हार्ड डिस्क कैसे साफ करें

ऐसे समय में जब पहचान की चोरी बड़े पैमाने पर हो रही थी, निजी डेटा की सुरक्षा तेजी से महत्वपूर्ण हो गई है बहुत से लोग मानते हैं कि किसी फ़ाइल को हटाने या डिस्क को स्वरूपित करने से, पुरानी सामग्री को अपरिवर्तनीय प्रदान किया गया है। यह दुर्भाग्य से सच नहीं है, क्योंकि यहां तक ​​कि एक साधारण डेटा रिकवरी प्रोग्राम भी काफी मात्रा में फाइलों को खोजने में सक्षम हो सकता है। यदि आप पुराने कंप्यूटर से छुटकारा पाने की सोच रहे हैं या आप अपनी पुरानी जानकारी को सुरक्षित रूप से मिटाना चाहते हैं, तो अपनी हार्ड ड्राइव की सुरक्षित मिटाने से स्वयं को सुरक्षित रखें। आगे बढ़ने के तरीके जानने के लिए इस गाइड का पालन करें।

कदम

विधि 1

पूरी तरह से विंडोज़ के साथ एक हार्ड डिस्क हटाना
1
डीबीएएन डाउनलोड करें डीबीएएन एक ओपन सोर्स प्रोग्राम है जो कंप्यूटर स्टार्टअप पर चलता है और किसी भी निर्दिष्ट कनेक्टेड ड्राइव पर सभी डेटा को स्थायी रूप से मिटा देगा। जब फ़ाइलें सामान्य रूप से हटाई जाती हैं, फ़ाइल की सामग्री डिस्क पर रहती है और ओवरराइट होने के लिए चिह्नित होती है। इसका मतलब है कि, सही उपकरण के साथ, डिस्क के स्वरूपण के बाद भी, आपके कुछ डेटा पुनर्प्राप्ति योग्य हो सकते हैं। डीबीएनए डिस्क के तारों के साथ डिस्क को अधिलेखित कर देगा और तीन बार एक के लिए, जिससे आपके डेटा को पुनर्प्राप्त करना असंभव हो जाएगा।
  • डीबीएनए dban.org पर डेवलपर की वेबसाइट से नि: शुल्क डाउनलोड किया जा सकता है
स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक 1 छवि Bullet1
  • डीबीएएन आईएसओ प्रारूप में उपलब्ध है, जो एक सीडी या डीवीडी में जला दिया जाएगा।
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव चरण 1 बुलेटलेट शीर्षक छवि
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक छवि 2
    2
    आप जो भी सहेजना चाहते हैं उसका बैकअप लें डीबैन डिस्क पर सब कुछ हटा देगा, जिसमें विंडोज या किसी अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम शामिल हैं। यदि आप प्राथमिक डिस्क के रूप में फिर से हार्ड डिस्क का उपयोग करना चाहते हैं, तो Windows को पुनर्स्थापित करने के लिए तैयार रहें एक बाहरी हार्ड ड्राइव में सहेजें जो सभी फ़ाइलों को आप डीवीडी पर रखना या जला देना चाहते हैं
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक छवि 3
    3
    डीबीएएन कार्यक्रम को जलाएं। डीबीएएन को डाउनलोड करने के बाद, आपको इसे डिस्क पर जला देना चाहिए ताकि आप वहां से कंप्यूटर शुरू कर सकें। यदि आप चाहें, तो आप इसके बजाय बूट करने योग्य यूएसबी ड्राइव बना सकते हैं।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव चरण 4 शीर्षक छवि
    4
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें सुनिश्चित करें कि सीडी / डीवीडी या यूएसबी ड्राइव अभी भी सम्मिलित है। जैसे ही आप कंप्यूटर शुरू करते हैं, BIOS दर्ज करने के लिए सेटअप बटन दबाएं। स्थापना बटन सिस्टम से सिस्टम में भिन्न होता है, लेकिन आमतौर पर F2, F10 या Delete है।
  • आपको सेटअप बटन को तुरंत दबाया जाना चाहिए, अन्यथा कंप्यूटर सामान्य रूप से बूट करना जारी रखेगा। अगर आप स्क्रीन खो देते हैं, तो आपको रीबूट करना होगा और फिर से प्रयास करें।
