सीपीयू कैसे चुनें

आप अपने नए कंप्यूटर के लिए घटकों को चुनना शुरू करने के लिए तैयार हैं कहाँ शुरू करने के लिए? सीपीयू चुनना! कंप्यूटर का माइक्रोप्रोसेसर मुख्य घटक है और इसके बारे में थोड़ा जानकारी रखने वाले को चुनना खतरनाक हो सकता है। ग़लत सीपीयू खरीदने से टूटने, असंगत हार्डवेयर हो सकता है या अधिक सामान्यतः पर्याप्त शक्ति नहीं हो सकती है।

कदम

शीर्षक वाला छवि एक सीपीयू चरण 1 चुनें
1
एक ब्रांड चुनें। जिन दो प्रमुख ब्रांडों को आपको तय करना होगा, वे "एएमडी" और "इंटेल" होंगे एएमडी आम तौर पर सस्ता प्रोसेसर का उत्पादन करती है, प्रदर्शन की लागत पर कम कीमत के साथ। इंटेल आमतौर पर बिजली संयंत्र उत्पन्न करता है यदि आप एएमडी को चुना होता तो आप जितना अधिक खर्च करेंगे, लेकिन अंत में आप जो भी भुगतान करते हैं वह आपको मिलता है। बाद में किसी घटक को चुनने से सावधान रहें, अगर आपको एक एएमडी सीपीयू मिल जाए तो आपको एएमडी मदरबोर्ड प्राप्त करना होगा, मल्टी-जीपीयू कॉन्फ़िगरेशन को केवल एएमडी ग्राफिक्स कार्ड तक ही सीमित करना होगा। यदि आप एक इंटेल सीपीयू प्राप्त करते हैं तो आपको एक इंटेल मदरबोर्ड प्राप्त करने की आवश्यकता होगी, जो कि दोनों AMD और Nvidia ग्राफिक्स कार्ड के बहु-जीपीयू कॉन्फ़िगरेशन की अनुमति होगी। यह भी ध्यान में रखें कि 3.0 गीगा क्वैड-कोर इंटेल सीपीयू में 3.0 गीगा क्वाड-कोर एएमडी सीपीयू के रूप में एक ही प्रदर्शन नहीं होगा।
  • शीर्षक वाला छवि एक सीपीयू चरण 2 चुनें
    2
    कोर की संख्या पर निर्णय लें सीपीयू में कोर की मात्रा एक अर्थ में, मल्टीप्लायर की तरह है यदि आप एक प्रोग्राम चला रहे हैं जो चार-कोर कॉन्फ़िगरेशन का समर्थन करता है, तो आपको 4.0 गीगा की गति और 1.0 गीगा की दर से चलने वाले क्वाड-कोर की गति से कार्यक्रम चलाने वाले सिंगल-कोर के बीच कोई अंतर नहीं दिखाई देगा। यदि आप एक कलाकार हैं जो पेशेवर 3D या पेशेवर वीडियो संपादक का उपयोग करता है, तो आप कम से कम चार कोर चाहते हैं यदि आप एक खिलाड़ी हैं, तो आप शायद दो कोर से अधिक चाहते हैं यदि आप गति के आधार पर केवल एक वेब ब्राउज़र हैं, तो कोर ठीक होना चाहिए। हालांकि, सभी कार्यक्रम या गेम कोर की संपूर्ण राशि का समर्थन नहीं करते हैं, इसलिए आपको तय करना है कि आप कितने चाहते हैं, इससे पहले कि आप चलाए जा रहे कार्यक्रमों से अवगत रहेंगे।
  • शीर्षक वाला छवि एक सीपीयू चरण 3 चुनें
    3
    गति पर निर्णय करें सीपीयू की गति गिगाहर्ट्ज़ में मापा जाता है, या कम करने के लिए गीज़। आजकल, 2.0 गीगा के नीचे की सबसे अधिक गति कोई मूल्य नहीं है, जब तक कि आपको केवल पाठ संपादक या इंटरनेट ब्राउज़र का उपयोग न करें यदि आप खेलना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 2.5 गीगाहर्टज की आवश्यकता होगी यदि आप अधिकतम सेटिंग्स के साथ खेल को चलाने के लिए चाहते हैं, और कम से कम दो कोर यदि आप सिस्टम के साथ एक शक्तिशाली ग्राफिक्स कार्ड चला रहे हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इसे कम प्रोसेसर की गति के साथ सीमित न करें अगर आप वीडियो संपादन करना चाहते हैं, तो आप 3.0 गीगा से अधिक गति रखें, या आप पाएंगे कि निर्यात बहुत लंबा होगा।



  • शीर्षक वाला इमेज एक सीपीयू चरण 4 चुनें
    4
    अन्य घटकों को सीमित मत करो! यदि आप GTX 590 चला रहे हैं और आप अधिकतम सेटिंग्स पर नवीनतम गेम खेलने के लिए तैयार हैं, तो "सस्ता सीपीयू नहीं मिलता!" यदि आपके पास दुनिया का सबसे महंगी ग्राफिक्स कार्ड के साथ 2 जीएचजेड ड्यूल-कोर है, तो सीपीयू का वजन होगा GPU पर, इन गेम्स को अधिकतम सेटिंग्स पर चलाने से आपको रोका जा सकता है। CPU और GPU की लागत को एक साथ बंद रखना सुनिश्चित करें।
  • शीर्षक वाला छवि एक सीपीयू चरण 5 चुनें
    5
    उन्हें संगत रखें! इंटेल सीपीयू के साथ एक AMD मदरबोर्ड खरीदें मत! साथ ही, यह सुनिश्चित करें कि सीपीयू और मदरबोर्ड के पिंस की संख्या (सॉकेट्स की संख्या) का मिलान किया जा सकता है। 1155 सॉकेट के साथ इंटेल सीपीयू 1156 सॉकेट के साथ इंटेल मदरबोर्ड के साथ काम नहीं करेगा।
  • टिप्स

    • यदि आप ओवरक्लॉक करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने शोध किया है कि लोग अपने स्वयं के सीपीयू के साथ क्या पहुंचे हैं और इसे और भी आगे नहीं बढ़ाएं
    • ध्यान रखें कि बेहतर सीपीयू, लागत जितनी अधिक होगी अगर आपको अभी खेलना है, तो आपको 5.0 गीगा की छह कोर सीपीयू की आवश्यकता नहीं होगी, यह केवल बहुत ही महंगा और आवश्यक नहीं होगा।
    • यदि आप उच्च गति प्राप्त करना चाहते हैं लेकिन पैसे नहीं हैं, तो एक अच्छा CPU कूलर और ओवरक्लॉक की संभावना पर विचार करें।
    • जब आप सीपीयू खरीदा है और इसे स्थापित करने के लिए तैयार हैं, तो इसे जगह रखने के लिए अतिरंजित प्रयास का उपयोग न करें। इसे मत छोड़ें, लेकिन मोटे तौर पर इसे आगे नहीं बढ़ाएं

    चेतावनी

    • घटकों को सीमित मत करो!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com