कैसे एक ताड़ के पेड़ संयंत्र के लिए

क्या आप अपने बगीचे में स्वर्ग के एक कोने चाहते हैं? पाम पेड़ों को उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में सजावटी और भूनिर्माण पेड़ों के रूप में जाना जाता है। वे हवा के दौरे के प्रतिरोधी हैं और बड़े छाया और आश्रय प्रदान करते हैं - वे विश्वसनीय पौधे हैं और विशेष प्रयास की आवश्यकता नहीं है, एक बार दफन इसलिए यदि आप अपनी संपत्ति के कुछ इलाके में खजूर के पेड़ लगाते हैं, तो अधिक जानकारी पाने के लिए पढ़ते रहें।

कदम

भाग 1

विविधता, आकार और स्थिति चुनें
प्लांट ए पाम ट्री चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
हथेली की विविधता चुनें जिसे आप पौधे लगाने के लिए करना चाहते हैं। हथेलियों का आकार आकार में, विंडमिल और सागो जैसे अपेक्षाकृत छोटे लोगों से, रॉयल और रानी जैसी विशाल लोगों के लिए, जिसे एक बार विकसित किया गया था, ऊंचाई पर 15 मीटर तक पहुंच सकता है। यहां तक ​​कि सूरज की जरूरत भी है, साथ ही ठंड से सहिष्णुता, प्रजातियों के आधार पर भिन्न होती है। बगीचों को प्रस्तुत करने के लिए और सूर्य की रोशनी और ठंडे सहिष्णुता के लिए उनकी जरूरतों का आकलन करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सबसे सामान्य खजूर के पेड़ की सूची ढूंढने के लिए इंटरनेट पर खोजें।
  • समशीतोष्ण जलवायु के लिए हथेलियां:
  • Cubana या फ्लोरिडा रॉयल. तापमान -5 डिग्री सेल्सियस तक सहनशील - पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया की आवश्यकता होती है।
  • साबूदाना. -6 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा होने के लिए सहिष्णुता - फ़िल्टर्ड धूप या पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है
  • कैनरीज़ की तिथि. ठंड को -7 डिग्री सेल्सियस तक सहनशीलता
  • रानी. -7 डिग्री सेल्सियस तक ठंडा होने के लिए सहिष्णुता - पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है
  • ठंड से प्रतिरोधी हथेलियाँ:
  • मैक्सिकन. तापमान -9 डिग्री सेल्सियस तक सहनशील
  • एक प्रकार का छोटा ताड़. -11 डिग्री सेल्सियस तक सर्दी के लिए सहिष्णु - पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है
  • पिंडो. तापमान -12 डिग्री सेल्सियस तक सहनशील
  • चीनी पाम विंडमिल. -13 डिग्री सेल्सियस तक सर्दी के लिए सहिष्णु - पूर्ण सूर्य की आवश्यकता होती है
  • 2
    आपके पास उपलब्ध बजट, सौंदर्यशास्त्र और इसे प्रबंधित करने की क्षमता के आधार पर एक छोटे, मध्यम या बड़े हथेली के लिए विकल्प चुनें। आप किस प्रकार का चयन करते हैं यह तीन मुख्य कारकों पर अनिवार्य रूप से निर्भर होता है:
  • बजट: छोटे हथेलियां स्पष्ट रूप से कम लागत होती हैं, जबकि बड़े लोग ज्यादा महंगा होते हैं। छोटे लोग लगभग 100 यूरो का औसत सकते हैं, लेकिन बड़े लोग कुछ हजार यूरो की लागत तक भी पहुंच सकते हैं।
  • सौंदर्यशास्त्र: क्या आप उस हथेली को देखना चाहते हैं जो कि पहले से पूरी तरह से परिदृश्य के अनुकूल होने के लिए पहले से ही अपने अंतिम आयाम में इसे विकसित करना पसंद करते हैं? ध्यान रखें कि परिपक्व वृक्षों की तुलना उन लोगों की तुलना में बहुत अधिक है जो अभी तक विकसित नहीं हुई हैं।
  • प्रबंधन की आसानी: पहले से ही परिपक्व हथेली से शुरू करना महंगा है, कभी-कभी यह इतना बड़ा हो सकता है कि आपको उसे किसी संयंत्र में ट्रांसपोर्ट करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप इसे किसी ऐसी जगह पर रखना चाहते हैं जहां उसे प्रबंधन और पैंतरेबाजी करना मुश्किल है, तो आपको एक छोटे खजूर के पेड़ का चयन करना चाहिए।
  • प्लांट ए पाम ट्री स्टेप 2 नामक छवि
    3
    इसे दफनाने की स्थिति चुनें क्योंकि बड़े हथेलियां बेहद भारी हैं और रोपण प्रक्रिया के दौरान आपको भारी उपकरणों का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए आसानी से पहुंचने वाले क्षेत्र की तलाश करना सबसे अच्छा है। बगीचे में कम ढलान पर पेड़ लगाएगा बहुत इसे खड़ी ढलान पर या घर की पीठ पर डालना चाहते हैं, जो अक्सर अव्यवहारिक और असुविधाजनक होता है
  • चित्र शीर्षक से एक पाम वृक्ष चरण 3
    4
    एक छेद खोदना न दें और भारी वाहनों को पार न करें जहां विभिन्न उपयोगकर्ताओं के पाइप चलाने के लिए, उन्हें नुकसान पहुंचाने के जोखिम से बचने के लिए। संपत्ति के दस्तावेज़ीकरण को ध्यान से देखें यदि आपको संदेह है कि आपके शहर की परमिट की जांच, सार्वजनिक सेवाओं के कैडमिस्ट्रल मानचित्र और आपके शहर में सूचित किया गया है, तो यह सुनिश्चित कर लें कि संपत्ति के नीचे चलने वाली कोई भी सार्वजनिक उपयोगिता पाइप लाइन नहीं है जहां आप पेड़ लगाते हैं । यदि आप पानी, गैस, बिजली लाइनों या टेलिफोन लाइनों की भूमिगत पाइपलाइनों को नुकसान पहुंचाते हैं, तो आप बड़ी समस्याएं पैदा कर सकते हैं, साथ ही साथ खर्च करना और अनावश्यक सिरदर्द पैदा कर सकते हैं।
  • भाग 2

