कोलेप्टेरा की पहचान कैसे करें

चार लाख से अधिक विभिन्न प्रजातियों के साथ, बीटल्स सभी कीट प्रजातियों के चालीस प्रतिशत और दुनिया के 25% जीवों का प्रतिनिधित्व करते हैं। कई प्रकार के भृंग के बीच का अंतर खोजना मुश्किल है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है। जबकि कई प्रजाति परजीवी होते हैं जो फसलों और पेड़ों को नष्ट करते हैं, जबकि अन्य पारिस्थितिकी तंत्र में महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। यदि आप बीटल की पहचान करना सीखना चाहते हैं, तो इन दिशानिर्देशों का पालन करें।

कदम

पहचानें बीटल स्टेप 1 नामक छवि
1
छः पाय और शरीर को तीन वर्गों, सिर, छाती और पेट में विभाजित करें।
  • पहचानें बीटल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक कठोर exoskeleton के लिए देखो Exoskeleton बीटल शरीर के बड़े हिस्से की सुरक्षा करता है हालांकि इसका प्राथमिक कार्य रक्षात्मक है, एक्सोस्केलेटन विभिन्न प्रजातियों की पहचान करने के लिए सबसे विशिष्ट विशेषता है।
  • पहचानें बीटल स्टेप 3 नामक छवि
    3
    विभिन्न रंगों के exoskeletons के लिए देखो। अधिकांश वयस्क बीटल काले या भूरे रंग के होते हैं, लेकिन कुछ में चमकीले रंग होते हैं सबसे रंगीन में से एक है बूमरेस्टेड। इसकी एक्सोस्केलेटन की जटिल सेलुलर संरचना अलग-अलग तरंगों पर प्रकाश को दर्शाती है, जो बीटल को अवलोकन बिंदु के अनुसार लाल, पीले या हरे रंग की दिखाई देती है। कई अन्य प्रजातियां एक तीव्र रंग के हैं, जिनमें नीले से नारंगी तक है दूसरों, जैसे "प्योरोक्रोआ कोकसीना", उनकी गर्दन पर लाल रंग का स्थान है
  • चित्र पहचानें बीटल स्टेप 4
    4
    जांचें कि क्या बीटल के कोई लक्षण हैं जो आपकी पहचान करने में मदद कर सकते हैं। कई बीटल में उनके एक्सोस्केलेटन के कारण होते हैं जो पहचान की सुविधा प्रदान करते हैं। हालांकि, कुछ अन्य प्रजातियों के समान हैं। उदाहरण के लिए आम लेबर्ड, काली डॉट्स के साथ एक नारंगी खोल है Tetraopes tetrophthalmus अपने exoskeleton पर एक ही आकृति है दोनों प्राणियों को अन्य विशेषताओं से आसानी से अलग किया जा सकता है, जैसे सिर का आकार और रंग।
  • छवि पहचानें बीटल्स चरण 5
    5
    छोटी आवरण को देखें, जिसे एलीटा कहा जाता है, जो उड़ान भरने के लिए तैयार होने पर बीटल के खोल से निकलते हैं। ये द्वितीयक पंख प्रकट करते हैं जो उड़ान की अनुमति देते हैं।



