कोलियस प्लांट की खेती कैसे करें

कोलीस, शब्द द्वारा भी जाना जाता है "चित्रित चिड़चिड़ाहट", सफेद, पीले, लाल, गुलाबी, बैंगनी, भूरा, तांबे और हरे रंग की एक विस्तृत श्रृंखला जैसे आकर्षक रंगों में बढ़ने वाले पत्तियों की शानदारता के लिए उगाया जाता है। यह पौधे इनडोर वातावरण में एक दिलचस्प स्पर्श जोड़ता है, लेकिन बाहर भी, हालांकि, उष्णकटिबंधीय मौसम के अपवाद के साथ, यह सर्दियों के दौरान घर के अंदर रखने के लिए आवश्यक है।

कदम

भाग 1

बीज से कोलियेट की खेती करें
1
वसंत ऋतु में बीज अंकुरित करें। यदि आप सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको अपने इलाके में आखिरी ठंढ की उम्मीद से 8-10 हफ्तों के अंदर बीज लगाने चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो उन्हें देर से वसंत या गर्मियों में भी शुरू किया जा सकता है, लेकिन पता है कि इस तरह वे बहुत तेज़ी से या स्वस्थ नहीं हो सकते।
  • 2
    उपजाऊ और ढीले मिट्टी के साथ छोटे कंटेनर तैयार करें एक बुवाई या छोटे बर्तन को घर के अंदर व्यवस्थित करें और उन्हें मिट्टी को पॉटिंग करके भर दें। धनी अमीर, अच्छी तरह से नाली मिट्टी में पनपती होती है, फिर मिट्टी विशेष रूप से घने होती है तो पीट या अन्य समान सामग्री को मिलाकर करती है।
  • 3
    जमीन में बीज छिड़कें उन्हें पॉटिंग मिट्टी में एक प्रकाश परत (3 मिमी) के साथ कवर करके उन्हें वितरित करें। उन्हें बहुत ज्यादा दफन न करें, क्योंकि उन्हें उगने के लिए प्रकाश की आवश्यकता होती है।
  • 4
    मिट्टी को नम रखें बीज थोड़े से पानी डालें, लेकिन अक्सर, इतना है कि पृथ्वी को बहुत अधिक भिगोने के बिना लगातार नम रहता है। अगर रोपाई शुष्क वातावरण में हो, तो उन्हें बाहर निकालने से रोकने के लिए प्लास्टिक की चादर के साथ ट्रे या जार को कवर करें।
  • जब पौधे बंद छीलने लगते हैं, प्लास्टिक की चादर हटा दें।
  • 5
    अप्रकाशित धूप में बीज गर्म रखें। सुनिश्चित करें कि घाटियों को लगभग 21 डिग्री सेल्सियस के लगातार तापमान तक उजागर किया जाता है और उन्हें एक उज्ज्वल क्षेत्र में छोड़ दिया जाता है, लेकिन प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में नहीं।
  • 6
    नए पौधों को एक बड़ा कंटेनर में ट्रांसप्लांट करें प्लास्टिक की चादरें निकालें, यदि कोई हो, जैसे ही आप देखेंगे कि रोपाई अंकुरित होने लगती है। जब, नक्शे पर, पहले एक, बच्चे की जांच करें "पत्ती" और वयस्क पत्तियों के दो जोड़े, यह क्षण जोखिम के बिना फूलदान में या सीधे बगीचे में स्थानांतरित करने के लिए आ गया है। इस आलेख के उस भाग में दिए गए निर्देशों का पालन करें जो एक प्रौढ़ कोलियस संयंत्र की देखभाल के साथ होता है।
  • भाग 2

