कैसे एक तिलचट्टा की पहचान करने के लिए

यहां तक ​​कि जब मानवता पृथ्वी से गायब हो गई है, तिलचट्टा अभी भी मौजूद रहेंगे और दुनिया को घूमते रहेंगे। हालांकि, इसका यह मतलब नहीं है कि उन्हें जरूरी एक लंबे समय के लिए अपने घर पर कब्जा करना चाहिए। आप तिलचट्टे के शिकार से निपट सकते हैं और इसका सामना कर सकते हैं, लेकिन पहले आपको प्रजातियों की पहचान करने में सक्षम होना है। बहुत से लोग यह नहीं जानते कि, वास्तव में, चार प्रकार के तिलचट्टे हैं जो इंटीरियर रिक्त स्थान में रहते हैं और जिन्हें परजीवी के रूप में वर्गीकृत किया जाता है यदि आप उस प्रकार के तिलचट्टा को पहचानते हैं जो आपको इलाज की ज़रूरत है, तो समस्या से निपटने के लिए बहुत आसान होगा

कदम

विधि 1

सुपरला लोंगिपपाल को पहचानें
एक तिलचट्टा चरण 1 पहचानें छवि
1
कीट के आकार की स्थापना वयस्क लांतिपल्पा सुपरला 10 मिमी लंबाई तक पहुंच सकती है और तिलचट्टे की सबसे छोटी किस्मों में से एक है। अपने आकार का एक विचार प्राप्त करने के लिए, मान लें कि यह 1-प्रतिशत सिक्का (पाठ्यक्रम के एंटेना को छोड़कर) से थोड़ा सा छोटा है।
  • एक तिलचट्टा चरण 2 पहचानें
    2
    देखो, क्या आपके पास एक पीले भूरे रंग का बैंड है यह विशिष्ट विशेषता है जो सुपरला लंगिपलपा की पहचान करने की अनुमति देती है। दो बैंड की तलाश करें, पेट के नीचे बहुत मोटी होनी चाहिए, जबकि दूसरे पतले हैं और पेट के बीच में क्षेत्र को पार करते हैं।
  • एक तिलचट्टा चरण 3 पहचानें छवि
    3
    उस क्षेत्र की जलवायु को ध्यान में रखें जो आप रहते हैं। तिलचट्टा की यह प्रजाति, सामान्य रूप से, शुष्क वातावरण के साथ ही गर्म वातावरण में रहते हैं। यदि आपके पास तिलचट्टे का दर्द है, लेकिन औसत या निम्न तापमान के साथ एक आर्द्र जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो यह संभवतः तिलचट्टे की एक और प्रजाति है।
  • एक तिलचट्टा चरण 4 पहचानें छवि
    4
    जाँच करें कि पास के पास पानी का कोई स्रोत है या नहीं। लम्पालिपाल्पा लेटिन पानी से नफरत करता है - इस कारण से आप इसे किसी भी प्रकार के जल स्रोत के आसपास नहीं देखते हैं यदि आपको सिंक या शौचालय के निकट एक तिलचट्टा मिल गया है, तो यह संभावना से अधिक है कि यह इस प्रजाति का नहीं है।
  • एक तिलचट्टा चरण 5 पहचानें छवि
    5
    ध्यान दें कि तिलचट्टा उड़ सकता है। जर्मनिक ब्लेटेला के विपरीत, जब सुपरला लंगिपला परेशान होने पर उड़ान भरने में सक्षम है। यदि आप हवा में उड़ने वाले छोटे तिलचट्टा देखते हैं, तो यह संभावना है कि यह प्रजाति है।
  • विधि 2

