लिनक्स में एक नेटवर्क को कॉन्फ़िगर कैसे करें

इंटरनेट सेटिंग्स को उपयोग करने के लिए एडीएसएल कनेक्शन का उपयोग करने के लिए नेटवर्क सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करें, यह एक उपद्रव हो सकता है, खासकर जब आप ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, जिसके लिए कॉन्फ़िगरेशन निर्देश लिखे गए थे। यह आलेख बताता है कि कैसे उबंटू में एक नेटवर्क कनेक्शन सेट अप करें

कदम

1
अपने कॉन्फ़िगरेशन को दर्ज करने के लिए Ubuntu नेटवर्क प्रॉपर्टी एक्सेस करें। `सिस्टम` मेनू से `प्राथमिकताएं` आइटम चुनें, फिर `नेटवर्क कनेक्शन` विकल्प चुनें।
  • 2
    नेटवर्क कनेक्शन विंडो में, `केबल` टैब चुनें। नेटवर्क कनेक्शन की सूची से, `ऑटो eth0` चुनें और संपादन बटन पर क्लिक करें।
  • 3
    संपादन विंडो में, `आईपीवी 4 सेटिंग्स` टैब चुनें `विधि` के अंतर्गत, `स्वचालित (डीएचसीपी)` चुनें, अगर आपके नेटवर्क में एक DHCP सर्वर है इस तरह से नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन स्वचालित रूप से जगह ले जाएगा। परिवर्तनों को प्रभावी बनाने के लिए `लागू करें` बटन पर क्लिक करें
  • वैकल्पिक रूप से, आप `मैन्युअल` पद्धति चुन सकते हैं और मैन्युअल रूप से `पता`, `मास्क` और `गेटवे` मान निर्दिष्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, आपको `DNS सर्वर` के लिए एक मान्य पता सेट करना होगा परिवर्तन प्रभावी बनाने के लिए `लागू करें` बटन का चयन करें
  • 4



    नेटवर्क सेटिंग्स की जाँच करें `एप्लिकेशन` मेनू से आइटम `एक्सेसरीज` चुनें, फिर टर्मिनल पर क्लिक करें।
  • 5
    टर्मिनल विंडो में, निम्न कमांड टाइप करें: `सुडो ifconfig` बिना उद्धरण
  • 6
    आईपी ​​पते, नेटवर्क मास्क और गेटवे से संबंधित पैरामीटर सही हैं यह सुनिश्चित करने के लिए परिणामों का विश्लेषण करें।
  • टिप्स

    • यदि आपके पास बूट करने योग्य ऑपरेटिंग सिस्टम सीडी है, तो इसे अपने नेटवर्क सेटिंग्स प्राप्त करने के लिए उपयोग करें यदि नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन सफल है, तो `सिस्टम` मेनू से `प्रशासन` आइटम चुनें, फिर `नेटवर्क` विकल्प पर क्लिक करें। सभी सेटिंग्स का ध्यान रखें, कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और नेटवर्क कार्ड को कॉन्फ़िगर करने के लिए उसका उपयोग करें।
    • यदि आप एडीएसएल मॉडेम का प्रयोग कर रहे हैं, राउटर के बजाय, आप `पीपीपीओईसीओएनएफ` कमांड का उपयोग करना चुन सकते हैं और एक विन्यास विज़ार्ड आपको पीपीपीओ कनेक्शन को कॉन्फ़िगर करने में मदद करेगा।
    • प्रत्येक आईएसपी की अपनी सेटिंग्स हैं यदि यह प्रक्रिया काम नहीं करती है, तो मॉडेम के साथ प्रदान की जाने वाली स्वयं-स्थापित सीडी के लिए वैकल्पिक कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया के लिए अपने आईएसपी से संपर्क करें। यदि आवश्यक हो, तो तकनीकी सहायता के लिए एक उच्च स्तर की मांग करें, जो साधारण कॉल सेंटर के लिए सीमित नहीं है
    • यदि आप वेब से किसी वैकल्पिक तरीके से कनेक्ट कर सकते हैं, और आपको आईआरसी या एक्सचैट जैसे चॅट सॉफ़्टवेयर के माध्यम से, `आईआरसी। फ़्रीनोडेनेट` से जुड़े अपने आईएसपी की तकनीकी सहायता से आपको कुछ भी समझा नहीं गया है। #ubuntu में लिखें / जुड़ें, अपनी समस्या बताएं और सहायता मांगें। आपको अपने एडीएसएल राउटर का आईपी पता नहीं बताया जाएगा, लेकिन आपको उबुंटू नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन पर सभी उत्तर मिलेगा।
    • ये सभी कदम आपके आईएसपी द्वारा प्रदान किए गए एडीएसएल राउटर के प्रकार पर निर्भर करते हैं। कुछ लोगों को वेब से कनेक्ट करने के लिए कोई आईपी पता नहीं है, क्योंकि वे अन्य प्रकार के कनेक्शन का उपयोग करते हैं किसी भी सॉफ्टवेयर के उपयोग का सहारा लेने के बिना किसी भी मामले में अपने आईएसपी की तकनीकी सहायता से, सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन को ढूंढने के लिए परामर्श करें।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास कंप्यूटर के साथ कोई अनुभव नहीं है, तो कुछ भी नहीं करें जो आपको स्पष्ट रूप से नहीं बताया गया है। आप बहुत सारे मुसीबतों को गठजोड़ कर सकते हैं, तकनीकी समर्थन के संकेत नहीं सुन रहे हैं, फिर अपने नेटवर्क सेटिंग्स को बहाल करने में बहुत समय खर्च कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com