अपने माता-पिता से पैसे की मांग कैसे करें

कई माता-पिता अपने बच्चों की मदद करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं, उन्हें मुसीबत में पड़ने पर पैसे भी देते हैं। अगर आपके पास पैसे मांगने का एक अच्छा कारण है और आप इसे खरीद सकते हैं, तो ऋण चुकौती योजना के साथ एक विनम्र अनुरोध शायद उन्हें मनाएगा। कृतज्ञता व्यक्त करने और अपने वादे को बनाए रखने से आपको एक अच्छा प्रभाव बनाने की अनुमति मिलेगी - इसके अलावा, भविष्य में, वे ज़रूरत के मुताबिक आपको ऋण बनाने की अधिक संभावनाएं रखेंगे।

कदम

विधि 1

अनुरोध तैयार करें
1
अपने उदाहरणों पर विचार करें क्या आप अपने माता-पिता से बहुत से एहसान पूछने के लिए कह रहे हैं या आप ज्यादातर स्वतंत्र हैं? अगर आपने अभी तक काफी स्वायत्तता सिद्ध की है, तो आपका अनुरोध पूरा करने के लिए आपका अधिक तैयार हो सकता है। यदि आप पहले से कई बार ऋण के लिए पूछ चुके हैं, लगातार अपनी कार लेते हैं और घर पर ज्यादा मदद नहीं करते हैं, तो आपको पैसे देने के मूड में शायद ही मुश्किल होगा।
  • अगर आपको लगता है कि आपकी पूर्ववर्ती सबसे अच्छी नहीं हैं, तो अनुरोध से पहले उन्हें सुधारने का प्रयास करें। क्या आप अपने माता-पिता के साथ रहते हैं? आप रात का खाना तैयार कर सकते हैं, अपनी कार धो सकते हैं और अन्य घरेलू कामों का ख्याल रख सकते हैं।
  • यदि आप उन लोगों के साथ नहीं रहते हैं, तो उनको दूर से सहायता करने के लिए अन्य तरीके खोजें। जब वे आपको कॉल करते हैं, जवाब देते हैं, और उन्हें अपने जीवन में भाग लेते हैं महीनों के चुप्पी के बाद एक फोन कॉल नहीं करना चाहिए, सिर्फ एक ऋण के लिए पूछना
  • 2
    एक वैध कारण रखने की कोशिश करो यदि कारण अच्छी तरह से सोचा गया है और ठोस है, तो आपकी मदद करने के लिए आपका अधिक संवेदनशील होगा उद्देश्य के बारे में बिल्कुल सोचें और ऋण का क्यों? अपने मामले की रक्षा करने के लिए तैयार है, ताकि उन्हें खुशी के साथ आपको पैसे उधार देने के लिए राजी कर सकें
  • उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आपको एक नया कंप्यूटर खरीदने के लिए पैसे चाहिए। यदि आप उन्हें समझाते हैं कि इससे आपकी नई नौकरी या स्कूल में सफल होने में आपकी मदद मिलेगी, तो आपके माता-पिता इसे खरीदने के लिए आपको पैसे देने की अधिक संभावना देंगे। इसके बजाय, यह कहने से बचें कि स्पष्टीकरण के बिना आपको कंप्यूटर की ज़रूरत है।
  • यदि आपको मूलभूत ज़रूरत के लिए धन की आवश्यकता है, जैसे किराया या खरीदारी करना, तो इस बात के बारे में ईमानदार होना कि आप इस स्थिति में क्यों हैं। आपकी समस्याएं शायद आपके माता-पिता के दिलों में सही स्ट्रिंग्स को छू लेंगी, इसलिए वे आपकी मदद करने के लिए संवेदनशील होंगे।
  • 3
    दिखाएं कि आप अपना हिस्सा लेंगे यदि आप ऋण के कम से कम एक हिस्से को वापस करने के लिए एक विधि स्थापित कर सकते हैं, तो आप उन्हें आसानी से समझ सकते हैं जितना पैसा आप की ज़रूरत होती है उतनी धनराशि बचाएं, इसलिए लापता पैसा पाने के लिए ऋण की मांग करें। उन्हें एहसास होगा कि आप जो चाहें खरीदने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं, इसलिए वे आपकी सहायता करने के लिए अधिक इच्छुक हो सकते हैं
  • 4
    उचित ऋण के लिए अनुरोध करने का प्रयास करें आप की जरूरत के मूल्य की समीक्षा करें और कुल लागत की गणना करें, जिसे आप अपने माता-पिता के साथ साझा कर सकते हैं। ज़रूरी है कि आपके द्वारा अपेक्षित ऋण का उपयोग करने के बारे में विस्तार से बताएं, इसलिए उन्हें छेड़छाड़ की भावना नहीं होगी। यदि आप प्रत्यक्ष और ईमानदार हैं, तो वे आपको अधिक पैसा भी दे सकते हैं
  • 5
    स्थापित करें कि आप ऋण कैसे चुकेंगे यदि आपने ऋण के लिए कहा है, उपहार नहीं है, तो आपके माता-पिता आपको पैसे देने की अधिक संभावना देंगे, बशर्ते आप एक निर्धारित रिटर्न प्लान करें। पैसे बचाने के लिए आवश्यक समय की गणना करें, ताकि आप उन्हें एक निश्चित नियत तारीख पर चुका सकते हैं। चाहे आपको लगता है कि आप इसे एक महीने या एक साल के बाद करते हैं, आप जानना चाहते हैं
  • आप एक किस्त भुगतान योजना स्थापित करने की पेशकश कर सकते हैं। इस तरह, आपको उन्हें एक बार में चुकाने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए वापसी आसान और अधिक समय पर हो सकती है।
  • क्या आप पैसे वापस करने के बारे में नहीं सोचते हैं? इसे स्पष्ट रूप से बताएं आपके इरादों के बारे में ईमानदार होना बेहतर है अगर भविष्य में आपको फिर से धन की आवश्यकता होती है और आपके माता-पिता याद करते हैं कि आखिरी बार जब आप ऋण को अंतिम पनी में वापस कर चुके थे, तो आपके "विश्वसनीयता क्रेडिट" वृद्धि हुई है।
  • विधि 2