    खोदो और छेद तैयार करें
    प्लांट ए पाम ट्री चरण 4 नामक छवि
    1
    उस क्षेत्र के पास हथेली रखो जहां आप इसे लगाने की योजना बना रहे हैं। इस तरह आप सही आकार के लिए छेद को अधिक आसानी से तैयार कर सकते हैं, क्योंकि आप इसे माप सकते हैं ढेला वृक्ष जिसमें जड़ों और धरती हैं और उस छेद से तुलना करें जो आप खुदाई करने जा रहे हैं कुछ हथेलियों को अपनी प्लेट से ऊपर दफन किया जा सकता है
    • उदाहरण के लिए मैक्सिकन हथेली (वाशिंगटनिया रोबस्टा) जड़ों के ऊपरी टिप के संबंध में 1.2-1.5 मीटर गहराई पर दफन किया जा सकता है। यह लाभप्रद हो सकता है यदि आप किसी निश्चित ऊंचाई पर सभी पेड़ों को संरेखित करने का प्रयास कर रहे हैं। यह भी मजबूत करने की आवश्यकता से बचा जाता है
    • लेकिन मुख्य जड़ (रूट गेंद के शीर्ष) या की अन्य किस्मों के ट्रंक को दफनाने नहीं है पाल्मा-आप एक प्रमाणित arborist से परामर्श इससे पहले कि आप अपने पेड़ को दफनाने अगर आप गहराई के बारे में कोई शक है चाहिए।
  • प्लांट ए पाम ट्री नामक छवि शीर्षक
    2
    एक छेद खोदो ताकि यह सभी पक्षों पर कम से कम 15 सेमी चौड़ा हो और रूट प्लेट से 15 सेमी गहरा हो। फिर छेद के नीचे 15 सेंटीमीटर रेत डाल दीजिये। एक टेप माप के साथ, हथेली प्लेट की चौड़ाई और ऊंचाई निर्धारित करें और तदनुसार खुलें।
  • यह जांचने के लिए एक परीक्षण करें कि क्या आप जिस मिट्टी में खुदाई कर रहे हैं, उसमें तेजी से जल निकासी है, अगर यह थोड़ा सूखा मिट्टी है या अगर चट्टानों की एक मजबूत उपस्थिति या पत्थर निकलने वाली पत्थरों की मौजूदगी है सामान्य रूप से आर्द्र मिट्टी में 40 सेमी गहराई से एक छिद्र खोदें, फिर इसे पानी से भरें (यदि मिट्टी बहुत सूखी / गीली या गीली या भिगोली है तो इसका कोई अच्छा परिणाम नहीं होगा)। यदि आप देखते हैं कि एक या दो घंटे में पानी वापस ले लिया गया है, तो इसका मतलब है कि यह बेहतर रूप से नालियों से निकलता है यदि 12 घंटों के भीतर पानी अवशोषित हो जाता है, तो जल निकासी स्वीकार्य है। लेकिन अगर 24 घंटों के बाद भी पानी है, तो जमीन उपयुक्त नहीं है, आपको एक दूसरे स्थान का पता लगाना चाहिए जहां अपने पेड़ को रोका जाए या पृथ्वी की संरचना को पहले बदलें।
  • सुनिश्चित करें कि छेद गहराई से जड़ प्लेट के शीर्ष को कवर करने के लिए काफी है, लेकिन ट्रंक को लथपथ होने और सड़ांध को खतरा करने के लिए बहुत ज्यादा नहीं है। यह ठीक है अगर थाली के ऊपर उजागर किया जाता है, लेकिन बहुत से जड़ प्रणाली का पर्दाफाश करने के लिए मिट्टी को समतल करना निश्चित रूप से टाला जाना है। जड़ों की नोक उजागर नहीं होनी चाहिए, अन्यथा ताड़ कम स्थिर है। दूसरी ओर, अगर यह बहुत गहरी लगाया जाता है, तो यह जोखिम उठाता है कि पौधे की असंततता और बीमारियों और अपघटन के जोखिम के कारण ट्रंक सड़ सकता है।
  • भाग 3

