तिलचट्टे को कैसे पकड़ना

तिलचट्टे के दर्द से छुटकारा पाने के लिए आसान नहीं है हर एक नमूना को कुचलने के लिए एक अनुचित या शायद बहुत क्रूर उपक्रम की तरह लग सकता है इसलिए आपको अपने हाथों को गंदी न होने के बावजूद समस्या को संभालने के लिए एक विधि की तलाश करनी चाहिए। एक जाल कीट स्प्रे के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है और निश्चित रूप से आपके लिए कीड़े को समाप्त करने वाले पेशेवर के हस्तक्षेप से कम लागत आता है।

कदम

विधि 1

चिपकने वाला टेप के साथ
1
चिपकने वाला टेप के साथ एक जाल बनाने की कोशिश करो। इस रणनीति का तर्क सरल है: आपको उन्हें रोकने के लिए तिलचट्टे और टेप को आकर्षित करने के लिए एक जाल की जरूरत है। इस प्रकार के जाल को एक बार में तय करने में मुश्किल होती है, लेकिन यह एक साधारण चाल है जो आपको अपेक्षाकृत छोटे प्रयासों के साथ अच्छे परिणाम प्राप्त करने की अनुमति देती है।
  • यदि आप चाहें, तो आप बाजार पर इन चिपचिपा जाल भी पा सकते हैं। उन बागों की दुकानों या संपर्क कंपनियों में देखें जो परामर्श सेवाओं के लिए सलाह देते हैं।
  • 2
    चिपकने वाला टेप प्राप्त करें सुनिश्चित करें कि यह बूढ़ा नहीं है और अभी भी उत्कृष्ट चिपकने वाला शक्ति है, अन्यथा तिलचट्टा का विरोध और भाग सकता है। यदि आप चाहें तो विकल्प भी मिल सकते हैं, लेकिन महत्वपूर्ण बात ये है कि यह एक ऐसा समाधान है जिसमें समान रूप से मजबूत गोंद है। चित्रकारों के लिए चिपकने वाली टेप इस अर्थ में प्रभावी नहीं है और न ही बदले हुए रिबन भी। आपका जाल तिलचट्टे को पकड़ने में सक्षम होना चाहिए जब तक कि आप उन्हें समाप्त नहीं करते।
  • 3
    अपना जाल चुनें मजबूत मिठाई गंध या तेल के साथ कोई भी उत्पाद ठीक है। प्याज काफी विशिष्ट विकल्प है, लेकिन आप किसी भी प्रकार की सुगंध का उपयोग कर सकते हैं। ताजे केला के छील या बहुत परिपक्व मीठे फल की पट्टी डालने की कोशिश करें। रोटी का एक टुकड़ा भी ठीक है यदि आपने देखा है कि आपके घर में तिलचट्टे विशेष रूप से किसी विशेष प्रकार के भोजन से आकर्षित होती हैं, तो इसका प्रयोग चारा के रूप में करें।
  • यदि आप कीट मरने के लिए चाहते हैं, तो आप जेल में एक चारा खरीद सकते हैं जो कि तिलचट्टे के लिए एक जहरीला सक्रिय संघटक के साथ समृद्ध है। ध्यान रखें, हालांकि, ये उत्पाद हमेशा कीड़े को वास्तव में आकर्षित नहीं करते हैं और वे कहते हैं हमेशा प्रभावी नहीं होते हैं। अधिक जानकारी के लिए एक बागवानी केंद्र या डिस्नेफेस्टेशन कंपनी से संपर्क करें।
  • आपके द्वारा चुना गया चारा का केवल एक छोटी राशि का उपयोग करें अगर यह चिपकने वाला टेप के किनारे से निकलता है, तो तिलचट्टे के पास जाने के लिए कोई कारण नहीं होगा। प्याज, फलों या अन्य खाद्य पदार्थों को काटें जो आपने छोटी लेकिन सुसंगत स्लाइस में चुना है।
  • 4
    चारा डालो फल, प्याज, रोटी, और इतने पर, आप तैयार टेप के टुकड़े के बीच में रखें। सुनिश्चित करें कि चारा स्थिर है और टेप बंद नहीं होता है
  • 5