  • निर्माता के लोगो के रूप में आपके सिस्टम के लिए सेटअप बटन एक ही स्क्रीन पर प्रदर्शित किया गया है।
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव चरण 4 बुलेटलेट शीर्षक छवि
  • स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    कंप्यूटर को USB ड्राइव या सीडी / डीवीडी ड्राइव से बूट करने के लिए सेट करता है एक बार जब आप BIOS मेनू में हों, तो प्रारंभ मेनू पर जाएं। आपको हार्ड डिस्क से पहले बूट करने के लिए डीबीएएन के साथ ड्राइव सेट अप करना होगा।
  • अधिकांश सिस्टम कुंजी का उपयोग करते हैं "+" और "-" आइटम के बीच स्थानांतरित करने के लिए
  • यदि आप एक फ्लैश ड्राइव का उपयोग करते हैं, तो मेनू इसे एक हटाने योग्य डिस्क की तरह पढ़ सकता है।
    स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 5 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव चरण 6 के शीर्षक छवि
    6
    सहेजें और बाहर निकलें एक बार जब आप अपना बूट ऑर्डर बदलते हैं, तो सहेजें और अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करने के लिए BIOS से बाहर निकलें। डीबीएनए को स्वचालित रूप से लोड करना चाहिए। यदि ऐसा नहीं है, तो BIOS को फिर से दर्ज करें और सत्यापित करें कि आपके डिस्क का क्रम सही है।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक 7 छवि
    7
    डीबीएन प्रारंभ करें जब प्रोग्राम शुरू होता है, तो आपको मेनू में स्थानांतरित किया जाएगा बूट:, जहां आप डीबीएएन कार्यक्रम को लॉन्च कर सकते हैं। DBAN को खोलने के लिए ENTER दबाएं और विलोपन प्रक्रिया को कॉन्फ़िगर करें। इस मेनू से आप कुछ त्वरित आदेश भी दर्ज कर सकते हैं।
  • यदि आप किसी भी हार्ड डिस्क को साफ करना चाहते हैं जो आपके कंप्यूटर से जुड़ा है, तो टाइप करें autonuke. यह तीन चरण विधि का उपयोग करके, सभी इकाइयों पर एक मानक विलोपन प्रारंभ करेगा।
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक शीर्षक छवि 7 बुलेट 1
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक छवि 8
    8
    वह हार्ड ड्राइव चुनें जिसे आप हटाना चाहते हैं। यदि आप केवल एक विशिष्ट डिस्क को हटाना चाहते हैं या सेटिंग बदलना चाहते हैं, तो मेनू में एंटर दबाएं बूट: इंटरएक्टिव मोड में प्रवेश करने के लिए उस इकाई का चयन करने के लिए स्पेस बार का उपयोग करें जिसे आप हटाना चाहते हैं।
  • आप उचित कुंजी को दबाकर विलोपन विधि (एम), यादृच्छिक संख्या जनरेटर (पी), क्रांतियों की संख्या (आर) और सत्यापन (वी) बदल सकते हैं। प्रत्येक अनुभाग में प्रत्येक विकल्प पर विस्तृत विवरण दिया गया है।
    स्वच्छ हार्ड ड्राइव चरण 8 बुललेट 1 शीर्षक वाला छवि
  • डीबीएनए के लिए अधिकांश डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स होम यूजर और छोटे व्यवसायों के लिए पर्याप्त होनी चाहिए।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि चरण 9
    9
    इकाइयों की सफाई शुरू करें यूनिट और विकल्प चुनने के बाद, विलोपन प्रक्रिया शुरू करने के लिए F10 दबाएं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक समय आंकड़े विंडो में प्रदर्शित किया जाएगा। विधि और यूनिट आकार की पसंद के आधार पर, रद्दीकरण प्रक्रिया को पूरा होने में दिन लग सकते हैं।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक शीर्षक छवि 10 कदम



