कैसे कंप्यूटर को इकट्ठा करने के लिए घटकों को चुनें

क्या आपने एक शक्तिशाली कंप्यूटर पर अपनी आँखों को फेंक दिया है, जिसके लिए वह डिजाइन किया गया था? क्या आप अपने पसंदीदा वीडियो गेम के साथ खेलना चाहेंगे, लेकिन आपका कंप्यूटर इसका समर्थन नहीं करता है? तो यह एक कंप्यूटर इकट्ठा करने का समय था। बहुत बार, आईटी कंपनियां तैयार किए गए सिस्टम को बेचते हैं, जो अक्सर अपने आप से इकट्ठे हुए लोगों की तुलना में अधिक महंगा और कम शक्तिशाली होती हैं। अपने कंप्यूटर के घटकों को एक साथ रखकर पैसा बचाना होगा और आप अपने दोस्तों को विस्मित करने के लिए नई तरकीबें सीखेंगे।

कदम

एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए घटक चुनें चुनें
1
उन सुविधाओं की एक सूची बनाएं, जिन्हें आप अपने नए कंप्यूटर से प्राप्त करना चाहते हैं। हर उद्देश्य के लिए एक अलग विन्यास है, कीमत बहुत भिन्न होती है और आप क्या हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं इसके आधार पर। एक आर्थिक कार्य कंप्यूटर को 200 से 300 यूरो के बीच खर्च किया जा सकता है, जबकि एक सर्वर भी कई हजार रुपये खर्च कर सकता है। अपने क्षेत्र में अनुभवी उपयोगकर्ताओं की सलाह को स्वीकार करें, और इसे उपयोग करने के लिए आपका उपयोग करने के लिए बहुत अधिक खर्च न करने का प्रयास करें विक्रेताओं और जो लोग सोचते हैं कि बेकार सामानों पर पैसे बर्बाद करना आवश्यक है, उन पर ध्यान न दें।
  • बेसिक कंप्यूटर: कुछ खास नहीं, बस कुछ अच्छी गुणवत्ता और ब्रांडेड घटकों
  • होम कंप्यूटर का उपयोग करें: मल्टीटास्किंग में बेहतर काम करने के लिए मुख्य रूप से इसमें बहुत अधिक रैम है और दोहरे कोर प्रोसेसर से लैस है।
  • वीडियो गेम कंप्यूटर: इस तरह की एक प्रणाली के लिए आप एक अच्छा वीडियो कार्ड अति या NVIDIA, एक दोहरी प्रोसेसर या क्वाड-कोर (कुछ खेल अधिक कोर बेहतर सामान्य रूप में, CPU के कुछ विशेष विन्यास की आवश्यकता होती), रैम बहुत तेजी से (यह है की जरूरत है अच्छी गुणवत्ता वाली रैम खरीदने के लिए महत्वपूर्ण है) और यदि आप चाहते हैं कि अपलोड के समय को और कम किया जाए, तो एक अच्छा SATA हार्ड ड्राइव
  • कम्पोज़ टू कम्पोज़ या मिक्स म्यूजिक: एक साउंड कार्ड चुनें, जो कि एक्स-फाई या ऑडीजी जैसे अधिकांश मदरबोर्ड के साथ संगत है, एक अच्छी रैम और एक सभ्य प्रोसेसर जोड़ें।
  • वीडियो संपादन के लिए कंप्यूटर: अच्छी तरह से प्रतिपादन अपनी आवश्यकताओं (के अनुसार वीडियो में सक्षम एक अच्छा वीडियो कार्ड वीडियो गेम के लिए उपयुक्त उन पर्याप्त नहीं हो सकता है चुनें अति ग़ुस्से श्रृंखला, पेशेवरों के लिए एकदम सही, जरूरत इस तरह की भी nVidia के लिए अनुकूल है।। एक समान पंक्ति है, जिसे क्वाड्रो कहा जाता है)। वीडियो कनवर्ट करते समय घटकों के प्रदर्शन में सुधार करने के लिए आमतौर पर एक क्वाड-कोर प्रोसेसर की आवश्यकता होती है। आपको टेराबाइट के क्रम में बहुत बड़ी हार्ड ड्राइव की आवश्यकता होगी, खासकर यदि आप बहुत सारे वीडियो संपादन करते हैं, तो यह एक बेहतर RAID प्रणाली का उपयोग करना है।
  • सर्वर: बहुत सारे घटकों की आवश्यकता नहीं है, अगर यह एक समर्पित प्रणाली है बस एक पुराने कंप्यूटर या एक दूसरे से जुड़े कई हार्ड डिस्क के साथ एक सरल प्रणाली यदि आप सर्वर के साथ जटिल कार्य करने की योजना बना रहे हैं (जैसे कि PHP प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करना या गेम होस्ट करना), तो आपको एक अच्छा प्रोसेसर और बहुत सारे RAM की आवश्यकता होगी। यह भी एक गिगाबिट ईथरनेट पोर्ट स्थापित करने के लिए आवश्यक होगा, ताकि LAN के माध्यम से अन्य कंप्यूटरों के साथ संचार सुलभ हो सके। रैम का प्रकार और गति महत्वपूर्ण नहीं है, बस एक बड़ी हार्ड ड्राइव है, कम से कम 1 टेराबाइट किसी भी मामले में और अधिक हार्ड ड्राइव करने के लिए बेहतर, खासकर यदि आप बहुत बड़ी साइट्स की मेजबानी कर रहे हैं, ताकि ऑफ़लाइन समाप्त न हो जाए
  • एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए चुनें घटकों का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    एक ही समय में मदरबोर्ड और सीपीयू (प्रोसेसर) चुनें। प्रोसेसर और मदरबोर्ड के बीच का आदान-प्रदान "सॉकेट" (या विद्युत कनेक्टर) कहा जाता है, जो कि सीपीयू ब्रांड और इसके वर्ग और आर्किटेक्चर दोनों के लिए विशिष्ट है। सॉकेट जानकारी CPU विशिष्टताओं पर सभी सूचना पुस्तिकाओं पर उपलब्ध है। पेशेवरों को सही सॉकेट के अलावा अक्सर संयोजन करने में पेशेवर भी सबसे अच्छा मदरबोर्ड उपलब्ध है। आम तौर पर जब प्रोसेसर चुनते हैं तो मदरबोर्ड के लिए बहुत पसंद नहीं होता (हमेशा एक खरीदने से पहले सभी घटकों को चुनना याद रखना!)। सबसे आम प्रोसेसर AMD या Intel हैं मदरबोर्ड निर्माताओं में हमेशा समर्थित प्रोसेसर और सॉकेट्स के बारे में जानकारी शामिल होती है
  • एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए चुनें घटकों का शीर्षक चित्र 3
    3
    मदरबोर्ड अक्सर कुछ प्रकार के वीडियो कार्डों का समर्थन करते हैं। यदि आप एक एकल वीडियो कार्ड स्थापित करने की योजना बना रहे हैं, तो किसी भी मदरबोर्ड को ठीक किया जा सकता है: अधिकांश मदरबोर्ड में "पीसीआई एक्सप्रेस" (पीसीआईई) x16 अंतरफलक है आप एक से अधिक वीडियो कार्ड कनेक्ट करने के लिए योजना बना रहे हैं, आप PCIe कई x16 स्लॉट और अनुकूलता NVIDIA कार्ड के लिए "एसएलआई" (GeForce), या अति कार्ड के "क्रॉस फायर" संगतता (Radeon) के साथ एक मदरबोर्ड, निश्चित रूप से की जरूरत है, के साथ साथ करेंगे , संगत एसएलआई या क्रॉसफ़ायर कार्ड
  • एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए चुनें घटकों का शीर्षक छवि 4
    4
    मामले को चुनें एल्यूमीनियम में से एक को प्राप्त करना हमेशा बेहतर होता है, क्योंकि यह गर्मी को अधिक प्रभावी ढंग से फैलता है। अक्सर यह मामला शीतलन प्रशंसक और बिजली आपूर्ति से सुसज्जित होता है। एक ऐसा मामला चुनें जहां दो 80 मिमी या 120 मिमी प्रशंसकों को इंस्टॉल किया गया है। यदि अलग से बिजली की आपूर्ति नहीं की गई है या मामला अपर्याप्त है, खासकर यदि आप बहुत शक्तिशाली वीडियो कार्ड स्थापित करना चाहते हैं
  • घरों और मदरबोर्ड के पास एक सटीक उपाय है, मामला के साथ मदरबोर्ड के उपायों का मिलान होना चाहिए, अन्यथा यह सही ढंग से नहीं रखा जाएगा। सुनिश्चित करें कि मामला मदरबोर्ड की तुलना में समान या अधिक संख्या में स्लॉट है, अन्यथा आप कंप्यूटर की क्षमता को सीमित कर सकते हैं।
  • कई आयामों के घर हैं छोटे एसएफएफ (लघु फॉर्म फैक्टर) हैं, पोर्टेबल हैं और मानक के रूप में मदरबोर्ड को एकीकृत किया गया है। अन्य उपायों के लिए मिनी से असली टॉवर तक सीमा यदि आप एक छोटे से मामला खरीदने के लिए चुनते हैं, तो उसे अपने कंप्यूटर पर दबाव डालने या जोखिम को कम करने के लिए ज़ोर देना नहीं है।
  • एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों का चयन करें
    5
    रैम चुनें (रैंडम एक्सेस मेमोरी) यह आवश्यक है कि रैम मदरबोर्ड की गति के साथ मेल खाता है। (इंटेल मदरबोर्ड में अधिकतम 667 मेगाहर्ट से अधिकतम 1333 मेगाहर्ट्ज तक की आवृत्ति होती है)। सबसे आम है DDR3 प्रकार के होते हैं विंडोज 7 चलाने वाला एक सिस्टम कम से कम 1 जीबी रैम, अधिमानतः 2 जीबी होना चाहिए। आजकल अधिकतम सीमा 4 से 8 जीबी रैम तक जाती है।
  • यदि आप 4 जीबी से अधिक रैम को माउंट करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको इसे 64 बिट ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने की आवश्यकता होगी ताकि इसका उपयोग सभी
  • एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों का चयन करें
    6



    हार्ड ड्राइव चुनें यह कंप्यूटर में निहित सभी सूचनाओं को बचाने के लिए प्रयोग किया जाता है। ज्यादातर कंप्यूटरों में 80 जीबी से अधिक का हार्ड ड्राइव है, लेकिन सबसे आधुनिक लोगों में अब 500 जीबी या 1 टीबी एसएटीए ड्राइव हैं।
  • हार्ड डिस्क के लिए दो तरह के इंटरफेस हैं:
    एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए चुनें घटकों का शीर्षक चित्र 6 बुलेट 1
  • आईडीई (जिसे पाटा भी कहा जाता है) इसमें धीमे और अब पुराने इंटरफ़ेस है। अन्य घटकों से कनेक्ट होने वाले केबल फ्लैट और लंबे होते हैं, और अक्सर हवा के मार्ग को रोकने में जोखिम होता है। हालांकि, सामान्य केबल भी उपलब्ध हैं।
  • SATA। सबसे आधुनिक और तेज इंटरफ़ेस केबल आईडीई के मुकाबले बहुत छोटे होते हैं, जिससे बेहतर वायु प्रवाह की अनुमति होती है।
