बाकी की गणना कैसे करें

नकदी रजिस्टर और कैलकुलेटर के आविष्कार से पहले, बाकी को ध्यान में रखना पड़ता था। यहां तक ​​कि डिजिटल युग में, आप खुद को उस स्थिति में देख सकते हैं जहां नकदी रजिस्टर काम नहीं करता है या हो सकता है कि आप गणना में गणना करने के लिए मजबूर हो क्योंकि आप कुल सम्मिलित करने में गलती की थी परिशुद्धता के साथ ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है, इसके विपरीत, खरीद मूल्य से शुरू होने पर भरोसा करना। बाकी की जांच करना भी महत्वपूर्ण है, तब भी जब आप

खरीदारी करें बाकी को देने या प्राप्त करने के बारे में नहीं जानने के लिए, आपको सही मूल्य प्राप्त करने की निश्चितता नहीं होगी और आप अच्छे विश्वास या किसी अन्य व्यक्ति के घोटाले के प्रयासों में गलती नहीं देख पाएंगे।

कदम

विधि 1

आराम से एक सरल तरीके से गणना करें
1
कीमत को जोर से दोहराएं। यदि आप एक कैशियर के रूप में काम करते हैं या यदि आपके सामने कैश रजिस्टर है, तो आपको हमेशा ग्राहक को बकाया राशि और आपके द्वारा प्राप्त की गई राशि को बताना चाहिए। कल्पना कीजिए कि किसी व्यक्ति ने € 5.22 लागत वाली वस्तु खरीदा और आपको दस यूरो बिल दिया आपको जोर से कहना चाहिए: "€ 5.22 के लिए € 10"। इससे आंकड़ों को याद रखने में दोनों मदद मिलेगी। उस समय, आप बाकी को ध्यान में रख सकते हैं।
  • 2
    पैसा नकद डेस्क पर या काउंटर पर रखो। आपको इसे खजांची में कभी नहीं दर्ज करना चाहिए, क्योंकि आप भुगतान की गई राशि भूल सकते हैं। इसके बजाए, बैंक नोट्स को नजर में रखें, ताकि आप देख सकें कि क्लाइंट ने आपको कितनी चीज दी है और उस कीमत का भुगतान करने के लिए क्या है। ये संख्या शेष शेष की गणना करने में आपकी मदद करेंगे। अगर आपके पास हमेशा पैसा दिखता है तो आप अपने आप को भ्रमित करने का खतरा नहीं उठाएंगे।
  • उदाहरण के लिए, ग्राहक सोच सकता है कि उसने € 10 के बजाय आपको € 20 दिया है लेन-देन के अंत तक बक्से के बाहर बैंक नोट्स को छोड़कर, आप इस गलती से बचेंगे।
  • 3
    कैश रजिस्टर निर्देशों का पालन करके बाकी गणना करें यदि आप एक आधुनिक कैश रजिस्टर का उपयोग कर रहे हैं, तो डिवाइस आपके लिए गणना करेगा। उदाहरण के लिए, यदि आइटम की लागत 5.22 है और आपको 10 € भुगतान के रूप में प्राप्त हुआ है, तो आपको कुल राशि में 10% का भुगतान करना होगा और कैशियर शेष राशि दिखाएगा, इस मामले में € 4.78 यह पैसे लेता है, संभवतः बैंक नोटों से शुरू हो रहा है और सिक्कों पर आ रहा है।
  • सुनिश्चित करें कि आप उस नकदी रजिस्टर को जानते हैं जो आप उपयोग कर रहे हैं ताकि आप इसे सही तरीके से उपयोग कर सकें
  • यदि आपको नकदी रजिस्टर का उपयोग करने में त्रुटियों का सामना करना पड़ता है, तो मदद के लिए अपने प्रबंधक या सहयोगी से पूछें
  • 4
    बाकी के दिमाग की गणना करें यदि आपके पास नकदी रजिस्टर नहीं है, यदि उपकरण टूट गया है या यदि कोई संख्या दर्ज करते समय गलती की है, तो आप हमेशा अंकगणित का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप कैशियर के रूप में काम करते हैं, तो यह कैसे करना है, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है सबसे प्रभावी तरीका है खरीद मूल्य से शुरू बाकी की गणना और रोक जब आप कुल भुगतान पर पहुंच गया है। सबसे छोटे काटने वाले सिक्कों के साथ शुरू करें और बैंक नोट्स पर जाएं। उदाहरण के लिए, यदि कोई वस्तु € 12.38 खर्च करती है और आप € 20 बिल के साथ भुगतान करते हैं, तो यहां बताया गया है कि आपको बाकी कैसे गिनना चाहिए:
  • € 12.38 से शुरू सेंट की गणना करें: € 12.39 ... € 12.40 (2 सेंट)।
  • € 12.40 से शुरू होने वाले 20 सेंट के सिक्कों की गणना करें: € 12.60 € ... 12.80 € ... € 13 (20 सेंट के 3 सिक्के)।
  • € 1 से शुरू € 1 सिक्के गणना: € 14 ... € 15 (एक यूरो के 2 सिक्के)।
  • € 15 से शुरू होने वाले € 5 बैंक नोट्स की गणना करें: € 20 (पांच यूरो का 1 बैंक नोट)
  • शेष € 7.62 है
  • 5
    बाकी जोर से गिन लो। जब आप सही राशि की स्थापना करते हैं, तो इसे गौण रूप से गिनें, जैसा कि आप इसे ग्राहक को वितरित करते हैं। इस तरह, उन्हें पता चल जाएगा कि वह वह पैसा प्राप्त कर रहा है जिसे वह हकदार है। आप इसे पिछले चरण में ठीक से कर सकते हैं, लेकिन इस बार जोर से और मन में नहीं।
  • उदाहरण के लिए, यदि किसी आइटम की कीमत € 10.40 है और ग्राहक ने आपको 20 € का बिल दिया है, तो जोर से गिनती करके बाकी दे दो। तीन 20 सेंट के सिक्कों ले लो और उन्हें बताओ "€ 11", 1 यूरो से (या दो यूरो से 2) और उसे बताओ "€ 15", एक 5 यूरो नोट और उसे बताओ "€ 20"। इस तरह आपको अपनी गणना की सटीकता के बारे में कोई शक नहीं होगा।
  • विधि 2

