Windows XP का उपयोग कैसे करें

माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज एक्सपी का समर्थन करना बंद कर दिया है, जिसका मतलब है कि अगर आप इसे इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको सामान्य से थोड़ी अधिक सावधान रहना होगा। अगर हैकर सिस्टम में दोष पाते हैं, तो उन्हें माइक्रोसॉफ्ट द्वारा हल नहीं किया जाएगा, इसलिए एक्सपी का इस्तेमाल करते हुए इंटरनेट से जुड़ना इससे पहले की तुलना में थोड़ा अधिक खतरनाक है। उसने कहा, Windows XP अभी भी एक व्यवहार्य और पूरी तरह से उपयोगी प्रणाली है, जब तक कि जोखिम को ध्यान में रखा जाता है।

कदम

विधि 1
Windows XP का प्रयोग शुरू करें

छवि का उपयोग करें Windows XP चरण 1 का उपयोग करें
1
एक खाता बनाएं जब आप पहली बार Windows XP शुरू करते हैं, तो आपको एक उपयोगकर्ता खाता बनाने के लिए कहा जाएगा। यह खाता आपकी सभी फ़ाइलों और दस्तावेज़ों को सहेज देगा। एक्सपी में दो प्रकार के खाते हैं: प्रशासक खाते, जो प्रोग्रामिंग को स्थापित करने और नियमित खाते जैसे उन्नत संचालन कर सकते हैं, जो सिस्टम में कोई भी परिवर्तन नहीं कर सकते। आपके द्वारा बनाया गया पहला उपयोगकर्ता एक व्यवस्थापक है।
  • छवि का उपयोग करें Windows XP चरण 2 का उपयोग करें
    2
    डेस्कटॉप से ​​परिचित हो जाओ डेस्कटॉप के साथ बातचीत करने का मुख्य तरीका डेस्कटॉप है इसमें प्रोग्राम, फ़ोल्डर, सिस्टम उपयोगिताओं और आप चाहते हैं कि किसी भी अन्य फ़ाइलों के लिए लिंक शामिल हैं। निचले बाएं कोने में आप प्रारंभ मेनू देख सकते हैं। इस बटन पर क्लिक करके आप सभी कार्यक्रमों, कनेक्टेड डिवाइसों, कंप्यूटर सेटिंग्स और अधिक का उपयोग कर सकते हैं। निचले दाएं कोने में आप सिस्टम ट्रे देख सकते हैं, घड़ी और खुले कार्यक्रमों के आइकन के साथ।
  • 3
    नेटवर्क से कनेक्ट करें इंटरनेट सर्फ करने के लिए आपको एक नेटवर्क पर Windows XP कनेक्ट करने की आवश्यकता होगी। यदि आप ईथरनेट के माध्यम से कनेक्शन का उपयोग करते हैं, तो अपने कंप्यूटर में केबल प्लग करें और Windows XP स्वतः कनेक्ट होना चाहिए।
  • यदि आप एक वायरलेस कनेक्शन का उपयोग कर रहे हैं, तो सिस्टम ट्रे में वायरलेस नेटवर्क आइकन पर राइट-क्लिक करें। आपको बटन पर क्लिक करके आइकनों की सूची को विस्तारित करने की आवश्यकता हो सकती है "▲"।
  • उस वायरलेस नेटवर्क का चयन करें जिसे आप कनेक्ट करना चाहते हैं। यदि आवश्यक हो तो पासवर्ड दर्ज करें
  • वायरलेस नेटवर्क से कनेक्ट करने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह मार्गदर्शिका पढ़ें।
  • छवि का उपयोग करें Windows XP चरण 4 का उपयोग करें
    4
    अपडेट करें Windows XP भले ही Windows XP अब अपडेट नहीं किया गया है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास नवीनतम संस्करण उपलब्ध है। यदि आपने एक पुरानी प्रतिलिपि स्थापित की है, तो नवीनतम सर्विस पैक डाउनलोड करें (एसपी 3 अंतिम रिलीज हो गया है) और अन्य सभी सुरक्षा और स्थिरता अपडेट
  • पढ़ना इस गाइड Windows अद्यतन का उपयोग कैसे करें के बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • छवि शीर्षक का उपयोग करें Windows XP चरण 5
    5
    अपने डेस्कटॉप को कस्टमाइज़ करें यह आपका कंप्यूटर है, इसे व्यक्तिगत बनाएं! पृष्ठभूमि को बदलने के अलावा, आप उन्हें भी बदल सकते हैं माउस, माउस पॉइंटर्स, और आप ऐसे प्रोग्राम भी इंस्टॉल कर सकते हैं जो Windows XP के तरीके को पूरी तरह बदलते हैं।
  • विधि 2
    सुरक्षित रखें

