`वेट टेल `को कैसे ठीक करें

गीली पूंछ (जिसे अंग्रेजी शब्द गीला पूंछ या सबसे सटीक परिभाषा के साथ भी कहा जाता है प्रजननशील ileitis

या transmissible ileal hyperplasia) एक बैक्टीरियल संक्रमण है जो हैमस्टर को प्रभावित करता है। यह रोग गंभीर दस्त का कारण बनता है और कहा जाता है "गीली पूंछ" केवल मुलायम और पानी की बूंदों की वजह से, जो पूंछ गंदे इस संक्रमण से पीड़ित हम्सस्टर में दस्त से होने वाली गंभीर निर्जलीकरण से पीड़ित हो सकता है, जो घातक भी हो सकता है। यह जानना ज़रूरी है कि आप अपने छोटे चूहे के ठीक होने की संभावना को बढ़ाने के लिए क्या कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

गीली पूंछ का इलाज करें
छवि शीर्षक ट्रीट गीले टेल कदम 1
1
गीली पूंछ के निशान की जांच करें। इस अशांति की विशिष्ट विशेषता नमी है जो हम्सटर की पूंछ के आसपास होती है - इसलिए नाम। हालांकि, यह वास्तविक निदान की तुलना में अधिक एक वर्णन है। वास्तव में, परिभाषित क्या है "गीली पूंछ" इसके विभिन्न कारण हो सकते हैं, लेकिन परिणाम एक समान है: दस्त और तरल पदार्थ का नुकसान। जांच करने के लिए यहां संकेत दिए गए हैं:
  • पूंछ की छोर और कभी-कभी पेट गीली और झींगे हुए होते हैं
  • गीला क्षेत्र गंदा है और अत्यधिक पानी के दस्त के कारण खराब गंध को छोड़ देता है।
  • बालों को ठीक नहीं किया जाता है, यह अपारदर्शी है और रफ़ेड है
  • आंखें धँसा और सुस्त हैं
  • हम्सटर पेट दर्द से ग्रस्त है और मूडी या आक्रामक लग सकता है
  • सुस्ती, खाल के निशान और किनारे पर रहता है।
  • वह चिड़चिड़ा है, असुविधा दिखाती है और एक शिकार की मुद्रा लेती है।
  • मेधाशय प्रयास के कारण फैल रहा है।
  • वजन घटाने
  • भोजन और ऊर्जा की कमी में रुचि के नुकसान
  • छवि शीर्षक ट्रीट ऑट टेल पेल 2
    2
    अपने आहार से फल और सब्जियां हटा दें इसे पशु चिकित्सक के पास लेने से पहले, इसे सभी खाद्य पदार्थों से वंचित नहीं करें, लेकिन केवल फलों और सब्जियों को हटा दें पशु चिकित्सक आपको उस आहार के बारे में और जानकारी देगा जो जानवरों को जांचने के बाद पालन करना होगा। सूखी भोजन "solidifies" मैंने फलों और सब्जियों से बेहतर बनाया है, जबकि पानी के भोजन से दस्त को प्रोत्साहित किया जा सकता है - इसलिए, इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार से नष्ट करके, आप और अधिक डिस्चार्ज को रोकने की कोशिश कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट गीले टेल चरण 3
    3
    बीमार हम्सटर को अलग करें गीली पूंछ का संक्रमण संक्रामक हो सकता है, इसलिए गलती करना और सतर्कता से अधिक होना बेहतर होता है - इस कारण से बीमार हम्सटर को अन्य सभी नमूनों से अलग करने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि रोग को फैलाने से रोक दिया जा सके। किसी भी मामले में, छोटे रोगी किसी भी तरह अकेले रहना पसंद कर सकते हैं, इसलिए, उसे अलग करके, आप अपने तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं। अपने संक्रमित कृन्तक के संवेदना काल के दौरान स्वस्थ हम्स्टर की देखभाल करने के लिए एक विश्वसनीय मित्र से पूछे जाने पर विचार करें, ताकि आप उस पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकें। यह आपको अपने और अपने हम्सटर के लिए तनाव को कम करने की अनुमति भी देता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ऑट टेल चरण 4
    4