  • हार्ड डिस्क की गति प्रकार से भिन्न होती है, आरपीएम (क्रांति प्रति मिनट) एक अच्छा संकेतक है। उच्चतर RPM के साथ हार्ड डिस्क जानकारी को तेज़ी से ढूंढने में सक्षम हैं कम से कम 8 एमबी (बेहतर 16 एमबी) के "कैश" (हार्ड ड्राइव की रैम जिसमें सबसे अधिक अक्सर एक्सेस किए गए डेटा शामिल है) के लिए देखें
    एक कंप्यूटर के निर्माण के लिए चुनें घटकों का शीर्षक चित्र 6 बुलेट 2
  • नवीनतम मदरबोर्ड, रेड मानक (स्वतंत्र डिस्क के अनावश्यक सेट) का समर्थन करते हैं जो एकाधिक फिक्स्ड डिस्क ड्राइवों के संचालन की अनुमति देता है जैसे कि वे एक इकाई थे सबसे अच्छे लोग हिताची और सीगेट हैं
    एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों का चयन करें। चरण 6 बुलेट 3
  • आप खुद को एक एसएसडी (सॉलिड स्टेट ड्राइव) भी प्राप्त कर सकते हैं वे बहुत महंगे हैं और आपके पास अधिक स्थान नहीं है, लेकिन वे सामान्य हार्ड ड्राइव से ज्यादा तेज़ हैं
    एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों को चुनने वाला इमेज, चरण 6 बुलेट 4
  • एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों को चुनें
    7
    डिस्क ड्राइव चुनें यह इकाई है जिसमें सीडी और डीवीडी सम्मिलित हैं। आप जिस चीज़ की ज़रूरत है उसके आधार पर पसंद करें।
  • अधिकांश डीवीडी बर्नर सीडी को भी लिख सकते हैं, ताकि आप एक दोहरे लेखन ड्राइव या ड्राइव को चुन सकें जो पढ़ और जला सकते हैं
  • यदि आप लिविंग रूम के लिए एक कंप्यूटर को इकट्ठा करने की योजना बना रहे हैं तो आप एक ऐसी इकाई खरीदने पर विचार कर सकते हैं जो ब्लू-रे को पढ़ सकता है। फिल्मों की ऑडियो और वीडियो गुणवत्ता को रोकने के लिए एचडीसीपी संरक्षण प्रणाली के बारे में जानने के लिए आपको जो कुछ भी जरूरी है उसे जानें।
  • सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों में लाइट-ऑन, सोनी, एलजी और प्लेक्सकोर हैं।
  • यदि आप संगीत सीडी को जलाने का इरादा रखते हैं, तो आपको सर्वोत्तम संभव त्रुटि सुधार प्रणाली के साथ एक इकाई चुननी होगी। यदि आप अपनी गुणवत्ता (सी 1 / सी 2 त्रुटियां, घबराना) की जांच करने के लिए सीडी और डीडीज का परीक्षण करने जा रहे हैं तो आपको यह जानना होगा कि यूनिट किस सुविधा से सुसज्जित है।
  • एक कम्प्यूटर के निर्माण के लिए घटकों का चयन करें
    8
    ऑपरेटिंग सिस्टम चुनें
  • अधिकांश उपयोगकर्ता जो विंडोज 7 होम बेसिक और विंडोज 7 होम प्रीमियम पर बहुत खर्च नहीं करना चाहते हैं लिनक्स सिस्टम (पूरी तरह से मुक्त) में से एक सबसे अच्छा उबंटू है, लेकिन न्यूनतम तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है (यदि आपको नहीं पता कि आईएसओ क्या है या कमांड प्रॉम्प्ट कैसे काम करता है, तो लिनक्स आपके लिए नहीं है)।
  • उपयोगकर्ताओं के लिए जो पेशेवर स्तर पर कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, सबसे लोकप्रिय सिस्टम विंडोज 7 एंटरप्राइज़ और विंडोज 8 एंटरप्राइज़ हैं। इस मामले में लिनक्स सिस्टम में रेड हैट सबसे अच्छा है।
  • विंडोज होम प्रीमियम और अल्टीमेट में फिल्में और संगीत खेलने के लिए दोनों कार्यक्रम शामिल हैं, इसलिए एक कमरे में रहने वाले कंप्यूटर के लिए आदर्श सिस्टम हैं
  • मानक हार्डवेयर पर लिनक्स के लगभग सभी संस्करण चलते हैं। लिनक्स महान है, और यह मुफ़्त है, लेकिन आपको अधिष्ठापन और कॉन्फ़िगरेशन के दौरान अधिक ध्यान देना होगा।
  • अंत में, मैक ओएस एक्स ऑपरेटिंग सिस्टम सभी एप्पल और हैकनिटोश कंप्यूटर (पीसी पर मैक सिस्टम) पर उपलब्ध है। आजकल आप एक मानक पीसी पर मैक ओएस स्थापित कर सकते हैं, क्योंकि एप्पल का निर्णय लिया हम इंटेल प्रोसेसर का उपयोग करें, लेकिन इस कार्यक्रम का लाइसेंस का उल्लंघन (कंपनी मुझे परेशान है कि सिस्टम गैर एप्पल कंप्यूटर पर स्थापित है) का प्रतिनिधित्व करता है ।
  • टिप्स

    • आम तौर पर घटकों की गुणवत्ता उनकी कीमत से जुड़ी होती है, खासकर जब समान निर्माता के साथ एक अन्य निर्माता के घटकों की तुलना करते हैं। निर्माता की प्रतिष्ठा के आधार पर तर्कसंगत विकल्प बनाएं, यह समर्थन प्रदान करता है (वापसी का अधिकार, तकनीकी सहायता) और ऑनलाइन समीक्षा कुछ यूरो बचाने के लिए कम विश्वसनीय घटकों का चयन न करें। वास्तविक मूल्य अंतर घटक प्रौद्योगिकी के स्तर से प्राप्त होता है, उदाहरण के लिए जब कोर 2 डुओ या कोर 2 क्वाड प्रोसेसर को माउंट करना है,