    खजूर का पेड़ लगाओ
    प्लांट ए पाम ट्री चरण 6
    1
    जड़ों को उजागर करने के लिए प्लेट (आमतौर पर यह एक कच्चा या प्लास्टिक कपड़ा है) की रैप निकालें ज़मीन से ज़मीन को जरूरी से अधिक हिलाओ मत, क्योंकि आप उन्हें बहुत अधिक सूखेंगे, नाजुक और सूक्ष्म असर से बचने के लिए जो पोषण लाएंगे इसके अलावा प्लांट लगाने से पहले प्लेट को फैलाने से बचें- भले ही आप इसे बढ़ाकर बेहतर साँस लेने के बारे में सोच सकें, लेकिन वास्तव में आप केवल नुकसान का कारण बनेंगे।
  • प्लांट ए पाम ट्री चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    इसे दफनाने के लिए हथेली की व्यवस्था करें, यह सुनिश्चित करें कि प्लेट के ऊपर थोड़ा जमीनी स्तर से नीचे है। आमतौर पर, पेड़ की जड़ के ऊपर जमीन के नीचे केवल 3-5 सेमी रहना चाहिए जब पेड़ स्थित होता है और छेद पूरी तरह से भर जाता है।



  • प्लांट ए पाम ट्री चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    पेड़ को सीधा करना पाम पेड़ों में अक्सर वक्रित चड्डी होती हैं, इसलिए वे पूरी तरह से ऊर्ध्वाधर नहीं दिखते हैं जो एक बार मैदान में खड़ी होती हैं।
  • साथ ही हथेली के सामने की तरफ की पहचान सुनिश्चित करें, जो सबसे अधिक सूर्य के प्रकाश के संपर्क में है। आप शायद यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि धूप की ओर एक दिशा में आती है जो आप सराहना और प्रशंसा कर सकते हैं। तो अगर आप घर पर सामने यार्ड में ताड़ के पेड़ पौधे का फैसला किया है, तो आप "अच्छा" सड़क की ओर की ओर चलाने के लिए है, और यदि आप आंगन के लिए चुना गया है, यह शायद बेहतर है कि यह घर का सामना करना पड़ रहा है।
  • प्लांट ए पाम ट्री नामक छवि शीर्षक 9
    4
    रूट प्लेट को कवर करने के लिए छेद को भरें रेत और पानी के साथ छेद को उचित रूप से बंद करें रेत भरना अच्छा जल निकासी सुनिश्चित करता है, साथ ही साथ पाम की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए इसे समर्थन देने के लिए रीनफोमेंट्स की आवश्यकता नहीं है।
  • भाग 4

    निर्णायक अभियान
    प्लांट ए पाम ट्री चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    पोल के साथ हथेली का समर्थन करें, यदि आवश्यक हो पाम के पेड़ में बड़ा नहीं है जड़ प्रणाली उन्हें समर्थन करने में सक्षम है, इसलिए उन्हें अस्थायी रूप से जड़ें स्थिर रहने तक स्थिर बनाए रखना चाहिए, जब तक कि आप प्लास्टर के साथ रेत भराव न करें। यह वास्तव में सहायता के उपयोग से बचने के लिए पर्याप्त समर्थन प्रदान करता है