    10
    कंप्यूटर को पुनरारंभ करें क्लीनअप प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद, आपको डीबीएएन से एक संदेश मिलेगा, जिसमें आपको बताया जाएगा कि कैसे डीबीएएन डिस्क को निकालना है और अपना कंप्यूटर बंद कैसे करें। इकाइयां अब सुरक्षित रूप से मिटा दी गई हैं और आप उन्हें सुरक्षित रूप से बेच सकते हैं या उनका पुन: उपयोग कर सकते हैं।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उपयोग के लिए इकाई को फिर से स्वरूपित किया जाना चाहिए
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक 10 बुलेट 1
  • यदि आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ डिस्क को हटाते हैं, तो आपको विंडोज को पुनर्स्थापित करना होगा।
    छवि को साफ करें हार्ड ड्राइव चरण 10 बुलेटलेट 2
  • विधि 2

    मैक ओएस एक्स के साथ एक हार्ड ड्राइव पूरी तरह से हटाएं
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि चरण 11
    1
    आप जो भी सहेजना चाहते हैं उसका बैकअप लें सफाई से, आप ऑपरेटिंग सिस्टम सहित पूरे डिस्क को हटा देंगे। यदि आप प्राथमिक डिस्क के रूप में फिर से हार्ड डिस्क का उपयोग करने का इरादा रखते हैं, तो आपको ओएस एक्स को पुनर्स्थापित करने के लिए तैयार होना चाहिए। बाहरी हार्ड डिस्क को सहेजने के लिए सभी फाइलें जिन्हें आप रखना चाहते हैं या डीवीडी में जलाएं।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक छवि 12
    2
    पुनर्प्राप्ति इकाई प्रारंभ करें अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और कमांड + आर कुंजी दबाए रखें जबकि कंप्यूटर शुरू हो रहा है। यह वसूली उपयोगिता को लोड करेगा। रिकवरी यूनिट का चयन करें और जारी रखें दबाएं।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक 13 छवि
    3
    खुला डिस्क उपयोगिता यह प्रोग्राम आपको अपने स्थापित हार्ड डिस्क को हेरफेर करने की अनुमति देगा।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक 14 छवि कदम 14
    4
    हार्ड ड्राइव का चयन करें बाएं मेनू में, आप अपने कंप्यूटर पर स्थापित हार्ड डिस्क की एक सूची देखेंगे। वह हार्ड ड्राइव चुनें जिसे आप सुरक्षित रूप से हटाना चाहते हैं यदि आप अपनी प्राथमिक डिस्क को साफ करते हैं, तो आपको ओएस एक्स पुनः स्थापित करना होगा।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि चरण 15
    5
    हटाएं टैब का चयन करें यहां आप प्रारूप का चयन कर सकते हैं जिसमें आप डिस्क चाहते हैं। ओएस एक्स के लिए, प्रारूप मैक ओएस एक्स विस्तारित होना चाहिए (पत्रिका)। यदि आप चाहें तो डिस्क का नाम भी कर सकते हैं
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि चरण 16
    6
    सुरक्षा विकल्प बटन पर क्लिक करें। डिफ़ॉल्ट रूप से, पूरी डिस्क पर शून्य लिखने की एक विधि के साथ डिस्क को फिर से स्वरूपित किया जाएगा यह मामूली सुरक्षित है, लेकिन अगर आप अधिक सुरक्षा चाहते हैं, तो आप कई विकल्पों में से चुन सकते हैं।
  • 7-पास मिटाना - यह प्रोग्राम अत्यधिक सुरक्षित सफाई के साथ, एक के बजाय सात चरणों का उपयोग करेगा। सभी डेटा वस्तुतः पुनर्प्राप्ति योग्य नहीं होंगे इसमें मानक एक से 7 गुना अधिक समय लगता है
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि 16 बुलेट 1
  • 35-पास मिटा देना - यह कार्यक्रम एक के बजाय 35 पास करेगा और गटमैन एल्गोरिदम का उपयोग करता है, जो अविश्वसनीय रूप से सुरक्षित है। गोपनीय और अत्यधिक गुप्त सामग्री के लिए इस विधि की अनुशंसा की जाती है। 35-पास मिटायें मानक सफाई समय की तुलना में 35 गुना अधिक है।
    स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव चरण 16 बुलेटलेट शीर्षक छवि
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव शीर्षक से छवि चरण 17
    7
    हटाएं बटन पर क्लिक करें डिस्क अब हटाए जाने की प्रक्रिया शुरू करेगी। आपके द्वारा चुने गए सुरक्षा विकल्पों के आधार पर, यह एक महत्वपूर्ण मात्रा का समय ले सकता है। एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपके ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ड्राइव को हटा दिया जाएगा और स्वरूपित किया जाएगा।
  • स्वच्छ एक हार्ड ड्राइव कदम शीर्षक 18 छवि कदम 18
    8
    ओएस एक्स पुनर्स्थापित करें यदि आपने अपने कंप्यूटर पर प्राथमिक डिस्क को हटा दिया है, तो आपको इसे फिर से उपयोग करने के लिए ओएस एक्स को फिर से स्थापित करना होगा। पुनर्प्राप्ति डिस्क में ओएस एक्स विकल्प पुनर्स्थापित करें पर क्लिक करें
  • स्थापना फ़ाइलों को डाउनलोड करने के लिए आपको एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी। आपको अपना खाता सत्यापित करने के लिए अपना ऐप्पल आईडी दर्ज करना पड़ सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप अधिलेखित करना चुनते हैं, तो आप कई बार इस फ़ंक्शन को पूरा करेंगे, डिस्क सुरक्षित होगी। हालांकि, अधिक अधिलेखन सिस्टम को व्यस्त रख सकते हैं और अतिरिक्त समय ले सकते हैं। एक मध्यम आकार की हार्ड ड्राइव पर डेटा को साफ करने में एक दिन लग सकता है।
    • अमेरिकी रक्षा विभाग ने डिस्क सफाई के लिए एक मानक निर्धारित किया है और इसे सबसे सटीक प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है। मानक में सात ओवरराइट होते हैं और प्रत्येक चरण में तीन अलग-अलग डेटा सफाई प्रक्रियाएं होती हैं। गोपनीय जानकारी के लिए डेटा सफाई की इस स्तर की आवश्यकता हो सकती है

    चेतावनी

    • यदि आप इसे नष्ट करने के लिए हार्ड ड्राइव को शारीरिक रूप से निकालने का विकल्प चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसे स्थैतिक बिजली के साथ शुल्क नहीं लिया गया है इस तरह के आरोप प्रणाली के सर्किटों को बर्बाद कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com