम का नाम दर्ज करें, आपके द्वारा नियुक्त तिथियां या आपके द्वारा किए गए कुल घंटे और आपके पास की ज़िम्मेदारियां
  • 6
    अपने संदर्भ दें आपके फिर से शुरू होने का आखिरी बिंदु 2-4 पेशेवर संदर्भों की सूची होना चाहिए - उन लोगों के साथ आपका कोई संबंध नहीं है (इसलिए न तो रिश्तेदारों और न ही मित्र), लेकिन जिनके साथ आप एक कार्य संबंध रखते हैं आप एक पूर्व नियोक्ता, एक प्रोफेसर या एक स्वयंसेवक समन्वयक पर संभव दिग्गज के रूप में विचार कर सकते हैं।
  • प्रत्येक संपर्क व्यक्ति का नाम, व्यावसायिक संबंध का प्रकार, डाक पता, ईमेल पता और टेलीफोन नंबर शामिल करें।
  • जिस कार्यस्थल के लिए आप आवेदन कर रहे हैं वह इन संपर्कों से संपर्क कर सकते हैं, इसलिए उन लोगों को सलाह देना याद रखें जिन्हें आपने अपने पुनरारंभ के लिए संदर्भित करने के लिए चुना है।
  • विधि 4

    एक संयुक्त सीवी लिखें
    1
    संरचनात्मक रूप चुनें जिसे आप अपने फिर से शुरू करना चाहते हैं - चूंकि आप एक संयुक्त पुनरारंभ लिख रहे हैं, आपको सटीक नियमों का पालन करने की ज़रूरत नहीं है प्रत्येक संयुक्त पाठ्यक्रम अलग-अलग दिखाई देगा, उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो इसे लिखता है, इस पर ध्यान दें कि आप सबसे अच्छा क्या करते हैं। काम के अनुभव और आपकी विद्यालय की शिक्षा के अतिरिक्त, आप कौशल, पुरस्कार और पुरस्कार, किसी स्वयंसेवक और योग्यता के रूप में किसी भी अनुभव को शामिल करना चुन सकते हैं।
  • 2
    अपने काम के अनुभव की सूची आप दो तरह से कर सकते हैं: अगर अपने अनुभवों खेतों में काम कर रहे हैं, तो आप उपशीर्षक, जो essi- में से प्रत्येक में इस्तेमाल किया कौशल वर्गीकृत जोड़कर अपने काम को सूचीबद्ध कर सकते अगर आप को साबित करना है कि आप एक विशेष कैरियर हमेशा निम्न बढ़ाने कर रहे हैं अपने कौशल चाहते हैं का हिस्सा हैं , आप उपन्यासों को बिना, अपने अनुभवों को कालानुक्रमिक क्रम में सूचीबद्ध कर सकते हैं।
  • प्रत्येक कंपनी के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करें: नाम, स्थान, शीर्षक, नौकरी का शीर्षक और जिम्मेदारियां जो आप वहां काम कर रहे हैं, और आपके अनुभवों की तारीखें
  • 3
    अपनी विद्यालय की शिक्षा के बारे में जानकारी दर्ज करें आपके द्वारा दर्ज किए जाने वाले विवरण अन्य दो प्रकार के पाठ्यक्रमों के लिए सूचीबद्ध किए गए हैं - एकमात्र अंतर यह है जहां यह अनुभाग डाला गया है। प्रत्येक उच्च विद्यालय, विश्वविद्यालय या व्यावसायिक विद्यालय में आप भाग ले चुके हैं, संस्थान का नाम और स्थान, डिप्लोमा या योग्यता प्राप्त करें और जिन वर्षों में आपने पढ़ा है।
  • यदि आपको अच्छा औसत मिला है, तो आप उस एक को भी दर्ज कर सकते हैं
  • 4
    अन्य प्रासंगिक जानकारी दर्ज करें व्यावसायिक अनुभवों और स्कूल शिक्षा को सूचीबद्ध करने के बाद, वह जानकारी जोड़ें जो आपको लगता है कि आप जिस नौकरी की तलाश कर रहे हैं उसे खोजने में आपकी सहायता कर सकते हैं। योग्यता, कौशल, पुरस्कार और पुरस्कार या स्वयंसेवा सेवा जैसे अतिरिक्त वर्गों में से प्रत्येक को शामिल करने का विकल्प चुनें।
  • 5
    अपने संदर्भ दें: 2-4 पेशेवर संदर्भ (गैर-परिवार या मित्र) में उनकी जानकारी जैसे कि नाम, प्रकार का व्यावसायिक संबंध, ईमेल पता और टेलीफोन नंबर शामिल है।
  • विधि 5

