Excel में आयु की गणना कैसे करें

जिन कारणों और उद्देश्यों के लिए एक व्यक्ति की उम्र की गणना करना आवश्यक है, वे बहुत से हो सकते हैं। Microsoft Excel फ़ंक्शन और प्रारूप का उपयोग करना "तिथि" कोशिकाओं के आप इसे जल्दी और आसानी से कर सकते हैं माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल स्टोर साधारण सीरियल नंबर के रूप में रखता है, जो जनवरी 1, 1 9 00 को प्रारंभिक संदर्भ दिनांक के बाद से समाप्त होने वाले दिनों की संख्या का प्रतिनिधित्व करते हैं। "DATEDIF ()" यह दो तारीखों की तुलना करता है और मौजूदा अंतर देता है, इसलिए किसी व्यक्ति की उम्र को शीघ्रता से निर्धारित करने के लिए यह सही है।

सामग्री

कदम

1
नामांकित कॉलम बनाएं "नाम"। यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आपके पास यह सटीक शीर्षक है, लेकिन याद रखें कि यह कॉलम वह होगा जो प्रत्येक जनगणना व्यक्ति की पहचान करता है जिसकी आयु आप गणना करना चाहते हैं।
  • 2
    दूसरा नामित कॉलम बनाएँ "जन्म तिथि"। इस कॉलम में आप एक्सेल शीट में शामिल प्रत्येक व्यक्ति की जन्म तिथि दर्ज करेंगे।
  • इस मामले में हम एक व्यक्ति की उम्र की गणना कर रहे हैं, लेकिन यदि आप इस फ़ंक्शन का उपयोग किसी समयसीमा की गणना करने के लिए करना चाहते हैं, तो किसी ऑर्डर की शिपिंग की तारीख आदि, आप कॉलम का नाम बदल सकते हैं, जैसा कि आप उपयुक्त दिखते हैं, आपकी आवश्यकताओं के अनुसार व्यक्तिगत। उदाहरण के लिए, आप इसे कॉल कर सकते हैं "भुगतान की तिथि", "नौवहन तिथि", "खरीदारी की तारीख" आदि
  • 3
    मानक प्रारूप का उपयोग करके जन्म तिथि दर्ज करें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक तिथि उसी प्रारूप में दर्ज की गई है इटली में आपको इसके विपरीत डीडी / एमएम / वाई वाई वाई वाई प्रारूप का उपयोग करना होगा, यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं, तो आपको एमएम / डीडी / वाई वाई वाई वाई प्रारूप का उपयोग करना चाहिए। Excel को स्वचालित रूप से यह पहचाना चाहिए कि प्रवेश किए गए डेटा तिथियां हैं और ऑपरेटिंग सिस्टम द्वारा अपनाए गए मानक प्रारूप के अनुसार उसके स्वरूपण पर आगे बढ़ें।
  • यदि प्रविष्ट किए गए डेटा को अन्य संस्थाओं के रूप में स्वरूपित किया जाना था, तो उचित कक्षों का चयन करें, फिर समूह में स्थित ड्रॉप-डाउन मेनू चुनें "संख्या" कार्ड का "घर" Excel का इस बिंदु पर, प्रारूप का चयन करें "छोटी तारीख" विकल्पों की सूची से दिखाई दिया
  • 4
    नामांकित कॉलम बनाएं "आयु"। इस कॉलम की कोशिकाओं में हमारी गणना का नतीजा होगा, जो प्रत्येक सर्वेक्षण किए गए लोगों की आयु है। लेकिन पहले आपको गणना करने के लिए सूत्र बनाने की आवश्यकता है।
  • 5



    कॉलम में पहले खाली सेल का चयन करें "आयु"। इस बिंदु पर आपको उम्र की गणना के लिए सूत्र दर्ज करना होगा।
  • 6
    उस सूत्र को दर्ज करें, जो वर्षों में व्यक्त व्यक्ति की उम्र की गणना करता है। ऐसा करने के लिए, निम्न स्ट्रिंग मान लें कि जन्म के पहले उपयोगी तारीख को सेल में संग्रहीत किया गया है "बी 2":
  • = DATEDIF (बी 2, आज (),"Y")
  • = डेटा। डीआईएफएफ () एक एक्सेल फ़ंक्शन है जो दो संदर्भ तिथियों के बीच अंतर देता है। पैरामीटर (बी 2, आज (),"Y") फ़ंक्शन को इंगित करें "DATEDIF" सेल में दिनांक के बीच अंतर की गणना करने के लिए "बी 2" (सूची में सूचीबद्ध पहले व्यक्ति के जन्म की तारीख) और आज की तारीख, जो स्वतः टुडे फ़ंक्शन () का उपयोग करके गणना की जाती है। गणना का नतीजा साल में अभिव्यक्त होता है, जैसा कि पैरामीटर द्वारा दर्शाया गया है "Y"। यदि आपको दिनों या महीनों में तारीखों के बीच का अंतर व्यक्त करने की आवश्यकता है, तो क्रमशः प्रारूप का उपयोग करें "डी" या "एम"।
  • 7
    सेल के निचले दाएं कोने में छोटे वर्ग का चयन करें जहां आपने अभी सूत्र दर्ज किया है, फिर उसे नीचे खींचें। इस तरह आयु गणना के लिए सूत्र स्वचालित रूप से कॉपी और बाद के सभी कोशिकाओं के लिए अनुकूलित किया जाएगा।
  • 8
    गलत सूत्र से संबंधित समस्याओं का समस्या निवारण यदि पिछले चरण में दिए गए सूत्र में कोई अप्रत्याशित परिणाम प्रदर्शित होता है, जैसे कि # VALUE! या # नाम?, इसका अर्थ है कि एक त्रुटि है सुनिश्चित करें कि सूत्र वाक्यविन्यास सही है और कार्यपत्रक में कक्षों के सेट को इंगित करता है जहां सम्मिलित दिनांक मौजूद हैं। ध्यान दें कि डेटाएडीएडीएफएफ () फ़ंक्शन संदर्भ दिनांक 01/01/1900 से पहले की तारीखों के साथ काम नहीं करता है।
  • 9
    वर्ष, महीनों और दिनों में व्यक्त की गई सटीक आयु की गणना करने के लिए सूत्र संपादित करें यदि आपको अधिक सटीकता की आवश्यकता है, तो आप एक्सेल को साल, महीनों और दिनों में गणना की गई उम्र व्यक्त करने के लिए कह सकते हैं। इसके अलावा, पिछले चरणों में देखा गया मूल सूत्र का प्रयोग किया जाएगा, लेकिन पर्याप्त परिशुद्धता प्राप्त करने के लिए अधिक मात्रा वाले मानकों के साथ:
  • = DATEDIF (बी 2, आज (),"Y")&" वर्ष, "&DATEDIF (बी 2, आज (),"YM")&" महीने, "&DATEDIF (बी 2, आज (),"एमडी")&" दिन".
  • टिप्स

    • फ़ंक्शन "DATEDIF" यह मानक उपकरण सूची में नहीं है "फ़ंक्शन दर्ज करें" Excel का वर्षों में व्यक्त आयु प्राप्त करने के लिए, फ़ंक्शन का उपयोग किया जा सकता है "वर्ष ()", लेकिन इस मामले में प्रारंभिक तिथि के रूप में दर्ज महीने और दिन को गणना में नहीं लिया जाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com