कैसे पासवर्ड के बिना प्रशासक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल का उपयोग कर Windows XP से कनेक्ट करें

यदि आप Windows XP में आपके उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल का उपयोग करने की पासवर्ड भूल गए हैं, निराशा नहीं करते हैं, इस लेख में आपको सिस्टम व्यवस्थापक विशेषाधिकार प्राप्त करने के लिए Windows का उपयोग करने के लिए एक आसान तरीका मिल जाएगा। Windows XP की स्थापना के दौरान, एक डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता को `प्रशासक` कहा जाता है, जिसका उपयोग किसी पासवर्ड के उपयोग की आवश्यकता नहीं है तो, अगर आप एक कंप्यूटर Dell, HP, कॉम्पैक, सोनी, या किसी अन्य बड़े कंपनी द्वारा निर्मित खरीदा, या यदि आप अकेले ऑपरेटिंग सिस्टम की स्थापना प्रदर्शन किया, आप व्यवस्थापक के बिना उपयोगकर्ता के माध्यम से प्रणाली का उपयोग करने में सक्षम हो जाएगा किसी भी पासवर्ड दर्ज करने के लिए जब आप Windows XP स्थापित करते हैं (या जब कोई अन्य क्रय करने से पहले इसे इंस्टॉल करता है), तो आपने स्वचालित रूप से प्रशासक उपयोगकर्ता बनाया। डिफ़ॉल्ट रूप से, प्रोफ़ाइल के इस प्रकार तो का उपयोग कर यह आपके कंप्यूटर पर किसी भी सामग्री को किसी भी पासवर्ड को एक्सेस और बदलने में सक्षम हो जाएगा, एक पासवर्ड के बिना बनाया गया है।

कदम

1
सिस्टम को पुनरारंभ करें
  • 2
    विंडोज़ शुरू होने से पहले, विंडोज़ स्टार्ट मेन्यू तक पहुंचने के लिए `एफ 8` कुंजी दबाएं। `F5` कुंजी को दबाएं न कि केवल विंडोज़ NT / 9x सिस्टम के साथ काम करता है
  • 3
    सुरक्षित मोड में Windows बूट विकल्प का चयन करें
  • 4
    आपको कुछ स्व-व्याख्यात्मक विंडो दिखाए जाएंगे, जब तक आप Windows स्वागत विंडो तक नहीं पहुंच जाते, जो अधिक परिचित लगती है
  • नोट: Windows सुरक्षित मोड वीडियो रिज़ॉल्यूशन 640x480 तक सीमित है और केवल 256 रंगों का उपयोग करता है जब तक सिस्टम सुरक्षित मोड में चल रहा है, तब तक आप Windows `Screen` के गुणों को बदलने में सक्षम नहीं होंगे।
  • 5
    सिस्टम व्यवस्थापक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के लिए खोजें। यदि आपने डिफ़ॉल्ट विंडोज सेटिंग्स को नहीं बदला है, तो इस उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल में कोई लॉगिन पासवर्ड नहीं है।
  • 6
    सुरक्षित मोड स्वागत विंडो आपको सिस्टम में कुछ उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल दिखा सकती है।
  • 7
    एक प्रशासक उपयोगकर्ता के रूप में प्रवेश करें।



  • 8
    जब पूछा गया कि क्या आप सिस्टम का उपयोग सुरक्षित मोड में जारी रखना चाहते हैं, तो `हाँ` बटन दबाएं
  • 9
    कमांड प्रॉम्प्ट पर पहुंचें `प्रारंभ` मेनू से, `भागो` आइटम का चयन करें `ओपन` फ़ील्ड में `cmd` कमांड टाइप करें और एंटर दबाएं। एक खिड़की दिखाई देगी जो आपके लिए परिचित नहीं हो सकती है, डरो मत। यह कमांड प्रॉम्प्ट है, जो आपको प्रतिबंध के बिना सिस्टम की सामग्री को प्रबंधित और संशोधित करने की अनुमति देता है (बशर्ते आपने व्यवस्थापक के रूप में प्रवेश किया हुआ है)। एक ग्राफिकल इंटरफेस, जैसे कि विंडोज के साथ ऑपरेटिंग सिस्टम के आगमन से पहले, कमांड प्रॉम्प्ट था जो उपयोगकर्ता सामान्य रूप से काम करने के लिए इस्तेमाल करते थे।
  • 10
    प्रोफ़ाइल पासवर्ड बदलें कमांड प्रॉम्प्ट विंडो में निम्न कमांड टाइप करें `नेट उपयोगकर्ता (बदलने के लिए उपयोगकर्ता नाम) *` (बिना उद्धरण और तारांकन टाइप किया जाना चाहिए)। आपको नया पासवर्ड दो बार दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। बधाई हो, आपने अभी तक संकेतित प्रोफ़ाइल का लॉगिन पासवर्ड बदल दिया है!
  • 11
    प्रवेश करें कमांड प्रॉम्प्ट बंद करें, किसी भी अन्य `test` कमांड को टाइप किए बिना, या आप सिस्टम को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं व्यवस्थापक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल को डिस्कनेक्ट करें और अपने उपयोगकर्ता और नए पासवर्ड का उपयोग करके पुन: प्रवेश करें।
  • 12
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें किसी भी फ़ंक्शन कुंजियों को न दबाएं, बस सामान्य रूप से कंप्यूटर को शुरू करने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • 13
    उस उपयोगकर्ता के साथ लॉगिन करें जिसमें आपने पासवर्ड सेट किया है।
  • टिप्स