    जाल रखें बार-बार तिलचट्टे द्वारा अक्सर एक क्षेत्र में टेप का टुकड़ा रखो - यह रसोईघर हो सकता है, घर का एक अंधेरा कोने या दीवार में छेद के पास। ध्यान रखें कि आपको यह फैसला करना होगा कि कैद कीड़े पर क्या करना है - वे चिपकने वाले टेप, रक्षाहीन से जुड़ी रहेंगी, और आपको उन्हें रिहा किए बिना उन्हें अलग करने या उन्हें फेंकने का एक रास्ता खोजना होगा।
  • आप जाल को ऊंचा स्थान में रख सकते हैं, उदाहरण के लिए रसोईघर के अलमारी या रेफ्रिजरेटर पर। तिलचट्टे ऊंची जगहों पर पागलपन में चलना पसंद करते हैं।
  • 6
    प्रतीक्षा करें। अंधेरे स्थानों की तरह तिलचट्टा और रात में भोजन के लिए शिकार करते हैं। जाल को पूरी रात के लिए छोड़ दें और अगले सुबह तक न मिलें। जब आप इसे जांचते हैं, रात बिताते हैं, तो आप पाएंगे, उम्मीद है कि कई तिलचट्टे पकड़े गए उस वक्त आपको उनसे छुटकारा पाना होगा - आप उन्हें मार सकते हैं या उन्हें बिना क्रूर तरीके से छोड़ सकते हैं।
  • यदि आप क्रूर तरीके का उपयोग किए बिना तिलचट्टे छोड़ना चाहते हैं, तो टेप लें और इसे बाहर ले जाएं घर से कम से कम 30 मीटर दूर जाने और कीट को अलग करने के लिए टेप को हिलाएं। यदि आप अपने नंगे हाथों से जाल नहीं लेना चाहते हैं, दस्ताने पहनें या कचरे का इस्तेमाल कर सकते हैं वैकल्पिक रूप से, जाल को बंद करने के लिए रिबन पर एक बॉक्स रखें और बाहर के कागज़ात को काग़ज़ में डालने के लिए तिलचट्टे पर रखें।
  • यदि आप उन्हें मारना चाहते हैं, तो आप केवल शेष तिलचट्टे के साथ टेप फेंक सकते हैं। कचरा बैग को सावधानीपूर्वक बंद करना सुनिश्चित करें, अन्यथा बग्स बाहर आ सकते हैं, अपने सभी कामों को रद्द कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक जार में
    1
    एक जार में उन्हें डाल द्वारा तिलचट्टे फँसाने की कोशिश करो इस प्रकार का जाल बच्चों और पालतू जानवरों के लिए भी सुरक्षित है और चिपकने वाली टेप की तुलना में स्थानांतरित करने और हस्तांतरण करना आसान है। सॉस या मेयोनेज़ के लिए कुछ मॉडलों की तरह एक बहुत पतली गर्दन वाला एक लीटर जार लें।
  • 2
    तिलचट्टे को बर्तन पर चढ़ने की अनुमति देने के लिए एक संरचना तैयार करें चिपकने वाला टेप के साथ पूरे कंटेनर को लपेटें (यहां तक ​​कि चित्रकार का पेपर ठीक है) चिपचिपा पक्ष का सामना करना पड़ सकता है, जिससे कि तिलचट्टे को चढ़ने के लिए पर्याप्त पकड़ हो। वैकल्पिक रूप से, एक छोटे रैंप या बोर्ड के पास बर्तन रखें, ताकि कीड़े आसानी से चढ़ सकें।
  • 3
    फूलदान फिसलन के आंतरिक दीवारों को बनाओ शीर्ष किनारे से कम से कम 10 सेमी के लिए वैसलीन की एक परत के साथ अंदर कोट। इस तरह तिलचट्टे कंटेनर से बाहर निकलने की कोशिश करते समय दीवारों पर पकड़ नहीं रख सकेंगे। आप जेल में लालच के साथ वासलीन को मिश्रण करने का फैसला भी कर सकते हैं जो साधारण संपर्क पर तिलचट्टे को मारता है - ध्यान रखें कि इस प्रकार की चारा सूखने लगती है। वेसिन की एक पर्याप्त मात्रा यह तब तक के लिए अपनी तेल नमी बनाए रखने की अनुमति देती है जब तक कि उन्हें पकड़ने में लग जाता है।
  • 4