    अधिक जटिल गणनाएं करें
    1
    सबसे जटिल रकम पर ध्यान दें। कुछ मामलों में, कोई ग्राहक आपको असामान्य राशि (आमतौर पर आवश्यक से अधिक) दे सकता है क्योंकि वह बहुत अधिक सिक्कों को प्राप्त नहीं करना चाहता है उदाहरण के लिए, यदि किसी आइटम की लागत 33.02 यूरो है, तो ग्राहक आपको € 50.02 के साथ भुगतान कर सकता है। इस मामले में, आप बॉक्स में दो सेंट डाल सकते हैं और € 33 से भरोसा कर सकते हैं निम्नानुसार आगे बढ़ें:
    • 34 € ... 35 € (1 यूरो के 2 सिक्के), 40 € (1 यूरो का नोटन 5 यूरो), 50 € (1 यूरो का 10 नोट)।
    • शेष शेष राशि € 17 है
  • 2



    जितना संभव हो उतना ही कुछ सिक्कों के साथ बाकी को बचाएं। कुछ मामलों में, देय राशि के आधार पर, आप खुद को केवल 20 सिक्के के बदले ग्राहक 10 या 5 सेंट दे सकते हैं। जब आप सही राशि की गणना करते हैं, तो ग्राहक को यथासंभव कुछ सिक्कों के रूप में देना सुनिश्चित करें।
  • उदाहरण के लिए, अगर खरीद मूल्य € 5.55 है और ग्राहक ने आपको € 10 का बिल दिया है, तो आपको पांच सेंट से भरोसा करना चाहिए। € 5.60 (5 सेंट का 1 सिक्का), € 5.70 € 5.80 € ... € 5.90 € 6 (4 सेंट के 10 सेंट), € 7 ... € 8 ... € 9 ... € 10 (4 1 यूरो सिक्के) कुल शेष € 4.45 है
  • ग्राहक को 5 सेंट का सिक्का, 10 में से 4 और 1 यूरो का एक सिक्का देने के बजाय, आप बाकी 5 को सिक्का, 20 में से 20 और 2 यूरो के सिक्के के साथ लिख सकते हैं। उत्तरार्द्ध सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि यह कम सिक्के का उपयोग करता है
  • 3
    एक कैलकुलेटर के साथ खाते की जाँच करें ग्राहक को देने से पहले बाकी की सटीकता को सत्यापित करने के लिए हमेशा एक कैलकुलेटर काम रखें। इस तरह आपको संदेह नहीं होगा और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपकी मानसिक गणना सही है। कोई भी सही नहीं है और गलतियां हर किसी के साथ होती हैं, लेकिन आप उन्हें कैलकुलेटर से बचेंगे यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर गणना जटिल होती है
  • यदि आप एक पारंपरिक एक नहीं है, तो आप फोन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं
  • विधि 3