    वार्तालाप प्रारंभ करें
    1
    एक विनम्र बातचीत प्रारंभ करें उनके साथ चर्चा करने और ऋण पूछने के लिए एक नियुक्ति करें। उन्हें यह समझना होगा कि आप स्थिति को हल्के से नहीं लेते हैं, और यह कि आप केवल अनुरोध कर रहे हैं क्योंकि आपको इसकी ज़रूरत है यदि आप अग्रिम में एक समय निर्धारित करते हैं, तो आपको एक त्वरित फोन कॉल से बचने या किसी भी समय अनौपचारिक रूप से ऋण मांगने के दौरान, अधिक गंभीरता से लिया जाएगा।
  • 2
    अपनी योजना को उजागर करना ऋण के आकार के आधार पर, चर्चा के दौरान दस्तावेजों को दिखाने में उपयोगी हो सकता है। दिखाएं कि आपने कितनी सटीक राशि की आवश्यकता की गणना की है। आपको एक अच्छी वस्तु खरीदने के लिए पैसे की राशि बताएं, फिर शेष राशि के लिए पूछें।
  • यदि आप किसी विशेष मद के लिए ऋण मांगते हैं, तो इसे ऑनलाइन ढूंढें और एक पृष्ठ का प्रिंटिंग करें जो मूल्य का संकेत दे रहा है।
  • अगर आपको आघात के रूप में उपयोग करने के लिए अतिरिक्त पैसे चाहिए, तो इसे स्पष्ट रूप से कहें समझाएं कि यदि आप ऋण के समय एक निश्चित राशि देते हैं, तो आप अपने पैरों पर वापस आ सकते हैं और कोई अन्य अनुरोध नहीं बना सकते हैं।
  • यदि आप ऋण लौटाते हैं, तो आप भुगतान योजना या मुद्रित कार्यक्रम प्रदान कर सकते हैं, ताकि वे इसे रख सकें। इससे पता चलता है कि आप प्रतिबद्धता गंभीरता से लेते हैं और आप अपना वादा पूरा करेंगे