    जर्मनिक ब्लेटेला को पहचानें
    एक तिलचट्टा चरण 6 पहचानें चित्र
    1
    तिलचट्टा के आकार का निरीक्षण करें यह प्रजाति पहले खंड में वर्णित तिलचट्टा की तुलना में थोड़ा अधिक है। यह लंबाई में 13 मिमी तक बढ़ सकता है, जो 10-सेंट यूरो सिक्का के समान आकार के (इस मामले में भी, एंटेना को छोड़कर)
  • एक तिलचट्टा चरण 7 पहचानें छवि
    2
    दो अंधेरे पट्टियों के लिए जाँच करें जर्मनिक ब्लेटेला को सिर के पीछे से पंखों तक चलने वाली दो समानांतर लाइनों द्वारा आसानी से पहचाना जाता है। धारियों या रेखाएं गहरे भूरे रंग के होते हैं और लगभग काले रंग लगते हैं
  • एक तिलचट्टा कदम 8 पहचानें छवि
    3
    अगर आप जल स्रोतों के पास रहते हैं तो ध्यान दें। पिछले एक के विपरीत, यह तिलचट्टा गीला और गर्म क्षेत्रों से प्यार करता है। डिशवाशेर के पास या सिंक में रसोई या बाथरूम में यह आमतौर पर मिलना आसान होता है। यह अक्सर कचरा के पास भी पाया जाता है, जहां वह इसे खाने के अधिकतर भोजन ढूंढने में सक्षम होता है।
  • एक तिलचट्टा कदम 9 पहचानें छवि
    4
    तिलचट्टे की संख्या को ध्यान में रखें जर्मनिक ब्लेटेला को तिलचट्टा कहा जाता है जो बहुत अधिक कालोनियों में रहता है। यदि आपको लगता है कि आपके पास कोई दुर्व्यवहार है, तो यह एक अच्छा मौका है कि यह ठीक इसी प्रजाति है।
  • विधि 3

    अमेरिकन पेरिप्लेनेटा को पहचानें
    एक तिलचट्टा चरण 10 पहचानें छवि



    1
    तिलचट्टा के आकार का निरीक्षण करें यह प्रजाति सबसे बड़ा माना जाता है और लंबाई में 5 सेमी तक बढ़ सकती है। यदि आप दो 2 यूरो सिक्के की तरफ रखते हैं, तो विचार करें कि वे आपके शरीर की संपूर्ण लंबाई के बराबर हो सकते हैं।
  • एक तिलचट्टा चरण 11 पहचानें छवि
    2
    कवच का रंग जांचें अमरीका पेपरप्नेटा को अन्य तिलचट्टे से अपने अनूठे लाल भूरे रंग के रंग से अलग किया जाता है जो लगभग एम्बर रंग का दिखता है। अन्य तिलचट्टे के अधिकांश में एक भूरे रंग का रंग होता है, जो पृथ्वी के समान होता है। यह देखने के लिए जांचें कि क्या आप जिस तिलचट्टा को देख रहे हैं, वह लाल चमक है। "कंधों" के निकट कवच क्षेत्र में दो बड़े गहरे भूरे रंग के धब्बे की खोज करें - यह कीट का एकमात्र क्षेत्र है जो रंग में लाल नहीं है।
  • एक तिलचट्टा कदम 12 पहचानें छवि
    3
    सावधान रहें, अगर शेल एक चमकदार उपस्थिति है अद्वितीय और अलग-अलग रंग के अलावा, अमेरिकी पेरेप्लानेटा भी सबसे शानदार तिलचट्टा है। शरीर के बाहरी भाग, पंखों सहित, चमकदार है और कई लोग इसे उज्जवल कहते हैं, लेकिन आकर्षक नहीं हैं
  • एक तिलचट्टा कदम 13 पहचानें छवि
    4
    आप किस प्रकार का खाना खाते हैं यह जांचें यह प्रजाति केवल गीला भोजन पर ही भोजन करने के लिए जानी जाती है - जैसे कि मानव भोजन और पालतू जानवर - जो इसे एक व्यक्तिगत समस्या बनाते हैं, साथ ही घरेलू समस्या भी होती है। यदि आप अपने भोजन या अपने कुत्ते के खाने के बड़े तिलचट्टा देखते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि यह एक अमेरिकी पेपरप्नेटा है
  • विधि 4