    • कंप्यूटर असेंबली उत्साही के विभिन्न ऑनलाइन मंचों की जांच करें। उनसे बात करें कि आप क्या खरीदने और सुझाव मांगने जा रहे हैं आप अपने कंप्यूटर के लिए सबसे अच्छे घटक चुनते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए आपको सलाह देने के लिए बहुत से लोग तैयार होंगे, ताकि यह सर्वोत्तम तरीके से काम करे।
    • एक वीडियो कार्ड और एक बाहरी साउंड कार्ड के लिए ऑप्ट-इन करने से कंप्यूटर के प्रदर्शन में वृद्धि होगी, क्योंकि यह प्रोसेसिंग ग्राफिक्स और ऑडियो सूचना से सीपीयू को रोक देगा।
    • वीडियो कार्ड के इंटरफेस मुख्यतः तीन हैं:
    • पीसीआई (परिधीय स्लॉट) - सबसे पुराना और सबसे अप्रचलित
    • अगप (उन्नत ग्राफिक्स पोर्ट) - पीसीआई द्वारा आगे बढ़े
    • पीसीआई एक्सप्रेस एक्स 16 - सबसे तेज, और यहां तक ​​कि सबसे व्यापक।
    • फ्लॉपी डिस्क अप्रचलित हैं आखिरी चीज जो आप एक शक्तिशाली कंप्यूटर में करना चाहते हैं वह बेकार गर्मी का दूसरा स्रोत है फ्लैश ड्राइव खरीदें, वे छोटे हैं और USB मानक के साथ संगत हैं। अधिकांश एमपी 3 / आइपॉड खिलाड़ी एक फ्लैश इकाई के रूप में कार्य करने के लिए कॉन्फ़िगर किए जा सकते हैं।
    • यदि आप अभी भी फ्लॉपी डिस्क ड्राइव का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आप एक एमुलेटर का उपयोग कर सकते हैं जो फ़्लॉपी ड्राइव पर फ़्लॉपी डिस्क छवियों को संग्रहीत कर सकते हैं। इसे सही ढंग से उपयोग करने में सक्षम होने में कुछ समय लग सकता है
    • अलग-अलग खरीदे गए विंडोज सिस्टम पूर्व-स्थापित सिस्टम से अधिक महंगा हो सकते हैं। एक वैकल्पिक तरीका है, जो ऑपरेटिंग सिस्टम के OEM संस्करण को खरीदना और सक्रिय करना है। आप इस तरह के संस्करणों को ऑनलाइन स्टोर में देख सकते हैं। इस प्रकार के लाइसेंस का लाभ लेने के लिए आपको "स्थायी घटक" (हार्ड डिस्क, मदरबोर्ड, प्रोसेसर) खरीदने की आवश्यकता होगी। यह अक्सर खुदरा लाइसेंस का आधा हिस्सा होता है, और बाद में बिक्री समर्थन के साथ प्रदान नहीं किया जाता है। हालांकि, कई लोग सोचते हैं कि यह एक समस्या नहीं है, बड़ी मात्रा में ऑनलाइन समर्थन।
    • Pangoly यह एक निशुल्क सेवा है जो आपको अपने उपलब्ध बजट को प्री-सेट करके पूरी तरह से संगत और अद्यतित पीसी कॉन्फ़िगरेशन बनाने की अनुमति देगा।

    चेतावनी

    • उन घटकों को स्थापित न करें जो कि बहुत छोटे हैं और क्षतिग्रस्त हो सकते हैं और क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
    • किसी भी प्रकार की इकाई को छूने से पहले आपके द्वारा जमा हुए इलेक्ट्रोस्टैटिक ऊर्जा का निर्वहन करने के लिए धातु को छूता है।
    • यदि आप इसे स्वयं इकट्ठा करने की योजना बनाते हैं, तो सावधानी बरतें और कंप्यूटर को चालू न करें जब तक कि आप कंप्यूटर को चालू करने के लिए तैयार न हों।
    • विंडोज़ या अन्य कॉपीराइट वाले कार्यक्रमों की अवैध रूप से डाउनलोड करने की कोशिश न करें।
    • विंडोज की गैर-वास्तविक प्रतियां सुरक्षा अद्यतन प्राप्त नहीं करते हैं
    • सबसे अधिक संभावना प्रणाली एक Windows Genuine Advantage कार्यक्रम है, जो डेस्कटॉप वॉलपेपर हर घंटे अस्पष्ट होगा (भले ही वह पुन: प्रारंभ) और आपको परेशान जब तक आप उत्पाद लाइसेंस सक्षम से संक्रमित कर दिया जाएगा।
    • गैर-मूल सॉफ़्टवेयर को क्रैक करने के लिए इस्तेमाल किए गए (अवैध) प्रोग्राम वायरस या ट्रोजन के साथ कंप्यूटर को संक्रमित कर सकते हैं।
    • अधिकांश घरों में तेज पक्षियां हैं, कुछ को बेवक़ूफ़ होना चाहिए। अपने आप को कटौती करने के लिए नहीं सावधान रहना