    पशु चिकित्सक के लिए अपने छोटे दोस्त लाओ आपका डॉक्टर दस्त को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के एक कोर्स के साथ-साथ ड्रग्स लिखेंगे। खाने और पानी में एंटीबायोटिक दवाओं को जोड़ने से बचें - संभवतः हम्सटर वैसे भी नहीं खाए और पीएगा, इसलिए यह इलाज करने का एक अप्रभावी तरीका होगा यदि आप देखते हैं कि वह पीता है, तो आपको पानी में अजीब स्वाद के साथ कुछ डालकर उसे हतोत्साहित नहीं करना चाहिए। यदि हम्सटर बहुत बीमार है, तो पशुचिकित्सक उसे इंजेक्शन के साथ एंटीबायोटिक दवाइयां दे सकता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वह सही मात्रा प्राप्त करता है।
  • यह देखते हुए कि ये स्तनपालक बहुत छोटे हैं, उन्हें निदान परीक्षण (रक्त और इमेजिंग) से गुजरना मुश्किल है। इससे पशुचिकित्सक के लिए रोग के संभावित कारणों पर एक निश्चित निदान करने में सक्षम होना मुश्किल होता है।
  • ट्रीटमेंट वेट टेयल चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आवश्यक हो तो हम्सटर हाइड्रेट करने के लिए पशु चिकित्सक से पूछें अगर जानवर वास्तव में बहुत निर्जलित है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आप उसे त्वचा के नीचे खारा समाधान का इंजेक्शन दे सकते हैं। आप देख सकते हैं कि गर्दन की पीठ पर त्वचा को छिड़कने से यह बेहद निर्जलीकृत है या नहीं। यदि त्वचा स्वस्थ और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड है, तो वह तुरंत अपनी प्राकृतिक स्थिति में वापस आ जाएगी यदि सामान्य में वापस आने के लिए 2 सेकंड से अधिक समय लगता है, तो आपको चिंता होनी चाहिए क्योंकि यह खतरनाक निर्जलीकरण हो सकता है।
  • नमकीन इंजेक्शन हमेशा लाभ के रूप में नहीं लाता, क्योंकि पशु बीमार होने पर अवशोषण धीमा हो सकता है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट गीले टेल चरण 6
    6
    अगर डॉक्टर आपको सलाह देते हैं तो डॉक्टर को अपने छोटे चूहे को स्वीकार करें। यदि आपका डॉक्टर हम्सटर के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित है, तो उसके निर्देशों का पालन करें वह आपको क्लिनिक में पालतू छोड़ने के लिए कह सकता है, ताकि कर्मचारी उसे नियमित रूप से तरल पदार्थ दे सकें और इंजेक्शन के लिए उन्हें एंटीबायोटिक दवाओं के अतिरिक्त खुराक दे।
  • ट्रीट ऑट टेल टाइल चरण 7
    7
    हम्सटर को अपनी घरेलू दवा दें यदि आपका पशु चिकित्सक अस्पताल में भर्ती की सिफारिश नहीं करता है, तो आपको अपने पालतू जानवरों के इलाज के लिए घर पर दवा लेने के लिए तैयार होना चाहिए। पशु चिकित्सक मौखिक रूप से ले जाया जाने वाला बैंटिल नामक एंटीबायोटिक लिख सकते हैं यह एक बहुत ही केंद्रित दवा है और खुराक आमतौर पर एक दिन में एक बूंद होती है। पशु चिकित्सक उसे हाइड्रेटेड रखने के लिए मुंह में सीधे एक बूंदों (जैसे लेक्टैड या पेडीयलट) में एक संतुलित इलेक्ट्रोलाइट समाधान देने की सिफारिश कर सकता है जब आप दवा दे देते हैं तो आपको बहुत सतर्क और नाजुक होना चाहिए, हम्सटर के फेफड़ों को पकड़ने से बचने के लिए।
  • इलेक्ट्रोलाइट समाधान देने का सबसे अच्छा तरीका एक ड्रॉपर का उपयोग करना है। ड्रॉपर से समाधान की एक बूंद निचोड़ कर और हम्सटर के होंठ पर छोड़ दें।
  • गिरावट की वजह से समाधान की सतह तनाव इसे हम्सटर के मुंह पर अवशोषित करने की अनुमति देती है, जो फिर इसे मारकर सूख जाएगी।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो उसे हर आधे घंटे या 1 घंटा दवा दे।
  • ट्रीट ऑट टेल टाइल चरण 8
    8
    हम्सटर गर्म रखें हम्स्टर जैसे छोटे स्तनपायी अपने वॉल्यूम के संबंध में एक बड़ी त्वचा की सतह रखते हैं, इसलिए वे बीमार होने पर आसानी से बहुत ठंडे खेल सकते हैं। इन कृन्तकों के लिए आदर्श माहौल 21 और 26.5 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।