    जाल में चारा डालें कीड़े को आकर्षित करने के लिए जार के नीचे कुछ विशेष रूप से मजबूत रखें। केले के छील या बहुत ही सुगन्धित सुगंधित फल का एक टुकड़ा ठीक है, लेकिन कुछ लोग कहते हैं कि कुछ प्याज के स्लाइस भी काम करते हैं। सुनिश्चित करें कि चारा बहुत बड़ा नहीं है क्योंकि तिलचट्टे इसे इस्तेमाल करने की अनुमति देते हैं "पाड़" फूलदान से बाहर निकलने के लिए
  • जार के नीचे एक छोटी सी बीयर या रेड वाइन डालना, सिर्फ तिलचरों को डूबने के लिए पर्याप्त मात्रा में है। फलों के रस, मीठे पेय या मीठे पानी वैध विकल्प हैं ये मीठा-चखने वाले पेय कीड़े को आकर्षित करते हैं, जो हमेशा के लिए फंस पाएंगे।
  • 5
    जाल रखें उस इलाके में बर्तन डाल दो, जहां उपद्रव की समस्या अधिक हो और सुनिश्चित करें कि कंटेनर के पक्ष में पर्याप्त जगह है ताकि रोचेस चढ़ने की अनुमति दें। इस जाल का उद्देश्य जार पर कीड़ों को लेने के लिए है ताकि वे अंदर आ जाए, जहां से वे नहीं जा सकें।
  • जेल को एक बंद जगह में छोड़ दें, जैसे एक कोठरी, एक गैरेज या घर के गर्म कोने में। चारा के गहन गंध, भूखे तिलचट्टे को जाल में आकर्षित करेगा।
  • 6
    जाल खाली करो जब तक आप अच्छी मात्रा में तिलचट्टे नहीं पकड़े तब तक जार रात भर या यहां तक ​​कि कई दिनों तक छोड़ दें। अंत में, जीवित कीड़े को मारने के लिए जार में उबलते पानी डालें। अंत में, उन्हें शौचालय में फेंक दें या उन्हें खाद बिन में डाल दें।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप निश्चित रूप से तिलचट्टे की समस्या को हल करने के लिए फिर से जाल को सेट करें। फिर से वेसिलीन के साथ भरें और चारा का एक नया टुकड़ा डालें। यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया दोहराएं
  • विधि 3