    • कंप्यूटर को अधिष्ठापन सीडी के माध्यम से प्रारंभ करें और पासवर्ड को बदलने के लिए `लॉकस्मिथ` विकल्प चुनें।
    • ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापना प्रक्रिया के दौरान पहले से ही एक पासवर्ड के साथ कुछ उपयोगकर्ताओं को अपने विंडोज सिस्टम के प्रशासक प्रोफाइल की रक्षा के लिए काफी अनुभवी हैं यदि यह आपका मामला है, तो इस प्रक्रिया को काम करने के लिए, आपको कंप्यूटर व्यवस्थापक प्रोफ़ाइल तक पहुंचने के लिए पासवर्ड जानना होगा।
    • अपने कंप्यूटर को सुरक्षित मोड में पुनरारंभ किए बिना आप विंडोज लॉगिन विंडो के माध्यम से व्यवस्थापक प्रोफ़ाइल तक पहुंच सकते हैं। यदि आपका कंप्यूटर क्लासिक NT लॉगिन विंडो की बजाय विंडोज स्वागत विंडो का उपयोग करता है, तो `Ctrl + Alt + Del` कुंजी संयोजन लॉगिन विंडो तक पहुंचने के लिए दो बार दबाएं। यह चरण केवल तभी काम करता है जब आप Windows XP व्यावसायिक संस्करण का उपयोग कर रहे हों विंडोज़ एक्सपी होम संस्करण आपको लॉगिन करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करने की भी अनुमति देगा।
    • विंडोज़ `एसएएम` फ़ाइल और सिस्टम फ़ाइलों को तोड़ने का एक तरीका है `मॉनिटर` प्रक्रिया के मूल पासवर्ड को पुनर्प्राप्त करने के लिए, आपको अपने कंप्यूटर पर `एलसी 5` जैसे प्रोग्राम इंस्टॉल करना होगा, और `एसएएम` फ़ाइल को `सी: विंडोज़ system32 config` डायरेक्टरी में रहना होगा। यदि आपके सिस्टम पर `एलसी 5` स्थापित नहीं है, तो आपको इसे डीओएस मोड में डिस्क के माध्यम से स्थापित करना होगा। विंडोज में स्थापना संभव नहीं रहेगी, क्योंकि प्रणाली को शुरू करने के तुरंत बाद सवाल में फाइल का प्रयोग ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा किया जाएगा जो नकल को रोक देगा।
    • सबसे आसान तरीका `एसएएम` फ़ाइल का नाम बदलने या हटाने का है (इसका नाम बदलना अधिक सुरक्षित है) ऐसा करने के लिए आप बूट करने के लिए कंप्यूटर एक बूट करने योग्य सीडी है कि एक और ऑपरेटिंग सिस्टम है कि कठिन Windows स्थापना युक्त ड्राइव का उपयोग कर सकते हैं का उपयोग कर (अन्यथा विंडोज विशेष रूप से `सैम` फ़ाइल आवंटित की आवश्यकता होगी, तो आप नहीं होगा कॉपी या संशोधित करने में सक्षम)। NTFSDOS इस प्रयोजन के लिए उपयुक्त एक उत्कृष्ट उपयोगिता है। `एसएएम` फ़ाइल की खोज करें और नाम का पहला अक्षर बदलें, फिर सिस्टम रिबूट करें। आपको पता चल जाएगा कि सभी उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल अभी भी मौजूद रहेंगे, लेकिन अब एक्सेस पासवर्ड नहीं होगा
    • नोट: यदि आप Windows XP SP2 ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो SAM फ़ाइल नाम बदलने से सिस्टम स्टार्टअप के दौरान एक त्रुटि हो जाएगी जो स्वचालित रूप से सुरक्षित मोड में लोड हो जाएगी। हालांकि, सुरक्षित मोड में भी समस्या बनी रहेगी, इसलिए यदि आप Windows XP SP2 का उपयोग कर रहे हैं तो इस चरण का उपयोग न करें।
    • SysInternals से `ईआरडी कमांडर` प्रोग्राम, प्रशासक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल के लॉगिन पासवर्ड को बदलने के लिए प्रयोग किया जाता है, अब और काम नहीं करता। हालांकि, ऐसे कई अन्य भुगतान कार्यक्रम हैं जो ऐसा कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • इस प्रक्रिया को करने के लिए आपको कंप्यूटर के मालिक और ऑपरेटिंग सिस्टम लाइसेंस होना चाहिए। इसके अलावा आपके पास हार्ड ड्राइव पर सभी डेटा पर व्यवस्थापकीय अधिकार होना चाहिए। अन्यथा, प्रशासक के रूप में एक Windows सिस्टम के लिए उपयोग और प्रवेश पासवर्ड बदलने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली का उल्लंघन और एक ऑपरेशन एक अदालत ने अवैध माना के रूप में व्याख्या की जा सकती। नैतिकता और सामान्य ज्ञान के साथ इस लेख में दिए गए निर्देशों का उपयोग करें।
    • यह प्रक्रिया Windows XP SP2 ऑपरेटिंग सिस्टम के मामले में या नहीं, काम कर सकती थी। इस मामले में आपको नेटवर्क तक पहुंच के साथ सुरक्षित मोड में विंडोज़ में प्रवेश करना होगा।
    • यदि आप सिस्टम व्यवस्थापक उपयोगकर्ता का पासवर्ड जानते हैं तो यह प्रक्रिया बेकार हो जाती है इस तरह से आप सुरक्षित मोड का उपयोग किए बिना आसानी से लॉगिन पासवर्ड निकाल सकते हैं। यह माना जाता है कि कंप्यूटर पर केवल एक उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल है, जो सिस्टम प्रशासक भी है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com