Excel में सशर्त स्वरूपण कैसे लागू करें

क्या आपको पता होना चाहिए कि आप बजट में कब और बाहर हैं? क्या आप एक लंबी सूची से एक महत्वपूर्ण तारीख चुनना चाहते हैं? एक्सेल की सशर्त स्वरूपण की कार्यक्षमता आपको यह सब करने में और इससे परे की मदद कर सकती है। उपयोग करने में आसान नहीं होने के बावजूद मूलभूत जानकारी जानने से आप जिस परियोजना पर काम कर रहे हैं, उसके बारे में अधिक समझ में मदद कर सकते हैं।

कदम

1
अपने सभी डेटा दर्ज करें या एक नमूना फ़ाइल डाउनलोड करें यहां. यह उपयोगी है, क्योंकि आपके पास पहले से मौजूद डेटा का अभ्यास करके सशर्त स्वरूपण समझना आसान होगा। यद्यपि आप रिक्त कक्षों के लिए सशर्त स्वरूपण लागू कर सकते हैं, मौजूदा डेटा का उपयोग करने वाले प्रभाव को देखना आसान है।
  • 2
    जिन कक्षों को आप स्वरूपित करना चाहते हैं उन पर क्लिक करें सशर्त स्वरूपण आपको फ़ॉन्ट शैलियों, रेखांकित और रंग बदलने देता है। सशर्त स्वरूपण का उपयोग करके, आप कक्षों पर विलोपन, सीमाओं और छायांकन भी लागू कर सकते हैं। हालांकि, आप सेल सामग्री के फ़ॉन्ट या फ़ॉन्ट आकार को बदलने में सक्षम नहीं होंगे।
  • 3
    पर क्लिक करें "प्रारूप" > "सशर्त स्वरूपण" प्रक्रिया शुरू करने के लिए Excel 2007 में आप इसे नीचे पा सकते हैं "घर" > "शैलियाँ" > "सशर्त स्वरूपण"।
  • 4
    पर क्लिक करें "जोड़ना >" दो शर्तों का उपयोग करने के लिए इस उदाहरण के लिए, दो स्थितियों का उपयोग देखने के लिए किया जाता है कि वे कैसे इंटरैक्ट करते हैं। Excel प्रति सेल की तीन शर्तों की अनुमति देता है यदि आपको केवल एक की आवश्यकता है, तो अगले चरण को छोड़ दें।
  • 5
    पर क्लिक करें "जोड़ना >" फिर से एक और शर्त सेट करने के लिए, या पर "हटाएँ।.." और चुनें कि कौन निकालें।
  • 6
    निर्धारित करें कि आपकी पहली शर्त मौजूदा सेल के मूल्य पर आधारित है, या यदि वह किसी अन्य कक्ष या कार्यपत्रक के दूसरे भाग में कोशिकाओं के समूह पर आधारित है।
  • 7
    शर्त को छोड़ दें जैसे कि (दूसरे शब्दों में, पहले ड्रॉप-डाउन मेनू को छोड़ दें "सेल मूल्य"), यदि स्थिति वर्तमान सेल पर आधारित है। यदि यह अन्य लोगों पर आधारित है, तो पहले ड्रॉप-डाउन मेनू को बदल दें "सूत्र"। निर्देशों के लिए "सूत्र", अगले चरण पर जाएं निर्देशों के लिए "सेल, निम्नलिखित करें:
  • दूसरे ड्रॉप-डाउन मेनू का उपयोग करके उचित विषय प्रकार चुनें। कम और उच्च मूल्य के बीच स्थितियों के लिए, चुनें "शामिल" या "शामिल नहीं" एकल मूल्यवान परिस्थितियों के लिए, अन्य तर्कों का उपयोग करें। इस उदाहरण में, हम तर्क के साथ एक मूल्य का उपयोग करेंगे "अधिक से अधिक"।

  • निर्धारित करता है कि विषय पर किस मूल्य को लागू किया जाना चाहिए। इस उदाहरण के लिए, हम विषय का उपयोग करेंगे "अधिक से अधिक" और सेल B5 एक मूल्य के रूप में किसी कक्ष का चयन करने के लिए, टेक्स्ट फ़ील्ड के बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने से सशर्त स्वरूपण विंडो कम हो जाएगी।

