इंटरनेट पर रेडियो रिकॉर्ड कैसे करें

लगभग सभी रेडियो स्टेशन आजकल अपने कार्यक्रम इंटरनेट पर उपलब्ध कराते हैं। ब्रॉडबैंड की कम लागत और आधुनिक एडीएसएल कनेक्शन की उच्च डाउनलोड गति के कारण, आप अपने पसंदीदा रेडियो स्टेशन को किसी भी समय लाइव स्ट्रीमिंग में सुन सकते हैं - कई रेडियो स्टेशन हैं जो विशेष रूप से ऑनलाइन प्रसारित करते हैं ऑनलाइन प्रसारण का एक जोड़ा मूल्य यह है कि आप बाद में इसे सुनने के लिए हमेशा अपने पसंदीदा प्रसारण को रिकॉर्ड कर सकते हैं अपने पसंदीदा रेडियो स्टेशन को कैसे रजिस्टर करें यह जानने के लिए इस गाइड का पालन करें

कदम

रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि आपके पसंदीदा रेडियो स्टेशन भी इंटरनेट के माध्यम से संचारित करें। सबसे बड़े रेडियो स्टेशनों ने अपनी वेबसाइट पर सुनने की अनुमति दी है, और अब छोटे स्टेशनों में से कई
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    देखें कि क्या आपकी रुचि में दी गई सामग्री पॉडकास्ट के रूप में उपलब्ध है। एक पॉडकास्ट पहले से दर्ज किए गए रेडियो कार्यक्रमों के संग्रह से ज्यादा कुछ नहीं है, केवल उपयुक्त सॉफ्टवेयर (एप के आईट्यून पॉडकास्ट डाउनलोड करने के लिए एक एकीकृत कार्य है) का उपयोग करने के लिए डाउनलोड करने के लिए।
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उपयुक्त सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें ऐसे कई प्रोग्राम हैं जो इस उद्देश्य के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। कार्यक्षमता और आपके लिए सबसे अच्छा निर्धारित करने के लिए पैसे के मूल्य के संदर्भ में विभिन्न सॉफ़्टवेयर की तुलना करें
  • विचार करने के लिए एक महत्वपूर्ण बात यह है कि कार्यक्रम स्वत: जुदाई का समर्थन करता है, यानी प्रत्येक गीत को एक अलग फ़ाइल में रिकॉर्ड करने की क्षमता है। यदि यह फ़ंक्शन शामिल नहीं है, तो आप एक बड़ी ऑडियो फ़ाइल के साथ समाप्त हो जाएंगे जिसमें पूरे रिकॉर्डिंग शामिल है।
  • कुछ लोकप्रिय सॉफ्टवेयर में रीपकास्ट, फ्रीकॉर्डर, रीप्ले ए / वी और स्टेशन रिप्पर शामिल हैं। इनमें से कुछ प्रोग्राम सीमित कार्यक्षमता के साथ एक निशुल्क परीक्षण संस्करण के रूप में उपलब्ध हैं।
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 4 शीर्षक वाली छवि



    4
    कार्यक्रम खोलें और ट्रांसमिशन कैप्चर करना शुरू करें। यह ऑपरेशन प्रत्येक सॉफ़्टवेयर के लिए अलग है। कुछ एप्लिकेशन में एक ऐसा ब्राउज़र होता है जो आपको अपने पसंदीदा कार्यक्रमों को चिह्नित करने की अनुमति देता है जैसे कि टीवी सेट डीवीआर। अन्य कार्यक्रमों में केवल एक "रजिस्टर" बटन है
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    दर्ज की गई फ़ाइल को सहेजें सॉफ्टवेयर मेनू का उपयोग करके, फ़ाइल को हार्ड ड्राइव पर सहेजें। इस बिंदु पर, आपको प्रारूप चुनना होगा (एमपी 3 सबसे समर्थित प्रारूपों में से एक है)।
  • रिकॉर्ड इंटरनेट रेडियो चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    रिकॉर्डिंग को सुनें एक बार फाइल सहेजी जाने पर, इसे सुनें जब आप फ़ाइल पर डबल क्लिक करके चाहते हों। आप ऑडियो फ़ाइलों को उपयुक्त सॉफ़्टवेयर के उपयोग से भी सीडी में जला सकते हैं।
  • टिप्स

    • कई देशों में रेडियो रिकॉर्डिंग से संबंधित कानून संदिग्ध है सुनिश्चित करें कि आप किसी कानून या बौद्धिक संपदा का उल्लंघन नहीं करते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्ट्रीमिंग ऑडियो पर कब्जा करने के लिए सॉफ्टवेयर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com