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मदरबोर्ड - मूल रूप से मदरबोर्ड कंप्यूटर है इसके बिना कुछ नहीं होता है अन्य सभी घटक मदरबोर्ड से जुड़े होते हैं, जिससे यह सबसे महत्वपूर्ण तत्व बन जाता है। आधुनिक मदरबोर्ड में पीसीआई-एक्सप्रेस स्लॉट होते हैं, जो क्लासिक पीसीआई से ज्यादा तेज़ होते हैं। मदरबोर्ड निर्माताओं ऑनलाइन सूची प्रदान करते हैं जो उपयोगकर्ताओं को अपने उत्पादों के साथ संगत सीपीयू के बारे में सूचित करते हैं। एक ही समय में मदरबोर्ड और प्रोसेसर चुनें सुनिश्चित करें कि आपके मदरबोर्ड में आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त यूएसबी आउटपुट हैं हालांकि कई प्रदर्शन तालिकाओं में बताया गया है कि माइक्रोएक्सएक्स माइनबॉर्ड्स कम से कम कार्यात्मक हैं, यह हमेशा सच नहीं है। चूंकि माइक्रोएक्सएक्स प्रपत्र का कारक कम विस्तार स्लॉट है, इसलिए इसका प्रदर्शन अक्सर अन्य बड़े मदरबोर्डों के समान होता है। इसलिए एक विश्वसनीय और अच्छे प्रदर्शन के साथ एक प्रणाली बनाने के लिए संभव है MicroATX।
    • प्रोसेसर (सीपीयू) - यह वह घटक है जो कंप्यूटर को काम करने की अनुमति देता है, इसे गेम चलाने और कैलकुलेटर पर 2 + 2 जोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। जब प्रोसेसर की बात आती है तो बहुत पसंद नहीं होता है, मुख्य ब्रांड इंटेल और एएमडी हैं। हाल तक तक, एएमडी ने वीडियो गेम्स और पर्सनल कंप्यूटर के लिए बेहतर परिणाम दिखाए हैं, जबकि इंटेल डेटा प्रोसेसिंग में तेज़ी से साबित हुआ है। हालांकि, इंटेल कोर 2 डुओ प्रोसेसर लाइन जारी होने के बाद से, कुछ चीजें बदल गई हैं किसी भी मामले में कोर 2 डुओ और एथलॉन अधिकांश उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हैं।
    • एएमडी प्रोसेसर आम तौर पर ईसीसी रैम त्रुटि सुधार समारोह का समर्थन करते हैं, लेकिन सिर्फ अगर सही मदरबोर्ड के साथ मिलाया जाता है, एक ऐसा फ़ंक्शन जो इंटेल अक्सर सर्वर प्रोसेसर में ही बरकरार रखता है। यह सुविधा डेटा अखंडता को संरक्षित करते समय क्रैश की आवृत्ति को कम कर सकती है, भले ही ऐसा ऐसा कुछ नहीं हो जो अक्सर होता है।
    • शक्ति - बिजली कंप्यूटर के संचालन के लिए आवश्यक तत्व है, क्योंकि यह घटकों को बिजली प्रदान करता है। आम तौर पर बिजली वाट की बिजली उत्पादन से पहचानी जाती है, भले ही यह मुख्य विशेषता न हो। आम तौर पर अच्छा ब्रांड की 400W बिजली आपूर्ति हमेशा 550W की सामान्य इकाई के लिए बेहतर होती है यदि आप अपने आप को एक पावरहाउस लेते हैं, तो आप सहज महसूस कर सकते हैं। सामान्य तौर पर, एन्टेक उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले घरों को उत्कृष्ट विद्युत आपूर्ति इकाइयों के साथ बनाती है। यदि आप इसके साथ खेलने के लिए एक कंप्यूटर को इकट्ठा करने की योजना बनाते हैं, तो आपको यह जानना होगा कि कितनी वाट और एम्पीयर को वीडियो कार्ड की ज़रूरत है सर्वश्रेष्ठ ब्रांडों में से आप एफपीएस फोर्ट्रोन, सीजनिक, थर्मटेटेक (पॉवर पावर और टॉपर पावर लाइनों) और पीसी पावर को पा सकते हैं & शीतलक। वीडियो कार्ड को अलग से कनेक्ट करने के लिए अधिकांश आधुनिक बिजली की आपूर्ति में दो या अधिक 12-वोल्ट आउटपुट होते हैं कुछ बहुत शक्तिशाली वीडियो कार्डों को एक आउटपुट की तुलना में अधिक एम्पीयर और वाट की जरूरत है, इसलिए एक एकल 12 वोल्ट उत्पादन के साथ बिजली की आपूर्ति करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि बिजली की आपूर्ति आपके वीडियो कार्ड के लिए उपयुक्त कनेक्टर्स है।
    • फिक्स्ड डिस्क - हार्ड डिस्क में ऑपरेटिंग सिस्टम और आपके सभी डेटा और प्रोग्राम शामिल हैं। हार्ड डिस्क को चुनने के लिए केवल एकमात्र मान क्षमता और प्रकार है। आजकल सबसे व्यापक मानक एसएटीए है, जो आईडीई की तुलना में पढ़ने और लिखने में तेज़ है। एसएटीए मानक फ्लैट और आयताकार आईडीई टाइप केबल्स की तुलना में छोटे सीरियल केबल्स का भी उपयोग करता है। यदि आप एक RAID सिस्टम का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका मदरबोर्ड इसका समर्थन करता है। इसे खरीदने से पहले ऑनलाइन मदरबोर्ड मैनुअल से परामर्श करें। यह अक्सर RAID सिस्टम का उपयोग करने के लायक नहीं है, अगले अनुभाग में आपको अधिक जानकारी मिल जाएगी।