    • मजबूत हवाओं की उपस्थिति में ट्रंक को खरोंचने से रोकने के लिए 40 सेमी के मोटे कैनवास के एक बड़े टुकड़े के साथ अपनी ऊंचाई का कम से कम 1/4 तक ट्रंक को लपेटें।
    • ट्रंक के आसपास सहारा, एक दूसरे से समान दूरी पर रखो, तीन तरफ से और एक तार का उपयोग कर, सीधे कैनवास के ऊपर आराम कर रही द्वारा ट्रंक पर ब्लॉक करने के लिए लकड़ी के समर्थन करता है (2x4 इलाज किया लकड़ी कुल्हाड़ियों ठीक हैं) के साथ उन्हें ठीक।
  • प्लांट ए पाम ट्री चरण 11
    2
    पेड़ को गहराई से पानी दें आपको एक छोटे से एक बनाना होगा बांध प्लेट की चारों ओर की धरती की जड़ों से बहुत दूर बहने से पानी को रोकने के लिए, खासकर यदि हथेली एक पहाड़ी पर या अगर मिट्टी पानी आसानी से अवशोषित नहीं करती है आप मिट्टी को नम रखने के लिए ट्रंक के आधार पर गीली घास भी डाल सकते हैं। लगभग 7.5 सेमी की एक परत को कॉम्पैक्ट रखें।
  • 3
    ताड़ के पेड़ के दफ़नाने के बाद कम से कम 6-8 सप्ताह के लिए निषेचन से बचें। याद रखें कि ट्रांसप्लांट ऑपरेशन ने पहले ही एक सदमे बना दिया है दुर्भाग्य से, यदि आप उर्वरकों को जोड़ते हैं तो आप अधिक तनाव पैदा करते हैं। इसलिए, इस बेचैनी को कम करने के लिए और शानदार ढंग से विकसित होने की संभावनाओं को अधिकतम करने के लिए, इसे रोपण के बाद 6-8 सप्ताह तक इसे निषेचित नहीं करें।
  • जब आप खाद का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप धीमी गति से रिलीज़ एक का उपयोग करते हैं और इसे ट्रंक के करीब न रखें बहुत अधिक fertilizing से बचने के लिए ट्रंक के आसपास केवल 30 या 60 सेमी लागू करें
  • प्लांट ए पाम ट्री स्टेप 12 नामक छवि
    4
    हथेली को पानी जितनी बार जरूरी होता है जब तक जमीन में अच्छी तरह से व्यवस्थित नहीं होता है - अगर मिट्टी बजरी और रेत है तो इसे अधिक पानी की आवश्यकता होगी। स्थिरीकरण की अवधि संयंत्र की विविधता पर निर्भर करती है, आकार, यदि वह फूलदान में था या यदि इसकी जड़ प्रणाली को लपेटा हुआ था। आम तौर पर, जड़ें अक्सर पानी पिलाएंगी, लेकिन अधिक मात्रा में नहीं। पहले हफ्ते के दौरान हर दिन पानी, फिर हर महीने निम्नलिखित महीनों में, अंत में यह एक मानक अनुसूची के अनुसार कम और कम पानी के लिए आवश्यक है।
  • टिप्स