  • ट्रीटमेंट वेट टेयल चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9



    अपने तनाव को कम करें विशेषज्ञों का मानना ​​है कि गीली पूंछ एक तनाव संबंधी बीमारी है, जो आपके छोटे दोस्त की जरूरतों की आखिरी चीज है। कमरे से जहां अपने बालों के झटके का टकराता है, से व्यथित या चिंता के किसी भी स्रोत को निकालें इसमें अन्य हैम्स्टर्स, भौंकने वाले कुत्ते, उत्सुक बिल्लियों, रोशनी और किसी भी शोर एजेंट शामिल हैं।
  • अपने आहार से गीला खाद्य पदार्थों को नष्ट करने के तथ्य को छोड़कर, अपने सामान्य खाद्य पदार्थों में परिवर्तन न करें, जब तक कि पशु चिकित्सक आपको स्पष्ट रूप से नहीं बताता - ये तनाव के लिए एक और कारण हो सकता है
  • पशु चिकित्सा यात्राओं और प्रारंभिक अलगाव के अलावा हम्सटर को अधिक से अधिक स्थानांतरित करने की कोशिश न करें - यहां तक ​​कि आंदोलन भी तनाव का स्रोत हैं।
  • ट्रीटमेंट वेट टेयल स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    उपचार अवधि के दौरान अच्छे निरंतर और नियमित स्वच्छता का अभ्यास करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके पास एक से अधिक हम्सटर है, क्योंकि यदि आप इसकी उपेक्षा करते हैं, तो आप संक्रमण फैल सकते हैं।
  • हम्सटर को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को हमेशा धो लें
  • हमेशा पिंजरे, बोतल पीने, भोजन की कटोरा और खिलौने सहित सब कुछ साफ रखें।
  • पिंजरे को हर 2 या 3 दिन साफ ​​करें। यदि आप इसे अधिक बार साफ करने का प्रयास करते हैं तो आप और तनाव पैदा कर सकते हैं, जो आपकी चिकित्सा प्रक्रिया के लिए अच्छा नहीं है।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ऑट टेल पेल 11
    11
    एक कठिन निर्णय लेने की संभावना के लिए तैयार रहें दुर्भाग्य से, हैम्स्टर अक्सर चिकित्सा के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं इसलिए यदि आपका छोटा मित्र गंभीर लक्षण पैदा करता है, तो आपको सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार रहना चाहिए और पता होना चाहिए कि कोई सुधार नहीं हो सकता है गीली पूंछ के उपचार की सफलता दर कम है और अगर हम्सटर 24 से 48 घंटों के भीतर सुधार नहीं करता है, तो संभावना पूरी तरह से कम हो जाती है। यदि आपके सभी प्रयासों के बावजूद, हम्सटर खराब हो रहा है, तो अपने पालतू को हमेशा के लिए सोते रहने की अवधारणा का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • निर्जलीकरण के लक्षण के लिए देखो,, होती है, तो यह काम नहीं करता है, तो यह है जब आप इसे छूने जवाब नहीं है या इसे लेने अगर दस्त बनी रहती है और गंध बदतर और खराब हो जाता है, तो (कॉलर उठाने और नियंत्रित करने के लिए कैसे आपकी त्वचा अपनी मूल स्थिति में रिटर्न से) अधिक।
  • यदि आप उपचार शुरू करते हैं, लेकिन हम्सटर की स्थिति खराब हो जाती है, तो कम से कम आप उसे वापस पाने का मौका देंगे। हालांकि इस मामले में, अपनी पीड़ा को समाप्त करने के लिए और अधिक मानव हो सकता है "इसे जाने दो"।
  • भाग 2

    जोखिम कारक जानिए
    ट्रीट ऑट टेल टाइल 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    हम्सटर नस्ल पर विचार करें बौना हम्स्टर गंभीर दस्त से पीड़ित हैं, लेकिन गीली पूंछ नहीं मिलता है। लंबे बालों वाले सीरियाई हथौड़ों, इसके विपरीत, उन्हें अधिक प्रवण लगते हैं। जब एक हम्सटर लेते हैं, तो इस रोग को संक्रमित करने के विशिष्ट नस्ल के जोखिम के बारे में ब्रीडर या पशु चिकित्सक से परामर्श करें।