    • RAID - एक्सचेंज रेड के लिए खड़ा है स्वतंत्र डिस्क के अनावश्यक आरे, या "स्वतंत्र डिस्क का अनावश्यक सेट" रहे हैं कई मानक RAID, सबसे आम RAID 0, RAID 1 और RAID 5. हैं RAID 0 मानक गैर-अनावश्यक प्रकार (इसका मतलब है कि एक क्षतिग्रस्त डिस्क आमतौर पर सरणी में सभी डेटा को नष्ट कर देता), आम तौर पर प्रदान करता है है एक डबल बैंडविड्थ, और एक उच्च पढ़ा और लिखने की गति RAID 1 निरर्थक (और इसलिए क्षतिग्रस्त डिस्क, अन्य के द्वारा समर्थित है डेटा रखने के लिए अधिक सुरक्षित रूप से अनुमति देता है) है, लेकिन प्रदर्शन अलग-अलग डिस्क के समान है। RAID 1 मानक आपको केवल दो हार्ड डिस्क का उपयोग करने की अनुमति देता है RAID 5 में एक बहु-ड्राइव कॉन्फ़िगरेशन है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक हार्ड डिस्क में डेटा का एक अधोमुखी भाग होता है आसानी से पता चलता है कि उपलब्ध स्थान कितना उपलब्ध है, बस एक यूनिट की क्षमता को घटाएं। अगर आपके पास 500GB हार्ड ड्राइव हैं, तो कुल क्षमता 1500 जीबी होगी। प्रत्येक हार्ड डिस्क में डेटा का 1/3 हिस्सा होता है, इसलिए यदि ड्राइव में से कोई एक क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो सरणी से सभी डेटा को नष्ट नहीं किया जाएगा। आपको केवल उसी कंपनी से हार्ड ड्राइव का उपयोग करने और उसी आकार की आवश्यकता होगी। इस अर्थ में, सीगेट एक उत्कृष्ट ब्रांड है अन्य प्रमुख ब्रांडों में पश्चिमी डिजिटल और सैमसंग हैं
    • राम / स्मृति - चूंकि हार्ड डिस्क एक ही प्रोसेसर की गति पर जानकारी प्रदान करने में बहुत धीमी है, इसलिए कई डेटा पहले एक मेमोरी से गुजरता है जो कि अधिक तेज़ी से पहुंचा जा सकता है यह वह जगह है जहां रैम खेलने में आता है। हालांकि, यह मेमोरी हार्ड डिस्क के लिए एक वैध विकल्प नहीं है क्योंकि यह स्थायी नहीं है कभी-कभी कम, तेज होने की तुलना में, अधिक रैम हासिल करना बेहतर होता है, लेकिन यह आपके कंप्यूटर पर देने के लिए आवेदन पर निर्भर करता है। यदि आप एक रैम बैंक डीडीआर या डीडीआर 2 512MB (मदरबोर्ड पर निर्भर करता है) का उपयोग कर सकते आरंभ करने के लिए है, लेकिन आप राम के कम से कम 1 जीबी स्थापित करना चाहिए आप कार्यालय कार्यों के अलावा कुछ के लिए कंप्यूटर का उपयोग करने जा रहे हैं। कम से कम 512 एमबी प्रति प्रोसेसर कोर स्थापित करें, और महत्वपूर्ण, महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण ब्रांडों जैसे महत्वपूर्ण, कुर्सीर और विशेष रूप से किंग्स्टन को लक्षित करें।
    • अतिरिक्त इकाइयां - हार्ड ड्राइव के अतिरिक्त, आप निश्चित रूप से अपने कंप्यूटर पर सीडी / डीवीडी ड्राइव माउंट करना चाहते हैं। इस प्रकार की इकाई (ऑप्टिकल) बहुत महत्वपूर्ण है और सीडी या डीवीडी पढ़ने में काम करती है। यह आमतौर पर बहुत सस्ता है (20-30 यूरो से एक डीवीडी प्लेयर के लिए या डीवीडी बर्नर के लिए 40-50 €) और स्थापित करना आसान है केवल एक चीज जिसे आप पर विचार करने की ज़रूरत है वह जलन समारोह है सबसे अच्छा समाधान एक सीडी / डीवीडी बर्नर खरीदने के लिए है
    • वीडियो कार्ड (जीपीयू) - वीडियो कार्ड आपके कंप्यूटर और आपके मॉनिटर के बीच पुल है। निर्धारित करता है कि आप अपने कंप्यूटर पर स्क्रीन और सभी ग्राफिक्स कैसे देखेंगे। इसका अर्थ भी छवियों की गुणवत्ता और उनकी गति है अक्सर इंटेल जीएमए 3000 या एनवीआईडीआई 6150 (एयरो ग्लास विस्टा के लिए भी) जैसे एक तेज एकीकृत वीडियो कार्ड, लेकिन अगर आप वीडियो चलाने या संपादित करने जा रहे हैं, तो आपको एक समर्पित वीडियो कार्ड प्राप्त करना होगा। वीडियो कार्ड पीसीआई-ई स्लॉट्स (वर्तमान मानक) या आईपीपी (क्लासिक मानक) में मदरबोर्ड का फिट बैठता है यदि आप किसी पुराने कंप्यूटर को अपग्रेड करने की कोशिश करते हैं, तो शायद आपको इन दोनों स्लॉट्स में से कोई भी नहीं मिलेगा, इस मामले में आपको पीसीआई वीडियो कार्ड को सम्मिलित करने के लिए साधारण खाली पीसीआई स्लॉट की आवश्यकता होगी। इन मदरबोर्ड में लगभग हमेशा एक एकीकृत वीडियो कार्ड होता है। वीडियो कार्ड की याद भी जांचें, और यह कुछ कार्यों को करने की अनुमति देता है। कुछ कार्यक्रमों को काम करने के लिए अधिक मेमोरी की आवश्यकता होती है न्यूनतम यूनियन आकार 256 एमबी है, लेकिन 512 एमबी वीडियो गेम के लिए बेहतर हैं।
    • मकान - यह मामला कंटेनर है जो कंप्यूटर घटक रखता है। यह उन्हें धूल और अन्य जोखिम कारकों से बचाता है। अधिकांश नियमित उपयोगकर्ता मिनी, मिड टॉवर और टावर हाउस के साथ सहज होते हैं, लेकिन यदि आप एक सर्वर बनाने जा रहे हैं तो आपको बहुत अधिक स्थान की आवश्यकता होगी। मामले को खरीदने पर विचार करने वाली मुख्य बात यह है कि प्रशंसकों की संख्या और स्थिति। अधिक प्रशंसकों, घटकों को शांत करना आसान है हालांकि यह याद रखना अच्छा है कि जितना अधिक प्रशंसक होंगे, उतना अधिक शोर होगा जो वे पैदा करेंगे। इसके अलावा, अधिकांश घरों में बिजली इकाइयों से लैस हैं, और यह महत्वपूर्ण है, खासकर समझने के लिए कि आपको एक हिस्सा खरीदने की आवश्यकता है या नहीं सुनिश्चित करें कि हार्ड ड्राइव, डीवीडी बर्नर और कार्ड रीडर (वैकल्पिक) के लिए पर्याप्त जगह है।