    एक बोतल में
    1
    लाल शराब की बोतल के साथ तिलचट्टे को आकर्षित करने की कोशिश करें। सबसे पहले आपको लगभग खाली बोतल मिलनी है हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि कंटेनर में उचित आकार होता है (यह लंबा होना चाहिए, आकार में एक संकीर्ण गर्दन के साथ बेलनाकार होना चाहिए, और इसी तरह), क्योंकि यह ऊपर चढ़ाई और बाहर चढ़ाई से तिलचट्टे को रोकना चाहिए। एक संकीर्ण गर्दन के साथ किसी भी प्रकार की उच्च बोतल ठीक है। महत्वपूर्ण बात यह है कि नीचे कम से कम शराब के कुछ चम्मच हैं।
    • यदि वाइन सूखी लाल है, तो चीनी का एक चम्मच चम्मच जोड़ें और उसे भंग करने के लिए मिलाएं।
    • यदि आप शराब का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, तो कुछ पानी, चीनी और कुछ फल डालने का प्रयास करें या प्रयोग करें। सबसे पहले आपको पानी उबालकर ठंडा करना पड़ता है, इससे पहले कि यह तिलचट्टे के लिए एक चारा के रूप में काम करता है, मोल्डिंग से मिश्रण को रोकने के लिए।
  • 2
    बोतल के ऊपर की दीवारों के साथ खाना पकाने के तेल को फैलाएं। इस तरह वे फिसलन हो जाएंगे और कीट कंटेनर के नीचे गिर जाएगी।
  • वैकल्पिक रूप से, एक बोतल ब्रश या अन्य इसी तरह के उपकरण का प्रयोग करें जो बोतल के अंदर तेल को वितरित करने के लिए लंबे समय तक संभाल के साथ होता है, गर्दन के ठीक नीचे। इस तरह से कब्जा किए गए तिलचट्टे बाहर निकलने में सक्षम नहीं होंगे क्योंकि उनके पास पर्याप्त पकड़ नहीं है।
  • 3
    जाल रखें एक जगह पर शराब की बोतल रखो, जहां आपने तिलचट्टे की उपस्थिति देखी: यह खाद ढेर के पास हो सकता है, उदाहरण के लिए, या रसोई के गहरे कोने में। कम से कम एक रात के लिए इसे जगह में छोड़ दें पता है कि यह किरणों के समाधान के लिए दो रातों को ले सकता है और कीड़ों को आकर्षित करने के लिए उपयुक्त मिश्रण बन सकता है।
  • काकरोच शराब या बीयर की मधुर गंध से आकर्षित होते हैं वे बोतल के ऊपर चढ़ते हैं, तेल पर चढ़ते हैं, नीचे गिरते हैं और अब वृद्धि नहीं कर सकते।
  • आप एक बनाने की संभावना का मूल्यांकन कर सकते हैं "जगाना" शराब की बोतल के बाहर डालने के लिए इस तरह आप मिठाई चीजों को खोजने के वादे के साथ जाल में तिलचट्टे को आसानी से आकर्षित करते हैं।
  • 4
    कीड़ों के निपटान अगली सुबह, जब आप बोतल में कई कीड़े पाते हैं, तो ध्यान से उन्हें मारने के लिए कुछ वास्तव में गर्म पानी डालें। कंटेनर के अंदर उबलते पानी को एक या दो मिनट के लिए छोड़ दें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह पूरी तरह से काम करता है, क्योंकि तिलचट्टे मजबूत जीव हैं अंत में, बगीचे में गर्म पानी डालना, उर्वरक के ढेर या शौचालय में मृत कीड़ों का निपटारा करना।
  • यदि कोई बोतल आपकी समस्या का समाधान करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो कोशिश कर रहें आप हर 2 या 3 दिनों में वापस बोतल डालकर एक और जाल का फैसला कर सकते हैं। समय के साथ, कब्जा किए गए तिलचट्टे की संख्या सिकुड़ना शुरू होनी चाहिए और आपको हमेशा बोतल में समाप्त होने वाली कम कीड़े ध्यान देना चाहिए।
  • एक चिपकने वाली जाल और तकनीक के साथ इस विधि को मिलाकर देखें घर के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग जाल रखें और जांच करें कि इससे आपको बेहतर परिणाम प्राप्त करने की सुविधा मिलती है। ध्यान रखें कि अपने स्थान या प्रकार के प्रलोभन के कारण अन्य लोगों की तुलना में एक जाल पर कब्जा कर सकता है - जरूरी नहीं कि इसकी कैप्चर तंत्र के कारण
  • टिप्स

    • आपको प्याज के रूप में प्याज का उपयोग करना जरूरी नहीं है, लेकिन आप मूंगफली के मक्खन या मिठाई का कुछ भी उपयोग कर सकते हैं
    • एक बार जब तिलचट्टे फंस जाते हैं, तो आप चिपकने वाली टेप से अलग करने या टेप फेंकने के लिए वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • की मुद्रा तिलचट्टे के लिए अपने घर को कम आकर्षक बनाएं. यदि आप इन कीड़ों के लिए पर्यावरणीय कम मेहमाननवाज नहीं करते हैं, तो कुछ नमूनों की मौत समस्या का समाधान नहीं करेगी, क्योंकि जल्द ही उन्हें अन्य तिलचट्टे द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा।

    चेतावनी

    • चिपकने वाला टेप सूख सकता है
    • चिपकने वाला टेप पालतू जानवरों या बच्चों से दूर रखें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अत्यंत चिपचिपा चिपकने वाली टेप
    • एक मजबूत गंध (जैसे प्याज) या शराब के साथ भोजन
    • अंधेरे वातावरण जहां तिलचट्टे को पकड़ना आसान है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com