    सुनिश्चित करें कि आपको सही आराम मिलता है
    1
    स्टोर छोड़ने से पहले बाकी गणना करें प्रत्येक खरीद के बाद आपको यह करना चाहिए, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपके द्वारा प्रदत्त राशि वास्तव में देय है कैशरर्स अक्सर गलतियों को बनाते हैं (उदाहरण के लिए, 10 में से एक के लिए 20 के नोट नोट का आदान प्रदान करना) और आप जितने भी हकदार होंगे उससे कम पैसे दे सकते हैं यह सुनिश्चित करने के लिए कि गणना सही है, हमेशा आपके द्वारा वितरित की गई राशि की जांच करें।
    • बाकी निर्धारित करने के लिए खरीद मूल्य से गणना करें उदाहरण के लिए, यदि कोई आइटम € 2.80 लागत और आप € 5 बिल के साथ भुगतान करते हैं, तो आपको € 2.80 से शुरू करना चाहिए। 3 € प्राप्त करने के लिए 20 सेंट सिक्का गणना करें, फिर 2 € 5 € पाने के लिए कुल € 2.20 है
    • यदि आप जल्दबाजी में हैं और अगर आपको अपने गणित कौशल के बारे में आश्वस्त नहीं लगता है तो फ़ोन कैलकुलेटर का उपयोग करें।
  • 2
    जांचें कि आपने सही मुद्रा में परिवर्तन प्राप्त किया है। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, आप पा सकते हैं कि कैशियर ने आपको एक अलग मुद्रा के सिक्के दिए हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि शेष एक ही मुद्रा है जिसका आप भुगतान करते थे
  • उदाहरण के लिए, कनाडा में अक्सर अमेरिकी डॉलर को आराम के रूप में प्राप्त होता है यहां तक ​​कि अगर कैनेडियन डॉलर-अमेरिकी डॉलर विनिमय दर अक्सर भी होती है, कभी-कभी मुद्राओं में वही मूल्य नहीं होता है हमेशा यह जांचें कि आपके पास सही मुद्रा वितरित है।
  • 3
    स्टोर को उसी राशि से छोड़ना सुनिश्चित करें जैसा आपके द्वारा दर्ज किया गया था बाकी आपको अपनी खरीदारी करने से पहले उसी राशि से घर वापस जाने की इजाजत देता है, हालांकि उस पर विचार करने के बाद उस हिस्से को आपके द्वारा खरीदा गया उत्पाद या सेवा में परिवर्तित किया गया था। उदाहरण के लिए, अगर आपने € 25 बैग खरीदा है और आपने 40 रुपये कैशियर के लिए दिए हैं, तो आप बदलाव के लिए € 15 और € 25 के लिए दुकान छोड़ देंगे। जोड़ें, ये दो मान € 40 बनाते हैं, आपके द्वारा भुगतान किया गया कुल।
  • टिप्स

    • कई सिक्कों और एकाधिकार बैंकनोट प्राप्त करके अभ्यास करें, अगर आपके पास कोई भी नहीं है फिर, व्यय (या प्राप्त) को अलग-अलग संख्याओं की कल्पना करें और इसके विपरीत गिनती करें, जब तक कि आप इसे जल्दी से कैसे करना सीखें

    चेतावनी

    • घोटाले के कलाकारों पर ध्यान दें जो आपके द्वारा गिनती शुरू करने के बाद बाकी के सिक्कों या बैंक नोटों के संप्रदाय को बदलना चाहते हैं। आमतौर पर, वे आपके लिए पैसे तैयार करने का इंतजार करेंगे और फिर वे कोशिश करेंगे "विनिमय" एक दूसरे के लिए कटौती: "क्या आप मुझे 10 में से 10 के बजाय दो टुकड़े दे सकते हैं?", "रुको, क्या मैं आपको ये 5 यूरो वापस दे सकता हूं और उन्हें 1 यूरो के सिक्के में बदल सकता हूं?"। वे आपको गलती करने और अधिक आराम प्राप्त करने की आशा करते हैं। अगर कोई ग्राहक संप्रदाय में परिवर्तन की मांग करना शुरू कर देता है और आप भ्रमित महसूस करते हैं, तो खजांची (सभी पैसे के अंदर) बंद करें और उसे बताएं कि आप बाकी की देखभाल करने के लिए अपने वरिष्ठ को फोन करेंगे। यदि वह एक वैध अनुरोध था, तो वह धीरज से प्रतीक्षा करेगा।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com