    • मॉनिटर - मॉनिटर स्क्रीन है जो आपको डेस्कटॉप और सिस्टम के सभी ग्राफिक तत्वों को देखने की अनुमति देता है। आपको चिंता करने की एकमात्र बात यह है कि कंप्यूटर से कनेक्ट होने के लिए उसके पास सही बंदरगाह है। उदाहरण के लिए, कई वीडियो कार्डों में वीजीए पोर्ट के बजाय डीवीआई बंदरगाह हैं, जबकि अन्य में केवल वीजीए बिना डीवीआई हैं वीडियो कार्ड की विशेषताओं को समझने की अनुमति है कि क्या कोई DVI पोर्ट है या नहीं आप विशेष सुविधाओं के साथ एक मॉनिटर खरीद सकते हैं, लेकिन यह आपकी व्यक्तिगत पसंद है ग्राफिक क्षेत्र में काम करने वाले लोग अपनी विश्वसनीयता और रंग सटीकता के लिए सीआरटी (कैथोड रे ट्यूब) मॉनिटर का उपयोग करना पसंद करते हैं। दूसरी तरफ, एलसीडी स्क्रीन, पतले होते हैं और ज्यादा जगह नहीं लेते हैं। वे कम शक्ति का भी उपभोग करते हैं यह मुख्य रूप से एक विकल्प है जिसे आपको अपने बजट और व्यक्तिगत फैसले के आधार पर करना होगा। 20 `` एलसीडी मॉनिटर की तलाश करें, अगर आप इसे खरीद सकते हैं, तो उनके पास € 190 से शुरू होने वाली लागत है यदि आप इसके साथ खेलना चाहते हैं, तो एलसीडी मॉनिटर को कम प्रतिक्रिया समय, 2-3ms या 5 एमएमएस के साथ चुनें।
    • कीबोर्ड और माउस - कई सेट गेमर्स के लिए उपयुक्त हैं और जो पीसी पर बहुत समय काम करते हैं, वहां 3 डी मॉडलिंग और एफपीएस (पहले व्यक्ति शूटर) के लिए कुछ सही हैं। सबसे अच्छा विचार एक वायरलेस रिचार्जेबल माउस खरीदना है (इसलिए आपको बैटरी बदलने की चिंता नहीं है!) यदि आप एफपीएस पसंद करते हैं, तो आपको लेजर माउस खरीदना चाहिए (ऑप्टिकल माउस के साथ भ्रमित नहीं होना)! यह बहुत ही एर्गोनोमिक और लाइट है। यदि आपके पास कार्पल टनल सिंड्रोम विकसित करने की प्रवृत्ति है, तो आप एक ट्रैकबॉल के साथ बेहतर होगा यह अधिक महंगा है, लेकिन यह आपको अपनी कलाई को स्थानांतरित करने की अनुमति नहीं देता है और आप इसे जहां स्थिति चाहते हैं (लेग, कुर्सी या अन्य सतहों पर) उसे स्थान दे सकते हैं।
    • साउंड कार्ड / हेडफ़ोन - ये दो उपकरण आपको कंप्यूटर ध्वनियों को सुनने के लिए अनुमति देते हैं। आस-पास ध्वनि कार्ड अधिकांश वक्ताओं के साथ उत्कृष्ट ध्वनि प्रसार की अनुमति देते हैं। माइक्रोफोन के साथ प्रदान किए गए हेडफ़ोन भी हैं याद रखें कि कई मदरबोर्ड में उत्कृष्ट ध्वनि कार्ड हैं, इसलिए आपको अक्सर एक अलग से खरीदने की ज़रूरत नहीं है।
    • ऑपरेटिंग सिस्टम - यह एक मौलिक घटक है, सावधानीपूर्वक चुनें Windows Vista, Windows XP, MacOS X या Linux को चलाने के लिए पर्याप्त रूप से बेहतर हार्डवेयर की आवश्यकता है आपके द्वारा चुने गए ऑपरेटिंग सिस्टम को आपकी आवश्यकताओं, ज्ञान के स्तर और आपके डिवाइसों के लिए उपयुक्त होना चाहिए। Windows XP और Ubuntu, उदाहरण के लिए, अच्छे विकल्प हैं क्योंकि वे उच्च संगतता और उपयोग करने के लिए सरल कर रहे हैं, लेकिन अक्सर विस्टा, MacOS एक्स और अन्य लिनक्स वितरण के सबसे उन्नत सुविधाओं शामिल नहीं हैं। सबसे लोकप्रिय Linux सिस्टम के अलावा फेडोरा, openSUSE, मैंड्रिवा, PCLinuxOS, Knoppix, Kubuntu, डेबियन, Freespire, स्लैकवेयर, Gentoo, आदि कर रहे हैं स्लैकवेयर जैसी तैनाती से बचें, महान कमांड ज्ञान और लिनक्स कमांड लाइन के गोले की आवश्यकता होती है (जब तक आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं)। Gentoo जैसे वितरणों से बचें, उन्हें स्थापना के दौरान प्रत्येक फ़ाइल संकलित करने की आवश्यकता होती है (जब तक कि आप बेहतर प्रदर्शन के लिए सिस्टम को स्थापित करने में कई दिन बिताने की योजना नहीं करते हैं)।

    अनुशंसाएँ