    कलय से कोलियस की खेती करें
    1
    वयस्क पौधों से कटाई लें या उन्हें खरीद लें। यदि आप कोलेस से कटाई करना चाहते हैं, तो उस शाखा का चयन करें, जिसमें न तो एक फूल है और न ही टिप पर एक कली है। इसे सीधे पत्ते की गाँठ के नीचे काटें, ताकि काटने 10-15 सेंटीमीटर लंबा हो। आखिरकार, आप इसे नर्सरी या बगीचे केंद्र में सीधे खरीद सकते हैं - जो बाजार में उपलब्ध हैं, वे आमतौर पर एक छोटी सी रूट प्लेट विकसित कर चुके हैं।
    • यदि आप चाहें, तो आप छोटे कोलीस किस्मों से लगभग 5-7.5 सेमी के बारे में 2 या 3 काटने लग सकते हैं।
  • 2
    पत्तियों को हटा दें कटौती की लंबाई, एक या दो पत्ते या क्षेत्र में जो पत्ते स्टेम से बढ़ने की उपस्थिति में के आधार पर, कलमों मिट्टी की सतह के नीचे एक निश्चित गहराई पर लगाया जाना चाहिए। इन निचले नोड्स से बढ़ने वाली पत्तियों को काट लें, अन्यथा वे जमीन के नीचे सड़ने लगते हैं।
  • 3
    रूटिंग हार्मोन (वैकल्पिक) में कट ऑफ एंड डुप। कोलियस आमतौर पर ही अपने आप से जड़ें विकसित कर लेते हैं, लेकिन यदि आप अपने विकास को तेज करना चाहते हैं, तो आप एक हार्मोन का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप आसानी से बागवानी या नर्सरी में दुकानों में पा सकते हैं। यदि आप इस समाधान का निर्णय लेते हैं, उत्पाद तैयार करने के लिए पैकेज के निर्देशों का पालन करें, फिर संक्षेप में कटौती के अंत में विसर्जित करें।
  • 4
    पानी में काटने की खेती करें (वैकल्पिक)। कोलेस के लगभग सभी कटिंगन इस तकनीक के साथ आसानी से बढ़ते हैं। हर दिन पानी बदलना सुनिश्चित करें, संयंत्र को एक उज्ज्वल माहौल में, अप्रत्यक्ष धूप में रखें और इसे एक बर्तन में प्रत्यारोपण करें जब आप देखते हैं कि जड़ें बढ़ने लगती हैं। किसी भी स्थिति में, मिट्टी की खेती पद्धति, नीचे समझाई गई, समान रूप से अच्छी तरह से काम करती है।
  • 5
    एक नम मिट्टी में संयंत्र काटने प्रत्येक कटौती अपने छोटे जार घर के अंदर में डालें एक अमीर, अच्छी तरह से नाली मिट्टी का उपयोग करें और उस पर अंकुर लगाने से पहले थोड़ा गीला करें। यदि मिट्टी को सीधे स्प्रिग को सम्मिलित करने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त रूप से स्थानांतरित नहीं किया जाता है, तो छेद बनाने के लिए एक पेंसिल का उपयोग करें और इसकी प्रविष्टि को सुविधाजनक बनाएं कुएं को संयंत्र दें ताकि पत्तियों के निजी समुद्री मीट जमीन के नीचे हो।
  • 6
    एक प्लास्टिक बैग के साथ युवा कलमों को कवर करें। चूंकि उन्होंने अभी तक जड़ों को विकसित नहीं किया है, इसलिए वे पत्तियों और स्टेम से जलयोजन के नुकसान की भरपाई करने में सक्षम नहीं हैं। इस घटना का सामना करने के लिए, पूरी तरह से जार को कवर और हवा में नमी को बनाए रखने के लिए एक प्लास्टिक बैग के साथ कुंडल काट दिया। काटने सीधे को छूने से बैग को रोकने के लिए कुछ स्टिक या टूथपिक्स का उपयोग करें।
  • जब आप कटौती पर नए विकास की सूचना देते हैं तो बैग निकालें, आमतौर पर 1-4 सप्ताह के बाद।
  • 7



    अप्रत्यक्ष सूर्य में एक गर्म वातावरण में अंकुर रखें। एक कमरे में फूलदान को कम से कम 21 डिग्री सेल्सियस के निरंतर तापमान के साथ रखें, जिससे यह बहुत अधिक सूर्य के प्रकाश पर अप्रत्यक्ष रूप से उजागर हो। जब संयंत्र ने जड़ें और पत्तियों को विकसित किया है, तो आप इस ट्यूटोरियल के अगले भाग में दिए गए निर्देशों का पालन करके इसे ध्यान में रख सकते हैं। यदि आप गर्म वातावरण में रहते हैं तो आप संयंत्र को घर के अंदर रखने या उसे बगीचे में स्थानांतरित करने का निर्णय ले सकते हैं।
  • नर्सरी में खरीदी जाने वाली कटाई लगभग हमेशा ग्रीनहाउस में उगाई जाती हैं और इसका उपयोग पूर्ण सूर्य के लिए नहीं किया जाता है। यदि आप उन्हें बाहर रखने का फैसला करते हैं, तो उन्हें धीरे-धीरे स्थानांतरित करें, पूरे रंग में एक क्षेत्र से फूलदान दूसरों को और अधिक धूप में ले जाएँ।
  • भाग 3