  • 8
    साथ "सूत्र" आप एक या अधिक कक्षों के मूल्य के आधार पर सशर्त स्वरूपण लागू कर सकते हैं। चुनने के बाद "सूत्र", सभी ड्रॉप-डाउन मेनू गायब हो जाएंगे और टेक्स्ट फ़ील्ड दिखाई देगी। इसका मतलब है कि आप एक्सेल के उपयोग के सभी सूत्रों को दर्ज कर सकते हैं। अधिकांश भाग के लिए, बस सरल फ़ार्मुलों का उपयोग करें और टेक्स्ट या पाठ की पंक्तियों से बचें। याद रखें कि सूत्र वर्तमान सेल पर आधारित है। उदाहरण के लिए, यह सोचें: सी 5 (वर्तमान सेल) = बी 5>= बी -6। इसका अर्थ है कि सी 5 स्वरूपण बदल जाएगा यदि बी 5 बी 6 के बराबर या उसके बराबर है इस उदाहरण में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है "सेल मूल्य", लेकिन यह आपको समझने में सहायता करता है। स्प्रेडशीट सेल का चयन करने के लिए, टेक्स्ट फ़ील्ड के बटन पर क्लिक करें। आप सशर्त स्वरूपण विंडो को कम कर देंगे।
  • उदाहरण के लिए: कल्पना करें कि आप A- स्तंभ आप हर दिन कार्यपत्रक में डेटा दर्ज करने की आवश्यकता होगी पर सूचीबद्ध चालू माह के सभी दिनों वाली स्प्रैडशीट है और पूरे आज की तारीख के साथ जुड़े लाइन किसी तरह से प्रकाश डाला गया है चाहता हूँ। इसे आज़माएं: (1) अपनी संपूर्ण डेटा तालिका को हाइलाइट करें, (2) ऊपर बताए अनुसार सशर्त स्वरूपण चुनें, (3) चुनें "सूत्र" और (4) कुछ की तरह दर्ज करें = $ ए 3 = आज (). कॉलम ए में आपका डेटा है और पंक्ति 3 डेटा की पहली पंक्ति है (शीर्षकों के बाद) ध्यान दें कि प्रतीक "$" ए के सामने होना चाहिए, लेकिन 3 के सामने नहीं होना चाहिए। (5) अपने स्वरूपों का चयन करें।



  • 9
    उस सेल पर क्लिक करें जिसमें मान शामिल है। आप देखेंगे कि आपने स्वचालित रूप से कॉलम और पंक्ति पदनामों से पहले डॉलर प्रतीकों ($) डाल दिए हैं इससे सेल संदर्भ को नॉन-ट्रांसफ़र करने योग्य होगा। इसका मतलब यह है कि यदि आप कॉपी और पेस्ट के साथ अन्य कक्षों पर समान सशर्त स्वरूपण लागू करते हैं, तो वे सभी मूल सेल को देखेंगे। इस सुविधा को अक्षम करने के लिए, बस टेक्स्ट फ़ील्ड पर क्लिक करें और डॉलर के चिह्न को हटा दें। यदि आप अपनी शीट में किसी सेल का उपयोग करके कोई शर्त सेट नहीं करना चाहते हैं, तो टेक्स्ट फ़ील्ड में मान टाइप करें। आप विषय पर आधारित टेक्स्ट भी दर्ज कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उपयोग न करें "अधिक से अधिक" एक तर्क के रूप में ई "मारियो रॉसी" पाठ क्षेत्र में - इस उदाहरण में, पूरी स्थिति, शब्दों में व्यक्त की जाएगी: "जब सेल का मान मूल्य B5 में मान से अधिक होता है, तब ..."
  • 10
    फ़ॉर्मेटिंग के प्रकार को लागू करें ध्यान रखें कि आपको सेल को बाकी कागजात से बाहर खड़ा करने की आवश्यकता होगी, खासकर यदि आपके पास बहुत सी डाटा हैं लेकिन आप यह भी चाहते हैं कि शीट को पेशेवर देखना चाहिए। इस उदाहरण में, हम चाहते हैं कि फ़ॉन्ट बोल्ड और सफ़ेद हो और लाल रंग में छायांकन हो। शुरू करने के लिए, पर क्लिक करें "प्रारूप"।
  • 11
    चुनें कि आप किस प्रकार के फ़ॉन्ट परिवर्तन लागू करना चाहते हैं। फिर क्लिक करें "किनारों" और वांछित परिवर्तन करें। इस उदाहरण में, किनारों में कोई बदलाव नहीं है। फिर क्लिक करें "योजनाएं" और वांछित परिवर्तन करें। जब आप समाप्त कर लें, तो क्लिक करें "ठीक"।
  • 12
    विषयों और मूल्यों के नीचे प्रारूप का एक पूर्वावलोकन दिखाई देगा। आप जो चाहते हैं वह देखने के लिए आवश्यक परिवर्तन करें।
  • 13
    दूसरी स्थिति (और तीसरी स्थिति में, यदि कोई हो) पर स्विच करें और फिर से पिछले चरणों का पालन करें (नंबर 6 से शुरू करें)। आप उदाहरण में देखेंगे कि दूसरी शर्त में एक छोटा सूत्र भी शामिल है यह बी 5 का मान लेता है, इसे 0.9 से गुणा करता है और यदि यह संदर्भ से कम है, तो एक स्वरूपण लागू होता है।
  • 14
    पर क्लिक करें "ठीक है"। अब आपने अपनी सभी शर्तों को पूरा कर लिया है वे इन दो चीजों में से एक होंगे:
  • कोई परिवर्तन नहीं दिखाई देंगे। इसका मतलब है कि शर्तों को पूरा नहीं किया जाता है, इसलिए कोई भी स्वरूपण लागू नहीं किया जाएगा।
  • आपके द्वारा चुने गए स्वरूपों में से एक दिखाई देगा क्योंकि एक शर्त पूरी हुई है।
  • टिप्स