    छवि का उपयोग करें Windows XP का चरण 6
    1
    एक सीमित खाता बनाएं चूंकि Windows XP अब अद्यतन नहीं किया गया है, इसलिए किसी भी दोष का समाधान नहीं किया जाएगा। इसका अर्थ है कि Windows XP अब एक सुरक्षित प्रणाली नहीं है, और आप पर हमला होने से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए। एक सीमित खाता बनाएं और इसे नियमित रूप से प्रयोग करने से सिस्टम को संशोधित करने के लिए व्यवस्थापक अनुमति प्राप्त करने से किसी भी मैलवेयर को रोका जा सकता है।
    • इसका मतलब है कि जब भी आप प्रोग्राम को इंस्टॉल या अनइंस्टॉल करना चाहते हैं या आपको ऑपरेटिंग सिस्टम में बदलाव करना है तो आपको अपने व्यवस्थापक खाते में लॉग इन करना होगा। यह एक परेशानी है, लेकिन यह आपके कंप्यूटर को सुरक्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।
  • चित्र का उपयोग करें Windows XP चरण 7 का उपयोग करें
    2
    एक नया ब्राउज़र स्थापित करें जितनी जल्दी हो सके, इंटरनेट एक्सप्लोरर को छोड़ दें, क्योंकि Windows XP के संस्करण अब अप-टू-डेट नहीं हैं और इसलिए अब सुरक्षित नहीं है। दो संभावित विकल्प, दोनों वैध और लोकप्रिय, हैं मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स और Google क्रोम.
  • अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से कनेक्ट न करने की संभावना पर विचार करें यह असुविधाजनक हो सकता है, पर हमला होने की संभावना गिर जाएगी (आप अभी भी यूएसबी खतरों के प्रति कमजोर होंगे)
  • छवि शीर्षक का उपयोग करें Windows XP चरण 8
    3
    एक नया एंटीवायरस स्थापित करें Windows XP के कुछ संस्करणों में एक एंटीवायरस का परीक्षण संस्करण है पहले इस परीक्षण को अनइंस्टॉल करें, और फिर डाउनलोड करें और एक नया एंटीवायरस इंस्टॉल करें। यह कदम बहुत महत्वपूर्ण है यदि आप इंटरनेट से सुरक्षित रूप से कनेक्ट करना चाहते हैं
  • पढ़ना इस गाइड एंटीवायरस को कैसे इंस्टॉल करें, इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए
  • एंटी-मैलवेयर प्रोग्राम भी महत्वपूर्ण हैं (मैलवेयरबाइट्स, स्पायबॉट, इत्यादि)।
  • Windows फ़ायरवॉल को बदलें कई भुगतान एंटीवायरस में फ़ायरवॉल भी शामिल है। डिफ़ॉल्ट विंडोज के बजाए इनमें से किसी एक का उपयोग करना बेहतर है, क्योंकि वे अधिक तारीख और सुरक्षित होने की संभावना रखते हैं।



  • छवि शीर्षक का उपयोग करें Windows XP चरण 9
    4
    अन्य कार्यक्रमों को अद्यतित रखें चूंकि Windows XP अब अप-टू-डेट नहीं है, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि अन्य प्रोग्राम हमेशा अद्यतित रहें ताकि बाहरी हमले की संभावना कम हो सके। कुछ प्रोग्राम स्वचालित रूप से अपडेट की जांच करते हैं, लेकिन अन्य लोगों के लिए आपको संबंधित आधिकारिक वेबसाइटों पर मैन्युअल रूप से जांच करनी होगी।
  • यदि आप Windows 2003 का उपयोग करते हैं, तो इसे जितनी जल्दी हो सके अपडेट करने का प्रयास करें। विंडोज की तरह, ऑफिस 2003 अब अपडेट नहीं किया गया है, और ऑफिस एक प्रोग्राम होने के लिए प्रसिद्ध है जो हैक की जा रही है और अच्छी तरह से उधार देता है। एक नए संस्करण के लिए अद्यतन करें, या ओपनऑफ़िस जैसे वैकल्पिक सॉफ़्टवेयर स्थापित करें।
  • विधि 3
    प्रदर्शन का अनुकूलन करें