    कोलेस की देखभाल करना
    1
    यह निर्धारित करें कि आप इसे धूप में उजागर करना कितना चाहते हैं पता है कि सूरज प्रतिभाशाली है और प्रतिभाशाली रंग होगा। यदि आप कर सकते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सुबह में सुबह में और दोपहर में छाया में कुंडली को रखना सुनिश्चित करें। अन्यथा, पौधे को आंशिक छाया में लगातार रखें।
    • यदि आप देखते हैं कि इसकी पत्तियां हार जाती हैं, तो शायद इसे अधिक सूर्य की आवश्यकता हो।
    • आप अलग अलग जलवायु परिस्थितियों के साथ क्षेत्रों में coleus बढ़ सकता है, लेकिन आम तौर पर, क्षेत्रों में सबसे अच्छा कामयाब जहां न्यूनतम तापमान गिर कभी नहीं, औसतन नीचे -5 डिग्री सेल्सियस, यह प्रदान की सर्दियों में घर के अंदर रखा जाता है।
  • 2
    मिट्टी को नम रखें, लेकिन इसे बहुत ज्यादा सोख नहीं लेना चाहिए इस संयंत्र को लगातार नम मिट्टी की जरूरत है, लेकिन अगर यह पानी से गर्भवती रहता है यदि मौसम विशेष रूप से गर्म या हवा है, तो यह हर दिन पानी या दिन में दो बार भी आवश्यक हो सकता है, ताकि मिट्टी को सही नमी के स्तर पर रखा जा सके। पानी की मात्रा में वृद्धि यदि आप सूखने का सूख, सूखे भूरे रंग के धब्बे या रंग बाहर निकलते हैं
  • सीधे मिट्टी को पानी दें, क्योंकि यदि वे गीली हो जाते हैं, तो पत्तियों रोगों के लिए कमजोर हो जाते हैं।
  • 3
    उर्वरक (वैकल्पिक) यदि आप संयंत्र के विकास में तेजी लाने के लिए चाहते हैं, तो आप एक सार्वभौमिक उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि 10-10-10 समाधान उर्वरक जंगली या कमजोर वृद्धि को प्रोत्साहित कर सकता है, इसलिए निम्न विकल्पों में से एक को रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उचित मात्रा में आवेदन करें:
  • धीमी गति से जारी उर्वरक को लागू करें और पैकेज के निर्देशों का पालन करें, लेकिन प्रत्येक बढ़ते मौसम के लिए केवल एक बार।
  • या 50% या 25% तरल उर्वरक के साथ पतला मिश्रण तैयार करें और प्रत्येक 2 सप्ताह में एक बार लागू करें।
  • 4
    पेटा इल कोलेस यह सलाह दी जाती है कि पौधों की कुछ शाखाओं में कटौती करने से बचने के लिए टिप्स पर बहुत भारी हो और इसे सुंदर आकार देने के लिए। यहां इस पौधे के लिए सबसे अधिक बार इस्तेमाल होने वाली मूल छंटाई तकनीकें हैं:
  • कूलियस को ऊँचाई में बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, पक्ष की शाखाओं में कटौती करते हैं, लेकिन उन पत्तियों को नहीं जो सीधे ट्रंक से होते हैं। इस प्रक्रिया का पालन करें यदि आप प्लांट को और अधिक देखने के लिए चाहते हैं "पेड़"बड़े झाड़ी के बजाय
  • एक बार जब कूलेस वांछित ऊंचाई तक पहुंच गया है, तो यह उंगलियों को पौधे की केंद्रीय ऊपरी कली के साथ तोड़ता है, जिससे इसे चौड़ा और मोटा होना प्रेरित करता है।
  • 5
    फूल तोड़ो फूलों की युक्तियों को चुने के रूप में वे बाहर निकलते हैं, इसलिए पौधे मजबूत बनाने के बजाय मजबूत जड़ों और एक मोटी पत्ते के विकास पर अपनी ऊर्जा को केंद्रित करता है। यदि आप फूल पसंद करते हैं, तो उनमें से अधिकांश को निकालने का प्रयास करें और केवल सबसे अधिक दिखाई देने वाले को छोड़ दें।
  • 6
    यदि आवश्यक हो तो संयंत्र का समर्थन करें यदि आप देखते हैं कि यह शीर्ष पर भारी हो जाता है या एक दिशा में मोड़ लेता है, तो उसे स्ट्रिंग या अन्य नरम सामग्री के साथ बगीचे की हिस्सेदारी में बाँध लें। सबसे अच्छी बात यह है कि पुन: प्रक्रिया की प्रक्रिया के दौरान ऐसा करने के लिए, जब पौधे को तनाव के अधीन किया जाता है, तब तक कम करने के लिए।
  • आखिरकार, आप घर के प्लांट को इसे नियमित रूप से घूमने से झुकने से रोका जा सकता है, जिससे कि सभी पक्ष सूर्य के प्रकाश से उभर रहे हों।
  • भाग 4