    • आप उन कक्षों को हाइलाइट करके अन्य कक्षों पर फ़ॉर्मेटिंग लागू कर सकते हैं जिनके स्वरूप में आप चाहते हैं और इसे कॉपी कर रहे हैं। फिर उन कोशिकाओं का चयन करें जिन्हें आप इसे लागू करना चाहते हैं, एक विशेष पेस्ट करें और चुनें "प्रारूप"।
    • इस सुविधा का एक बहुत उपयोगी अनुप्रयोग यह है कि वे अलार्म स्तर से नीचे आने वाली इन्वेंट्री आइटम की पहचान करने के लिए उपयोग करें। उदाहरण: बोल्ड में एक पंक्ति या सेल टाइप करें, जब इन्वेंट्री मान एक विशिष्ट मात्रा से कम है।
    • उन डेटा पर सशर्त स्वरूपण लागू करने का अभ्यास करें जो आपके पास बैकअप प्रति है या जो आप खोना नहीं चाहते हैं
    • एक विशेषता है जिसमें Excel नहीं है, वह एक को चलाने की क्षमता है "कॉपी पेस्ट विशेष - मान" सशर्त स्वरूपण ताकि स्वरूपण की प्रतिलिपि बनाई गई हो लेकिन समीकरण गायब हो जाते हैं। यह समीकरणों द्वारा लिखी गई स्मृति को बचाएगा। निम्नलिखित एक VBA मैक्रो (अनुप्रयोगों के लिए विजुअल बेसिक) है जो कि वास्तव में करता है, फ़ाइलों को Word में कॉपी करके और फिर Excel पर वापस जाएं - नोट करें कि यह प्रक्रिया उन सबसे उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए आरक्षित है, जिन्हें VBA मैक्रोज़ के साथ अनुभव है:
    --------appWD मंद Word.Application, appXL Excel.ApplicationSub CopyCondFmt2WordThenBackSoKeepsFmtButLosesCondFmtEquations के रूप में () ---- के रूप में `*** उद्देश्य:। एक एक्सेल अंतराल में सशर्त स्वरूपण रखने लेकिन सशर्त स्वरूपण के समीकरणों को दूर करने` *** नोट: एक्सेल VBA पर , सक्रिय "उपकरण संदर्भ-MicrosoftWordxxObjectLibrary"`1) क्लिपबोर्ड से वर्ड को एक्सेल रेंज कॉपी करें। नोट:। वहाँ सशर्त स्वरूपण है *** 3) शब्द में एक ही डेटा कॉपी करें, उन्हें क्लिपबोर्ड डाल `*** 2) ओपन वर्ड और एक नया Word दस्तावेज़ (जैसे HTML के रूप में) में एक्सेल डेटा पेस्ट` (एचटीएमएल प्रारूप) `----` *** (1) कॉपी अंतराल एक्सेल ---- Application.DisplayClipboardWindow = सच `*** का अवलोकन करता appuntiApplication.CutCopyMode में कार्रवाई = झूठी` *** मुक्त कर देते appuntiRange ("ए 1") .संपर्क क्षेत्र। चयन करें। कॉपी `*** एक्सेल क्षेत्र की प्रतिलिपि करें --------` (2) अब आज्ञाएं Word = "appWD"-------- सेट करें AppWD = CreateObject ("Word.Application") `*** WordappWD.Visible की एक वस्तु बनाता = सच` *** WordappWD.Documents.Add `नए documentoappWD.WordBasic.EditOfficeClipboard ***` *** का मानना ​​है WordappWD.Selection.PasteExcelTable क्लिपबोर्ड झूठी पता चलता है, झूठी झूठी `*** ExcelappWD.Selection.WholeStory पेस्ट` *** डेटा (3) है कि डेटा eappWD.Selection.Copy `का चयन करें *** उन्हें HTMLappWD.Quit में क्लिपबोर्ड में कॉपी -------- प्रारूप ExcelRange पर `**** रिटर्न ("A30")। चयन करें `एचटीएमएलएक्टिवशेट के रूप में चिपकाने के लिए क्षेत्र। पेस्ट विशेष प्रारूप: ="एचटीएमएल", लिंक: = गलत, DisplayAsIcon: = शब्द से गलत पेस्ट * एंड उप --------