    निम्नलिखित तालिका में घटकों की पसंद में सामान्य संकेत देने के लिए कार्य किया जाता है, जो कि कंप्यूटर का उपयोग करने का आपका इरादा है। "इकोनॉमिक्स" कॉलम का उपयोग पैसे बचाने के लिए सुझाव देने के लिए किया जाता है (यानी: € 500 से भी कम समय के लिए कंप्यूटर का निर्माण), "उच्च निष्पादन" श्रेणियां सामान्य उपयोगकर्ताओं या गेमर्स पर आधारित होती हैं, और "जुनूनी" श्रेणी उन लोगों के लिए होती है जो वे जटिल प्रणालियों को इकट्ठा करने का आनंद लेते हैं या क्रिसीस जैसे बहुत ही भारी गेम खेल रहे हैं, अपने सभी बेहतरीन सेटिंग्स के साथ। ये श्रेणियां बहुत ही व्यक्तिपरक हैं, यह थोड़ा अद्यतन हो सकता है और केवल एक उदाहरण के रूप में ही सेवा कर सकता है।

    आर्थिकउच्च प्रदर्शनआवेशपूर्ण
    मकानकुछ भी, आमतौर पर मिनी या मध्य टावरवेंट और कूलिंग प्रशंसकों के लिए अंतरिक्ष के साथ मिड-टॉवर (उदाहरण: एन्टेक, थर्मल्टकेक, कूलर्मस्टर)पूर्ण-टॉवर या तीव्र कूलिंग क्षमता (जैसे: तरल कूलिंग सिस्टम के लिए स्थान) के साथ संशोधित मामले, या एकीकृत निष्क्रिय शीतलन प्रणाली (उदाहरण: लियन-ली, कूलर्मस्टर, ज़लमान, आदि)
    मदरबोर्डसॉकेट 775 (इंटेल) / एएम 2 + (एएमडी), एकीकृत वीडियो कार्ड और पीसीआई-ई एक्स 16 ग्राफिक्ससॉकेट 775 (इंटेल) / एएम 2 + / एएम 3 (एएमडी), पीसीआई-ई 2.0 एक्स 16 वीडियो कार्डसॉकेट 775 या 771 (दोहरे प्रोसेसर) या कोर i7 (इंटेल), एएम 3 (एएमडी) के लिए सॉकेट 1366 बहु पीसीआई-ई 2.0 स्लॉट, क्रॉसफ़ायर समर्थन या एसएलआई
    सीपीयूएएमडी एथलॉन एक्स 2, इंटेल सेलेरॉन ई 1xx0, इंटेल पेंटियम ड्यूल-कोर E2xx0, कोर 2 डुओ E4xx0,एएमडी फेनोम या इंटेल कोर 2 डुओ E6xxx / E7xxx या क्वाड Q6x00, इंटेल कोर 2 डुओ E8xxx, इंटेल कोर 2 ट्रैक्टर Q9xxxइंटेल कोर 2 डुओ E8xxx, कोर 2 क्वाड Q6xxx, Q9xxx, कोर i7, जुऑन ई54xx (दोहरे प्रोसेसर के लिए), इंटेल चरम संस्करण प्रोसेसर (नाम में एक एक्स के साथ) - एएमडी फेनोम II।
    रैम1 जीबी डीडीआर 2 533, डीडीआर 2 667, या कम लागत वाली डीडीआर 2 800 तेजी से रैम की बजाय, एक ही कीमत पर अधिक रैम प्राप्त करने की कोशिश करें- es: एकीकृत सीएल 4 प्रौद्योगिकी के साथ एक खोजने के बजाय 2 जीबी बैंक की तलाश करें2 जीबी डीडीआर 2 667, डीडीआर 2 800, या अधिक। इस श्रेणी में कुछ मदरबोर्ड DDR3 का अनुरोध कर सकते हैं रैम सीएल 4 या सीएल 5 की खोज 1.8 वी में4 जीबी कम विलंबता डीडीआर 2 / डीडीआर 3 (कम बैंकों का इस्तेमाल करना बेहतर, उदाहरण के लिए 2 जीबी से 1 जीबी से 4 की तुलना में बेहतर) उच्च गति DDR2s (DDR2 1066 और ऊपर) आमतौर पर सीएल 5 प्रौद्योगिकी (5-5-5-15) और 1.9 वी या उच्चतर के साथ उपलब्ध हैं।
    शक्ति400W + गुणवत्ता वाले पीएसयू (12 वी पर 15 + एएमपीएस)500W + गुणवत्ता पीएसयू (12 वी के 30 + एमपीएस)600W + (12V के 60 + एम्पोप्स) की तुलना में उच्च गुणवत्ता का पीएसयू
    वीडियो कार्डवीडियो कार्ड को मदरबोर्ड में एकीकृत किया गया, एनवीआईडीआईए कार्ड x200 / x300 / x400 /, या एटीआई रेडियन x3xx।एनवीआईडीआईए 7 9 00/8600 / 8800 जीटी / 9600 कार्ड (कोई संयोजन) / 9800 जीटी या एटीआई कार्ड 36x0 / 46x0 / 4850NVIDIA 9800GTX + कार्ड / GTX260 / GTX280 / GTX285 / GTX295 या ATI Radeon HD 4850/4870/4870 1GB / 4870X2। NVIDIA के एसएलआई या अति की गोलीबारी पर कई वीडियो कार्ड बेहतर प्रदर्शन है, लेकिन यकीन है कि मदर-बोर्ड चिपसेट उन्हें समर्थन करता है। आम तौर पर आप एकल मदरबोर्ड पर दो या अधिक एटीआई और एनवीआईडीआईआई वीडियो कार्ड जोड़ नहीं सकते हैं।
    साउंड कार्डएकीकृत ध्वनि कार्डएकीकृत "एचडी" साउन्ड कार्ड, या क्रिएटिव लैब्स एक्स-फाई, औज़ेंटेक एक्स-मेरिडियन, या एचटी ओमेगा (ईएक्स 2.0 या उससे अधिक के साथ कार्ड)ASUS Xondar, Auzentech प्रस्तावना, या क्रिएटिव लैब्स X-Fi कार्ड
    फिक्स्ड डिस्कसैटा यूनिट 3.5" 7200 आरपीए में, किसी भी आकारसैटा यूनिट 3.5" 500 जीबी ऊपर से, 7200 आरपीए मेंसैटा यूनिट 3.5" एकाधिक 7200rpm, Sata 10000rpm या 10000rpm एसएएस ड्राइव करने के लिए ड्राइव, SSD (ठोस राज्य डिस्क - याद है कि वे एक कम क्षमता है, लेकिन बहुत तेजी से कर रहे हैं कि)
    ऑप्टिकल इकाइयोंकोई SATA डीवीडी प्लेयर या रिकॉर्डरSATA डीवीडी बर्नर, गति 18x या 20x के साथ, बेहतर अगर LightScribe से सुसज्जितसटा डीवीडी बर्नर, 20x की गति के साथ, रोशनी समारोह की सिफारिश की जाती है, नीले-रे रीडर / लेखक के बेहतर होने पर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com