    ब्लाटा ओरिएंटलिस को पहचानना
    एक तिलचट्टा कदम 14 पहचानें छवि
    1
    कीट के आकार की जांच करें तिलचट्टा ओरिएंटलिस, जिसे आम ब्लैक रॉच के रूप में भी जाना जाता है, आम तौर पर लगभग 2.5 सेंटीमीटर लंबाई तक पहुंचता है, लगभग 1 यूरो सिक्का के आकार के बराबर। इसकी ट्यूबलर निकाय की जगह एक समान दिखती है जो सिर और पूंछ के क्षेत्रों के बीच बहुत अंतर नहीं रखता है। इस प्रजाति की महिला पुरुष की तुलना में बड़ा है।
  • एक तिलचट्टा चरण 15 पहचानें छवि
    2
    रंग का निरीक्षण करें यह तिलचट्टा इसके गहरे भूरे रंग के रंग के लिए जाना जाता है, जो कि कुछ प्रकाश प्रभाव के साथ भी काले रंग में दिखाई दे सकते हैं इसके विशिष्ट रंग के अतिरिक्त, हालांकि, अन्य विशिष्ट चिह्नों को प्रस्तुत नहीं करता है जो इसे सटीक तरीके से पहचान सकते हैं।
  • एक तिलचट्टा चरण 16 को पहचानें छवि
    3
    पंखों पर ध्यान दें ओरिएंटलिस तिलचट्टा की महिला वास्तव में पंखों से रहित होती है, जबकि पुरुष के शरीर के तीन चौथाई को कवर करने वाला पुतला और छोटा होता है। हालांकि, पंखों की उपस्थिति के बावजूद, यह तिलचट्टा उड़ान भरने में असमर्थ है।
  • एक तिलचट्टा चरण 17 पहचानें छवि
    4
    उस क्षेत्र को देखो जहां आपने तिलचट्टा देखा। यह प्रजाति काई या अन्य संरक्षित क्षेत्रों में लंबे ठंडे शीतकालीन शरण में भी बाहर रह सकती है। घरों के अंदर, हालांकि, गीला और अंधेरे क्षेत्रों में अपनी आश्रय बनाता है। विशेष रूप से, आप इस कीट को पाइपों में और शांत और अंधेरे कक्षों में पा सकते हैं।
  • एक तिलचट्टा चरण 18 को पहचानें छवि
    5
    निषिद्ध क्षेत्रों में अक्सर रसायनों के कारण अप्रिय ढीले गंध निकलते हैं जो ये कीड़े एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए पैदा होते हैं।
  • टिप्स

    • अगर आपके पास तिलचट्टे का दर्द होता है, तो आपको इसे छुटकारा पाने के लिए एक विधि मिलनी चाहिए जो बहुत सावधानीपूर्वक और पूरी तरह से है। यदि आप एक अनुपचारित क्षेत्र को छोड़ देते हैं, तो roaches फिर से अपने घर को फिर से संगठित करने के लिए वापस आ जाएगी।
    • ओरिएंटलिस तिलचट्टा नालियों और पाइपों के माध्यम से घरों में प्रवेश करती है और अंधेरे और शांत क्षेत्रों में तहखाने जैसे,
    • यदि आपको लगता है कि आपके पास एक बग समस्या है, तो आपको निश्चित रूप से खाद्य पदार्थ को वायुरोधी कंटेनर में प्रदूषण से बचने के लिए रखा जाना चाहिए। इसके अलावा आपको सीलबंद कंटेनरों में कचरा भी रखना चाहिए।
    • सुपरला लांडािपलपा अक्सर एक कोठरी की ऊपरी अलमारियों में, एकांत और गर्म क्षेत्रों में अक्सर छुपाती है।
    • जर्मनिक ब्लेटेला उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां भोजन मौजूद है और तैयार है, जैसे कि खाना पकाने।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com