    कोल्ड, परजीवी और रोगों से कोलेस को सुरक्षित रखें
    1
    मौसम ठंडा होने पर कॉन्सस को घर के अंदर रखो। यदि आपका संयंत्र बाहर है, तो इसे अंदर से स्थानांतरित करें जब भी ठंढ का खतरा होता है, क्योंकि यहां तक ​​कि एकल, मामूली ठंढ अक्सर इसे मारने के लिए पर्याप्त है। इस पौधे की कुछ किस्मों को तब भी भुगतना पड़ सकता है जब रात का तापमान 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है जब आप इसे घर पर रखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह ड्राफ्ट से दूर है और सभी प्रकार के निषेचन को रोकता है।
    • सर्दियों के दौरान, धीरे-धीरे इसे अधिक से अधिक छाया तक उजागर करते हैं, जब तक कि यह पूरी तरह से पूर्ण छाया में नहीं है। अचानक परिवर्तन होने के कारण पत्तियां गिर सकती हैं।
  • 2
    मीली कीड़े को मार डालो ये सबसे आम परजीवी हैं जो कुंडली से पीड़ित हो सकते हैं आम तौर पर वे स्टेम या पत्तियों पर सफेद फुलफुट के ट्यूफर्ट के रूप में दिखाई देते हैं और आप उन्हें शराब में कपास झाग के साथ समाप्त कर सकते हैं।
  • 3
    सफेद मक्खियों के एक संभावित उपद्रव पर ध्यान दें. ये परजीवी पत्तियों के नीचे छोटे सफेद कीड़ों और / या कई सफेद अंडे के बादल के रूप में दिखाई देते हैं। यदि पौधे बाहर है, तो लेडीबर्ड्स या प्रजातियों की कीड़े प्राप्त करें एन्केशिया फॉर्मोसा ऐसे परजीवी को खत्म करने के लिए यदि संयंत्र फ्लैट है, सफेद मक्खियों के लिए जाल फेंकें जो आप बाजार पर खोजते हैं या उन्हें स्वयं बनाते हैं
  • 4
    किसी भी अन्य infestations चेहरा अधिकांश अन्य कीड़े, जैसे कि एफिड्स, केवल पानी छिड़का कर या एक कपड़ा के साथ संयंत्र को सूखने से समाप्त कर सकते हैं। यदि आप कुछ प्रकार के परजीवी से छुटकारा चाहते हैं, हालांकि, कभी-कभी यह अधिक विशिष्ट तकनीकों का उपयोग करने के लिए आवश्यक है।
  • छोटे लोग "tetranichidi" रेड को आर्द्रता बढ़ाकर हटाया जा सकता है पास के पानी के साथ एक कंटेनर रखो और पूरी तरह से प्रभावित क्षेत्र को हल्के से स्प्रे करें।
  • यदि आप जमीन के पास छोटे काले डॉट्स फ़्लिटिंग देखते हैं, तो पता है कि यह है "मशरूम gnats", जो कि मिट्टी के शीर्ष पर 6 मिमी बजरी जोड़कर या सिंचाई को कम करके और वायु संचलन में वृद्धि करके इलाज किया जा सकता है।
  • घोंघे से छुटकारा पाएं एक बीयर या तांबे की बाधा डालकर या उन्हें समाप्त करने के लिए एक विशिष्ट उत्पाद खरीदना।
  • 5
    पेटी या बीमार पत्तियों का इलाज यदि आप फजी, अंगूठी के आकार के स्पॉट या अन्य विसंगतियों के साथ काले क्षेत्रों का ध्यान रखते हैं, तो ये आम तौर पर कवक रोगों का परिणाम होते हैं। इस मामले में, तुरंत प्रभावित पत्तियों को काट लें और फिर कैंची या कैंची को उबलते पानी या अल्कोहल से बाधा डालें ताकि बीमारी के अन्य पौधों को फैल सके।
  • अगर बागान फैल रहा है तो आप बागवानी दुकानों में विरोधी कवक स्प्रे पा सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि ठंढ का जोखिम पार हो गया है, लेकिन आपने घर पर रोपाई शुरू नहीं की है, तो आप सीधे बगीचे में बीज फैला सकते हैं। यदि आप इस पद्धति का पालन करते हैं, तो किसी भी पौधे को स्थानांतरित करें जो एक साथ बहुत करीब होते हैं। आप हर पौधे को 5 सेंटीमीटर या उससे अधिक के व्यास वाले बर्तन में लगा सकते हैं
    • यदि आप मूल रंगीन पत्तियों के लिए कोलेस की खेती कर रहे हैं, तो यह उन हरे पत्तों के साथ बढ़ने वाले उन पौधों को खत्म कर देगा। रुको, हालांकि, जब तक निर्णय लेने से पहले असली वयस्क पत्ते उगते हैं (पत्तियों का दूसरा सेट)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com