  • ट्रीट ऑट टेल टाइल 13
    2
    युवा नमूनों की निगरानी करें। वे अभी भी पिल्लों, 3 से 8 सप्ताह की आयु के बीच, विशेष रूप से संक्रमण के लिए कमजोर लगते हैं यह संभवतः उनके अभी भी विकसित प्रतिरक्षा प्रणाली और इस तथ्य के कारण है कि वे अब तक बैक्टीरिया से लड़ने में सक्षम नहीं हैं। अध्ययनों से पता चला है कि ज्यादातर जीवाणु जो कि गीले पूंछ का सबसे आसानी से जीनस डिस्लोफिब्रिओ में गिरते हैं
  • ट्रीट ऑट टेल टाइल चरण 14
    3
    नए दांतों वाले हथौड़ों को बहुत ज्यादा नहीं संभाल लें। ऐसा लगता है कि जो नमूने इस संक्रमण से सबसे आसानी से प्रभावित होते हैं वे 8 सप्ताह की आयु तक छोड़ देते हैं। आपको हमेशा नए हम्सटर को पर्यावरण के अनुकूल होने के लिए समय देना होगा, अन्यथा उन्हें बहुत अधिक लेने से पहले, अन्यथा आप उन पर अधिक जोर देने का जोखिम उठाते हैं, संक्रमण के विकास की सुविधा प्रदान करते हैं।
  • नए हम्सटर को कम से कम एक हफ्ते में बसने से पहले, इसे अक्सर संभालना शुरू करने से पहले दे दो।
  • इस समय के दौरान इसे अलग करने के लिए भी एक अच्छा विचार है, चूंकि गीला पूंछ संक्रमण 7 दिनों के लिए ऊष्मायन में रह सकता है इससे पहले कि लक्षण दिखाई देने लगते हैं।
  • ट्रीट ऑट टेल टाइल चरण 15
    4
    जठरांत्र संबंधी विकारों पर ध्यान दें वयस्क हम्स्टर लक्षणों को विकसित करते हैं, जब उनके आंतों में सूक्ष्मजीवों का संतुलन व्यथित होता है। यह तब हो सकता है जब एक बैक्टीरिया बुलाया क्लोस्ट्रीडियम आंत में ले जाता है, जिससे दस्त और गीली पूंछ के लक्षण होते हैं। प्रारंभिक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर को ट्रिगर करने वाले कारकों में शामिल हैं:
  • तनाव (उदाहरण के लिए, एक भीड़ वाले पिंजरे या घर की बिल्ली की तरह शिकारी के डर के कारण)
  • बिजली आपूर्ति में बदलाव
  • अन्य बीमारियों के लिए मौखिक रूप से कुछ एंटीबायोटिक दवाएं ली गई हैं
  • ट्रीट ऑट टेल टाइल स्टेर 16
    5
    पशु के अन्य संभावित रोगों पर भी विचार करें। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को हमेशा तनाव या भोजन की असामान्यताओं जैसे विकारों से प्राप्त नहीं होता है, लेकिन ये एक मूल बीमारी के कारण हो सकते हैं। चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम या आंत्र कैंसर जैसी बीमारियां भी गीली पूंछ के लिए कारक का योगदान दे सकती हैं।
  • चेतावनी

    • हर बीमारी के दौरान हम्सटर को छूने वाली चीज कीटाणुशोधन, इससे पहले कि आप इसे एक और छोटे चूहे के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं- इस तरह आप संक्रमण के प्रसार से बचें। पालतू भंडार में एक सुरक्षित और गैर विषैले निस्संक्रामक पाए जा सकते हैं।
    • सब कुछ फेंको जो कीटाणुरहित नहीं किया जा सकता है।
    • यहां तक ​​कि अच्छे स्वास्थ्य प्रथाओं मदद के गीला पूंछ को उजागर किया जाता है, एक संक्रमण है कि दस्त (अक्सर खूनी), पेट दर्द, ऐंठन, बुखार और उल्टी का कारण बनता है कम्प्य्लोबक्तेरिओसिस का खतरा होता है मनुष्य डाल सकता है।
    • याद रखें कि हैम्स्टर इस संक्रमण के कारण मर सकते हैं! जैसे ही आप पहले लक्षणों पर ध्यान देते हैं, आपके नमूने को पशु चिकित्सक के पास ले आओ- यदि संक्रमण का इलाज नहीं किया जाता है तो पहले लक्षणों की उपस्थिति के 24 घंटे के भीतर मौत हो सकती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • चिकित्सक के लिए गोल यात्रा
    • आराम करने के लिए शांत और साफ जगह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com