    सीवी की सामग्री बाहर खड़े हो जाओ
    1
    ऐसे शीर्षक बनाएं जिन्हें भर्ती का ध्यान कैप्चर किया गया। अपने काम के कर्तव्यों पर नज़र डालें: क्या वे दिलचस्प और वर्णनात्मक हैं? कैशियर को डालने के बजाय, आप लिखते हैं कि आप ग्राहक सेवा एजेंट थे या लिखने के बजाय, कि आप एक सचिव हैं, आप "प्रशासनिक सहायक" डालते हैं। हालांकि, किसी भ्रामक या गलत शीर्षक का उपयोग न करें: बस सोचें कि आप जिस भूमिका को अधिक आकर्षक बनाते हैं, उसे बनाने के लिए, ताकि इसे यथासंभव दिलचस्प बना सकें।
    • उदाहरण के लिए, "निदेशक" का वर्णन नहीं करता है कि कौन या क्या निर्देशित करना है: "बिक्री प्रबंधक" या "कार्यकारी निदेशक" पाठ्यक्रम में अधिक वर्णनात्मक और वांछनीय खिताब हो सकते हैं।
    • सभी व्यवसायों (जैसे आईएसटीएटी वेबसाइट) का एक इंडेक्स खोजने के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें ताकि आप यह पता कर सकें कि आपने जिस कार्य को अधिक वर्णनात्मक बताया है उसे कैसे करें
  • 2
    कीवर्ड का रणनीतिक उपयोग करें चूंकि कई नियोक्ता विशिष्ट सॉफ्टवेयर के साथ पाठ्यक्रम को स्कैन करते हैं, ताकि वास्तविक साक्षात्कार के पहले पहले चयन करने के लिए कुछ खोजशब्दों की उपस्थिति की पहचान हो सके, यह सुनिश्चित करें कि आपके पाठ्यक्रम में आपके द्वारा किए गए नौकरी के प्रकार से संबंधित सभी कीवर्ड शामिल हैं देख।
  • विज्ञापनों में उपयोग करने वाले शब्दों पर एक नज़र डालें: उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, वे "अनुसंधान" को एक आवश्यकता के रूप में लिखते हैं, कम से कम किसी एक काम अनुभव या कौशल में शामिल किए गए "खोज" या "शोध" को शामिल करना सुनिश्चित करें आपके फिर से शुरू
  • विज्ञापन से कुछ प्रमुख शब्दों का उपयोग करें, लेकिन उनमें से सभी या आपके फिर से शुरू होने पर शक नहीं होगा
  • 3
    उन क्रियाओं का उपयोग करें जो अपनी ज़िम्मेदारियों और परिणामों को हासिल करने के लिए गतिविधियों को व्यक्त करते हैं: इसलिए आप जिस नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसके लिए आप अपने कौशल और क्षमताओं को उजागर करेंगे। उन क्रियाओं को चुनें जो आपकी ज़िम्मेदारियों का वर्णन करते हैं और फिर उनके द्वारा अपने काम के अनुभवों का वर्णन शुरू करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक थे रिसेप्शनिस्ट, "अनुसूचित", "सहायता" और "बशर्ते" जैसे शब्दों का उपयोग करें: आप कह सकते हैं कि आपके पास "नियोजित अपॉइंटमेंट्स", "सहायता प्राप्त ग्राहक" और "पुराना प्रशासनिक समर्थन" है
  • 4
    वर्तनी की जांच करें और पाठ्यक्रम को फिर से पढ़ लें: इस कदम को कम मत समझो! फिर से फिर से फिर से फिर से फिर से पढ़िए और फिर इसे किसी दूसरे व्यक्ति को पढ़ना होगा। अंत में इसे फिर से पढ़ना जिससे कि आप किसी को सुनें। यदि आपके पुनरारंभ में कोई व्याकरण और वर्तनी की त्रुटियां हैं, तो आपको अपने कौशल की परवाह किए बिना त्याग दिया जाएगा।
  • वर्तनी और व्याकरण संबंधी त्रुटियों, गलत संपर्क जानकारी, टाइपो और एपॉस्ट्रॉप्स के दुर्व्यवहार, बहुवचन और स्वत्व के लिए जांचें
  • यह सुनिश्चित करने के लिए पुनः जांचें कि पाठ्यक्रम संरचना सही है और आप महत्वपूर्ण जानकारी नहीं भूल गए हैं
  • टिप्स

    • अपनी छवि बेचें संभावित नियोक्ता को यह न बताएं कि आपका काम फोन का जवाब देना था। बल्कि, उन्हें बताएं कि आप तुरंत और विनम्र तरीके से पांच-लाइन टेलीफोन प्रणाली के साथ काम कर रहे थे।
    • रचनात्मक रहें इसका मतलब यह नहीं है कि आपको मेल द्वारा भेजने से पहले रंगीन पात्रों का उपयोग करना चाहिए या अपने सीवी को सुगंधित करना चाहिए, लेकिन संभावित नियोक्ता का ध्यान आकर्षित करने के लिए टेक्स्ट को सूचियों और खोजशब्दों के माध्यम से बोल्ड में व्यवस्थित करना चाहिए। औसतन, यह निर्धारित करने से पहले कि सीवी को सात सेकंड के लिए पढ़ा जाता है या नहीं, यह उन्हें रखने या फेंकने के लिए है, इसलिए इस समय का अच्छा उपयोग करें
    • रोचक मत करो, यथार्थवादी मत करो
    • विज्ञापन पढ़ने और कंपनी के बारे में जानकारी तलाशने के बाद प्रत्येक कार्य के लिए सीवी को थोड़ा बदलें। यदि कोई कंपनी निर्दिष्ट करती है कि उसे तीन से पांच वर्ष का अनुभव करने वाले व्यक्ति की आवश्यकता होती है, तो पाठ्यक्रम के इस संस्करण को इस अनुरोध को दर्शाया जाना चाहिए। यह सुनिश्चित करता है कि कंपनी का मिशन आपके लक्ष्यों और प्रशिक्षण में परिलक्षित होता है।
    • यदि आप इसे पोस्ट द्वारा भेजने का निर्णय लेते हैं, तो कुछ अच्छी गुणवत्ता वाली श्वेत पत्र और लिफाफे खरीदें। अपने पते और लिफाफे पर कंपनी का प्रिंट करना सुनिश्चित करें - यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप सचिव, प्रशासनिक सहायक या पैरलीगल के पद के लिए आवेदन करते हैं: आपको मेल के सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन से निपटने में सक्षम होने की उम्मीद होगी।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com