    • व्यावसायिक उपकरण बड़े पेड़ों के लिए बहुत मदद कर सकते हैं जो कि 450 किलो से अधिक वजन कर सकते हैं।
    • एक मोटी नायलॉन या पॉलिएस्टर स्ट्रीप का उपयोग पेड़ को निकालने के लिए करें यदि आप छाल को नुकसान पहुंचाने से बचने के लिए एक उभाड़ का उपयोग करते हैं।
    • कुछ लोग प्लेट के चारों ओर 5 सेमी या उससे अधिक की पीवीसी स्ट्रिप्स डालते हैं जिससे पानी की सुविधा के लिए एक तरफ निकल जाते हैं रूट क्षेत्र में .
    • कई घर मालिकों को नहीं पता है कि वे अपने बगीचे में हथेली रख सकते हैं जिस क्षेत्र में आप रहते हैं (अधिक या कम गर्म) के आधार पर आप उसे विकसित कर सकते हैं जिसे विशेष देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है थोड़ा अतिरिक्त ध्यान देने के साथ, आप अधिक मांग वाले हथेलियों को विकसित करने का प्रबंधन भी कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • पेड़ की छाल को नुकसान पहुंचाने के लिए सावधान रहें, क्योंकि किसी भी क्षति से कीड़े उसे हमला करने का अवसर दे सकते हैं।
    • खुदाई करते समय सावधानी बरतें, खासकर अगर आप पेशेवर उपकरण का उपयोग करें, क्योंकि आप पाइप या भूमिगत केबलों को मार सकते हैं।
    • हथेली को उठाने पर उसी सावधानी का प्रयोग करें, खासकर यदि आप इसे हाथ से करते हैं, क्योंकि इस संयंत्र में गुरुत्वाकर्षण का एक बहुत ही उच्च केंद्र है और इसकी जगह छोटी जड़ प्लेट है।
    • पाम पेड़ वास्तव में "अप्रत्याशित" हो सकते हैं अगर पहले प्रयास विफल हो जाए तो निराश मत हो।
    • हथेली के रोपण के पहले, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में उस विशिष्ट क्षेत्र में इसे रखना चाहते हैं और यह भी सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में एक ताड़ के पेड़ चाहते हैं। दफन करने के बाद इसे हटाने के लिए लगभग असंभव है: भले ही इसे हटा दिया जाए, जड़ दूसरों को बढ़ने देगी।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हथेलियों को खंगालने के लिए सामग्री
    • खुदाई के लिए उपकरण (चाहे यह एक फावड़ा या खुदाई वाला है)
    • सामग्री को छेद को वर्मीकुलिट, मिट्टी मिश्रण, कार्बनिक खाद और भरने के लिए उर्वरक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com