    छवि शीर्षक का उपयोग करें Windows XP चरण 10
    1
    उन प्रोग्राम्स को निकालें जिन्हें आप उपयोग नहीं करते हैं। निश्चित रूप से इंस्टॉल किए गए प्रोग्रामों को प्रबंधित करने से आपके कंप्यूटर को साफ और तेज़ लगेगा आप फ़ंक्शन का उपयोग कर प्रोग्राम को अनइंस्टॉल कर सकते हैं "एक प्रोग्राम स्थापित / अनइंस्टॉल करें" नियंत्रण कक्ष का उन सभी कार्यक्रमों को हटाएं जो आप उपयोग नहीं करते हैं।
  • छवि शीर्षक का उपयोग करें Windows XP चरण 11
    2
    फ़ोल्डर्स को तेजी से पहुंचने के लिए शॉर्टकट बनाएं आप अपने डेस्कटॉप पर या अन्य स्थानों पर शॉर्टकट्स बना सकते हैं, जो आपको पूरे कंप्यूटर पर जाने के बिना फ़ाइलों, फ़ोल्डरों और कार्यक्रमों तक पहुंच की अनुमति देते हैं।
  • छवि का उपयोग करें Windows XP चरण 12 का उपयोग करें
    3
    सिस्टम के नियमित रखरखाव लें कई रखरखाव उपयोगिताएं हैं जो आप अपने कंप्यूटर को आकार में रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश को नियमित अंतराल पर स्वचालित रूप से सक्रिय करने के लिए सेट किया जा सकता है, इसलिए अब आपको इसकी चिंता नहीं होगी।
  • अपनी डिस्क को डिफ्रैग करें. हर बार जब आप किसी प्रोग्राम को इंस्टॉल करते हैं या हटाते हैं, तो कुछ फाइलें सिस्टम में बची रहती हैं, और समय के साथ ही आपकी हार्ड ड्राइव को अपना काम करने के लिए और अधिक मुश्किल हो रही है। डीफ़्रैग्मेंटेशन फ़ाइलों को फिर से संगठित करता है इसलिए हार्ड ड्राइव तेज़ हो सकता है
  • डिस्क क्लीनअप उपयोगिता का उपयोग करें यह सुविधा कंप्यूटर स्कैन करती है और फ़ाइलों और रजिस्ट्री स्ट्रिंग का पता लगाती है जो अब उपयोग नहीं की जाती हैं। इस तरह आप बहुत सारे स्थान को मुक्त कर सकते हैं।
  • लगातार परिवर्तन करने से पहले सिस्टम पुनर्स्थापना बिंदु बनाएं. पुनर्स्थापना बिंदु का उपयोग करके आप अपने कंप्यूटर को पिछले कॉन्फ़िगरेशन पर वापस ला सकते हैं। इससे किए गए सभी परिवर्तनों को रद्द कर दिया जाएगा, लेकिन आप फ़ाइलों और दस्तावेज़ों को रख सकते हैं।
  • छवि का उपयोग करें Windows XP का चरण 13
    4
    सुरक्षित मोड में शुरू करना सीखें। यदि आपके पास Windows XP के साथ कोई समस्या है, तो सुरक्षित मोड में शुरू करने की समस्या को समझने में एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है। सुरक्षित मोड केवल विंडोज़ ऑपरेशन के लिए जरूरी फाइलों को लोड करता है, ताकि आप वायरस को समाप्त कर सकें या सिस्टम सेटिंग्स को पुनर्स्थापित कर सकें।
  • छवि शीर्षक का उपयोग करें Windows XP चरण 14
    5
    निर्धारित करें कि कौन से प्रोग्राम Windows XP के साथ मिलकर शुरू करना चाहिए. कई कार्यक्रमों में आपके द्वारा हर बार जब आप Windows प्रारंभ करते हैं, स्वचालित रूप से शुरू करने की एक बुरी आदत होती है यदि बहुत अधिक हैं, तो कंप्यूटर शुरू करने के लिए बहुत धीमा हो सकता है MSConfig एक ऐसी सुविधा है जो आपको यह देखने की अनुमति देता है कि कौन से कार्यक्रम स्वचालित रूप से प्रारंभ हो जाएंगे, और जो आपकी रुचि नहीं रखते हैं उन्हें अक्षम कर दें।
  • छवि शीर्षक का प्रयोग करें Windows XP चरण 15
    6
    नियमित रूप से अपने डेटा का बैकअप बनाएं. चूंकि Windows XP अब अपडेट नहीं किया गया है, इसलिए यह एक अच्छा मौका है कि यह अस्थिर हो जाएगा। इसके लिए आपको हमेशा महत्वपूर्ण फाइलों और दस्तावेजों का बैकअप होना चाहिए। आप इसे मैन्युअल रूप से कर सकते हैं, या विशिष्ट बैकअप प्रोग्राम का उपयोग कर सकते हैं।
  • आपको एक बाहरी मेमोरी की आवश्यकता होगी, जैसे कि हार्ड ड्राइव या क्लाउड सेवा
  • छवि शीर्षक का उपयोग करें Windows XP चरण 16
    7
    एक नई प्रणाली में अपग्रेड करें Windows XP हमेशा कम सुरक्षित रहेंगे जितनी जल्दी आप एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम में अपग्रेड करते हैं, बेहतर होगा कि आप सुरक्षित होंगे। आप विंडोज 7 या 8 (विस्टा भूल जाएं) में अपग्रेड कर सकते हैं, या आप लिनक्स में अपग्रेड कर सकते हैं। लिनक्स को मुफ्त और एक बहुत ही सुरक्षित सिस्टम होने का फायदा है, लेकिन यह एक अनुभवहीन उपयोगकर्ता के लिए उपयोग करने के लिए जटिल हो सकता है।
  • विंडोज 7 स्थापित करें
  • विंडोज 8 स्थापित करें
  • लिनक्स स्थापित करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com