पैकेज की निगरानी कैसे करें

पैकेट सूँघने का उपयोग नेटवर्क पर यात्रा के पैकेट की निगरानी के लिए किया जाता है। पैकेट सूँघने वाले सॉफ़्टवेयर - जिसे अक्सर मॉनिटरिंग मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर कहा जाता है - उपयोगकर्ता को कंप्यूटर पर या नेटवर्क से पारित जानकारी के हर बाइट को देखने की अनुमति देता है। इसका उपयोग नेटवर्क की समस्याओं या घुसपैठ का पता लगाने के लिए किया जा सकता है और इसका उपयोग उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड प्राप्त करने के लिए भी किया जा सकता है। पैकेज की निगरानी करने में आपकी मदद करने के लिए कई सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं उपयोग करने का अधिकार नेटवर्क और ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रकार और संरचना पर निर्भर करता है।

कदम

विधि 1

पैकेट सूँघना सॉफ्टवेयर चुनें
स्निफ पैकेट्स स्टेप 1 नामक छवि
1
कौन से ऑपरेटिंग सिस्टम और नेटवर्क संरचना का निर्धारण करने के लिए कौन से पैकेट स्निफ़र का उपयोग करने के विकल्प को कम करना है कुछ पैकेट स्निफ़र विभिन्न प्लेटफार्मों पर काम करते हैं, लेकिन एक विशेष ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए अधिकांश बनाया जाता है।
  • स्निफ पैकेट्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    निर्धारित करें कि आप अपने नेटवर्क संरचना के आधार पर इच्छित ट्रैफ़िक को कैप्चर कर सकते हैं। वायर्ड नेटवर्क में, हब या स्विच के उपयोग के आधार पर, नेटवर्क पर पैकेट को इंटरसेप्टेड किया जा सकता है। स्विच और नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन की जांच करें, क्योंकि कुछ स्विचेस दूसरे सबनेट से सूँघने को रोक सकते हैं। वायरलेस LAN पर, आप केवल एक विशिष्ट चैनल पर ट्रैफ़िक की निगरानी कर सकते हैं
  • स्निफ पैकेट्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पता लगाएँ कि क्या निंदना बड़े आकार का समर्थन करता है आपको कंप्यूटर के नेटवर्क कार्ड को सेट करना होगा जो कई मोड में सूंघ जाएगा। यह सभी प्रकार के नेटवर्क यातायात पर कब्जा करेगा - न सिर्फ मशीन पर या किसी समूह को भेजा जाने वाला ट्रैफ़िक जिसे मशीन का संबंध है
  • स्निफ पैकेट्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    तय करें कि आप पैकेट स्निफ़र पर कितना खर्च करना चाहते हैं पैकेट सूँघने वाले सॉफ्टवेयर के कई विकल्प हैं इनमें फ्री सॉफ़्टवेयर संस्करण जैसे ईथर-स्निफ़र शामिल होते हैं जो अन्य सॉफ़्टवेयर, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट नेटवर्क मॉनिटर, और लैनवाच जैसे भुगतान सिस्टम के साथ बंडल किए जाते हैं।
  • स्निफ पैकेट्स स्टेप 5 नामक छवि
    5
    कोई उत्पाद चुनने से पहले स्क्रीनशॉट, उत्पाद दस्तावेज़ और उपयोगकर्ता समीक्षाएं देखें। सुनिश्चित करें कि आपकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए आपके पास एक दस्तावेज, मैन्युअल, कुछ सामान्य प्रश्न और अन्य प्रकार के समर्थन हैं।
  • विधि 2

    पैकेट सूँघना सॉफ्टवेयर स्थापित करें
    स्निफ पैकेट्स चरण 6 को चित्रित किया गया चित्र
    1
    पैकेज सूँघना सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें और निर्माता के निर्देशों के बाद इसे स्थापित करें।



  • स्निफ पैकेट्स स्टेप 7 नामक छवि
    2
    सॉफ्टवेयर को कॉन्फ़िगर करें यह आवेदन पर निर्भर करता है। सामान्य रूप से, आपको पतों को कैप्चर करने और मेनू से इंटरफ़ेस का चयन करने की आवश्यकता है। वायरलेस नेटवर्क के लिए, आपको मॉनिटर करने के लिए चैनल सेट करने की आवश्यकता होगी।
  • स्निफ पैकेट्स स्टेप 8 नामक छवि
    3
    बटन दबाएं "प्रारंभ" या मॉनिटरिंग शुरू करने के लिए एक कमांड दें आने वाले परिणामों को फ़िल्टर करने के लिए उन्नत विकल्प चुनें
  • स्निफ पैकेट्स स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    4
    पुरस्कार "रोक" सत्र को रोकने के लिए "बचाना" परिणामों को बचाने के लिए
  • स्निफ पैकेट्स स्टेप 10 नामक छवि
    5
    परिणाम देखें आप प्रयुक्त प्रत्येक पैकेज के मूल, गंतव्य, प्रोटोकॉल और सामान्य जानकारी देखेंगे।
  • स्निफ पैकेट्स स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    दृश्य फ़िल्टर करें या अलग-अलग आइटम चुनें। यह सॉफ़्टवेयर के प्रकार पर निर्भर करता है, लेकिन आमतौर पर परिणाम स्क्रीन के एक हिस्से पर दिखाए जाते हैं जब आइटम हाइलाइट किया जाता है या पूर्ण स्क्रीन में आइटम पर डबल क्लिक करके। अधिकांश सिस्टम आपको खेतों में मूल्यों के आधार पर परिणामों को फ़िल्टर करने, फ़ील्ड और अन्य विकल्प की तुलना करने की अनुमति देते हैं।
  • स्निफ पैकेट्स स्टेप 12 नाम वाली छवि
    7
    पुस्तकों, ऑनलाइन संसाधनों या उपयोगकर्ता मंचों के बारे में अधिक जानने के लिए कि कैसे पैकेजों को रोकना और परिणामों का व्याख्या करना है परिणाम जो आप स्क्रीन पर देखेंगे, उन्हें तब तक स्पष्ट नहीं किया जा सकता है जब तक आपके पास कुछ अनुभव उन्हें समझने में नहीं आता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com