    फास्ट एंड इफेक्टिव VBA मेक्रो जो छोटे डेटा सेटों के लिए अनुकूलित किया जा सकता है

    पब्लिक सब फॉर्मेट माइरो () `सघनता से डेटा लाइन को लाल से पीले तक हरे रंग की रूपरेखा `` टेंटल को छोड़कर `फॉर्मेट किए जाने वाले 21 लाइनें डेटा हैं, कॉलम 4 (डी) एक प्रतिशत मान था जो कि 0% और 100% के बीच है। मैं = 2 से 22 के लिए `कॉलम 4 इंटीवल = सेल (आई, 4) का मान प्राप्त करें। मूल्य` अस्थायी लाल और हरे रंग की आरजीबी मूल्यों की स्थापना ... यदि इंटिवल > 0.35 फिर अंतराल = 200 अन्य इंट्रेट = इंट (इंटवील * 510) यदि ((इंटवाल - 1) * (-1)) > 0.65 फिर intGrn = 255 अन्य intGrn = Int (((intVal - 1) * (-1)) * 255) रंग अधिक पस्टेल बनाने के लिए आरजीबी मूल्यों में 100 जोड़ें। intRed = intRed + 100intGrn = intGrn + 100 `आरजीबी मूल्य 255 से 255 से ऊपर देता है ... यदि अनिर्धारित > 255 फिर इंट्र्रेस = 255 यदि इंटग्रैन > तब intGrn 255 = 255 `11 कॉलम में से प्रत्येक में आरजीबी रंग लागू करें ... ध्यान दें कि नीले आरजीबी = 1 11Cells (i, j) = .Interior.Color आरजीबी (Intred करने के लिए 100 पर सेट है ... जे के लिए , intGrn, 100) अगला अगला अगला उप
    • सशर्त स्वरूपण का उपयोग प्रत्येक अजीब पंक्ति को छाया करने के लिए भी किया जा सकता है। आप Microsoft वेबसाइट पर जानकारी पा सकते हैं https://support.microsoft.com/kb/268568/en-us?spid=2513&sid = 280.
    • आप समान स्वरूपण को एक संपूर्ण स्तंभ या पंक्ति में लागू कर सकते हैं बटन पर क्लिक करें "प्रारूप पेंटर" (पीले ब्रश की तरह दिखता है) और तब उन सभी कक्षों को चुनता है जिनके लिए आप सशर्त स्वरूपण लागू करना चाहते हैं। यह केवल तब ही काम करेगा जब स्थिति मानों में डॉलर का चिह्न न हो। याद रखें कि सेल के संदर्भों को ध्यान से जांचना चाहिए।
    • ये चरण Excel 97 या बाद के संस्करण के साथ काम करते हैं।

    चेतावनी

    • 2007 के पूर्व संस्करणों में, प्रति कक्ष तीन सशर्त स्वरूपण की सीमा होती है। Excel 2007 में, यह सीमा निकाल दी गई है
    • पढ़ना मुश्किल है स्वरूपण का चयन न करें। ऑरेंज या ग्रीन बैकग्राउंड आपके कंप्यूटर पर अच्छा लग सकता है, लेकिन कागज पर मुद्रित होने पर डेटा को पढ़ना कठिन होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com