  • 3
    सुनिश्चित करें कि वे इसे बर्दाश्त कर सकते हैं आपके पास संभवतः आपके वित्त का अधिक या कम अच्छा विचार है हालांकि, यह मानना ​​बेहतर नहीं है कि वे आपको दे सकते हैं या आपको बहुत पैसा भी उधार दे सकते हैं सुनिश्चित करें कि ऋण उन समस्याओं का कारण नहीं है। वे बस आपको बता सकते हैं कि वे इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं या आपको आंशिक राशि प्रदान करने में सक्षम हैं।
  • 4
    उनकी शर्तों को स्वीकार करें एक ऋण एक बहुत बड़ा पक्ष है, और आपके माता-पिता के पास क़ानून स्थापित करने का अधिकार है। वे आपको बता सकते हैं कि वे आपको केवल उन चीज़ों का एक छोटा सा हिस्सा देंगे जो आप के लिए लिए गए थे, या यदि आप अल्पावधि में उन्हें वापस कर सकते हैं तो वे आपको धन उधार दे सकते हैं। आपकी पहली प्रतिक्रिया उदासी या क्रोध से प्रेरित हो सकती है क्योंकि वे आपको आपकी शर्तों पर क्या चाहते हैं, इसका इरादा नहीं करते हैं हालांकि, यदि आप चाहते हैं या वास्तव में पैसे की जरूरत है, तो आपको स्थिति को स्वीकार करना होगा।
  • ऐसा हो सकता है कि आपका धन आपको पैसे देने से मना करेगा। उस मामले में, यह समझने की कोशिश करें कि क्या आप उन्हें आपको देने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कुछ कर सकते हैं। क्या आप पैसे के बदले में एक घर या नौकरी का ख्याल रख सकते हैं? पूछें कि उन्हें मरम्मत की ज़रूरत है, कोई उनके लिए सुपरमार्केट में खरीदारी कर रहा है या किसी अन्य तरीके से मदद करता है।
  • अगर वे हार नहीं मानते हैं, तो उन्हें भीख नहींें। इसके बजाय, धन प्राप्त करने के लिए एक और तरीका तलाशने का प्रयास करें। यदि आप साबित करते हैं कि आप संसाधनों से भरे हैं, तो वे आपकी सहायता करने का निर्णय ले सकते हैं
  • 5
    उन्हें धन्यवाद। अगर वे आपको पैसे देने का निर्णय लेते हैं, तो यह आपकी सबसे अच्छी दिलचस्पी में है कि आभारी रहें। क्या आप एक वयस्क हैं? वे अब आपको आर्थिक रूप से समर्थन देने के लिए बाध्य नहीं हैं, इसलिए वे जो धन प्रदान करते हैं वह एक उपहार है। यदि आप वास्तव में एक अच्छा प्रभाव बनाना चाहते हैं, तो आप एक धन्यवाद कार्ड भी लिख सकते हैं। एक आभारी रवैया उन्हें भविष्य में आपकी मदद करने के लिए अधिक इच्छुक महसूस करेगा।
  • विधि 3

    वादे रखने
    1
    अगर आपने ऋण चुकाने का वादा किया है, तो क्या करें एक बार जब आप पैसे इकट्ठा करते हैं, तो आपको राहत महसूस होगी क्योंकि आप अपनी जरूरत के अनुसार खरीद सकेंगे। हालांकि, पैसे बचाने की शुरुआत करने के लिए मत भूलना, ताकि आप इसे अपने माता-पिता को वापस कर सकें (यदि यह अनुबंध है)। दिए गए शब्द को ध्यान में रखते हुए उन्हें स्वीकार करना पछतावा नहीं होगा। इसके अलावा, आपको बेहतर लगेगा क्योंकि आप इसे किसी भी रूप में चुकाएंगे, क्योंकि आप किसी को भी कुछ नहीं देना होगा।
  • 2
    भविष्य में इस स्थिति से बचने के तरीकों के बारे में सोचो हालांकि किसी के माता-पिता से ऋण मांगने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से नियम नहीं बनता है। आपकी आवश्यकताओं को निजी बचत की आवश्यकता है, और आपको स्वतंत्र और आर्थिक आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए। जितना वे आपको हर बार हां बताते हैं, आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पैसा कमाने के लिए प्रतिबद्ध है, इसलिए ऋण मांगना एक आदत नहीं बन जाएगा।
  • 3
    भविष्य में, आय का एक अन्य स्रोत पर विचार करें। जब आप अपने माता-पिता को ऋण के लिए पूछते हैं, तो आपको कैसा महसूस हुआ? क्या यह एक सकारात्मक या नकारात्मक अनुभव था? पहले मामले में, आप भाग्यशाली हैं: आपके पास माता-पिता हैं जो आपकी सहायता करते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में किसी के माता-पिता से पैसा मांगते हुए असुविधाएं शामिल होती हैं। शायद वे अनुरोध के समय हाँ कहेंगे, लेकिन वे आपको इसके बारे में दोषी और बचकाना भी महसूस कर सकते हैं। किसी के माता-पिता से धन मांगना एक निश्चित भावनात्मक वजन हो सकता है अगर आपको इसे भविष्य में फिर से चाहिए, तो अन्य विकल्पों पर विचार करें:
  • यदि आप विश्वविद्यालय में जाते हैं, तो अंशकालिक नौकरी की तलाश करें या वर्ष की शुरुआत से पहले छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें।
  • यदि आपके पास नौकरी है, तो तत्काल खर्चों के लिए भुगतान करने के लिए अपने वेतन पर अग्रिम प्राप्त करने का प्रयास करें।
  • यदि आपको ऋण वापस करने में समस्या हो रही है, तो अपनी आय के आधार पर एक स्थायी भुगतान योजना ढूंढने के लिए बैंक के साथ काम करें।
  • टिप्स

    • यदि वे अनुरोध अस्वीकार करते हैं, तो लापरवाह न हो क्योंकि यह भविष्य में धन प्राप्त करने का कोई भी मौका बर्बाद कर देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com