  • छवि पहचानें बीटल्स चरण 6 पहचानें
    6
    जमीन के पास चिड़चिड़ाहट कीट की आवाज़ की आवाज़ सुनो। फ्लाइंग बीटल आसानी से अन्य कीड़ों से अलग हो सकते हैं, जैसे मक्खियों। बीटल्स अक्सर घबराहट करते हैं, जमीन के करीब रहते हैं, और झुकने में कठिनाई होती है।
  • छवि पहचानें बीटल्स चरण 7 को पहचानें
    7
    स्पष्ट मुंह के साथ बड़े सिर की तलाश करें बीटल्स में अक्सर नग्न आंखों में दिखाई देने वाले जबड़े के साथ बड़े सिर होते हैं। उनके जबड़े शक्तिशाली होते हैं और शिकार या हमले वाले शिकारियों को पकड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ, पतंग की तरह, उनके जबड़े के लक्षण के आकार से अपना नाम लेते हैं। (इसकी छालियां सींग के समान हैं)। बीटल के जबड़े में पोषण के लिए जिम्मेदार मुंह के अन्य छोटे हिस्से होते हैं।
  • पहचानें बीटल स्टेप 8 नामक छवि
    8
    कीड़े के समान छोटी छोटी चीज़ों की तलाश करें। ज्यादातर लोग बीटल्स को बड़ी चमकदार कीड़ों के रूप में देखते हैं जो अक्सर गर्मी के महीनों में भोजन की तलाश में दिखते हैं। लेकिन बीटल लार्वा चरण में अपने जीवन का एक अच्छा हिस्सा खर्च करते हैं। वयस्कों की तरह, विभिन्न प्रजातियों के लार्वा में अलग-अलग पहलू हैं। पहली नज़र में, बीटल के लार्वा कीड़े की तुलना में कीड़े की तरह अधिक दिखते हैं। लेकिन करीब से जांच करने पर, आप बीटा लार्वा की विशिष्ट विशेषताओं को देखेंगे, जिनमें कठोर, सु-विकसित सिर, मुंह और छाती और पेट के लिए अलग-अलग खंड शामिल हैं। यहां बीटल लार्वा की अन्य आम विशेषताएं हैं:
  • स्कार्ब लार्वा: उनके पास भूरे रंग के सिर और मांसल और सफेद शव हैं। आप उन्हें सड़ने वाली लकड़ी और पृथ्वी में पा सकते हैं, जहां वे खासतौर से भोजन करते हैं प्यूपा चरण तक पहुंचने के बाद, जिसमें वे नहीं ले जाते हैं और न खिलाते हैं, लार्वा वयस्क स्कैब बन जाते हैं।
  • एलिटेरिडे और टेंबोरिओनिडे लार्वा: सबसे पहले हल्के, पतले और खंडित ब्राउन होते हैं। वे जड़ों पर फ़ीड करते हैं और एलिटेरीडे बनते हैं; दूसरों को पुआल पर फ़ीड होता है और टेनेब्रोनिडे बन जाता है।
  • सेरामबीसीड लार्वा: इस प्रकार के बीटल के लार्वा चलती छाल के नीचे पाए जाते हैं। उनके पास कोई पैरों नहीं हैं और विस्तृत शरीर हैं जो फ्लैट या गोल हैं गोल सिर वाले लार्वा अंततः सिरेमबैक्सीड होते हैं।
  • क्रायसोमेलिड लार्वा: इन प्रकार के लार्वा उन पौधों का नाम लेते हैं जिन पर वे भोजन करते हैं। वे मांसल और नरम शरीर हैं। सभी लार्वा की तरह, वे पोटा चरण के लिए पोषक तत्वों को स्टोर करने के लिए लगातार फ़ीड करते हैं, वयस्क कीट के विकास की कुंजी ये कीट कृषि उद्योग के लिए एक गंभीर समस्या है, क्योंकि वे हर साल कई उत्पादों को नष्ट कर देते हैं।
  • पहचानें बीटल स्टेप 9 नामक छवि
    9
    आम बीटल की पहचान करें और पारिस्थितिक तंत्र में उनकी भूमिका को समझें। बीटल की विशेषताओं के बारे में सीखने से, आप अपने क्षेत्र में रहने वाले प्रजातियों की पहचान करना सीख सकते हैं। कुछ परजीवी हैं जो महान आर्थिक खतरों का प्रतिनिधित्व करते हैं, लेकिन कई अन्य पारिस्थितिक तंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सबसे आम बीटल में से कुछ हैं:
  • 10
    Coccinelle: वे शायद सबसे ज्यादा पहचानने वाली बीटल हैं, और सबसे ज्यादा लाभकारी हैं। काले धब्बों के साथ उज्ज्वल नारंगी, वृक्षों की किण्वित कीटों पर फ़ीड, और इस कारण से वे माली और किसानों द्वारा अच्छी तरह स्वीकार करते हैं। कुछ मामलों में वे Tetraopes tetrophthalmus के साथ भ्रमित हो सकते हैं, जिसमें नारंगी एक्सोस्केलेटन और चार ब्लैक डॉट्स हैं। समानता यहाँ हालांकि अंत में `` टेट्राओप्स `` लंबे और बेलनाकार होते हैं, और लेडीबग्स के विपरीत, उनके नारंगी सिर होते हैं
  • स्टरकोरी: डूंगरेस एक महत्वपूर्ण पारिस्थितिक भूमिका निभाते हैं, जानवरों के मल में अपरिवर्तनीय पदार्थों को खिलाते हैं और जमीन में घटकों को पुनः जोड़ते हैं। वे अक्सर रंगीन होते हैं, तांबे से धातुई हरे रंग के होते हैं कुछ प्रजातियों में गोबर के अंदर रहते हैं, पदार्थों को तोड़ते हैं और उन्हें अधिक बायोडिग्रेडेबल बनाते हैं। दूसरों ने उनके बुखारों को फेंक दिया या उनके नीचे सुरंग खोदकर, और उनके पौष्टिक नमी को अवशोषित कर लिया।
  • कर्क्यूलियन: दुनिया में लगभग 60,000 प्रजातियां हैं, जिनमें से कुछ सबसे विनाशकारी बीटल हैं। गेहूं के खेतों के खेतों और अनाज में अनाज भस्म कपास के गिरते हुए कपास के फूलों को उखाड़ फेंकना उनकी विनाशकारी क्षमताओं के कारण, वैज्ञानिक अपने विकास के सभी चरणों को समझने की कोशिश करते हैं ताकि उन्हें नियंत्रित कर सकें। प्रजातियों की बड़ी संख्या को देखते हुए, उनकी शारीरिक विशेषताओं में बहुत भिन्नता होती है, लेकिन सभी में एक विशेषता सूंड है, जिसे रोस्टर कहा जाता है, जो पौधों से पोषक तत्वों को चूसने की अनुमति देता है। अड़चनों में पूरे परिवार के लिए एक और तत्व आम है। कीट विशेषज्ञों ने पता लगाया है कि उनके पैरों पर पेंच डिजाइन हैं, जिससे उन्हें पौधों पर चढ़ने और समझने की अनुमति मिलती है। वे इनमें से बहुत से छोटे हैं, अक्सर लंबाई में केवल सात मिलीमीटर तक पहुंचते हैं।
  • आम काली कैरबिडी: शायद सबसे प्रचुर मात्रा में बीटल, यह शिकार की तलाश में कई जगहों में रहती है। वे आम तौर पर 1.75 सेमी की लंबाई तक पहुंचते हैं। वे लार्वा और कीड़े जैसे नरम शरीर के साथ जीवों पर फ़ीड करते हैं, इसलिए वे कीट नियंत्रण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस प्रकार के बीटल का एक उल्लेखनीय गुण यह है कि यह उड़ान भरने में सक्षम नहीं है।
  • सूत्रों और कोटेशन =

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com